वीरों की कुर्बानी की बदौलत हमें आजाद देश का नागरिक होने का गौरव प्राप्त हुआ : रिणवा
Bikaner Slider

वीरों की कुर्बानी की बदौलत हमें आजाद देश का नागरिक होने का गौरव प्राप्त हुआ : रिणवा

वीरों की कुर्बानी की बदौलत हमें आजाद देश का नागरिक होने का गौरव प्राप्त हुआ : रिणवा
वीरों की कुर्बानी की बदौलत हमें आजाद देश का नागरिक होने का गौरव प्राप्त हुआ : रिणवा

बीकानेर । उनहतरवें स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह डॉ करणीसिंह स्टेडियम में पूर्ण उत्साह और पारम्परिक तरीके से मनाया गया। वन, पर्यावरण एवं खान मंत्राी तथा जिला प्रभारी मंत्राी राज कुमार रिणवा ने ध्वाजारोहण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने अनेकता में एकता के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारे हवा में छोड़े तथा सफेद कपोत उड़ाकर शांति का पैगाम दिया।

इसके बाद रिणवा ने खुली जीप में परेड का निरीक्षण किया। परेड में ग्यारह टुकड़ियों ने भाग लिया। इसका नेतृत्व सब इंस्पेक्टर कलावती चौधरी ने किया। परेड में विजयलक्ष्मी के नेतृत्व में राजस्थान पुलिस की महिला प्लाटून, फगलूराम के नेतृत्व में तीसरी बटालियन आरएसी, तेज सिंह के नेतृत्व में दसवीं बटालियन आरएसी, वीर सिंह गिल के नेतृत्व में बॉर्डर होमगाडर्स, भगवती लाल के नेतृत्व में अरबन होमगार्ड्स, भैंरू सिंह राठौड़ के नेतृत्व में नेशनल केडेट कोर, मेघा सिंह के नेतृत्व में महारानी सीनियर सैकण्डरी स्कूल की स्पेशल पुलिस फोर्स, पप्पू कुमारी के नेतृत्व में एमएस कॉलेज की एनसीसी, सुमित कुमार के नेतृत्व में बीकानेर बॉयज स्कूल, दीपिका राजपुरोहित के नेतृत्व में महारानी सीनियर सैकण्डरी स्कूल के गाइड तथा इशिका गहलोत के नेतृत्व में सोफिया सीनियर सैकण्डरी स्कूल का दल शामिल था। राज्यपाल के जनता के नाम अभिभाषण का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) हरि प्रसाद पिपरालिया ने किया।
प्रभारी मंत्राी ने ‘मायड़ भासा’ में रखी अपनी बात
इस अवसर पर वन, पर्यावरण एवं खान मंत्राी राज कुमार रिणवा ने ‘मायड़ भासा’ राजस्थानी में ओजपूर्ण तरीके से अपनी बात रखी। उन्हांने लोक गीतों और लोकोक्तियों के माध्यम से देश की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और धार्मिक विरासत की झलक प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि असंख्य वीरों की कुर्बानी, त्याग और तपस्या की बदौलत हमें आजाद देश का नागरिक होने का गौरव प्राप्त हुआ है। आज हमारा राष्ट्र निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि योग दिवस के अवसर पर भारत के नेतृत्व में दुनिया के 192 देशों ने योगाभ्यास करते हुए बेहतर स्वास्थ्य और एकता का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में अन्न की भरपूर पैदावार हो रही है तथा सैन्य ताकत भी निरंतर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आमजन का जीवन स्तर सुधरे, इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार अनेक अभिनव योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने महाराजा गंगासिंह को दूरदृष्टा तथा कुशल शासक बताया।
स्वतंत्राता सेनानियों का किया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्राी ने स्वतंत्राता सेनानी झंवर लाल हर्ष, दाऊ लाल व्यास, हीरा लाल शर्मा तथा स्वर्गीय मूलचंद पारीक की धर्मपत्नी मनोहरी देवी का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। शिक्षा, खेल तथा सरकारी विभागों सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 20 प्रतिभाओं को इस अवसर पर प्रशस्ति पत्रा और स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।
विशेष योग्यजन बच्चों ने दी शानदार प्रस्तुति
इस अवसर पर बारह विद्यालयों के 412 विद्यार्थियों ने मोहनलाल खींची के निर्देशन में व्यायाम, आठ विद्यालयों के 360 छात्रों ने रामेन्द्र हर्ष के नेतृत्व में योग, पंद्रह विद्यालयों की पांच सौ छात्राओं ने सरोज शर्मा के नेतृत्व में भारतीयम् की प्रभावमयी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण सेवा आश्रम के विशेष योग्यजन बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया गया नृत्य था। ‘वंदेमातरम्’ गीत पर सेवा आश्रम के लगभग 40 बच्चों ने शानदार प्रस्तुति दी। प्रीतम सेन और देवेन्द्र पाल बिश्नोई के नेतृत्व में लगभग 150 बच्चों ने जूड़ो-कराते का प्रदर्शन किया।
नन्हे बच्चों ने की पेरासेलिंग
मुख्य समारोह के दौरान राजस्थान एडवेंचर फाउण्डेशन के मगन बिस्सा तथा सुषमा बिस्सा के नेतृत्व में पेरासेलिंग का प्रदर्शन किया गया। इसके पहले राउंड में जय बिस्सा तथा भावना स्वामी, दूसरे राउंड में देवांक बिस्सा तथा भारत स्वामी तथा तीसरे राउंड में ओजस्वी बिस्सा ने पेरासेलिंग का प्रदर्शन किया। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, दयानंद मार्ग की लगभग दो सौ छात्राओं ने सामूहिक गीत एवं नृत्य की प्रभावमयी प्रस्तुति दी। राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर महापौर नारायण चौपड़ा, बीकानेर पश्चिम विधायक डॉ गोपाल जोशी, संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार, पुलिस महानिरीक्षक गिर्राज मीना, जिला कलक्टर पूनम, पुलिस अधीक्षक संतोष चालके, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन.एल. मीना, भाजपा अध्यक्ष विजय आचार्य, बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधा देवी सियाग सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा आमजन मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन रविंद्र हर्ष, संजय पुरोहित, मंदाकिनी जोशी तथा ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।