बीकानेर। महानंद वैदिक यज्ञ समिति द्वारा बुधवार को श्रीरामसर रोड स्थित महानंद महादेव मंदिर में छठा नि:शुल्क सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार आयोजित हुआ। इस दौरान ‘बटुकोंÓ ने गुरुमंत्र दीक्षा के साथ लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली।

बटुकों एवं उनके परिजनों ने ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली समझी तथा मोक पोल भी किया। सामूहिक यज्ञोपवित समारोह कर्मकांड भास्कर पंडित नथमल पुरोहित के सान्निध्य में आयोजित हुआ। इसमें 35 बटुकों ने भाग लिया। पंडित पुरोहित ने यज्ञोपवित की महिमा एवं इसके वैज्ञानिक महत्त्व के बारे में बताया। इस दौरान वैदिक पद्धति के अनुसार हवन हुआ तथा बटुकों को यज्ञोपवीत धारण करवाया गया। इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर सुबह से ही उत्सव सा माहौल रहा। बड़ी संख्या में बटुकों के परिजन भी मौजूद रहे।

semuno2

पंडित महेश पुरोहित ‘टीटी महाराजÓ ने बताया कि समिति द्वारा वैदिक परम्पराओं के संरक्षण एवं संवर्धन तथा युवाओं को इनसे रूबरू करवाने के उद्देश्य से श्रृंखलाबद्ध तरीके से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। संस्था द्वारा अब तक सौ से अधिक बटुकों का नि:शुल्क यज्ञोपवित करवाया जा चुका है। पवन जोशी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समारोह के दौरान मतदाता जागरुकता की गतिविधियां भी आयोजित की गई। सभी ने मिलकर लोकतंत्र के महात्यौहार में भागीदारी तथा दूसरों को प्रेरित करने की शपथ ली। इस दौरान स्वीप प्रकोष्ठ के पवन खत्री एवं शैलेन्द्र सुथार ने ईवीएम-वीवीपैट के बारे में बताया। स्वीप रथ के माध्यम से मतदाता जागरुकता से संबंधित लघु फिल्में भी दिखाई गईं। स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी हरिशंकर आचार्य ने निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतदाता जागरुकता के लिए आयोजित की जा रही गतिविधियों तथा 27 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहे सतरंगी सप्ताह के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में दाऊलाल कल्ला, किशन पुरोहित, रविन्द्र आचार्य, अमरचंद आचार्य, अमित नारायण, विजय नारायण, पंडित सुरेश पुरोहित, महेन्द्र आचार्य, पंडित मदन पुरोहित, पंडित मनोज पुरोहित सूरदासाणी, रामनाथ आचार्य, गणेश आचार्य, मोतीचंद आचार्य, केशव आचार्य सहित संस्था के अन्य पदाधिकारियों ने भागीदारी निभाई।

cambridge1