Bikaner News 19 April 2019
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019

श्रद्धा भक्ति का मेला, विशेष, श्रृंगार, पूजन व भक्ति संगीत

OmExpress News / बीकानेर / शास्त्री नगर स्थित वीर हनुमान वाटिका में हनुमान जन्मोत्सव पर शुक्रवार को श्रद्धा भक्ति का मेला लगा था। हनुमानजी की प्रतिमा पर तेल, सिन्दूर से अभिषेक कर विशेष श्रृंगार किया गया । सचेतन झांकियों के साथ भक्ति संगीत संध्या आयोजित की गई। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने देर रात तक जागकर जोधपुर के सुप्रसिद्ध कलाकार संजय पार्टी की ओर से प्रस्तुत झांकियों व भक्ति गीतों का आनंद जयकारों के साथ लिया। Bikaner Hindi News

दिल्ली के चार्टेड एकाउंटेंट प्रकाश गुप्ता, पूर्व पार्षद छाया गुप्ता, बीकानेर दवा विक्रेता संघ के सचिन गुप्ता, श्रीमती संतोष गुप्ता, निर्मल गुप्ता और मोहल्लावासियों ने पूजन व अभिषेक तथा आरती करवाई। शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी संवित सोमगिरि महाराज ने वीडियो काॅलिंग के माध्यम से हनुमान जन्मोत्सव पर मंगलभावनाएं व्यक्त की। पंडित आशाराम ओझा के नेतृत्व में वेदपाठी ब्राह्मणों ने वैदिक मंत्रोच्चारण से पूजन करवाया। पूर्व में मंदिर के संस्थापक सदस्य स्वर्गीय राजेन्द्र गुप्ता का स्मरण कर पुष्पांजलि दी गई।

भक्ति संगीत संध्या में जोधपुर के संजय पंचारिया पार्टी ने ’’राम मेरे घर आना’’, ’’श्री राम जानकी बैठे है मेरे सीने में’ और ’’ मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है’’ आदि भजनों से श्रोताओं को भक्ति रस से सराबोर रखा। पंचारिया पार्टी की ओर से बालाजी, भगवान शिव पार्वती, श्रीकृष्ण का मयूर नृत्य की झांकियां भक्ति गीतों के साथ प्रस्तुत की। वहीं सोनू ने सिर पर कांच की गिलासें और घड़े रखकर गजब संतुलन का प्रदर्शन करते हुए अनेक भजनों के मुखड़ों के साथ भवई नृत्य किया। Bikaner Hindi News

Jaswant Daiya Napasar

वीर हनुमान वाटिका परिसर में रोशनी आदि से विशेष सजावट की गई। बच्चों के लिए झूले लगवाएं गए। शाम से देर तक श्री वीर हनुमान वाटिका में मेले का सा माहौल था। मंदिर में मोहल्लावासियों व गुप्ता परिवार की ओर से सवामणी प्रसाद का भोग लगाकर श्रद्धालुओं में वितरित किया गया। उत्सव में अनेक जन प्रतिनिधियों, चिकित्सकों, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शहर के विभिन्न मोहल्लों से आए श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। पूर्व मंत्री अर्जुन मेघवाल व विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने भी हनुमान जन्मोत्सव पर शुभकामनाएं दी।

Bikaner News 19 April 2019

द नूडल-फूडल-इंडो-चाइनीज फूड मैन्यू के लिए बीकानेर में पहला नाम

संस्कृति को सजोए रखने के साथ साथ बीकानेर स्वादिष्ट व लजीज खाने के लिये भी अपनी अनूठी पहचान रखता है। यहां आने वाले देशी विदेशी पर्यटक इस स्वाद को कभी भूल पाता। ये बात बीएसएफ कमान्डेट तनुश्री पारीक ने द नूडल-फूडल के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त की। पारीक ने कहा कि अब बीकानेर के युवा भी पाक कला में महारथ हासिल कर चुके है और विदेशी व्यंजनों को तैयार कर देशी जायके के साथ ग्राहकों को पेश कर रहे है। Bikaner Hindi News

