Bikaner News
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : शुक्रवार, 14 जून 2019

राज्यपाल को सौंपी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के पुस्तकालयों की स्टडी रिपोर्ट

OmExpress News / Bikaner / राज्य सरकार द्वारा पोषित विश्वविद्यालयों एवं एफिलेटेड महाविद्यालयों के पुस्तकालयों की स्टडी रिपोर्ट शुक्रवार को समिति संयोजक तथा स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के केन्द्रीय पुस्तकालय के पुस्तकालयाध्यक्ष डाॅ. चेतन प्रकाश राजपुरोहित के नेतृत्व में राज्यपाल तथा कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह को सौंपी गई। उन्होंनेे बताया कि इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव देवाशीष पुष्टि, विशेषाधिकारी (उच्च शिक्षा) राजभवन कीर्ति शर्मा तथा हरीश ललवाणी मौजूद रहे। Bikaner Hindi News

डाॅ. राजपुरोहित ने बताया कि गुरुवार को राजस्थान विश्वविद्यालय के केन्द्रीय पुस्तकालय में उक्त समिति की बैठक हुई। इसमें राजस्थान विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो. के. जी. शर्मा, आरटीयू कोटा के डाॅ. बृजेश त्रिपाठी, अहमदाबाद के डाॅ. मितेश पंड्या ने भाग लिया। बैठक में विस्तृत चर्चा करते हुए रिपोर्ट को फाइनल रूप दिया। यह रिपोर्ट शुक्रवार को राज्यपाल को सौंपी गई। राज्यपाल में इस पर प्रसन्नता जताई।

सुर्या शेखावत को वनस्पति शास्त्र में पीएच डी की उपाधि

बीकानेर की महाराजा गंगा सिंह विश्व विद्यालय से संबंधित राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महा विद्यालय की छात्रा सुर्या शेखावत को वनस्पति शास्त्र में पीएच डी की उपाधि प्रदान की है। सूर्या ने अपना शोध ” पश्चिमी राजस्थान की पुरा-जैवविविधता एवं इस क्षेत्र की पुरा-पारिस्थितिकी ” विषय पर किया।

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में जीवश्मो से संबंधित यह प्रथम शोध कार्य है। सुर्या ने यह शोध महाविद्यालय के सह- आचार्य एवं वर्तमान में सहायक निदेशक (कॉलेज शिक्षा बीकानेर संभाग) डॉ. राकेश हर्ष के निर्देशन में किया। डॉ. हर्ष जीवश्मो पर शोध करने वाले उत्तर भारत के एक मात्र वैज्ञानिक है जो अब तक जीवश्मो की 40 काष्ठीय पादपों व एक शैवाल की नई जातियों को खोज चुके एवं बीरबल साहनी एवार्ड से नवाजे जा चुके है। उल्लेखनीय है कि डॉ राकेश हर्ष के देश विदेश के शोध पत्र-पत्रिकाओं में जीवाश्म पर 55 शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं

राज्य स्तरीय दल ने किया अस्पतालों का निरीक्षण – Bikaner Hindi News

अस्पतालों में स्वच्छता के मानदंडों को पूर्णतया लागू करने और संक्रमण मुक्त स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए कायाकल्प व गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान जारी है। अभियान की मोनिटरिंग करने राज्य स्तर से आए जांच दल ने फिर से कमियों की लम्बी फेहरिस्त थमाई है जिसे संस्थान दूर करने में लगे हैं। Bikaner Hindi News

इस बार जांच दल में शामिल डॉ. राजेन्द्र मित्तल और अर्चना शर्मा ने जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम से मुलाकात कर उन्हें जिले के अस्पतालों की रिपोर्ट सौंप दी है जिसका संज्ञान लेते हुए कलेक्टर ने स्वच्छता व हाइजीन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने और संक्रमण मुक्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के निर्देश विभागीय अधिकारीयों को दिए हैं। आगामी जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में भी उक्त रिपोर्ट अनुसार प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि जांच दल ने श्रीडूंगरगढ़, तौलियासर, देशनोक, नोखा, पलाना, शेरूणा, पुनरासर व मोमासर इत्यादि ग्रामीण अस्पतालों के साथ-साथ जिला अस्पताल का भी निरीक्षण कर सुधारात्मक निर्देश प्रदान किए हैं। नोखा व देशनोक सीएचसी में अव्यवस्था को लेकर दल ने कड़ी नाराजगी जताई है। पुनरासर में लेबर रूम का दरवाजा ही टूटा मिला तो सीएचसी मोमासर में बिजली सप्लाई का मेन सर्किट ही दुर्घटना को बुलावा देता मिला।

