नई दिल्ली ।लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को मानसून सत्र की तैयारियों को लेकर बैठक की।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद में आने वाले सभी लोगों का रैंडम टेस्ट कराया जाएगा
कोरोना संक्रमण के दौरान मानसून सत्र के सुबह और शाम दो शिफ्ट में होने की उम्मीद है।

संसद के मानसून सत्र को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कहा कि हम सांसदों से अपील करेंगे कि वे मानसून सत्र की शुरुआत से 72 घंटे पहले अपना कोरोना टेस्ट जरूर कराएं। मानसून सत्र 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलने की उम्मीद है।

ओम बिरला ने कहा कि सांसदों के अलावा मंत्रालयों के अधिकारी, मीडिया के प्रतिनिधि और लोकसभा-राज्यसभा के स्टाफ समेत संसद परिसर में आने वाले हर व्यक्ति की कोरोना की जांच कराई जाएगी।

– लोकसभा अध्यक्ष ने मीटिंग ली
लोकसभा अध्यक्ष ने शुक्रवार को कोरोना के मद्देनजर सत्र से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए मीटिंग की। इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय, आईसीएमआर, एम्स, डीआरडीओ और दिल्ली सरकार के अफसर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो सत्र के दौरान रैंडम टेस्ट भी कराया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक मानसून सत्र के सुबह और शाम के दो शिफ्ट में होने की उम्मीद है।

– एक सदन सुबह, दूसरा शाम को चलेगा
सूत्रों के मुताबिक आमतौर पर दोनों सदनों में एक साथ काम होता है, लेकिन इस बार स्पेशल परिस्थितियों की वजह से एक सदन सुबह और दूसरा शाम को चलेगा। संसद के अंतिम बजट सत्र को कोरोना की वजह से बीच में ही रोकना पड़ा था। दोनों सदनों को 23 मार्च को स्थगित कर दिया गया था। नियम के मुताबिक, पिछले सत्र से छह महीने के अंदर संसद सत्र बुलाना जरूरी होता है। इसी के मद्देनजर संसद के दोनों सदनों में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।