• Home »
  • Bikaner »
  • आचार्य तुलसी की 21वीं पुण्यतिथि पर होंगे विभिन्न आयोजन, शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के पोस्टर का हुआ लोकार्पण

आचार्य तुलसी की 21वीं पुण्यतिथि पर होंगे विभिन्न आयोजन, शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के पोस्टर का हुआ लोकार्पण

आचार्य तुलसी की 21वीं पुण्यतिथि पर होंगे विभिन्न आयोजन, शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के पोस्टर का हुआ लोकार्पण

बीकानेर । आचार्य तुलसी की 21वीं पुण्यतिथि के अवसर पर चार दिवसीय कार्यक्रमों की संयोजना की गयी है। आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़ ने बताया कि आचार्य श्री महाश्रमण जी ने बहुश्रुत मुनिश्री राजकरणजी एवं शासनश्री मुनिश्री मुनिव्रतजी एवं सहवर्ती साधुगण का 6 जून से 12 जून तक का प्रवास नैतिकता का शक्तिपीठ परिसर में करने की स्वीकृति प्रदान की है। मुनिश्री 6 जून को आशीर्वाद भवन, गंगाशहर, बीकानेर में पधार गये है। उनके साथ शासनश्री मुनिश्री मुनिव्रतजी, मुनिश्री विमल बिहारीजी, मुनिश्री गिरिश कुमारजी, मुनिश्री विनीतकुमारजी, मुनिश्री पीयूषकुमारजी, मुनिश्री प्रबोध कुमारजी पुण्यतिथि के आयोजनों को गति प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी कार्यक्रमों के प्रभारी नियुक्त किए गए है। उन्होंने बताया कि 9 जून को अभिनव सामायिक के लिए ट्रस्टी आसकरण बोथरा, 10 जून को  आचार्य तुलसी शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के लिए प्रभारी ट्रस्टी नवरतन बैद, 11 जून को वैचारिक अनुष्ठान “तुलसी मेरी दृष्टि में“ कार्यक्रम में प्रभारी ट्रस्टी मनीष बाफना, महाप्राण गायन प्रतियोगिता के प्रभारी ट्रस्टी डॉ.पी.सी. तातेड़ होंगे।

आचार्य तुलसी की पुण्यतिथि पर आयोजित होने वाली महाप्राण गायन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 75 प्रतिभागियों का चयन किया गया है। पूरे देशभर से आने वाले इन प्रतिभागियों में से 11 जून को प्रातः 10 बजे सेमीफाइनल होगा सायं आठ बजे फाइनल होगा। संयोजक डॉ. पीसी तातेड़ ने बताया कि ग्रांड फिनाले 12 जून को सायं आठ बजे अणुव्रत मंच पर आयोजित होगा। डॉ. तातेड़ ने बताया कि प्रथम विजेता को 21 हजार, द्वितीय को 15 हजार व तृतीय विजेता को 11 हजार नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महाप्राण भक्ति संध्या में चार अतिथि कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। बेंगलुरू से मनीष पगारिया, सिरसा से अमित सिंगी, बीकानेर से पूजा सारस्वत व मुम्बई से रविन्द्र जैन के शिष्य रवि जैन बीकानेर पहुंच रहे हैं।

आचार्य तुलसी शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के पोस्टर का लोकार्पण आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़, महामंत्री जतन दूगड़ व तेरापंथ सभा गंगाशहर के अध्यक्ष डॉ. पी.सी. तातेड़ ने किया।

10 जून को फिल्म फेस्टिवल शुभारम्भ आशीर्वाद भवन में होगा जिसके मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. ए.के. गहलोत होंगे। चयनित फिल्मों को 10 व 11 जून को प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक प्रदर्शित किया जाएगा। गोपाल चौहान ने बताया कि देश-विदेश से कुल 620 फिल्में प्राप्त हुई जिनमें से 82 फिल्मों का चयन किया गया है। फिल्म फेस्टिवल के अवसर पर निर्णायक के रूप में भाग लेने के लिए बॉलीवुड फिल्मों के प्रसिद्ध कलाकार और निदेषक बीकानेर आएंगे। फेस्टिवल में ज्यूरी के रूप में भाग लेने के लिए ‘‘पीकू” और ‘‘पींक”  फिल्म में भूमिका अदा कर चुकी प्रसिद्ध कलाकार स्वरूपा घोष बीकानेर आ रही हैं। इनके अलावा लॉयन गोल्ड अवार्ड के लिए नामित हो चुके बॉलीवुड कलाकार ऋषि भूटानी, निदेषक और थियेटर कलाकार राहत काजमी और बॉलीवुड के प्रसिद्ध निदेशक और फिल्मकार मोहन दास फेस्टिवल में भाग लेने आ रहे हैं।  दिल्ली से नवरतन बैद व हुलासमल लालाणी व बीकानेर के अशोक चौरडि़या ज्यूरी के सदस्यों में होंगे।

