bikaner sar samachar
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

हनुमान जन्मोत्सव का भव्य मेला शुक्रवार को

OmExpress News / Bikaner / श्री बजरंग धोरा धाम पूगल रोड बीकानेर में दिनांक 19 अप्रैल 2019 , शुक्रवार को हनुमान जन्मोत्सव का भव्य मेला भरा जाएगा बजरंग धोरा मंदिर के प्रधान पुजारी ओमप्रकाश दाधीच ने बताया कि जन्मोत्सव पर दोपहर 12 बजे महाआरती होने के बाद बाबा को 351 किलो बूंदी के प्रसाद का भोग लगा कर भक्तों में वितरण किया जाएगा । Bikaner Hindi News

श्री बजरंग धोरा विकास समिति के अध्यक्ष मनमोहन दाधीच ने बताया कि इस अवसर पर ब्रजमोहन द्वारा हनुमान प्रतिमा का विशेष श्रंगार किया गया है और ।भव्य दरबार सजाया गया है साथ ही मंदिर परिसर में ध्वज पताका लगाकर लाइटों से मंदिर की सजावट की गई है।
समिति के सचिव आशीष दाधीच ने बताया कि मेले में बाबा के छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया जाएगा तथा साय आरती 07:45 बजे की जाएगी ।मेले में लक्ष्मण पारीक एंड पार्टी द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी साथ ही भक्तो के लिए आरती के यु ट्यूब वीडियो का विमोचन किया जाएगा जिससे

भक्तजन घर बैठे दर्शन लाभ ले पाएंगे

अनुज दाधीच ने बताया कि मेले पर भक्तों की सुविधा हेतु कार्यकर्ताओ की टीम तैनात रहेगी तथा दर्शनार्थियों के वाहनों हेतु पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई है मेले में पुलिस व्यवस्था हेतु पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे

वीर हनुमान वाटिका में सुन्दरकांड के पाठ से, दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव शुरू

शास्त्री नगर स्थित वीर हनुमान वाटिका में 19 अप्रेल को हनुमान जन्मोत्सव पर दो दिवसीय कार्यक्रम गुरुवार को हवन, सुन्दर कांड के संगीतमय पाठ से शुरू हुआ। पंडित रवि ओझा व पार्टी ने विभिन्न राग व तर्जों में तीन घंटें तक सुन्दर कांड का पाठ किया। मंदिर के पुजारी पंडित आशानंद ओझा ने हनुमानजी की प्रतिमा के तेल से वैदिक मंत्रोच्चारण से अभिषेक कर पूजन व श्रृंगार किया । मंदिर में रंग बिरंगी रोशनी, फरियां आदि से विशेष सजावट की गई है।

श्री वीर हनुमान वाटिका समिति की सचिव व पूर्व पार्षद छाया गुप्ता ने बताया कि मुख्य समारोह के दिन शुक्रवार शाम को विशेष श्रृंगार, पूजा, भोग, महा आरती व उसके बाद भजन संध्या होगी। भजन संध्या में जोधपुर के सुप्रसिद्ध कलाकार संजय पंचारिया व पार्टी सचेतन झांकियों के साथ हनुमानजी, रामजी के भजनों की प्रस्तुतियां देंगी।श्री वीर हनुमान वाटिका समिति की सचिव पूर्व पार्षद छाया गुप्ता ने बताया कि मंदिर मेें रंग रोगन कर विशेष सजावट की जा रही है। वेद पाठी ब्राह्मण हनुमानजी की प्रतिमा का अभिषेक कर श्रृंगार करवाएंगे। समिति व मोहल्लावासियों की ओर से विशेष भोग लगाया जाएगा ।

Jaswant Daiya Napasar

उन्होंने बताया कि शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी संवित सोमगिरि, पूर्वमंत्री अर्जुन मेघवाल व विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी के संरक्षण में आयोजित हनुमान जयंती उत्सव में अनेक जन प्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों को भी आमंत्रित किया है। श्रद्धालुओं के लिए बैठ कर भक्ति संगीत का आनंद लेने के लिए कुर्सियों, विशेष स्टेज की भी व्यवस्था की गई है।

