– प्रदेश में प्रत्येक वर्ग को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के किए गए हैं प्रयास
हर्षित सैनी
रोहतक, 8 फरवरी। हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 100 दिन के कार्यकाल में अनेक एतिहासिक निर्णय लिए हैं। प्रत्येक वर्ग को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए गए हैं। प्रदेश सरकार के निर्णयानुसार प्रथम बार प्री-बजट सेमिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सरकार की नीतियों पर चर्चा की जाएगी। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आगामी 17 फरवरी से शुरु होगा।
डिप्टी सीएम रोहतक के खरावड़ गांव में शहीद कैप्टन ओम प्रकाश एवं शहीद राम सिंह की प्रतिमाओं एवं शहीद द्वार के अनावरण के उपरांत मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कैप्टन ओम प्रकाश सन 1971 के युद्ध में मातृभूमि की रक्षा करते हुए शहीद हुए थे। हमें ऐसे शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी देश की रक्षा के अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।
उन्होंने संत रविदास जयंती की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि सरकार के न्यूनतम सांझा कार्यक्रम के तहत किए गए वायदे को पूरा करते हुए निर्णय लिया गया कि पवित्र जिला कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर भव्य रविदास मंदिर के निर्माण हेतू 5 एकड़ भूमि दी जाएगी।

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा के युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरी देने हेतू बिल का मसौदा तैयार किया गया है, जिसे आगामी विधानसभा सत्र के प्रथम सप्ताह में रखने का प्रयास किया जाएगा। इस बिल में यह प्रावधान किया गया है कि 50 हजार रुपए प्रति माह से कम वेतनमान की निजी क्षेत्र में सभी नौकरियों के रोजगार का हक हरियाणा वासियों को देंगे।
उन्होंने बताया कि आज के बाद कॉन्ट्रैक्ट साइन मामलों को छोड़ कर एडहॉक आधार पर रोजगार के मामलों में 6 माह में परिवर्तन करने का प्रावधान बिल में किया गया है। भविष्य में निजी औद्योगिक क्षेत्र में दिए जाने वाले रोजगार में 75 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षित कर दिया जाएगा। ईंट भट्ठा क्षेत्र में श्रम आयुक्त को छूट का अधिकार दिया गया है, जहां पर प्रदेश का अकुशल एवं कुशल मजदूर कार्य नहीं करता है। प्रदेश में फूड एवं बिवरेज तथा रैस्टोरैंट व्यवसाय के उच्च कोटी के प्रशिक्षण संस्थान हैं। इस क्षेत्र में प्रदेश के प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार दिलवाने के प्रयास करेंगे।