—————————————————-
अयोध्या /उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग के 37 जिलों को मिलाकर पृथक अवध प्रान्त बनाने की मांग को लेकर अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ को ज्ञापन देने की घोषणा की है । उन्होंने तकनीकी आधार पर ज्ञापन तैयार करने के लिए राष्ट्रीय कार्यालय मंत्री अधिवक्ता संजया शर्मा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है । समिति के अन्य सदस्यो में राष्ट्रीय मंत्री आचार्य विजय प्रकाश मानव और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आत्माराम तिवारी का का नाम शामिल है ।

यह जानकारी हिन्दू महासभा जनपद अयोध्या अध्यक्ष राकेश दत्त मिश्र ने आज जारी बयान में दी । उन्होंने बताया कि पृथक अवध प्रान्त की मांग नई नहीं है । सन 2012 में उत्तर प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उत्तर प्रदेश को चार छोटे राज्यों में विभाजित करने की चुनावी घोषणा की थी तो उसमें पूर्वी उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल राज्य का नाम दिया गया था । उसी समय अयोध्या में हिन्दू महासभा के तत्कालीन उत्तर भारत प्रभारी रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने अयोध्या में संवाददाता सम्मेलन में पूर्वांचल का नाम अवध प्रान्त रखने और अयोध्या को राजधानी बनाने की मांग की थी ।
राकेश दत्त मिश्र ने जारी बयान में कहा कि हिन्दू महासभा प्रधानमंत्री और मुख्य मंत्री को ज्ञापन देने के बाद बड़े आंदोलन की रणनीति तैयार करेगी । सन 2022 विधानसभा चुनाव में हिन्दू महासभा अवध राज्य को अपना प्रमुख चुनावी मुद्दा भी बनाएगी।