संचालक सैफ अभिमन्यु सिंह ने बताया कि उनका ध्येय क्वालिटी व लजीज व्यंजन मुहैया कराना है। वे पार्टियों के साथ साथ आउटडोर के लिए भी कस्टमर को अपनी सर्विस देगें। बीकानेर का स्वाद भी उनके टेबल पर उपलब्ध रहेगा। साथ ही महीने व सप्ताह में ग्राहकों की इच्छानुसार वैरायटी में बदलाव किया जायेगा। इस मौके पर प्रेस वार्ता के दौरान कुलदीप सिंह चौहान, प्रदीपसिंह चौहान,राहुल सिंह सहित अनेक गणमान्य मौजूद रहे।

सामूहिक यज्ञोपवित 24 को, ‘बटुक’ लेंगे शत-प्रतिशत मतदान की शपथ

महानंद वैदिक यज्ञ समिति की ओर से 24 अप्रैल को श्रीरामसर रोड स्थित महानंद महादेव मंदिर में सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार आयोजित होगा। इस अवसर पर ‘बटुक’ एवं उनके परिजन लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान की शपथ लेंगे। शुक्रवार को समिति की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। समिति के मोतीचंद आचार्य ने बताया कि कर्मकांड भास्कर पंडित नथमल पुरोहित के सान्निध्य में छठी बार यह आयोजन होगा। इसके लिए अब तक 25 से अधिक बटुकों का पंजीकरण हो चुका है।

गणेश आचार्य ने बताया कि यह आयोजन पूर्णतया निःशुल्क रहता है। इसका मूल उद्देश्य वैदिक परम्पराओं का संरक्षण एवं इनका प्रोत्साहन है। समिति संयोजक पवन जोशी ने बताया कि अब तक 75 बटुकों को गुरु मंत्र दीक्षा दी जा चुकी है। इच्छुक परिजन 22 अप्रैल तक पंजीकरण करवा सकते हैं। दाऊलाल कल्ला ने कहा कि लोकसभा चुनाव को ध्यान रखते हुए बटुकों एवं उनके परिजनों को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई जाएगी।

रोहित आचार्य ने बताया कि सामूहिक यज्ञापेवित समारोह प्रातः 7ः15 बजे शुरू होगा। समारोह के दौरान टेंट, बैठक, पूजन सामग्री, प्रचार-प्रसार, पंजीकरण सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई। इस अवसर पर महेन्द्र आचार्य, रोहित आचार्य, भवानी शंकर आचार्य, अमरचंद आचार्य, रविन्द्र आचार्य, अमित नारायण एवं विजय नारायण आदि मौजूद रहे।

पक्षियों के लिए परिंडे लगाने के साथ ‘मतदान’ का संदेश

बीकानेर के युवा सामाजिक कार्यकर्ता उदय व्यास पिछले तीन सप्ताह से शहर के विभिन्न धार्मिक स्थलों एवं बगीचियों में पक्षियों के लिए परिंडे लगाने के साथ शत-प्रतिशत मतदान का संदेश जन-जन तक पहुंचा रहे हैं। इसी शृंखला में शुक्रवार को श्रीरामसर रोड स्थित महानंद महादेव मंदिर में परिंडे बाधे गए। इस दौरान स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी, हरिशंकर आचार्य सहित महानंद वैदिक यज्ञ समिति के सदस्य मौजूद रहे।

व्यास ने बताया कि वे अब तक शहर के विभिन्न स्थानों पर 250 से अधिक परिंडे लगा चुके हैं। इतना ही नहीं व्यास प्रतिदिन सुबह-शाम इन परिंडों में पानी डालने जाते हैं। उन्होंने बताया कि इसके पीछे उनका मकसद यही है कि कोई भी पक्षी प्यास के कारण मरे नहीं। परिंडों के साथ ‘वोट जरूर दें’ का संदेश भी आमजन तक पहुंचाया जा रहा है। उद्देश्य यही है कि लोकतंत्र के महात्यौहार में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी हो।

