Uncategorized

निगम चुनाव के लिए अंतिम प्रशिक्षण शुक्रवार को

पाॅलिटेक्निक काॅलेज में मतदान दलों को दी जायेगी निर्वाचन सामग्री


बीकानेर, 14 नवम्बर। नगर निगम चुनाव-2019 हेतु मतदान दलों की रवानगी 15 नवम्बर शुक्रवार को राजकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज से की जाएगी। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए हैं।
गौतम ने बताया कि राजकीय पोलिटेक्निक काॅलेज के गेट नम्बर 1 से सेक्टर आॅफिसर अपने वाहन सहित प्रवेश करेंगे और उन वाहनों को दाई ओर निर्धारित पार्किंग में खड़ा करेंगे तथा पैदल चलकर पीछे पाण्डाल में प्रशिक्षण हेतु उपस्थिति होंगे। उन्होंने बताया कि अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों की मतदान दलों की रवानगी के पश्चात प्रभारी अधिकारी नियुक्ति प्रकोष्ठ को रिपोर्ट करते हुए रवाना होंगे। उन्हांेने बताया कि गेट नम्बर-1 से मतदान दलों की रवानगी हेतु विभिन्न प्रकोष्ठ में लगे हुए कार्मिकों का प्रवेश होगा। जिनके वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था सैक्टर आॅफिसर्स के वाहनों की पार्किंग स्थल की व्यवस्था के समीपा ही होगी। सभी कार्मिकों का प्रवेश उनको जारी प्रवेश-पत्रों के आधार पर ही होगा। प्रवेश एवं टेªफिक को नियंत्रित करने हेतु जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा पर्याप्त जाब्ते की व्यवस्था की जाएगी।

गौतम ने बताया कि गेट नम्बर-2 से अधिकारियों के वाहनों का प्रवेश होगा। मुख्य भवन के पास ही अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। गेट नम्बर-3 से सभी मतदान दल में लगे कार्मिकों का प्रवेश राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई.) की तरफ से होगा। मतदान मतदान दल में लगे कार्मिकों के वाहनों की पार्किंग औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में निर्धारित स्थान पर की जाएगी।
बैठक व्यवस्था-मतदान दलों को अन्तिम प्रशिक्षण हेतु शुक्रवार को राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय बीकानेर के भवन के पीछे बने हुए पाण्डाल में की गई है। मतदान दलों को प्रातः 8 बजे तक उपस्थिति दर्ज करवानी है। बैठक व्यवस्था वार्डवाईज, बूथ वाईज, आर.ओ./ए.आर.ओ. वाईज होगी।
प्रशिक्षण व्यवस्था- प्रशिक्षण प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण प्रकोष्ठ अन्तिम प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करगें। जिसमें मुख्यतः माॅकपाॅल को क्लियर करने तथा ईवीएम में व्यवधान आने पर बदलने की प्रक्रिया एवं मतदाता के पहचान सम्बन्धी का महत्वपूर्ण प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सामग्री वितरण व्यवस्था- उन्होंने बताया कि प्रातः 7 बजे राजकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज स्थित स्ट्रोंग रूम में सभी आर.ओ.,ए.आर.ओ., वीडियोग्राफर की उपस्थिति में खोला जायेगा तथा ईवीएम वितरण हेतु स्ट्रोंग रूम पर एक जिम्मेवार अधिकारी लगाया गया है। ईवीएम सभी आर.ओ., ए.आर.ओ. अपने-अपने वार्ड एवं बूथ से सम्बन्धित ईवीएम पाण्डाल में कार्मिकों को टेबल पर पहुंचाकर प्राप्ति रसीद लेंगे के निर्देश दिए गए हैं। प्रभारी अधिकारी मतपत्र प्रकोष्ठ प्रत्येक वार्ड एवं बूथवार सामग्री पूर्व से ही तैयार कर मतदान दलों की टेबल पर पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। प्रभारी अधिकारी भण्डार- भण्डार से संबंधित सम्पूर्ण सामग्री कार्मिकों की टेबल पर पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।
कार्मिकों को भुगतान की व्यवस्था- प्रभारी अधिकारी लेखा प्रकोष्ठ मतदान दलों को दिए जाने वाले टी.ए./डी.ए. के भुगतान सम्बन्धी कार्यवाही कार्मिकों की टेबल पर ही करवाना सुनिश्चित करेंगे।
वाहन व्यवस्था- प्रभारी अधिकारी यातायात प्रकोष्ठ मतदान दलों हेतु अधिग्रहित वाहनों को आर.ओ., ए.आर.ओ. वाईज तथा वार्ड एवं बूथ वाईज पाण्डाल के पीछे निर्धारित किये गये स्थान पर तैयार कर रखना सुनिश्चित करेंगे तथा वाहनों पर वार्ड, बूथ एवं पार्टी नम्बर स्पष्ट रूप से अंकित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

काननू व्यवस्था- प्रभारी अधिकारी कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ सैक्टर आॅफिसर्स की उपस्थिति में लेंगे तथा इन्हें प्रभारी अधिकारी यातायात प्रकोष्ठ से वाहन आवंटित करवायेंगें तथा किसी सैक्टर आॅफिसर की उपस्थिति में अन्य सैक्टर आॅफिसर को तत्काल लगाना सुनिश्चित करेंगे।
जलपान व्यवस्था- जिला रसद अधिकारी बीकानेर द्वारा मतदान दल रवानगी स्थल राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय बीकानेर में अस्थाई रूप से पैड केंटिन की व्यवस्था की जाएगी ताकि मतदान दलों के कार्मिकों को जलपान हेतु किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।
अन्य व्यवस्था- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा मतदान दल रवानगी स्थल राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय पर एक एम्बुलेंस मय टीम भेजी जानी सुनिश्चित करेंगे।
———