Bikaner Hindi News
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरुवार, 11 जुलाई 2019

विश्व जनसँख्या दिवस : पंचायत समिति श्रीडूंगरगढ़ को मिला 2 लाख का पुरस्कार

OmExpress News / बीकानेर / स्वास्थ्य विभाग ने विश्व जनसँख्या दिवस को स्वास्थ्य मेला लगाते हुए समारोहपूर्वक मनाया। गुरुवार को एसडीएम जिला चिकित्सालय में आयोजित जिला स्तरीय व खण्ड बीकानेर स्तरीय मुख्य समारोह में परिवार कल्याण के लिए वर्ष पर्यंत श्रेष्ठ कार्य करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को कुल 7 लाख रूपए के पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। Bikaner Hindi News

इसी के साथ जनसँख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का आगाज हो गया जो 24 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान सघन परिवार कल्याण के विशेष नियत सेवा दिवस आयोजित किए जाएँगे। सीएचसी लूणकरणसर व सीएचसी डूंगरगढ़ में खण्ड स्तरीय परिवार विकास मेले आयोजित किए गए शेष खण्डों में पखवाड़े के दौरान आगामी दिवसों में आयोजित किए जाएंगे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति के उप प्रधान केसरराम गोदारा ने जनसँख्या विस्फोट और घटते संसाधनों के चलते परिवार कल्याण कार्यक्रम को स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम बताया और आमजन को अपनी जिम्मेदारी समझकर सही परिवार नियोजन अपनाने की अपील की। Bikaner Hindi News

संयुक्त निदेशक बीकानेर संभाग डॉ एचएस बराड़ ने परिवार कल्याण का सन्देश घर-घर पहुँचाने का आह्वान किया। सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि देश में बच्चों की संख्या कम व वृद्धों की सख्या बढ़ रही है जो परिवार कल्याण कार्यक्रम की सफलता को दिखाता है लेकिन भारत की आबादी 1 अरब 35 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है और 2022 तक चीन को पछाड़ते हुए हम विश्व की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएंगे जो कि निश्चय ही चिंता का विषय है।

हमारी आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा अभी भी संसाधनों की कमी से जूझ रहा है। जिला चिकित्सालय के सुपरिंटेंडेंट एवं पीएमओ डॉ. बी.एल. हटीला ने परिवार कल्याण के स्थाई साधनों यानिकी नसबंदी की प्रक्रियाओं के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेन्द्र तनेजा ने बताया कि चालू वर्ष में जिले ने मात्र 3 माह में ही लगभग 50 प्रतिशत परिवार कल्याण लक्ष्यों को हासिल कर लिया है।

सरपंच रिडमलसर पुरोहितान रामधन, आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, डॉ नवल किशोर गुप्ता व बीसीएमओ बीकानेर डॉ. सुरेन्द्र चौधरी ने भी परिवार कल्याण के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का सञ्चालन जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने किया। जलालसर की एएनएम साजिदा बानो ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

इस अवसर पर सर्जन डॉ जे.एस. गिल, एंजेंडर हेल्थ से खुशबू बोथरा, लेखाधिकारी विजय शंकर गहलोत, डीपीएम सुशील कुमार, महेंद्र सिंह चारण, रेणू बिस्सा व बीपीएम बीकानेर ऋषि कल्ला सहित नर्सिंगकर्मी, आशा सहयोगिनियां व आमजन उपस्थित रहे। आयोजन स्थल पर दाऊलाल ओझा द्वारा आई.ई.सी. व परिवार कल्याण के अस्थाई साधनों प्रदर्शनी भी लगाईं गई। Bikaner Hindi News

ये हुए सम्मानित

श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति को सर्वाधिक नसबंदी करवाने, मातृ-शिशु स्वास्थ्य में उत्कृष्ट कार्य करने व श्रेष्ठ रिकॉर्ड संधारण के आधार पर 2 लाख रुपए के प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। ग्राम पंचायत जालबसर, रिडमलसर पुरोहितान, काकड़ा व सियासर पंचकोषा को श्रेष्ठ ग्राम पंचायत के रूप में 1-1 लाख रूपए पुरस्कार स्वरुप प्रदान किए गए। Bikaner Hindi News

ब्लॉक बीकानेर स्तर पर संस्थान श्रेणी मे सीएचसी नापासर व पीएचसी रीडी को 50-50 हजार रूपए पुरस्कार स्वरुप दिए गए। लूणकरणसर पंचायत समिति को लगातार 3 वर्ष सम्मानित होने के कारण गत वर्ष की भाँती पुरस्कार योजना से बाहर रखा गया यद्यपि इस बार भी लूणकरणसर का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा। एनजीओ श्रेणी में परिवार सेवा संस्थान की प्रभारी सुपर्णा मेहता को कुल 1242 नसबंदी करवाने के लिए सम्मानित किया गया।

