• Home »
  • Article »
  • दिवाली से बाजार हुआ रोशन, गाड़ी-गहने व कपड़ों की बिक्री जोरों पर

दिवाली से बाजार हुआ रोशन, गाड़ी-गहने व कपड़ों की बिक्री जोरों पर

दिवाली से बाजार हुआ रोशन, गाड़ी-गहने व कपड़ों की बिक्री जोरों पर

बीकानेर । दीपावली की खरीदारी को लेकर शहर के बाजार गुलजार हो गए हैं। शहरवासियों के साथ ग्रामीणों में भी दीपावली को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है। बाजारों में भीड़ बढऩे के साथ चहल-पहल बढ़ गई है। लोग घरों व प्रतिष्ठानों के रंग-रोगन करने में जुटे हुए हैं। इधर, व्यापारियों ने दीपावली को लेकर स्टॉक जमा कर लिए है। मार्केट सूत्रों के मुताबिक इस दीपावली पर बाजार में करोड़ों रुपए के धन बरसने की उम्मीद जताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष महंगाई काफी बढ़ गई है। इसका असर भी सीधे लोगों के चेहरे पर देखने को मिल रहा है। शहर के कोटगेट, के.ई.एम रोड, तौलियासर भैरूजी गली, पंचशती सर्किल, रानीबाजार आदि इलाकों में चहल-पहल बढऩे से बाजारों में रौनक देखी जा रही है।
ब्रांडेड का बढ़ा क्रेज
यंग जनरेशन में ब्रांडेड का क्रेज काफी बढ़ गया है। शहर में भी कई स्थानों पर ब्रांड कंपनीज के शो-रूम खुले हुए हैं। एक नामी कंपनी के ब्रांडेड कपड़ों के शोरूम संचालक रामदेव दैया ने बताया कि फैशन के कपड़ों की वैरायटी, कंपनी ने विशेष दीपावली को देखते हुए लांच की है और वो लोगों को काफी पंसद आएगी, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि दीपावली से पहले काफी माल बिक चुका है । धनतेरस पर धन बरसने की उम्मीद
शहर के बाजारों, मल्टी कंपनीज शोरूम सहित व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर धनतेरस को अपार धन बरसने की उम्मीद है। धनतेरस पर खरीदारी को लेकर लोग काफी उत्साहित दिख रहे हैं । गत दो दिनों से बाजारों में काफी चहल पहल बढ़ गई है। शहरवासी खरीदारी को पहुंच रहे हैं।
घरों-प्रतिष्ठानों में हो रहे रंग-रोगन
लोग घरों व प्रतिष्ठानों का रंग-रोगन कर उसे साफ-सुथरा करने में लगे हुए हैं। इस बार विशेष रूप से डिस्टेंपर व ऑयल पेंट्स सहित प्लास्टिक पेंट्स के प्रति लोगों का काफी रुझान बढ़ा है। हालांकि इससे पुराने समय से रंग-रोगन में काम में लिए जा रहे चूने का क्रेज कम हो गया है, लेकिन ग्रामीण अंचल में आज भी लोग चूने से पुताई करते हैं।
वाहनों की एडवांस बुकिंग
शहर के दुपहिया व चारपहिया वाहन शोरूमों में एडवांस बुकिंग की होड़ लगी हुई है। हालांकि एडवांस बुकिंग नवरात्र से ही शुरू हो गई थी। धनतेरस पर नया दुपहिया व चारपहिया वाहन घर लाने को लेकर काफी बुकिंग हो चुकी है। शहर के हिरों कंपनी शोरूम के संचालक राजाराम धारणिया ने बताया कि इस बार दीपावली तक करीब सवा दो करोड़ के टर्न ओवर की उम्मीद है। इसके साथ ही लोगों में कारों का क्रेज बना हुआ है । मारुति, शेवरलेट, टाटा, होंडा, हीरो, सुजूकी, बजाज आदि शोरूमों में भी खरीदारी जोरों पर चल रही है।
बाजारों में बढ़ी चहल-पहल
दीपावली की खरीददारी को लेकर खासकर शहर के बाजार में दो दिन पहले ही चहल-पहल बढ़ी है। महिलाएं व युवतियां स्टाइलिश लुक के लिए महंगे से महंगे आभूषणों की खरीदारी के लिए तैयार है। महिलाओं की मानें तो उन्हें नया और स्टाइलिश लुक चाहिए। आभूषण के शोरूम में पहुंचने वाली महिलाएं व युवतियां ज्यादातर नए व लेटेस्ट गहने की डिमांड कर रही है। इधर, इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम में सबसे ज्यादा एलईडी व एलसीडी टेलीविजन के प्रति क्रेज देखने को मिल रहा है। मोबाइल हैंडसेट में नए रूप से स्मार्टफोन का हर वर्ग में क्रेज बढ़ता जा रहा है।