-महिला खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित
हर्षित सैनी
रोहतक, 8 फरवरी। हरियाणा महिला आयोग के अध्यक्षा प्रतिभा सुमन ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पानीपत से शुरू किए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के फलस्वरूप प्रदेश में लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।
वे आज छोटूराम स्टेडियम रोहतक में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित महिलाओं को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास के लिए हरियाणा कन्या को स्थापित किया गया है। सरकार ने 12 साल तक की बच्ची से बलात्कार पर फांसी की सजा का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी सहायक और मिड-डे वर्करों का मानदेय बढ़ाया गया है। आउटसोर्सिंग नीति के तहत कार्यरत महिला कर्मचारियों को भी मातृत्व अवकाश की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने उपस्थित महिलाओं का आह्वान किया कि समाज में फैली बुराइयों को समाप्त करने में अपनी भूमिका निभाई। आंगनवाड़ी वर्कर हर गांव में गली से जुड़ी हुई है और समाज सुधार में उनका योगदान अहम साबित हो सकता है।
हरियाणा महिला आयोग के अध्यक्षा ने कहा कि आंगनवाडी केन्द्रों में विभागीय हिदायतों अनुसार राशन दिया जाए। यदि गांवों में कोई पीडि़त महिला है तो उसे वन स्टॉप सैन्टर के बारे में बताया जाए। घरेलू हिंसा होने पर महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी श्रीमती करमिंदर कौर से सम्पर्क करने बारे कहा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी बिमलेश ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 6 प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया। जिनमें 100 मीटर दौड़, 200 मीटर दौड़, 300 मीटर दौड़, मटका दौड़, साईकिल दौड़ व आलू चम्मच दौड़। प्रतियोगिता में 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं द्वारा 100 मीटर दौड, मटका दौड, आलू चम्मच दौड में भाग लिया गया।
इस कार्यक्रम में सभी महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी मंजू राणा, वैशाली, सुमन, डिम्पल, कृष्णा भारद्वाज तथा योगेन्द्रा उपस्थित रही। सभी सुपरवाईजरों व 253 आंगनवाड़ी वर्करों ने कार्यक्रम में भाग लिया।
कार्यक्रम में रोहतक शहरी परियोजना की छोटी-छोटी लड़कियों ने भ्रूण हत्या पर एक नाटक की प्रस्तुति दी तथा कलानौर परियोजना की आंगनवाड़ी वर्करों ने भी नाटक की प्रस्तुति दी। सांपला परियोजना से आंगनवाड़ी वर्करों ने लोकगीत प्रस्तुत किया। भ्रूण हत्या पर मनलुभावनी कविता प्रस्तुत की।
प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितिय व तृतीय आने वाली महिलाओं (सूची सलग्न) को राज्य स्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता में भेजा जाएगा। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितिय व तृतीय आने वाली महिलाओं को नकद राशि (यूनिक कोड में डाली जाएगी), सर्टिफिकेट, मेडल व स्मृति चिन्ह भेट किया गया।