Bikaner Slider

दशहरे की तैयारियां अंतिम चरण पर, क्षत्रिय सभा द्वारा शस्त्र पूजन व वरिष्ठजन सम्मान समारोह होगा आयोजित

दशहरे की तैयारियां अंतिम चरण पर, क्षत्रिय सभा द्वारा शस्त्र पूजन व वरिष्ठजन सम्मान समारोह होगा आयोजित
दशहरे की तैयारियां अंतिम चरण पर, क्षत्रिय सभा द्वारा शस्त्र पूजन व वरिष्ठजन सम्मान समारोह होगा आयोजित

बीकानेर। डॉ. करणीसिंह स्टेडियम, मेडिकल मैदान, धरणीधर मैदान व भीनासर सहित शहर में में दशहरे की तैयारियां अंतिम चरण पर चल रही हैं।  पुतलों का दहन शनिवार को होगा। इस दौरान आतिशबाजी का नजरा देखने को मिलेगा।

बीकानेर संभाग में रावण, कुंभकरण, मेघनाथ के सबसे बड़े आकार पुतले धरणीधर खेल मैदान में अंतिम रूप ले चुके हैं साथ ही भव्य स्तर पर उत्सव की तैयारी एक माह से चल रही है। यहाँ चल रही श्री राम रामलीला समिति आयोजित रामलीला का समापन रावण दहन के बाद किया जायेगा  । लोटस डेयरी के अविनाश मोदी ने बताया कि आयोजन में गंगाजल का नि:शुल्क वितरण किया जायेगा।

डॉ.करणी सिंह स्टेडियम में बीकानेर दशहरा कमेटी व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। आयोजन को लेकर कमेटी के कबीर झाम, सुमित, राकेश महेन्दीरत्ता आदि जुटे हैं।

  • rajaram dharaniya
    rajaram dharaniya

वहीं दूसरी और राम-लक्ष्मण दशहरा कमेटी के तत्वावधान में मेडिकल कॉलेज मैदान में मनाए जाने वाले दशहरा उत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। दशहरा कमेटी भीनासर की ओर से 70 फीट का रावण का पुतला बनाया जा रहा है। कार्यकर्ता पुखराज सुथार, सूर्यप्रकाश पडि़हार, पंकज मोदी, हरिओम सुथार, मनमोहन सेवग आदि सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं

क्षत्रिय सभा द्वारा शस्त्र पूजन,वरिष्ठजन सम्मान समारोह होगा आयोजित

क्षत्रिय सभा द्वारा दशहरे के अवसर पर शास्त्र एवं शस्त्र पूजन,वरिष्ठजन सम्मान समारोह एवं महाराज गंगा सिंह तथा राव शेखा जयन्ती समारोह शनिवार को बीदासर हाऊस में आयोजित किया जाएगा।

सभा के अध्यक्ष बजरंग सिंह रॉयल ने बताया कि सुबह 6 बजे से हवन एवं पूजन का कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें विधि विधान से शास्त्रों एवं शस्त्रों की पूजा के जाएगी। उन्होंने बताया कि शस्त्र पूजन में सभी लाईसेंस युक्त हथियारों की शास्त्र सम्मत पूजा की जाएगी। साढ़े नौ बजे समाज के अतिविशिष्ट लोंगों का सार्वजनिक सम्मान किया जाएगा।

कार्यक्रम में संभाग के विभिन्न स्थानों से क्षत्रिय एकत्रित होंगे। कार्यक्रम में साढ़े दस बजे से आमसभा का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभा का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा तथा आगे की गतिविधियों एवं संभावनाओं पर विचार विमर्श किया जाएगा।