बीकानेर, 19 अक्टूबर। खरतरगच्छाधिपति आचार्य श्री जिन मणिप्रभ सूरिश्वर म.सा. के ’’सूुरि मंत्रा’’ साधना की चतुर्थ एवं पंचम पीठिका की पूर्णाहुति पर रविवार को सुबह नौ से दस बजे तक बागड़ी मोहल्ले की ढढ्ढा कोटड़ी में प्रवर्तिनी साध्वी शशि प्रभा म.सा. के सान्निध्य में सामूहिक सामयिक साधना दिवस मनाया जाएगा।

अखिल भारतीय खरतरगच्छ युवा एवं महिला परिषद की ओर से आयोजित कार्यक्रम में अनेक श्रावक-श्राविकाएं सफेद वस्त्रों में समता और समभाव की साधना करेंगे। साध्वीश्री के सान्निध्य में 23 अक्टूबर को वैदों के महावीरजी के मंदिर में दुर्लभ व अति प्राचीन प्रतिमाओं का 18 अभिषेक, 24 से 26 अक्टूबर तक ढढ्ढा कोटड़ी में बच्चों का संस्कार जागरण शिविर तथा 26 से 28 अक्टूबर तक नवग्रह का विशेष जाप होगा। बच्चों का संस्कार शिविर सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक चलेगा इसमें 8 से 25 वर्ष तक के बालक-बालिकाएं,किशोर व किशोरियां हिस्सा लें सकेंगी।
जैन धर्म कल्याणकारी-शनिवार को ढढ्ढा कोटड़ी में साध्वीश्री शशि प्रभा म.सा. ने प्रवचन में कहा कि जैन धर्म पालना के नियम सरल व सीधे है। जैन धर्म की पालना कर सभी अपना कल्याण कर सकते है तथा दूसरों को भी मोक्ष के मार्ग पर अग्रसर होने के लिए प्रेरित कर सकते है। उन्होंने कहा कि धर्म और परमात्मा की वाणी के मर्म को समझ कर जीवन-आचरण में उतारे तथा आत्म शुद्धि, आत्म उत्थान व आत्म विकास के लिए साधना, आराधना, देव व गुरु की भक्ति करें।

सप्त व्यसन, जमींकंद, जैन धर्म, अपने परिवार व कुल को कलंकित करने वाला कार्य व व्यापार और व्यवहार नहीं करें। जैन धर्म के प्रमुख आगम कल्पसूत्र में छोटे-छोटे नियमों को धारण कर अपनी कमियों को दूर करने और अच्छाइयों को ग्रहण करने का मार्ग बताया है । त्याग के साथ नियमों की पालना करें। नियमों की पालना करने, पाप का प्रायश्चित करने से समुद्र व सिंधु जितना पाप बिन्दु में बदल जाता है। उन्होंने प्रवचन के दौरान श्रावक-श्राविकाओं को सप्त व्यसन जुआ नहीं खेलने, शराब, मांसाहार का सेवन, शिकार, परस्त्रीगमन, वेश्यावृति व चोरी करने का संकल्प दिलवाया।

चिकित्सा शिविर और डाॅ.नरेन्द्र जैन का व्याख्यान आज
साधुमार्गी जैन संघ के जैनाचार्य आचार्यश्री नानेश जन्म शताब्दी वर्ष पर मनाए जा रहे अनन्य महोत्सव 2020 के तहत रविवार को भोपाल के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डाॅ. नरेन्द्र जैन का व्याख्यान व चिकित्सा शिविर आयोजित किया जाएगा। श्री साधुमार्गी जैन संघ, समता युवा संघ, श्रीसाधुमतार्गी जैन महिला मंडल,समता बहुमंडल की ओर से सुबह साढ़े नौ बजे मरोठी सेठिया मोल्ले की सेठिया कोटड़ी में ’’ हम बीमारियों से कैसे बचें एवं हमेशा चलने वाली दवाइयों से कैसे छुटकारा पाएं’’ विषय पर व्याख्यान होगा तथा दोपहर बारह बजे से शाम पांच बजे तक और शाम सात बजे से दस बजे तक रांगड़ी चैक के समता कुंज में भारतीय चिकित्सा शिविर आयोजित किया जाएगा। आयोजन से जुड़े नवीन कोठारी ने बताया कि शिविर व व्याख्यान में प्रतिदिन ली जाने वाली शुगर, बी.पी., थाइराइड आदि से मुक्ति, अंग्रेजी व मांसाहारी दवाइयों के भारतीय एवं शााकाहारी विकल्प से इलाज की जानकारी दी जाएगी। शिविर में एक माह की दवाइयां निःशुल्क दी जाएगी। इसके लिए पंजीयन नवीन कोठारी 94141-38468 व संजीव सांड 94141-43774 पर पंजीयन करवाया जा सकेंगा।