गुणवत्ता आशावासन कार्यक्रम अस्सेसमेंट के ऑनलाइन इन्द्राज ना करने पर अधिकारीयों-कर्मचारियों पर गाज भी गिरनी तय है। हालांकि कई संस्थानों ने अच्छी प्रगति की है लेकिन स्वच्छता, नकारा सामान निस्तारण, बायोमेडिकल वेस्ट, लेबर रूम मापदंड व ओपीडी पर्चियों के इन्द्राज जैसे कई विषयों पर कार्य पेंडिंग ही चल रहे हैं। दल द्वारा आरबीएसके मोबाइल डेंटल वेन का निरीक्षण भी किया गया |

बीकानेर के फिजियोथैरेपिस्ट डाॅ अभिषेक देंगें राष्ट्रिय कबड्डि खिलाड़ियों को चुस्ती फुर्ति के टिप्स

बीकानेर के फिजियोथैरेपिस्ट डाॅ अभिषेक गर्ग भारत मे कबड्डी के सर्वाधिक लोकप्रिय अन्तर्राष्ट्रीय सीरिज प्रो-कबड्डी मे पटना की पटना पाइरेट्स के कबड्डी खिलाड़ियों की सेहत का ध्यान रखेंगें।

mannat

अपनी नियुक्ति के बारे मे अभिषेक ने बताते हुए कहा कि पटना पाइरेट्स कबड्डी टीम के खिलाड़ियों को पिछले एक माह से फिटनेस और क्षमता बढ़ाने के लिये दिल्ली स्थित शिविर मे खिलाड़ियों को फिजियो प्रशिक्षण दे रहा हूं जो आगामी तीन माह तक गेम्स के दौरान भी चलता रहेगा। प्रशिक्षण और मैच के दौरान उन्हे खिलाड़ियों की नियमित दिनचार्य और खेल के दौरान उठने बैठने और स्टेमिना बढानें के तौर तरीके, चोटिल होने या मांसपेशियों के खिंचाव की स्थिति मे त्वरित फिजियो उपचार देना प्रमुख है।

फिजियो चिकित्सक डाॅ अभिषेक गर्ग भारत की भेल कम्पनी के कर्मचारियों को भी प्रति माह दो दिवसीय फिजियो प्रशिक्षण के साथ साथ बीकानेर मे अपनी फिजियोथेरेपी सेवाऐं नियमित रूप से कांता खतूरिया काॅलोनी स्थित फिजियो क्लिनिक मे व कोठारी अस्पताल, रोटरी व अन्य सामाजिक संगठनों के फिजियोथैरेपी शिविर के माध्यम से भी बीकानेर के आमजन व खिलाड़ियों को अपनी विशेषज्ञ सेवाऐं देते रहे है।

डाॅ गर्ग की इस बड़ी नियुक्ति पर रोटेरियन आनन्द आचार्य, राजेश बावेजा, शकील अहमद, पुनीत हर्ष, कोठारी अस्पताल के प्रबंधक दिनेश आचार्य, डाॅ विनय गर्ग, डाॅ राहुलत हर्ष, खेल कोच भवानी पटवा, संतोष नायक ने प्रसन्नता जाहिर की। Bikaner Hindi News

पंचायत समिति में आयोजित होगी जनसुनवाई

जिले में हर सप्ताह पंचायत समिति वार पटवारी से लेकर कलक्टर आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए उपलब्ध रहेंगे। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में उपखंड व विकास अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी। Bikaner Hindi News

गौतम ने बताया कि जिले में विभिन्न ब्लॉक में हर सप्ताह जनसुनवाई आयोजित की जाएगी, इसमें जिला व ब्लॉक स्तरीय समस्त अधिकारी उपस्थित रहेंगे। जिला कलक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों को इस सम्बंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी समस्त रिकॉर्ड साथ रखें। इस अवसर पर परिवादियों की शिकायत भी सुनी जाएगी और कार्यों का मौके पर निस्पादन कर आमजन को राहत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सुनवाई की शुरूआत अगले सप्ताह से खाजूवाला ब्लॉक से होगी।

जिला कलक्टर ने इस सम्बंध में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि आसपास के लोग अपनी समस्याओं को लेकर पहुंच सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों के आवेदन लिए जाए। पटवारी आदि से सत्यापन करवाएं तथा लोगों के आवेदन स्वीकार कर लाभ पहुंचाए। जिला कलक्टर ने कहा कि मनरेगा के तहत पंचायतों में वृक्षारोपण के प्रस्ताव भिजवाएं ताकि मानसून आने से पूर्व वृक्षारोपण की समस्त तैयारियों पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि सड़कों के किनारे वृक्षारोपण हो इसे प्राथमिकता से लें तथा वन विभाग से इस सम्बंध में समन्वय कर कार्य करें।

