ek sankalp , nashu mukt jeevan
Bikaner Rajasthan Rohtak

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 12 फरवरी 2019

समाज को नशा मुक्त करना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता : नकाते

OmExpress News / Bikaner / श्रीगंगानगर, रोटरी बीकानेर मरूधरा, रोटरी क्लब श्रीगंगानगर और राजस्थान पुलिस बीकानेर रेंज के संयुक्त तत्वाधान मे नशामुक्ति हेतु जनजागरूक अभियान एक संकल्प – नशामुक्त जिन्दगी की ओर कार्यक्रम मे आईजी डाॅ बी.एल. मीणा व जिला कलक्टर शिव प्रसाद नकाते ने हरिकिशन पब्लिक स्कूल और सुरेन्द्र डेंटल काॅलेज के 400 छात्र छात्राओं को नशा मुक्त जिन्दगी के लिये शपथ दिलाई। Bikaner Hindi News

क्लब सचिव राजेश बावेजा ने बताया कि शाला परिसर मे आयोजित नशा अभियान का नेत्तृत्व कर रहे आईजी बी एल मीणा ने छात्रों और विभिन्न सामाजिक संगठन से आये गणमान्यजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपराध होने की प्रमुख वजह मे नशा है, हमे अपराध मुक्त समाज के लिये नशे की प्रवृति रोकनी होगी। इसके लिये विद्यार्थि जीवन मे ही हमे संकल्पित होकर नशा छोड़ना होगा। उन्होने जन जन को संकल्पित करवाने के लिये सभी सामाजिक संगठनों का आह्वान किया।

कार्यक्रम मे जिला कलक्टर शिव प्रसाद ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशे से समाज की तस्वीर विकृत नजर आती है और घर परिवार जनों के लिये दुख और संकट की स्थिति ले आता है। समाज को नशा मुक्त करना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। इसके लिये हमे युवाओं, श्रमिक वर्ग को जागरूक करेंगें, सभी को इस संकल्प मे स्वेच्छाा से आगे होना ताकि अपने मित्रों, परिवारजनों व समाज के लोगो नशे से बचाये।

arham-english-academy

एसपी हेमंत शर्मा ने कहा नशे के विरूद्ध अभियान मे श्रींगगानगर पुलिस जन जागरूकता के साथ साथ नशा करने वाले व्यक्ति के पुनर्वास सहायाता तथा नशा उत्पादोें के व्यापारियों पर कानूनी कार्यवाही करेगी। ऐसे लोगों की शिकायत वाट्सएप पर हो सके इसके लिये एक विशेष नम्बर भी अतिशिघ्र जारी किये जायेगें।

कार्यक्रम मे अभियान से जुड़े मोटीवेशनल स्पीकर डाॅ चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली ने नशायुक्त जिन्दगी के विपरित जिन्दगी जीने और सफलता पाने के बेहतरीन रोचकतापूर्ण उदाहरण रखे जिससे उपस्थित जन समूह मे नशे के विरूद्ध संकल्प लेने हेतु उत्साहित नजर आये।

कार्यक्रम मे अभियान के सहसंयोजक रोटरी क्लब बीकानेर के पूर्व अध्यक्ष आनन्द आचार्य ने अभियान के तहत होने वालों कार्यो की विस्तृत रूपरेखा रखते हुए कहा कि अभियान अभि प्राथमिक चरण मे है और बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर मे के विभिन्न शहरों और तहसील स्तर पर जन जागरूक अभियान चलायेगा तथा द्वितीय चरण मे नशायुक्त जिन्दगी से इतर खुशहाल जिन्दगी के लाइव दृश्य हेतु एक विशेष कार्यक्रम श्रृंखला भी आयोजित करेगा।

मरूधरा क्लब के अध्यक्ष पूनीत हर्ष ने कहा कि रोटरी क्लब मरूधरा रोटरी के अन्तर्राष्ट्रीय नेटवर्क के माध्यम से संभाग के सभी प्रमुख शहरों और तहसीलों पर ऐसे कार्यक्रम को आयोजित करेगी । पुलिस विभाग व जिला प्रशासन के विशेष सहयोग से संचालित हो रहे ऐसे आयोजन से जागरूकता बढ़ने लगी है।
कार्यक्रम के दौरान स्कूल के बहुत से छात्र – छात्राओं ने नाट्य अभिनय, भाषण और कवितामयी प्रस्तुतियां देकर नशे के विरूद्ध जागरूक होने का संदेश दिया।

अभियान के संचालन के लिये बीकानेर से रोटे डाॅ विक्रम सिंह तंवर, राहुल माहेश्वरी, प्रेम जोशी, सुनील पोद्दार, क्लब सचिव राजेश बावेजा, राजीव माथुर ने भी अपनी विशेष भूमिका निभाई।

आयोजन के दौरान रोटरी क्लब श्रीगंगानगर के डाॅ सन्दीप चैहान, ने एक स्वर मे इस अभियान को जिले के गांव गांव मे जनप्रतिनिधियों के जोड़ कर संचालित करने का निर्णय किया तथा डाॅ अमरजी सिद्धू, शाला प्रिंसिपल मनप्रीत सिंह पधारे सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

सभा के दौरान रोटरी प्रांत 3090 के पूर्व व आगामी प्रांतपाल, श्रीगंगानगर के सभी रोटरी क्लबों के अध्यक्ष, सचिव तथा बड़ी संख्या मे रोटेरयिन्स, पुलिस विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने भी नशा मुक्त जीवन के लिये संकल्पित होकर कर छात्र छात्राओं का उत्साहर्वधन किया।

Webp.net-compress-image (1)

एसकेआरएयूः किसानों और विद्यार्थियों ने सीखा बाजरे के लड्डू, बिस्किट और केक बनाना

जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए प्रगतिशील किसानों और स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय की छात्राओं ने मंगलवार को गृह विज्ञान महाविद्यालय में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान बाजरे के बिस्किट, कुरकुरे और लड्डू आदि बनाने सीखे। Bikaner Hindi News

इस प्रशिक्षण का आयोजन राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से करवाया जा रहा है। प्रशिक्षण प्रभारी तथा डीन (पीजीएस) डाॅ. विमला डुकवाल ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान किसानों एवं गृह छात्राओं को बाजरे के पोष्टिक तत्वों एवं बाजरे के मूल्य संवर्धन की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के पहले दिन डाॅ. मधु गोयल ने बताया कि बाजरे में आयरन तथा मैग्निशियम तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बाजरे में मौजूद फोलिक एसिड, फोलेट और आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के महत्त्वपूर्ण घटक होते हैं।

किसानों को बताया कि परम्परागत रूप से बाजरे की रोटी बनाने के अलावा भी इसका उपयोग करें। इन उत्पादों की मार्केटिंग एवं इस दौरान आने वाली व्यावहारिक परेशानियों के बारे में जानकारी दी गई। सहायक आचार्य डाॅ. ममता सिंह ने बताया कि दो दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन मुंगफली, काचरी और आंवले के उत्पादों एवं इनकी विशेषताओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस दौरान कृषि विपणन बोर्ड के अधिशाषी अभियंता बनवारी लाल पूनिया, नम्रता, रूपम, ममता विश्नोई तथा प्रिया यादव आदि मौजूद थे।

उधर, गृह विज्ञान महाविद्यालय में ही राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (एनएएचइपी) के तहत ‘प्रोसेसिंग एंड वेल्यू एडिशन आॅफ एरिड फूड्स’ विषयक सात दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन मंगलवार को छात्राओं ने मुंगफली एवं बाजरे से संबंधित विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त की। गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाॅ. दीपाली धवन ने बताया कि यह प्रशिक्षण 17 फरवरी तक चलेगा।

कारखाना प्रबंधक एवं श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण केम्प 14 फरवरी को – Bikaner Hindi News

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि दिनांक 14.02.2019 को बीकानेर जिला उद्योग संघ परिसर में प्रात: 10 बजे से सांय 4 बजे तक कारखाना एवं बोयलर्स निरिक्षण विभाग बीकानेर द्वारा कारखाना प्रबंधक एवं श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण केम्प का आयोजन किया जा रहा है |

वरिष्ठ निरीक्षक कारखाना एवं बोयलर्स दिनेश शर्मा ने बताया कि विभाग के स्थानीय कार्यालय द्वारा कारखानों में व्यवसायजनित बीमारी की रोकथाम एवं दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु बीकानेर सम्भाग के कारखाना मालिकों, प्रबंधकों, श्रमिकों के लिए एकदिवसीय इस केम्प में जानकारी प्रदान करने हेतु सुरक्षा प्रशिक्षकों को बुलाया गया है और साथ ही दुर्घटनाओं को रोकने हेतु उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी |

पत्रकारों से केशलैस मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी के नवीनीकरण के लिए आवेदन मांगे

राज्य के अधिस्वीकृत पत्रकारों के लिए लागू की गई केशलैस मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी को अगले वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बढ़ाए जाने हेतु पात्र पत्रकारों से पूर्ण भरे हुए आवेदन मांगे गए है।

उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विकास हर्ष ने बताया कि केशलैस मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी की अवधि 28 फरवरी को समाप्त हो रही है। जिले के समस्त अधिस्वीकृत पत्रकारों से जानकारी संलग्न आवेदन प्रपत्र परिशिष्ट क में भरकर तीन दिनों में विभाग को भिजावाना है। उन्होंने बताया कि आवेदन के साथ नवीनतम अधिस्वीकरण कार्ड की छायाप्रति, सम्बंधित पत्रकार द्वारा आश्रितों की जन्मतिथि सम्बंधी प्रमाण पत्र की छायाप्रति, स्थाई या वर्तमान पते सम्बंधी आईडी की छायाप्रति, स्वयं या आश्रितों का वार्षिक आय प्रमाण पत्र, बीमारी की स्थिति में सम्बंधित डाक्टर का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा।