व्यक्तिगत श्रेणी में एएनएम मीरा (उपकेन्द्र आरडी 682, खाजूवाला) व संतोष देवी (सीएचसी बज्जू, कोलायत) को जिले में क्रमशः प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया। खंड स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए एएनएम सरोज गोयन, सुन्दर देवी व अनीता रानी को सम्मानित किया गया।

एक दिन में सर्वाधिक पुरुष नसबंदी एनएसवी करवाने के लिए पीएचसी केसर देसर जाटान के प्रभारी डॉ कुलदीप यादव व जीएनएम अनिल मोदी को पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार परिवार कल्याण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य के लिए एएनएम परमजीत कौर, साजिदा बानो, मोलिता देवी, कविता चैधरी, निर्मला कुमारी, कुमन देवी, सुमित्रा देवी, सरोज पंवार, दयावती उपाध्याय व स्टाफ नर्स सुदेश कुमारी को सम्मानित किया गया।

गैर तकनीकी वर्ग में डीएनओ मनीष गोस्वामी, एएसओ नवनीत आचार्य, मनीष पुरोहित, अनिल सोनगरा, भंवर सिंह व दाऊलाल ओझा को योगदान के लिए प्रतीक चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। विभाग द्वारा इस बार नवाचार करते हुए 8 आशा सहयोगिनियों को भी श्रेष्ठ योगदान के लिए सम्मानित किया।

खसरा के संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए जिला कलक्टर ने की अभिभावकों से अपील

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने खसरा रूबेला के संक्रमण से बचाने के लिए अभिभावकों से अपने बच्चों को टीका लगवाने की अपील की है।
गौतम ने कहा कि खसरा रूबेला एक जानलेवा व तीव्र गति से फैलने वाला अतिसंक्रामक रोग है और यह प्रभावित रोगी के खासने व छींकने से फैलता है। इसके प्रभाव से बच्चों में निमोनिया, दस्त, मस्तिष्क में संक्रमण जैसी घातक बीमारियों का खतरा बना रहता है जो कि नवजात शिशुओं व बच्चों की मृत्यु का प्रमुख कारण है।

उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के आरम्भ से ही गर्भवती महिला को रूबेला के संक्रमण की संभावना रहती है। इस कारण जन्म लेने वाले शिशु में कॉन्जिलिटल रूबेला सिंड्रोम सीआरएस होने की संभावना रहती है। शिशु इस कारण अंधापन, बहरापन मानसिक मंदता व दिल की बीमारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष देशभर में रूबेला सिन्ड्रोम से 48 हजार बच्चे प्रभावित होते हैं।

जिला कलक्टर ने बताया कि इस रोग से बचाव के लिए 22 जुलाई को जिले में खसरा रूबेला अभियान प्रारम्भ होगा। इस अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को खसरा रूबेला की टीका निःशुल्क लगाया जाएगा। एमआर का यह टीका इस रोग से बचाव का सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में स्कूलों में अध्ययनरत 10वीं कक्षा तक के बच्चों को तथा बाद में स्कूलों से बाहर वाले 15साल तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि यह टीकापूर्णतया सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए अभिभावकों में जागरूकता सबसे अहम है। उन्होंने सभी अभिभावकों से इस अभियान से जुड़ने और अपने आसपास के लोगों को जोड़ने का आह््वान किया।  Bikaner Hindi News

शहीद आश्रितों के कल्याण व पुनर्वास पर बैठक 19 को

सीमा सुरक्षा बल के सागर रोड़ स्थित क्षेत्रीय मुख्यालय में 19 जुलाई को सुबह 11 बजे से केन्द्रीय सुरक्षा बलों, अर्öसैनिक बलों से सेवानिवृत, अपंगता पेन्शन एवं युö, ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए कार्मिको के आश्रितों के कल्याण एवं पुनर्वास से संबंधित बैठक का आयोजन किया जायेगा।

garden city bikaner

इस श्रेणी में आने वाले सभी व्यक्तियों को अपने परिचय पत्र/पेंशन भुगतान प्रपत्र की प्रति सहित बैठक में भाग लेने एवं विषय वस्तु पर अपने विचार/ सुझाव प्रस्तुत करने के लिए इसमें शामिल हो सकते हैं। बैठक मनोरंजन कक्ष क्षेत्रीय मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, सागर रोड़, बीकानेर में आयोजित होगी।

नोखा पंचायत समिति मुख्यालय पर जनसुनवाई शुक्रवार को

जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम शुक्रवार को नोखा पंचायत समिति मुख्यालय पर जनसुनवाई करेंगे। इस दौरान आमजन की राजस्व व अन्य विभागों से जुड़ी समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया जाएगा। प्रात 10 से 5 बजे तक आयोजित होने वाली जनसुनवाई शिविर में 13 विभागों के जिलाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे और परिवादी सम्बंधित विभाग के काउण्टर पर जाकर आवेदन पत्र प्रस्तुत कर प्राप्ति रसीद लेंगे। Bikaner Hindi News

राज्यस्तरीय ऑनलाईन फसली कृषि ऋण वितरण का शुभारम्भ

राज्यस्तरीय ऑनलाईन फसली कृषि ऋण वितरण का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा जयपुर में गुरूवार को किया गया। कार्यक्रम में बीकानेर क्षेत्र के 37 कृषकों तथा प्रबन्ध निदेशक बैंक ने भाग लिया। राजस्थान देश का प्रथम राज्य बन गया है जिसमें कृषकों को फसली कृषि ऋण सुविधा ऑनलाईन पंजीयन से लेकर ऋण वितरण का कार्य किया जा रहा है।

बीकानेर जिले में अब तक 15 हजार 485 कृषकों का ऑनलाईन पंजीकरण किया जा चुका है। जिसमें से 3 हजार 193 कृषकों की साख सीमा पैक्स द्वारा प्रमाणित कर दी गई है तथा 1834 कृषकों के ऋण स्वीकृत कर दिये गये है। कृषक ऑनलाईन ऋण का भुगतान किसी भी एटीएम, ई-मित्र बीसी अथवा तथा ग्राम सेवा सहकारी समिति में पोस मशीन से नगद प्राप्त कर सकेंगे।

द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत 13 जुलाई को

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बीकानेर द्वारा 13 जुलाई को द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जाएगी। अपर जिला एवम् सेशन न्यायाधीश व सचिव जिविसेप्रा पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रि-लिटिगेशन और लम्बित प्रकरणों को समाहित करते हुए शमनीय दाण्डिक अपराध, अंतर्गत धारा 138, पराक्रम्य विलेख अधिनियम, बैक रिकवरी मामले, एमएसीटी मामले, पारिवारिक विवाद, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण मामले, बिजली व पानी के बिल (चोरी के अलावा), मजदूरी, भत्ते और पेंशन भत्तों से संबंधित सेवा मामले, राजस्व मामले, अन्य सिविल मामले किराया, सुखाधिकार, निषेधाज्ञा दावे एवं विनिर्दिष्ट पालना दावे) आदि व पांच से दस वर्ष पुराने प्रकरणोेें को भी लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित करवाने के प्रयास किए जाएंगे।

अग्रवाल ने कहा कि लोक अदालत में शीध्र व सुलभ न्याय मिलता है। कोर्ट फीस की वापसी व अंतिम रूप से निपटारा, कोई अपील नहीं तथा दोनों पक्षों की आपसी सहमति से न्यायालय में विवाद दायर करने से पूर्व या न्यायालय में लम्बित विवाद को लोक अदालत में राजीनामा से सौहार्दपूर्ण वातावरण में प्रकरण का अंतिम निस्तारण करवाकर लाभान्वित हो सकते है।

पीटीईटी में ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन तिथि में परिवर्तन

दो वर्षीय बी.एड. एवं चार वर्षीय बी.ए .ब.ीएड./बी.एससी. बी.एड. परीक्षा में काउंसलिंग हेतु अभ्यर्थियों के ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि 11 जुलाई से बढ़ाकर 17 जुलाई कर दी गयी है। इसके अतिरिक्त पाठ्यक्रमों में कॉलेज चयन व अन्य तिथियां यथावत रहेंगी। विस्तृत कार्यक्रम पीटीईटी की अधिकृत वेबसाईट पर देखा जा सकता है।

समन्वयक पीटीईटी डॉ. जी.पी.सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिये पीटीईटी हेल्पलाईन नंबर 9460758832 व 9828317229 पर सम्पर्क किया जा सकता है। बैंक जमा से संबंधित समस्या के लिये बैंक हेल्पलाईन नम्बर 7728892932 पर कार्यालय समय में सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त छात्र अपनी समस्या का विवरण ईमेल बवततमबजचजमज2019/हउंपसण्बवउ पर भी प्रेषित कर सकते हैं।

जल शक्ति अभियान को जन आनंदोलन बनाया जाए : जिला कलक्टर

देश में गहराते जल संकट के निवारण के लिए भारत सरकार की पहल पर राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, जन प्रतिनिधियों स्वयसेवी संगठनों की व्यापक एवं सक्रिय भागीदारी से जिले के सभी खण्डों में जल शक्ति अभियान प्रारम्भ किया गया है। Bikaner Hindi News

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने इस संबंध में गुरूवार को वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिले के उपखण्ड अधिकारियों और विकास अधिकारियों को जलशक्ति अभियान को जन आनंदोलन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल शक्ति अभियान को लेकर की गई तैयारियों का अधिकारियों से फीड बैक लिया और कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों का दल सोमवार को बीकानेर आएगा।