मृतक के परिजनों को सहायता राशि स्वीकृत

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने 15 अप्रैल को जिले में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने मेें मृत हुए लोगों के परिवारजनों को आर्थिक राशि स्वीकृत की है। यह राहत प्राकृतिक विप्पति के कारण दी गई है।

जिला कलक्टर गौतम ने बताया कि तहसील बीकानेर के जलालसर निवासी अजीज शाह की आकाशीय बिजली गिरने पर 15 अप्रैल को मृत्यु हो गई थी। इनके परिजन अनवर शाह को 4 लाख रूपये की सहायता आपदा कोष से स्वीकृत की है। इसी प्रकार से मृतक पूजा उर्फ किस्तुरी के परिजन मोहनराम को भी 4 लाख रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है। पूजा की मृत्यु भी 15 अप्रैल को मकान की दीवार गिरने पर दब जाने की वजह से हुई थी।

सामान्य पर्यवेक्ष कुमार बीकानेर पहुंचे, जिला निर्वाचन अधिकारी से लिया फीडबैक

लोकसभा आम चुनाव 2019 में बीकानेर संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक आई.ए.एस. श्री निरंजन कुमार ने जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम से कलक्टर कक्ष में उनसे मिलकर बातचीत की और चुनाव संबंधी जानकारी ली।

श्री निरंजन कुमार सर्किट हाउस के कमरा नम्बर नम्बर 5 में ठहरे है और इनके मोबाइल नम्बर 9468933901 और दूरभाष नम्बर 0151-2200205 है। पर्यवेक्षक के लाइजन आॅफिसर उप निदेशक कृषि विस्तार जगदीश पूनिया ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को चुनाव से संबंधित कोई शिकायत हो तो वे उक्त नम्बर पर सामान्य पर्यवेक्ष से बातचीत कर सकते हैं और व्यक्तिगत रूप से सर्किट हाउस में सुबह 10 बजे से 11 बजे तक मिलकर अपनी बात कह सकते है।

नामांकन के अंतिम दिन 9 प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए

लोकसभा चुनाव 2018 में नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन बीकानेर संसदीय क्षेत्र से 9 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। इस प्रकार गुरूवार तक इस संसदीय क्षेत्र से कुल 12 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। Bikaner Hindi News

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि गुरूवार को भारतीय जनता पार्टी से अर्जुनराम मेघवाल ने और इण्डियन नेशनल कांग्रेस से मदन गोपाल ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। उन्होंने बताया कि बाबूलाल, ताराचंद किलानिया और अर्जुनराम ने निर्दलीय के रूप में नामांकन पत्र भरा है। पूनम चंद ने हिन्दुस्तान निर्माण दल से तथा त्रिलोक चंद हटीला ने जन संघर्ष विराट पार्टी से नामांकन पत्र दाखिल किया है।

मोहनलाल ने राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी और मदनलाल ने रिपब्लिकन पार्टी आॅफ इण्डिया (रिफाॅर्मिस्ट) से नामांकन पत्र दाखिल किया है। गौतम ने बताया कि इससे पहले भैराराम बहुजन समाज पार्टी से, घनश्याम मेघवाल अम्बेडकराइट पार्टी आॅफ इण्डिया से तथा श्योपत राम कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ इण्डिया (माक्र्सवादी) से नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं।

cambridge1

उन्होंने बताया कि प्राप्त नामांकनों की जांच 20 अप्रैल को की जाएगी और 22 अप्रैल तक नाम वापिस लिए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान 6 मई को होंगे तथा मतगणना 23 मई को की जाएगी।

डॉ. अभिलाषा दाधीच स्विट्जरलैंड जाएंगी

Dr._Abhilasha_Dadhichराजस्थान पशु चिकित्सा और पशुविज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के पशु व्याधि विभाग की पीएच.डी. की छात्रा डॉ. अभिलाषा दाधीच को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य संगठन एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा विश्व व्यापार संगठन के संयुक्त तत्वावधान में 23- 24 अप्रैल 2019 को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