मिसब्राण्ड स्तर के खाद्य पदार्थ विक्रय करने पर लगाया जुर्माना – Bikaner Hindi News

अतिरिक्त जिला कलक्टर ए.एच. गौरी ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत मिसब्राण्ड स्तर के खाद्य पदार्थ विक्रय किये जाने पर जुर्माना लगाया है। मैसर्स रामचन्द्र एण्ड संस, फ बी ओ एवं पार्टनर निर्माता फर्म ।कंतेी ब्ंेीमू प्दकनेजतपमे निर्माता के खिलाफ 45 हजार रूपए का जुर्माना किया गया है। Bikaner Hindi News

गौरी ने बताया कि इसी प्रकार मिसब्राण्ड स्तर का भुजिया विक्रय करने पर मैसर्स श्रीकृष्णा स्वीट्स तथा श्रीराम पापड़ प्रा.लिमिटेड पर 25 हजार रूपए का जुर्माना किया गया है।

‘गुणवत्तायुक्त बीज उत्पादन’ विषयक प्रशिक्षण सम्पन्न

shyam_jewellersस्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र में भारतीय कृषि कौशल परिषद द्वारा प्रायोजित 25 दिवसीय ‘गुणवत्तायुक्त बीज उत्पादन’ विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को समाप्त हुआ।

इस अवसरपर उत्पदक दिवस मनाया गया तथा राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह की शुरूआत हुई।

इस अवसर पर केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. दुर्गा सिंह ने कृषि विज्ञान केंद्र की उपलब्धियों व समन्वित खेती प्रणाली की जानकारी दी।

शस्य वैज्ञानिक डॉ. मदन लाल रैगर ने उत्पादकता बढ़ाने के बारे में बताया तथा बीज के प्रकार, गुणवत्ता व बीज उत्पादन की उन्नत तकनीकों के बारे में जानकारी दी।

पौध संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. भागीरथ सिंह मिठारवाल ने फसलों में पौध.संरक्षण के बारे में बताया।

अपना घर में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर के सचिव पवन कुमार अग्रवाल (अपर जिला एवम् सेशन न्यायाधीश) द्वारा मंगलवार को वृद्धावन एनक्लेव अपना घर में वृद्ध आश्रितों हेतु एक विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

शिविर में अग्रवाल द्वारा वृद्ध आश्रितों से व्यक्तिगत मिलकर आश्रय गृह में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा आश्रय गृह का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान किसी प्रकार की कोई कमी नहीं पायी गयी। वृद्धजनों की देखरेख के लिये सभी प्रकार की सुविधाएं पर्याप्त थी तथा वृद्धा आश्रम में वृद्धों की सेवा हेतु एक जीएनएम 24 घंटे उपलब्ध रहता है।

वृद्धाआश्रम में लगभग 180 वृद्ध आश्रित है। इस दौरान उनके द्वारा यह भी बताया गया कि वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज का अभिन्न अंग है। अतः हमारा नैतिक एंव सामाजिक दायित्व है कि हम वरिष्ठ नागरिकों को उनकी वृद्धावस्था में सुखमय जीवन व्यापन के लिए संरक्षण, देखभाल तथा स्नेह दे। शिविर का संचालन अहमद अली (स्टेनों) द्वारा किया गया। इसमें वृद्धाश्रम के मैनेजर ज्ञान सिंह तथा पीएलवी अनिल तिवारी, अपना घर वृद्धाआश्रम का स्टाफ इत्यादि मौजूद रहे।

राजुवास में “विशेष हार्स शो” का आयोजन बुधवार को प्रातः 10 बजे से

वेटरनरी विश्वविद्यालय के घुडसवारी मैदान में बुधवार को प्रातः 10 बजे विशेष “हार्स शो” का आयोजन रखा गया है। 1 राज आर एण्ड बी स्कवाड्रन एन.सी.सी. के समादेशक अधिकारी ले. कर्नल अशोक सिंह राठौड़ ने बतया कि इस “हार्स शो” में एन.सी.सी. के युवा केडेट्स घुड़सवारी के विभिन्न करतबों का प्रदर्शन करेंगे।

राष्ट्रीय घुड¬¬़सवारी प्रतियोगिताओं में अपना नाम रोशन करने वाले युवा घुड़सवार शो जम्पिंग, टैंट पैगिग, ट्रिक राइडिंग, क्राॅस कंट्री, जम्पिंग आदि में शिरकत करंेगे। हाॅर्स शो वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा एवं एन.सी.सी. निदेशालय राजस्थान के उपमहानिदेशक एयर काॅमोडोर, टी.के. सिन्हा के आतिथ्य में होगा। समारोह में गु्रप कमांडर, गणमान्य लोग और राजुवास फैकल्टी सदस्य, अधिकारी, कर्मचारी और छात्र छात्राएं भी शामिल होंगे।