हर्षित सैनी
रोहतक, 11 फरवरी। 5 साल से बकाया पड़े मुनादी भत्ते और ग्रामीण इलाकों में मृत्यु का रिकॉर्ड बनाने के लिए हरियाणा सरकार के आदेशों की जिला प्रशासन द्वारा लागू न करने से ग्रामीण चौकीदारों में बढ़ रहा है रोष। आम सभा करके हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा (सीटू) ने की चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा।
स्थानीय मानसरोवर पार्क में हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा (सीटू) की जिलास्तरीय आम सभा हुई।आम सभा की अध्यक्षता। ग्रामीण चौकीदार सभा के जिला सचिव धर्मबीर किलोई ने की।
आम सभा को संबोधित करते हुए हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा के जिला प्रधान भगत सिंह और सीटू जिला सह सचिव कामरेड विनोद ने कहा कि प्रदेश के 7000 ग्रामीण चौकीदार सरकार की भारी उपेक्षा झेल रहे हैं।इस उपेक्षा के चलते ग्रामीण चौकीदारों को कर्मचारी घोषित नहीं किया जा रहा है। 21000 रुपए न्यूनतम वेतन की बजाय उन्हें 7000 रुपए मासिक मानदेय में ही गुजारा करना पड़ रहा है।
उन्होंने जिला प्रशासन पर ग्रामीण चौकीदारों के साथ भेदभाव करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रोहतक जिले के ग्रामीण चौकीदारों को वर्ष 2013 से वर्ष 2015 के बीच के मुनादी भत्ते का भुगतान नहीं किया जा रहा है। जिसको लेकर पिछले 3 साल में अनेकों बार धरने- प्रदर्शन और ज्ञापन दिए जा चुके हैं। परंतु इस अंतराल में ग्रामीण

चौकीदारों को कोरे आश्वासन ही मिल रहे हैं।

इसके साथ ही अक्टूबर माह में हरियाणा सरकार द्वारा गांव में मृत्यु का रिकॉर्ड बनाने की जिम्मेदारी ग्रामीण चौकीदारों को दी गई थी। परंतु, 4 महीने बीत जाने के बावजूद जिला प्रशासन इस काम के लिए ग्रामीण चैकीदारों की आईडी नहीं बना रहा है। जिस कारण से यह कार्य अधूरा पड़ा है और इसके लिए ग्रामीण चैकीदारों को मिलने वाले भुगतान को लेकर भी शंकाएं उठ रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन के इस रवैया से ग्रामीण चैकीदारों में भारी रोष है।
आम सभा में सर्वसम्मति से चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की गई, जिसमें 18 फरवरी को रोहतक ब्लॉक में, 20 फरवरी को लाखन माजरा ब्लॉक और 24 फरवरी को महम ब्लॉक में ब्लॉक स्तरीय प्रदर्शन करके मांग पत्र सौंपा जाएंगे और इसके बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो आगामी 3 मार्च को जिला स्तरीय सम्मेलन करके बड़े आंदोलन की घोषणा की जाएगी।
आम सभा में रामनिवास टिटोली, जियालाल खरक, वजीर सिसर, कृष्ण ककराना, भीम, गुलाब धामड, हरिओम, सुरेश घिलौड, जयभगवान रुड़की, राजेंद्र, श्रीओम, बलवान, राजेश प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।