यह बैठक इन अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा विश्व में फूड सेफ्टी एवं ट्रेड के विषय जागरूकता लाने तथा इस सम्बन्ध में विभिन्न मानकों पर विचार विमर्श कर दिशा निर्देश निर्धारित करने हेतु आयोजित की गयी है ।

डॉ. अभिलाषा को इस विषय में पशु चिकित्सा विज्ञानं की शोधकर्ता के रूप में अपने विचार व्यक्त करने के लिए आमंत्रित किया गया है ।

इससे पूर्व डॉ. अभिलाषा को विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन द्वारा मोर्रक्को में अक्टूबर 2018 में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में शोध पत्र प्रस्तुत करने हेतु फेलोशिप भी प्रदान की जा चुकी है।

 

मतदाता जागरुकताः 27 अप्रैल से 3 मई तक मनाया जाएगा ‘सतरंगी सप्ताह’

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत 27 अप्रैल से 3 मई तक ‘सतरंगी सप्ताह’ आयोजित किया जाएगा। इसके तहत पोलिंग स्टेशन, विधानसभा क्षेत्र तथा जिला स्तर पर प्रतिदिन विभिन्न कार्यक्रम होंगे। निर्वाचन विभाग द्वारा प्रत्येक कार्यक्रम के लिए स्लोगन, लक्षित समूह, गीत और कलर-थीम निर्धारित की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने बताया कि ‘सतरंगी सप्ताह’ की शुरूआत 27 अप्रैल को दीपदान से होगी। जिला स्तरीय कार्यक्रम लिलिपौण्ड पर होगा, वहीं देशनोक, श्रीडूंगरगढ़ एवं नोखा नगरपालिका स्तर पर भी दीपदान के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया जाएगा। 28 अप्रैल को बैंडवादन पश्चात् शपथ ग्रहण होगा। कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में कलक्टर कार्यालय, नगर विकास न्यास, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी के कर्मचारियों सहित पुलिस, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट, स्कूल एवं काॅलेज स्टाफ सहित बड़ी संख्या में आमजन भागीदारी निभाएंगे।

‘सतरंगी सप्ताह’ के तहत 29 अप्रैल को ग्रामीण क्षेत्रों में ‘वोट बारात’ निकाली जाएगी। मुख्य कार्यक्रम नालबड़ी में होगा। तीस अप्रैल को महिला मार्च के माध्यम से मताधिकार के उपयोग का संदेश दिया जाएगा। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भागीदारी निभाएंगी। एक मई को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। दो मई को दिव्यांग मतदाताओं द्वारा ट्राईसाइकिल रैली निकाली जाएगी। ‘सतरंगी सप्ताह’ का समापन 3 मई को वोट मैराथन के साथ होगा।

सात रंगों पर आधारित होंगे कार्यक्रम

‘सतरंगी सप्ताह’ के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की कलर-थीम सात रंगों पर आधारित रहेगी। दीपदान की कलर-थीम वाॅयलेट, बैंडवादन पश्चात् शपथ ग्रहण की इंडिगो, वोट बारात की ब्ल्यू, महिला मार्च की ग्रीन, मानव श्रृंखला की यलो, ट्राईसाइकिल रैली की औरेंज तथा वोट मैराथन की कलर-थीम ‘रेड’ रखी गई है। प्रत्येक कार्यक्रम के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा एक-एक स्लोगन एवं गीत का निर्धारण किया गया है।

बनाए प्रभारी, 23 को तैयारी बैठक

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ‘सतरंगी सप्ताह’ के तहत आयोजित कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जनभागीदारी हो, इसके लिए प्रत्येक कार्यक्रम के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए गए हैं। प्रभारी अधिकारी, लक्षित समूह से समन्वय करते हुए निर्धारित तिथि को कार्यक्रम आयोजित करने के प्रति जिम्मेदार होंगे। ‘सतरंगी सप्ताह’ की पूर्व तैयारियों के संबंध में 23 अप्रैल को प्रातः 11ः30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित होगी। इसमें विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे।