बीकानेर 26 सितम्बर । डिडेक एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में बंगलौर में अंतरराष्ट्रीय एग्जीबिशन सेंटर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस, वर्कशॉप, एवं प्रदर्शनी में बीकानेर के नर्सिंग कॉर्डिनेटर मेवा सिंह का सम्मान किया गया । यह सम्मान एन.सी.आर. टी.के सदस्य कुलवीर सिंह ने प्रदान किया ।

मेवा सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में विश्व के 36 देशों से शिक्षाविद, डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, मोटिवेटर्स को आमंत्रित किया गया । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नई तकनीकों को ज्यादा से ज्यादा काम मे लिया जाए जो दूसरे को नुकसान न पहुंचाएं । उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण बचाओ का संदेश घर घर पहुंचाने का संकल्प लिया गया है । उन्होंने बताया कि देश के लिए प्रत्येक विभाग के बारे में जानकारी को साझा किया गया है । जैसे- चिकित्सा क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र, समाज में फैली हुई बुराइयों को दूर करने हेतु कार्य करें । उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में पानी बचाने, माता-पिता का सम्मान की भावना का प्रसार करने का आव्हान किया गया ।

कार्यक्रम में बीकानेर के मेवा सिंह ने पत्रवाचन करते हुए NCERT के पाठ्यक्रम में सोशल स्टडी में 5वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को सड़क सुरक्षा, भोजन , पानी, पेड़, पर्यावरण की जानकारी देने का सुझाव दिया ।
मेवा सिंह ने पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन पॉलीथिन उन्मूलन, जनसंख्या नियंत्रण, बीमारियां, सड़क दुर्घटना से बचाव के लिये सोशल मीडिआ का सदुपयोग पर बल दिया ।

मेवा सिंह ने अपने पत्रवाचन में बताया कि शिक्षा के मुख्य तीन घटक होते हैं :- अध्यापक, विद्यार्थी और पाठ्यक्रम । उन्होंने कहा कि आज के युवा में चरित्र, आत्मविश्वास, साझा करने की भावना, अच्छा करने की क्षमता है ।