यह दल जिले में तीन दिन रहेगा और ब्लाॅक में जलशक्ति अभियान के बारे में जानकारी जुटाने और अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों से चर्चा करेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान जिले के जलसंरक्षण प्लान को अंतिम रूप दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह दल सभी ब्लाॅक और जिला मुख्यालय पर बैठक आयोजित करेगा।

जिला कलक्टर ने जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन, परम्परागत एवं अन्य जलाशयों का जीर्णोंद्धार, बोरवेल रिचार्ज स्ट्रक्चर्स का रियूज, जलग्रहण क्षेत्र विकास, सधन वृक्षारोपण के कार्य के संबंध में संबंधित विभागों को द्वारा तैयार जिले के प्लान के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण करना आज की आवश्यकता है।

इस संबंध में जन सहयोग,जनप्रतिनिधियों और स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। उन्होंने जलसंक्षण के लिए एक रणनीति के तहत कार्य करने और पुराने तालाबों का सुदृढ़ीकरण तथा तालाबों में पानी की आवक में बने अवरोधों के बारे में इस दौरान जानकारी ली।

इस अभियान के तहत जिले के प्रत्येक ब्लाॅक में प्रधानमत्री आवास योजना के तहत जो आवास बन रहे हैं, उनमें टांका निर्माण के काम समय रहते स्वीकृत किए जाए। जिन विभागों में जल संरक्षण के संबंध में काम चल रहे है, उनके काम इस प्रोजेक्ट में शामिल हुए है या नहीं की भी विभागीय अधिकारियों से जानकारी भी ली।

जल शक्ति अभियान में इन विभागों की रहेगी विशेष भूमिका-जिले में जल शक्ति अभियान में ग्रामीण विकास,इंदिरा गांधी नहर परियोजना,सिंचाई,सिंचित क्षेत्र विकास विभाग,कृषि एवं बागवानी,वन, वाटर शैड, नगर निगम,नगर विकास न्यास,भू-जल,स्वच्छ भारत मिशन आदि विभागों की विशेष भूमिका रहेगी।

जल बचत के लिए होंगे सामूहिक प्रयास- गौतम ने अधिकारियों से कहा कि जल शक्ति अभियान के लिए आमजन को पानी के प्रति सजग करने के साथ ही जल संरक्षण एवं संचय का संदेश दिया जायेगा। अतः इस संबंध में गांव-ढाणी व नगरीय क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
जल शक्ति अभियान की सफलता के लिए जिला कोर ग्रुप गठित- जिले में जल शक्ति अभियान के प्रभावी एवं सफल क्रियान्वयन के लिए जिला कोर ग्रुप का गठन किया गया है। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित इस कोर ग्रुप में संयोजन तथा 19 सदस्य होंगे।

इस ग्रुप में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संयोजक तथा अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकार, उप वन संरक्षक, अधीक्षण अभियंता आईजीएनपी, अधीक्षण अभियंता सीएडी, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी, अधीक्षण अभियंता जविभूस, अधिशाषी अभियंता जल संसाधन मेडता, वरिष्ठ भूजल वैज्ञानिक भू जल विभाग, क्षेत्रीय उपनिदेशक स्थानीय निकास विभाग, आयुक्त नगर निगम, सचिव नगर विकास न्यास, संयुक्त निदेशक कृषि, उपनिदेशक कृषि, उपनिदेशक उद्यान, जिला परियोजना समन्वयक राजीविका, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन, प्राचार्य राजकीय डूंगर महाविद्यालय, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, अधिशाषी अभियंता मनरेगा जिला परिषद को सदस्य बनाया गया है।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि जिला स्तरीय कोर ग्रुप की बैठक में जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, नेहरू युवा केन्द्र, जिला स्तरीय एनसीसी/एनएसएस, स्काउट एवं गाइड के अधिकारी भी विशेष आमंत्रित सदस्यों के रूप में भाग लेंगे।

खरीफ फसल में से दो समूह में चलेगा सिंचाई के लिए पानी

आयुक्त सिंचित क्षेत्र विकास तन्मय कुमार ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना की नहरों को खरीफ फसल के दौरान 12 जुलाई सुबह 6 बजे से 15 जुलाई सुबह 6 बजे तक 4 समूह में से 2 समूह में पानी सिंचाई के लिए चलाने जाने का चक्रीय कार्यक्रम जारी किया है। उन्होंने इंदिरा गांधी नहर परियोजना को खरीफ फसल 2019 हेतु 4 समूहों में विभक्त कर एक समय मंे से 2 समूहों में चलाकर सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के प्रस्तावों का अनुमोदन किया है।