बीकानेर, 27 जनवरी। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण में लापरवाही बरतने और गुणवत्तापरक जवाब नहीं देने पर खाजूवाला विकास अधिकारी तथा कृषि व हाॅर्टीकल्चर विभाग के अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कार्यवाही के निर्देश देते हुए कहा है कि संपर्क पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण करते समय अधिकारियों में लापरवाही और संवेदनहीनता देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि कई प्रकरण एक ही कार्यालय में विभिन्न स्तर पर अधिकारियों के बीच घूमते रहते हैं। गौतम ने कहा कि इस तरह की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। खाजूवाला बीडीओ द्वारा एक प्रकरण में लापरवाही बरतने पर जिला कलक्टर ने सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध नोटिस जारी करते हुए नोटिस की कॉपी सभी वीडियो को भेजे जाने के निर्देश दिए।
गौतम ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण में गुणवत्ता का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। जिला स्तर के अधिकारी प्रकरणों को गंभीरता से नहीं लेते हैं और इस कारण प्रकरण स्वतः अग्रेषित हो रहे हैं। उन्होंने कृषि और हॉर्टिकल्चर अधिकारियों को भी सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

निगम आयुक्त और यूआईटी सचिव करेंगे संयुक्त भ्रमण
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम और नगर विकास न्यास के संयुक्त व समन्वित प्रयासों से ही शहर में सफाई, सड़कें, नाला निर्माण सहित विभिन्न कार्य सुचारू रूप से संपादित करवाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सप्ताह में 1 दिन निगम आयुक्त तथा यूआईटी सचिव दोनों अधिकारी संयुक्त भ्रमण करेंगे और मौके पर जाकर समस्याओं का जायजा लेने के बाद निस्तारण की रणनीति बनाकर जल्द से जल्द समस्याओं का निस्तारण करवाएंगे। उन्होंने ने आयुक्त निगम को निर्देश दिए कि शहर में जहां भी चारा बेचने वाले गाड़े लगा रहे हैं उन्हें पुलिस थानों से पाबंद करवाया जाए।
पब्लिक पार्क में बनेंगे स्मार्ट शौचालय
जिला कलक्टर ने पब्लिक पार्क में स्मार्ट शौचालय निर्माण का निर्देश देते हुए कहा कि शहर में भीड़भाड़ वाले स्थानों, पीबीएम सहित सभी आवश्यकता वाले स्थानों पर सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया जाए। इसके लिए उन्होंने उप निदेशक सूचना और जनसंपर्क विभाग विकास हर्ष और निगम के एक अन्य अधिकारी को मिलकर ऐसे स्थानों का चिन्हीकरण कर शीघ्रातिशीघ्र सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने हेरिटेज वॉक को गूगल मैप पर अंकित करवाने तथा ऐतिहासिक महत्व की विभिन्न दुकानों को गूगल मैप पर पॉपअप करने के लिए पर्यटन विभाग तथा सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने ने शहर के सभी एंट्री प्वाइंट पर सफाई और सौंदर्यीकरण के काम शीघ्र प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए।

सार्वजनिक सम्पति पर बैनर लगाया तो लगेगा 5100 रुपए का जुर्माना
जिला कलक्टर ने बताया कि शहर में सार्वजनिक सम्पति को विरूपित करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए 5100 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। सार्वजनिक संपत्ति विरूपण एक्ट के तहत किसी भी व्यक्ति या संस्थान का बैनर, बोर्ड या पोस्टर सार्वजनिक स्थान पर लगा पाया गया तो उसके विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ने नगर विकास न्यास को शहर की मुख्य सड़कों, डिवाइडर आदि पर उगने वाले कीकर बबूल आदि को हटवाने के लिए एक सिस्टम डिवेलप करने के निर्देश दिए ताकि इनकी नियमित रूप से सफाई करवाई जा सके। उन्होंने पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता को जिले के सभी जीएलआर और एसएलआर की सफाई के संबंध में जांच करवाने तथा बंद पड़े ट्यूबवैल को चालू करवाने के निर्देश दिए।
कोरोनावाइरस पर जारी करें एडवाइजरी
जिला कलक्टर ने कोरोनावायरस के संभावित खतरे को देखते हुए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में लक्ष्ण, बचाव की सही जानकारी लोगों तक पहुंचे ताकि आमजन पैनिक ना हो। उन्होंने पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के संबंध में जिले की सभी एएनएम को प्रशिक्षण दिलवाने के लिए भी निर्देशित किया।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक लगाएं प्रवेश निषेध का बोर्ड
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीकी क्षेत्रों में जहां जाना निषेध है वहां पर प्रवेश निषेध के बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि ऐसे बोर्ड लगाए जाने से जिले में आने वाले पर्यटकों के लिए आसानी होगी और उन्हें अनावश्यक रूप से किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बिजली मीटर सेटलमेंट की होगी जांच
बीकेईएसएल के विरुद्ध मिल रही शिकायतों के मद्देनजर बनाई गई कमेटी को गौतम ने कंपनी द्वारा किए जा रहे बिल सेटलमेंट की विस्तार से जांच करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि कमेटी इस बात की जांच करेगी कि कंपनी द्वारा बिल राशि का सेटलमेंट किस आधार पर किया जा रहा है। कमेटी एक से डेढ़ माह में कंपनी द्वारा किए गए सभी सेटलमेंट की सूचना लेकर इस विषय पर गहनता से जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। साथ ही पैरलल मीटर लगा कर इस बात की भी जांच की जाएगी कि कहीं कंपनी द्वारा लगाए गए बिजली मीटर तेजी से तो रीडिंग नहीं दे रहे हैं।
गौतम ने कहा कि जिले की 20 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत कार्य नहीं चल रहा है वहां अगले पखवाड़े से काम शुरू किया जाए। साथ ही इन पंचायतों में काम नहीं करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए इन पर आर्थिक दंड भी लगाया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत हर जरूरतमंद व्यक्ति को रोजगार मिले यह सभी संबंधित अधिकारियों की पहली प्राथमिकता रहनी चाहिए।
ग्रामीण स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति
जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिले की एक पंचायत समिति क्षेत्र को चिन्हित करके बताएं जहां पायलट प्रोजेक्ट के तहत अध्यापकों सहित स्कूल स्टाफ की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से लगानी प्रारंभ की जाए। एक पंचायत समिति में यह प्रणाली लागू हो जाने के बाद जिले की सभी पंचायत समितियों में भी बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति करवाना सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक में नगर निगम आयुक्त डाॅ प्रदीप के गावंडे, यूआईटी सचिव मेघराज सिंह मीना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।