Rajasthan Slider

15वें प्रवासी भारतीय दिवस का हुआ शुभारंभ

वाराणसी। इस बार 15वें प्रवासी भारतीय दिवस पर 21 जनवरी से 23 जनवरी तक काशी में कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय काशी पहुंच गए हैं। आंखों में नमी और दिलों में मातृभूमि के प्रति आगाध प्रेम लिए प्रवासी भारतीय आज अपने पुरखों की धरती पर पहुंचे हैं।


काशी पहुंचने के बाद बहुत से अप्रवासी भारतीय बाबा विश्वानाथ के दर्शनों के लिए पहुंचे। प्रवासियों के स्वागत के लिए पूरा शहर सज-धज कर तैयार है। श्री बालेश्वर अग्रवाल प्रवासी नगर यानी टेंट सिटी में ठहरने वाले भारतीय वहां की सुविधाओं की जमकर तारीफ कर रहे हैं। वहीं काशी का आतिथ्य योजना के तहत लगभग 400 प्रवासी बनारस के लोगों के घरों में रहकर यहां की संस्कृति और आतिथ्य से परिचित होंगे।


इस बीच, संयुक्त अरब अमारात-यूएई में रह रहे लगभग 300 से अधिक प्रवासी भारतीय वाराणसी में हो रहे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्सा लेने के लिए आज रवाना हो गए। इस वर्ष भारतीय प्रवासी दिवस का मुख्य विषय है आधुनिक भारत में प्रवासी भारतीय समुदाय का योगदान। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार एक सप्ताह की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। वे आज वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन में शामिल होंगे।

प्रविंद कुमार इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे और नौका विहार के अलावा गंगा आरती का भी आनंद लेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे और मुम्बई में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे।(PB)