बीकानेर संसदीय क्षेत्र के लिए जिले में निगरानी के लिए उड़न दस्ता गठित

बीकानेर संसदीय क्षेत्र के अतंर्गत जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों में 63 उड़न दस्ते और इतने ही स्थैतिक दलों का गठन किया गया है। दोनों ही दलों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 9-9 दल शामिल है। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिए इन उड़न दस्तों (फ्लाईंग स्क्वैड) दल तथा स्थैतिक निगरानी दलों का गठन किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि जिले की बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र और बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र,कोलायत,नोखा,खाजूवाला,लूणकरनसर व श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में ये दल निगरानी रखेंगे।

गौतम ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने और रिश्वत देने से रोकने एवं प्रलोभन के लिये नकदी, उपहार-वस्तुएं, शराब या मुफ्त भोजन का वितरण अथवा धमकी या डराने धमकाने आदि द्वारा मतदाताओं को भयभीत करने के लिये धन शक्ति और बाहुबल के इस्तेमाल पर निगरानी रखी जायेगी।

ये दस्ते मतदान होने तक बने रहेंगे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में अत्यधिक प्रचार, खर्चों, रिश्वत की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला बारूद, शराब या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने का कार्य भी ये दल करेंगे

cambridge1

उन्होंने बताया कि उड़न दस्ता आदर्श आचार-संहिता के उल्लंघनों और सम्बद्ध शिकायतों के सभी मामलों,अभ्यर्थियों या राजनीतिक दल द्वारा उपगत या अधिकृत निर्वाचन संबंधी सभी शिकायतों पर कार्यवाही करेगा। राजनीतिक दलों द्वारा की जाने वाली प्रमुख रैलियों, सार्वजनिक बैठकों या अन्य बड़े खर्चों की विडियो निगरानी दल (वीएसटी) की सहायता से वीडियोग्राफी करेगा।

उन्होंने बताया कि जब कभी भी नकदी या शराब या रिश्वत की कोई अन्य वस्तु के वितरण के संबंध में या असामाजिक तत्वों या हथियारों और गोला-बारूद के लाने और ले जाने के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त होगी तो उड़न दस्ता मौके पर तत्काल पहुंचेगा। उड़न दस्ता रिश्वत की वस्तुओं या अन्य गैर-कानूनी वस्तुओं को जब्त कर साक्ष्य एकत्रित करेगा और गवाहों एवं ऐसे व्यक्तियों के बयान को रिकाॅर्ड करेग, जिनसे वस्तुएं जब्त की गई है। उन्होंने बताया कि मतदान तिथि से 7 दिवस पूर्व एवं 72 घंटे पूर्व विशेष कार्य योजना बनाकर व्यय संवेदनशील पाकेट्स में सतत निगरानी के निर्देश दिए गए है।

दस लाख रूपये जब्ती पर आयकर विभाग को सूचना-एफएसटी व एसएसटी में एक वरिष्ठ कार्यपालक मजिस्ट्रेट,थाने का एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और एक से चार पुलिसकर्मी होंगे जो चेक पोस्ट पर तैनात किए गए है तथा एक वीडियोग्राफर भी रहेगा। ये दल मुख्य मार्गों, जिले एवं राज्य की सीमाओं पर चेक पोस्ट स्थापित करेगा।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान अभ्यर्थी, उसके एंजेट या पार्टी कार्यकर्ता को ले जाने वाले किसी वाहन में यदि 50 हजार रूपए से अधिक की नकदी पाई जाती है, या वाहन में पोस्टर निर्वाचन सामग्री या कोई ड्रग्स, शराब, हथियार या 10 हजार रूपए के मूल्य से अधिक की ऐसी उपहार वस्तुएं ले जा रही है जिनसे मतदाताओं को प्रभावित किए जाने कि संभावना हो, तो वे जब्त की जा सकती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिश्वत देने तथा डराने या धमकाने के मामलों में तुरंत प्रभाव से शिकायत करने की आमजन से अपील की। इन दलों का ओआईसी अतिरिक्त निदेशक (प्रारंभिक शिक्षा) सुरेश चंद्र को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि 10 लाख से अधिक राशि जब्त होने पर आयकर विभाग को सूचना दी जायेगी।

