बीकानेर /उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को बीकानेर में समाजसेवी स्व. रामकिशन सियाग की नौवी पुण्यतिथि के अवसर रामकिशन सियाग फाउण्डेशन ट्रस्ट द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में शिरकत के दौरान उपस्थित हजारो व्यक्तियों को संबोधित करते हुये रक्तदान को महादान बताया तथा कहा कि, ट्रस्ट द्वारा आयोजित इस रक्तदान शिविर के माध्यम से स्व. रामकिशन सियाग बीकानेरवासियों की स्मृति में आज भी अमिट है, उन्होंने शिविर में रक्तदान करने वाले सैंकड़ो युवाओं की भी प्रसंशा करते हुये कहा कि रक्तदान के माध्यम से वह सैकड़ों जान बचाने के पुण्य के भागीदार बन रहे है, उन्होंने अपने परिजनों की याद में आयोजित होने वाले रक्तदान शिविरों को बीकानेर की विशेषता बताते हुये कहा कि राज्य भर में सर्वाधिक रक्तदान बीकानेर में किया जाता है।

इससे पूर्व भाटी ने आज प्रातः अपने आवास पर आयोजित जनसुनवाई के दौरान पहुचे आमजन से अभाव-अभियोग सुने। इस दौरान श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत खाखुसर से आये ग्रामीणों के दल ने ग्राम की क्षतिग्रस्त सड़कों के नवीनीकरण की मांग रखी, इस पर भाटी ने नरेगा कार्यक्रम के माध्यम से इन सड़कों के नव निर्माण हेतु प्रस्ताव जिला कलक्टर को भिजवाने का आश्वासन दिया, बज्जू क्षेत्र से आये सैकड़ो किसानों ने गत दिनों विद्युत आपूर्ति अनियमित होने के कारण नहरी जल न मिल पाने तथा नहर बंदी की आशंका के मध्यनजर फसल जल जाने की चिंता भाटी के समक्ष रखी। जिस पर उन्होंने तुरन्त मुख्य अभियंता इ.गा.न.प. से दूरभाष पर चर्चा कर किसानो की समस्या से अवगत करवाया जिस पर मुख्य अभियंता ने किसानों को राहत दिये जाने को आश्वासन दिया। अनेक ग्रामीणों ने क्षेत्र में चिकित्सकों के रिक्त पदो भरे जाने की मांग रखी, देशनोक से आये संजय गोयल ने देशनोक में रूड़सिको द्वारा स्वीकृत रूके हुए विकास कार्यो को पुनः प्रारम्भ करवाये जाने मांग रखी। इनके अतिरिक्त अनेक ग्रामीणों ने पी.बी.एम. चिकित्सालय, विद्युत विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग आदि के सम्बंध में परिवेदनाऐं प्रस्तुत की जिस पर भाटी सम्बंधित अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर निस्तारण हेतु निर्देशित किया।

भाटी ने उपस्थित जन समूहांे को सभी मांगो एवं परिवेदनाओं पर उचित एवं त्वरित कार्यवाही का भरोसा दिया। इसके पश्चात भाटी ने आज मुकाम नोखा में पहुच रहे मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की यात्रा की तैयारियों के सम्बंध में प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा भी की।