21 Days Lockdown in India
New Delhi Slider

21 दिन का लॉकडाउन लंबा समय है, आपके परिवार की रक्षा के लिए उतना ही महत्वपूर्ण : प्रधानमंत्री मोदी

OmExpress News / New Delhi / कोरोना वायरस (Corona Virus) के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक हफ्ते में दूसरी बार देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं । अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा मैं आज एक बार फिर कोरोना वैश्विक महामारी पर बात करने के लिए आपके बीच आया हूं। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का जो संकल्प हमने लिया था उसकी सिद्धि के लिए हर भारतवासी ने पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान दिया। एक दिन के जनता कर्फ़्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर,एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं। 21 Days Lockdown in India

मुझे विश्वास है हर भारतीय संकट की इस घड़ी में सरकार के, स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करेगा। 21 दिन का लॉकडाउन, लंबा समय है, लेकिन आपके जीवन की रक्षा के लिए, आपके परिवार की रक्षा के लिए, उतना ही महत्वपूर्ण है।

मेरी आपसे प्रार्थना है कि इस बीमारी के लक्षणों के दौरान, बिना डॉक्टरों की सलाह के कोई भी दवा न लें। किसी भी तरह का खिलवाड़, आपके जीवन को और खतरे में डाल सकता है।

Basic English School Bikaner

 

लेकिन साथियों, ये भी ध्यान रखिए कि ऐसे समय में जाने-अनजाने कई बार अफवाहें भी फैलती हैं। मेरा आपसे आग्रह है कि किसी भी तरह की अफवाह और अंधविश्वास से बचें। 21 Days Lockdown in India

मैंने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि इस समय उनकी पहली प्राथमिकता, सिर्फ और सिर्फ स्वास्थ्य सेवाएं ही होनी चाहिए, हेल्थ केयर ही प्राथमिकता होनी चाहिए।

भारत आज उस स्टेज पर है जहां हमारे आज के एक्शन तय करेंगे कि इस बड़ी आपदा के प्रभाव को हम कितना कम कर सकते हैं। ये समय हमारे संकल्प को बार-बार मजबूत करने का है।

निश्चित तौर पर इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को उठानी पड़ेगी। लेकिन एक-एक भारतीय के जीवन को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार की, देश की हर राज्य सरकार की, हर स्थानीय निकाय की, सबसे बड़ी प्राथमिकता है। 21 Days Lockdown in India

इसलिए मेरी आपसे प्रार्थना है कि आप इस समय देश में जहां भी हैं, वहीं रहें। अभी के हालात को देखते हुए, देश में ये लॉकडाउन 21 दिन का होगा।

Dr LC Baid Children Hospital

पीएम मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित किया।मंगलवार शाम तक भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 519 पहुंच गई. भारत में अब तक 9 संक्रमितों की मौत हुई है. 21 Days Lockdown in India

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में लगभग पूरा देश आ चुका है। देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या अब बढ़कर 519 हो गई है। इसमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। कोविड-19 से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कोविड 19 के दुनियाभर में करीब 3 लाख 80 हजार से ज्यादा मरीज हैं और 16,497 लोगों की मौत हो चुकी है। 30 राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन की स्थिति है. इसमें दिल्‍ली, पंजाब, महाराष्‍ट्र और पुड्डुचेरी में कर्फ्यू लगा दिया गया है।