*बीकानेर मेयर पद को लेकर चौंकाने वाली खबर*
*बड़े सर्जिकल स्ट्राईक की तैयारी में कांग्रेस*
-मुकेश पूनिया-
बीकानेर। नगर निगम मेयद पद को लेकर चल रही सियासी सरगर्मियों के बीच चौंकाने वाली खबर आई है कि बीजेपी को शिकस्त देेने के लिये कांग्रेस बड़े सर्जिकल स्ट्राईक की तैयारी में है। इसके लिये बीजेपी पार्षदों की बाड़ाबंदी में सैंधमारी चुकी कांग्रेसी रणनीतिकारों से जुड़े सूत्रों ने दावा किया है कि बीजेपी के उन्नीस पार्षद क्रॉस वोटिंग के लिये तैयार हो चुके है। सोशल मीडिया में वायरल हुई इस खबर के बाद बीजेपी के रणनीतिकार पूरी तरह अलर्ट मोड़ में आ गये और उन्होने अपनी लॉबी के पार्षदों की निगरानी व्यवस्था बढा दी है। खबर यह भी मिली है कि कांग्रेसी रणनीतिकारों ने क्रॉस वोटिंग के लिये बीजेपी समेत निर्दलीय पार्षदों को 25-25 लाख रूपये देने का ऑफर दिया है। इधर बीजेपी खेमें के रणनीतिकारों ने अपने पार्षदों पर पूरा भरोसा जताते हुए दावा किया है कि मेयद पद के लिये सियासी माहौल बिगाडऩे पर तुली कांग्रेस इस तरह की झूठी अफवाहें फैला रही है। बीजेपी का एक भी पार्षद कांग्रेस के संपर्क में नहीं है,बल्कि कई कांग्रेसी पार्षदों ने हमारी मेयर पद की उम्मीदवार सुशीला कंवर के पक्ष में वोट देने का भरोसा दिया है। बीजेपी रणनीतिकारों ने बताया कि पार्टी हमनें पार्षदों की बाड़ाबंदी नहीं की है बल्कि ज्यादात्तर नये चेहरे जीत कर आये है इसलिये उन्हे प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुख्ता खबर यह भी मिली है कि कांग्रेसी सैंधमारी से बचने के लिये बीजपी के रणनीतिकारों ने अपने पार्षदों को सिरसा के डेरे से दूसरी जगह भिजवा दिया है और शहर भाजपा के एक पदाधिकारी ने इसकी पुष्टी भी कर दी है कि एहितहात के तौर पर बीजेपी पार्षदों को नये जगह पर शिफ्ट किया गया है। अपने खेमें में कांग्रेसी सर्जिकल स्ट्राईक की खबरों के बाद मेयर पद की दावेदार सुशीला कंवर के ससुर गुमानसिंह भी अपने नजदीकी सिपाहासालारों के साथ बीजेपी पार्षदों की बाड़ाबंदी स्थल पर पहुंच गये है।
*बीजेपी भांप गई क्रॉस वोटिंग का खतरा*
अपने पार्टी पार्षदों की बाड़ाबंदी के लिये लेगातार ठिकाने बदल रही बीजेपी की रणनीतिकारों की अलर्टता को देखते हुए साफ तौर पर जाहिर हो रहा है वह क्रॉस वोटिंग के खतरें को भांप चुके है। इसलिये अब लॉबी के तमाम पार्षदों और परिजनों पर निगरानी बढा दी गई है। बीजेपी लॉबी के एक नेता ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि बीजेपी पार्षदों में अधिकांश नए हैं। इसलिए पार्टी नए चेहरों पर अभी पूरी तरह ऐतबार नहीं कर पा रही है। हालांकि बहुमत पूरा है और पदाधिकारी भी आश्वस्त हैं, फिर भी आशंकाओं के चलते नवनिर्वाचित पार्षदों को बाड़ाबंदी में रखा गया है।
*नये मेयर के लिये तीन दिन करना होगा इंतजार*
जानकारी में रहे कि बीकानेर मेयर पद के लिये मतदान 26 नवम्बर को होगा। इसलिये अब तीन दिन बाद ही मेयर पद को लेकर चल रहे एपिसोड का समापन होगा। जानकारी में रहे मेयर पद के लिये बीजेपी ने श्रीमति सुशीला कंवर तथा कांग्रेस ने अंजना खत्री को मैदान में उतारा है। इस बीच शनिवार को नाम वापसी के दिन कांग्रेसी उम्मीदवार अंजना खत्री ने अपना एक नामांकन वापिस ले लिया। वैसे बीकानेर में मेयर पद की जंग इस बार बीजेपी वर्सेज कांग्रेस नहीं बल्कि गुमान सिंह वर्सेज मोदी बंधूओं के बीच होने से माहौल खासा दिलचस्प बना हुआ है और पार्षदों की खरीद-फरोख्त की खबरें भी खूब उछल रही है। इनमें बीजेपी मेयर पद की दावेदार सुशील कंवर के ससुर गुमानसिंह राजपुरोहित ट्रांसपोर्ट व्यवसाय के साथ राजनीति के दांव-पेच और जोड़-तोड़ में माहिर माने जाते हैं। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार अंजना खत्री को मेयर बनाने की बागडोर उनके डेयरी कारोबारी भाईयों ने संभाल रखी है।