गौतम ने कहा कि सम्पर्क के तहत मौके पर निस्तारित प्रकरणों को सम्पर्क पर दर्ज करें और लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें।

जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले को मिले लक्ष्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई, उन्होंने कहा कि पीएमएवाई के तहत पात्र लोगों के प्राथमिकता के आधार पर आवेदन सत्यापित कर सात दिन में मस्टरोल व एफटीओ जारी करें। यदि सूची में शामिल व्यक्ति के पास जमीन उपलब्ध नहीं हो तो बीडीओ उपखंड अधिकारी के साथ समन्वय कर आबादी विस्तार आदि के माध्यम से पट्टा जारी कर ऐसे लोगों को जमीन दें और उनके लिए आवास निर्माण की स्वीकृति जारी करें। उन्होंने कहा कि यदि लक्ष्य अधिक बीडीओ पंचायत समिति के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर देंखे कि कोई भी पात्र व्यक्ति छूट नहीं और सबको आवास उपलब्ध करवाने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी उपखंड अधिकारी पटवारी व ग्राम विकास अधिकारियों को प्रेरित कर योजना के लक्ष्य प्राप्त किये जाएं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिन शौचालयों के भुगतान बकाया है उनका सर्वे करवा कर सत्यापन करवाएं तथा दोहरी स्वीकृति, अपात्र आदि के आधार पर प्रकरण निरस्त कर अन्यों के भुगतान जारी करवाएं। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा सहित समस्त उपखंड व विकास अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्ट्रेट से तुलसी सर्किल, पब्लिक पार्क परिसर में आयोजित होगा योग समारोह

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के अवसर पर मुख्य जिला स्तरीय समारोह जिला कलक्ट्रेट से तुलसी सर्किल व पब्लिक पार्क परिसर में प्रातः 7 से 8 बजे तक आयोजित किया जाएगा।  Bikaner Hindi News

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में इस सम्बंध में तैयारी बैठक ली। उन्होंने कहा कि योग दिवस समारोह के आयोजन के सम्बंध में सभी तैयारियां समय से पूर्व ही पूर्ण कर ली जाए और आयोजन के दौरान सभी व्यवस्थाएं पुख्ता रखें। उन्होंने बताया कि समारोह में एक मुख्य स्टेज गंगाथियेटर के सामने बनाया जाएगा तथा 20 से अधिक सब स्टेज बनाए जाएंगे, जहां योग प्रशिक्षक मुख्य मंच के अनुसार योग क्रियाएं और आसन का प्रशिक्षण देंगे। सम्पूर्ण कार्यक्रम मुख्य स्टेज से संचालित किया जाएगा।

गौतम ने कहा कि नगर निगम व नगर विकास न्यास समन्वय कर सम्पूर्ण तैयारियां सम्पादित कर लें। इस दौरान पेयजल, साफ-सफाई, मोबाइल टायॅलेट आदि की उचित व्यवस्था हो तथा उचित गुणवता का साउण्ड सिस्टम प्रयुक्त किया जाए। साथ ही सम्पूर्ण कार्यक्रम की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी हो। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को योग से जोड़ना और बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग अपनाने को प्रेरित करना है।

Plot Jaipur Road

हर घर को दिया जाएगा आमंत्रण

जिला कलक्टर ने कहा कि योग दिवस में आमजन की भागीदारी बढ़ाने के लिए हर घर आमंत्रण पत्र भिजवाए जाएंगे। उन्होंने शहरवासियों और अन्य प्रतिष्ठानों से योग दिवस पर भागीदारी करने का आह्वान किया।

सभी कार्मिक रहे उपस्थित

जिला कलक्टर ने कहा कि योग दिवस के अवसर पर सभी सरकारी कर्मचारी समारोह में उपस्थिति दें और विभाग के कार्यालय अध्यक्ष अपने कार्यालय के सभी कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों व कोचिंग संस्थाओं के विद्यार्थियों को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि योग दिवस के अवसर पर बच्चों तथा आमजन को लाने व ले जाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा वाहन उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए एक रूट चार्ट बनाकर बसें संचालित करने की जाएगी।  Bikaner Hindi News

जिला कलक्टर ने कहा कि पूर्व में हुए इस आयोजन में पंतजलि योग पीठ, ब्रह्मकुमारी, गायत्री परिवार, आर्ट ऑफ लिविंग सहित विभिन्न योग संस्थाओं का सहयोग रहा है। समारोह को सफल बनाने के लिए सभी संस्थाएं सक्रिय सहयोग करें। संस्थाएं शहर के विभिन्न स्थानों व पार्कों में पूर्वाभ्यास आयोजित कर लोगों को योग प्रशिक्षण दें। उन्होंने आयोजन के नोडल अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा को निर्देश दिए कि 20 जून को होने वाले पूर्वाभ्यास के समय सम्पूर्ण व्यवस्थाओं का स्वयं जायजा लेकर आवश्यक संशोधन करते हुए आयुर्वेद विभाग के साथ समन्वय कर कार्य करें।

ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजन के निर्देश

जिला कलक्टर ने सीईओ जिला परिषद को निर्देश दिए कि समस्त ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं तथा इनमें स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति द्वारा प्रति ग्राम पंचायत में योग दिवस आयोजन के लिए आर्थिक सहयोग दिया जाएगा।

जिला उपभोक्ता समिति की बैठक आयोजित

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानदारों को ई मित्र तथा बैंक बीसी के रूप में विकसित करने की संभावना तलाशें, इसके लिए प्रथम चरण में ग्रामीण क्षेत्रों जो राशन डीलर है उनसे ग्राम सभाओं में इस बारे में सुझाव लेकर कार्य प्रारम्भ किया जाए। सकारात्मक परिणाम आने पर इस व्यवस्था से सभी डीलरों से जोड़कर रोजगारोन्मुखी बनाया जाएगा।

गौतम ने कहा कि जनसुनवाई तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान आमजन की शिकायत मिली है कि उनकी कुछ राशन डीलरों ने राशन कार्ड को गलत आधार नम्बर से सीड किया है। रसद विभाग इस प्रकार के कुछ प्रकरण लेकर पुलिस अधीक्षक को दें ताकि इसकी सघन जांच की जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रों की सूची राशन डीलर अपनी दुकान पर चस्पा करें ताकि आमजन को यह जानकारी में रहे कि उनके क्षेत्र में कितने व्यक्ति एनएफएसए का लाभ ले रहे हैं।

उन्होंने जिला समन्वयक (एलपीजी) को उज्ज्वला योजना में प्राप्त लक्ष्यो के अतिरिक्त गैस कनेक्शन आम उपभोक्ताओं को जारी करने हेतु निर्देश दिये है, ताकि शीध्र ही जिले को केरोसीन मुक्त किया जा सके। जिले को केरोसीन मुक्त करने हेतु इसकी आवश्यकता का ग्राम पंचायतवार विवरण लिया जाए। अटैचमेंन्ट किये हुए उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा संबंधित ग्राम में जाकर ही राशन सामग्री के वितरण को सुनिश्चित किया जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा सहित उपखंड व विकास अधिकारी उपस्थित थे।

डाॅ. कल्ला बीकानेर में दो दिवसीय दौरे पर

ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, कला साहित्य संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला शनिवार को सुबह बीकानेर पहंुचेंगे। डाॅ. कल्ला स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद रविवार 16 जून को रात्रि 11ः10 बजे ट्रेन मार्ग से जयपुर प्रस्थान करेंगे।

पौध संरक्षण एवं बीजोपचार की दी जानकारी

केवीके लूनकरनसर के कृषि वैज्ञानिक डाॅ. केशव मेहरा द्वारा शुक्रवार को लूनकसरनसर के मोखमपुरा गांव में मूंगफली में पौध संरक्षण पर असंस्थागत कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान डाॅ. मेहरा ने किसानों को मूंगफली में पौध संरक्षण तथा बीजोपचार के बारे में बताया। उन्होंने केवीके की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी तथा किसानों की जिज्ञासाओं को शांत किया।

आरसी पुरोहित स्मृति जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता शनिवार से

आरसी पुरोहित स्मृति फाउण्डेशन के तत्वावधान् में नालंदा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित चार दिवसीय शतरंज प्रशिक्षण शिविर शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में लगभग 45 बच्चों ने शतरंज की बारीकियां सीखी। दूसरे चरण में जिला स्तरीय प्रतियोगिता की शुरूआत शनिवार को प्रातः 7ः30 बजे होगी।

उद्घाटन समारोह के अतिथि सहायक निदेशक काॅलेज शिक्षा डाॅ. राकेश हर्ष, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डाॅ. बिट्ठल बिस्सा, वरिष्ठ साहित्यकार कमल रंगा और शतरंज संघ के एस एल हर्ष बतौर अतिथि मौजूद रहेंगे।

आयोजन प्रभारी कृष्ण चंद्र पुरोहित ने बताया कि प्रतियोगिता सब जूनियर, जूनियर एवं सीनियर कैटेगरी में महिला एवं पुरूषों वर्ग के लिए अलग-अलग होंगी। विजेताओं को 16 जून को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को अनिल बोड़ा, रामकुमार, बुलाकी हर्ष, हर्षवर्धन हर्ष, डी.पी. छीपा और आनंद व्यास ने प्रशिक्षण दिया।