Uncategorized

40 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का लिया जायजा

बीकानेर । जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने रविवार को बीकानेर कोलायत और नोखा विधानसभा क्षेत्र के 40 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। रविवार को मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत सभी बीएलओ जिले के समस्त मतदान केंद्रों पर प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे तक उपस्थित रहकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और नाम शुद्धीकरण का कार्य कर रहे थे।

गौतम ने संस्कृत स्कूल में स्थापित मतदान केंद्र को देखा, यहां दो महिलाएं अपना नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म भर करने को उपस्थित थीं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि महिलाओं का नाम जोड़कर, इन्हें मोबाइल नंबर पर सूचित करने का कार्य बीएलओ का रहेगा। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में आने वाले जितने भी मतदाता हैं, उनमें से अगर कोई मतदाता अब यहां से अन्यत्र चला गया है तो उसकी सूचना भी यहां आने वाले मतदाताओं से ली जाए और मतदाता सूची के अपडेशन का कार्य तत्परता के साथ पूर्ण पारदर्शिता रखते हुए किया जाए। गौतम के निरीक्षण के दौरान कुछ बीएलओ ने बताया कि जब उन्हें यहां ड्यूटी पर लगाया जाता है तब फॉर्म नंबर 6 सहित अन्य कार्य उनके द्वारा नाम हटाने और जोड़ने आदि का कार्य किया जाता हैं, वह फार्म हमें कम दिए जाते हैं, इसके कारण मतदाता को नाम जुड़वाने में काफी दिक्कत होती है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां फोटो स्टेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, वहां काफी परेशानी होती है। गंगाशहर की राजकीय विद्यालय में लगे मतदान केंद्र व बोथरा माध्यमिक विद्यालय के मतदान केंद्र पर उपस्थित मतदाता ने बताया कि उसने 2013 में अपना नाम शुद्धिकरण के लिए आवेदन भर रखा है, मगर अभी तक इसमें संशोधन नहीं हो पाया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर ही यहां उपस्थित बीएलओ से कहा कि इस व्यक्ति का नाम अगली मतदाता सूची में संशोधित होकर आ जाए यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इस प्रकरण के निस्तारण के लिए उपखंड अधिकारी बीकानेर को भी आवश्यक दिशा निर्देश देने की बात कही और बीएलओ को निर्देश दिए कि यह प्रकरण मंगलवार को ही उपखंड अधिकारी के समक्ष रखा जाए और शुद्धिकरण का कार्य किया जाए।

2 बीएलओ मिले अनुपस्थित
जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम देशनोक स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में बने मतदान केंद्र पर पहुंचे तो यहां 4 बीएलओ के स्थान पर एक बीएलओ ही उपस्थित मिला। पूछने पर उपस्थित बीएलओ ने बताया कि शेष बीएलओ अपने क्षेत्र में गए हुए हैं और उन्हें अभी बुला लेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी दूसरे मतदान केंद्र का निरीक्षण कर लौटते हुए पुनः मतदान केंद्र पर रुके और पूछा कि तीनों बीएलओ आ गए क्या ? तब वहां उपस्थित बीएलओ द्वारा बताया गया कि 1 बीएलओ तो अब उपस्थित है और शेष दो बीएलओ कार्य होने के कारण बीकानेर चले गए हैं। जिला जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दोनों अनुपस्थिति बीएलओ सुंदरलाल और पूनाराम के खिलाफ राजकीय सेवा नियमों के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा पलाना स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से ही उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दूरभाष पर निर्देश दिए कि 29 दिसंबर को लगने वाले मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दिन सभी बीएलओ को आवश्यक मात्रा में सभी तरह के आवेदन उपलब्ध करवाए जाएं।
गंगाशहर में सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र हो
मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने पाया कि गंगाशहर व भीनासर क्षेत्र की विभिन्न सड़कों में काफी टूट-फूट हो रखी है, विशेषकर 3 माह पूर्व बीकानेर में जो बरसात आई थी, उस समय इस क्षेत्र की सड़कें काफी क्षतिग्रस्त हो गई थी, इन्हें ठीक करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा पृथक से बजट भी दिया गया था। उन्होंने न्यास सचिव को निर्देश दिए कि क्षेत्र में सड़क निर्माण का कार्य तत्काल प्रारंभ किया जाए।

सफाई निरीक्षण में लगाएं अधिकारी
जिला कलेक्टर ने आयुक्त नगर निगम डॉ प्रदीप के गवांडे को निर्देश दिए कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों सहित विशेषकर गंगाशहर और भीनासर में सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए पृथक से अधिकारी नियुक्त करें। यह अधिकारी सफाई कार्य संपूर्ण होने के बाद दोपहर और शाम को पूरे शहर का भ्रमण कर यह देखेंगे कि कहीं सफाई कार्य छूटा तो नहीं है या सफाई बेहतर तरीके से हुई है या नहीं सभी अधिकारी आयुक्त को रिपोर्ट करेंगे तथा आयुक्त हर दूसरे दिन रिपोर्ट बनाकर जिला कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे।