बीकानेर। सावन मास में खुशियों का खजाना ट्रस्ट ने किया विशेष वृक्षारोपण इस अवसर पर मुख्य अतिथि वंदना सिंह अधिवक्ता और लीला सुमन अधिवकता मुख्य अतिथि थे । आज पूरे देश में बीमारी का घर सा बन गया है रोगों से छुटकारा पाने के लिए पर्यावरण को शुद्ध रखना हमारा विशेष कर्तव्य है क्योंकि जहां वातावरण पवित्र होगा, वहां बीमारियों का आगमन ही नहीं होगा। इसी उद्देश्य को लेकर खुशियों का खजाना भारत विकास ट्रस्ट व , अलायंस क्लब खुशियों का खजाना ने अनेकों प्रकार के श्रावण मास में पौधे लगाए जैसे कल्पवृक्ष हिंदू मान्यताओं के अनुसार कल्पवृक्ष स्वर्ग का एक विशेष वृक्ष है इस वृक्ष में अपार सकारात्मक ऊर्जा होती है पुराणों के अनुसार समुद्र मंथन के 14 रत्नों में से एक कल्प वृक्ष की उत्पत्ति होती है इस वृक्ष के नीचे बैठकर मन इच्छा पूर्ण होती हैं कल्पवृक्ष को कल्पतरु सूर्य जरूर देव तरू और कल्प लता आदि नामों से जाना जाता है धरती का यह सबसे पुराना पौधा जाना जाता है ।
हरश्रृंगार का पौधा देवराज इंद्र ने स्वर्ग में लगाया था इसके सफेद रंग के फूल नारंगी डंडे वाले रात को खेलते हुए प्रातः होते सोते ही दूर जाते हैं यह फूल धन की देवी लक्ष्मी जी को बहुत पसंद है इस फूल को चढ़ाने से देव प्रसन्न होते हैं और जो फूल सूरते गिरते हैं उनका अधिक महत्व जाना जाता है ।
प्रधानमंत्री मोदी ने भी राम मंदिर भूमि पूजन के समय सबसे पहले परिजात अर्थात हरश्रृंगार का पौधा ही लगाया था इस पौधे के फूल पत्ती डांडिया औषधि में भी काम आती है।

कई प्रकार के औषधि पौधे आमला बहेड़ा अजवाइन मनी प्लांट एलोवेरा बेलपत्र फूलों वाले पौधे जैसे बोगन बेलिया और भी अनेकों पौधे ट्रस्ट की महिलाओं ने स्वयं खरीद कर वसुंधरा को हरा भरा रखने के लिए वृक्षारोपण किया।ट्रस्ट की अध्यक्ष उमा गर्ग ने बताया कि इस वृक्षारोपण के समय , हमारी आज की मुख्य अतिथि वंदना सिंह अधिवक्ता तथा लीला सुमन अधिवक्ता वकील जिन्होंने कल्पवृक्ष के पौधे लगवाने में सहयोग किया। बरखा अग्रवाल दर्शन गर्ग सरोज गोयल रजनी गर्ग उमा गर्ग इत्यादि ने वृक्षारोपण में विशेष सहयोग किया। सभी पौधे बहुत महंगे व हाइब्रिड अच्छी किस्म के थे । पौधारोपण सेक्टर 16 के , सामुदायिक भवन में किया गया था कम्युनिटी सेंटर के इंचार्ज राजेश सरोज गोयल , प्रभा विमला गुप्ता नीतू उमा गर्ग दर्शन गर्ग आदि मौजूद थे ट्रस्ट गंदगी को दूर और पर्यावरण को शुद्ध बनाने का हमेशा अथक प्रयास करता है।