महामंत्री जतनलाल दूगड़ ने बताया कि सभी ट्रस्टियों के साथ स्थानीय कार्यकर्ताओं को भी दायित्व दिया गया है जिनमें इन्द्रचन्द्र सेठिया, रोशन बाफना, गोपाल सिंह चौहान, अमरचन्द सोनी, तेरापंथी सभा, महिला मंडल, युवक परिषद, किशोर मण्डल, कन्या मंडल, तेरापंथ प्रोफेशनल फॉरम एवं अणुव्रत समिति, गंगाशहर, भीनासर, बीकानेर सहयोगी रहेंगे।

कोषाध्यक्ष विमल चौपड़ा ने बताया कि पुण्यतिथि के दिन 12 जून को प्रातः 6 बजे से सायं 6 बजे तक शक्तिपीठ पर अखण्ड जप किया जाएगा। चौपड़ा ने बताया कि इस अवसर पर आचार्य तुलसी के जीवन व अवदानों से सम्बन्धित विषयों पर सजीवित झांकियों सहित शोभायात्रा तेरापंथ भवन से प्रातः 7:30 बजे प्रारम्भ होकर नैतिकता का शक्तिपीठ पहुंचेगी। वहां मुख्य समारोह आयोजित होगा। इस समारोह में गंगाशहर, बीकानेर, भीनासर में विराजित साधु साध्वियों का सान्निध्य रहेगा। चारों तीर्थ की उपस्थिति में भावांजलि समारोह में केन्द्रिय वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, पूर्व मंत्री राजस्थान सरकार डॉ. बी.डी.कल्ला, विधायक गोपाल जोशी एवं सुश्री सिद्धि कुमारी, महापौर नारायण चौपड़ा व नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका सम्माननीय अतिथि होंगे।

न्यासी बसंत नौलखा ने बताया कि पुण्य दिवस में आचार्य तुलसी कैंसर सेन्टर में रोगियों को फल वितरण भी किया जाएगा। विनोद बाफना ने बताया कि महाप्राण गुरूदेव भक्ति संध्या व तुलसी आईडल प्रतियोगिता से पूर्व 8ः00 बजे विशेष प्रार्थना सभा होगी। बाफना ने बताया कि भक्ति संध्या में अतिथि कलाकार बैंगलुरू के मनीष पगारिया, सिरसा के अमित सींगी व बीकानेर की पूजा सारस्वत सुमधुर प्रस्तुतियां देंगे।

आचार्य तुलसी के महाप्रयाण के समय “एक समय एक साथ जप“ के लिए दोपहर 11:20 से 11:30 बजे अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर जप करने के लिए प्रचार-प्रसार किया गया है।

अमरचन्द सोनी एवं विनोद बाफना ने बताया कि प्रतिष्ठान द्वारा हाल ही में ऑडिटोरियम व शक्तिपीठ पर फव्वारे आदि का कार्य सम्पन्न करवा दिया गया है। कैंसर सेन्टर में बी.एम.टी. यूनिट व आई.सी.यू. का कार्य जारी है। सहमंत्री जेठमल बोथरा एवं ट्रस्टी गणेश बोथरा ने बताया कि आचार्य तुलसी कैंसर सेंटर में आईसीयू का लोकार्पण 14 जून को किया जाएगा। पुण्यतिथि के आयोजनों को लेकर आमजन में भारी उत्साह है। इस अवसर पर देश-विदेश से आने वाले सैंकड़ों श्रद्धालुओं के लिए आवास प्रवास की व्यवस्था की गई है। आवास प्रभारी भैरूदान सेठिया, जेठमल नाहटा एवं भीखमचन्द बैद ने बताया कि आशीर्वाद भवन, डागा पैलेस, हंसा गेस्ट हाऊस एवं तेरापंथ भवन में श्रद्धालुओं व प्रतिभागियों की व्यवस्था की गई है।