पुलिस पर्यवेक्षक संधु पहुंचे बीकानेर

लोकसभा आम चुनाव 2019 में बीकानेर संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त पुलिस पर्यवेक्षक आई.पी.एस. श्री गुरूचरण सिंह संधु ने जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम से मिलकर बातचीत की और चुनाव संबंधी जानकारी ली।

श्री संधु सर्किट हाउस के कमरा नम्बर 1 में ठहरे हैं और इनके मोबाइल नम्बर 9468933704 और दूरभाष नम्बर 0151-2220209 हंै। किसी भी व्यक्ति को चुनाव से संबंधित कोई शिकायत हो तो वे उक्त नम्बर पर पर्यवेक्षक (पुलिस) से बातचीत कर सकते हैं और व्यक्तिगत रूप से सर्किट हाउस में सुबह 10 बजे से 11 बजे तक मिलकर अपनी बात कह सकते है।

1100 गोलगप्पे द्वारा 6 मई को मतदान करने की अपील

बीकानेर के लाड़ले धर्मेंद्र अग्रवाल द्वारा 1100 गोलगप्पे द्वारा 6 मई को मतदान अवश्य करें का संदेश गोलगप्पे से लिखकर एक अनूठी मिसाल पेश की है। धर्मेंद्र अग्रवाल के इस कार्य में सहयोग करने के लिए समाज के कुछ साथी भी उपस्थित थे। उसके एक संदेश को सोशल मीडिया के द्वारा पूरे भारत की जनता को पहुंचाया जाएगा। वह जनता को प्रेरित किया जाएगा।

सहयोगी के रूप में हनुमान अग्रवाल गोपाल अग्रवाल जय किशन अग्रवाल दिलीप गुप्ता भारतीय अग्रवाल सौरभ अग्रवाल दिनेश गुप्ता ने अपनी अहम भूमिका निभाई। इस उपलक्ष में समाज के कई गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे धर्मेंद्र अग्रवाल लिम्का बुक में भी अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं ।

ऐसे ही अनूठे प्रयोग अक्सर करते रहते हैं इस उपलक्ष में अग्रवाल समाज के श्री भगवान अग्रवाल ब्रजमोहन व्यास  दीपेश अग्रवाल संजय अग्रवाल डॉक्टर नरेश गोयल ने कहा इस मुहिम को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर फैलाकर मतदान शत-प्रतिशत कराने का प्रयास करेंगे। यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी राजेश अग्रवाल डॉक्टर नरेश गोयल ने कहा इस मुहिम को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर फैलाकर मतदान शत-प्रतिशत कराने का प्रयास करेंगे यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी।

मंगल का सुंमगल पहली बार हुई रेडिकल कॉल सिस्टेक्टमी

बीकानेर पित्त की थैली के कैंसर की जटिल सर्जरी फोर्टिस डीटीएम, अस्पताल के सर्जन डाॅ. हेमन्त कुमार मंगल ने कर बीकानेर के कैंसर रोग की शल्य चिकित्सा के उपचार में एक नया अध्याय जोड़ दिया हैं। लीवर के भीतर तक फैले कैंसर को समूल हटाना शल्य जगत के लिये एक बड़ी चुनौती मानी जाती हैं। आमतौर पर ऐसे रोगियों को दिल्ली -ंउचय बम्बई रेफर कर दिया जाता हैं।

डाॅ. मंगल ने इसे एक चुनौती के रुप में लेकर सफलतापूर्वक कर आस-ंउचयपास के क्षेत्र के रोगियों के लिये उपचार की एक नई राह दिखाई है। ¢क्या होती है रेडिकल काॅल सिस्टेक्टमी ’ पित्त की थैली का कैंसर गंभीर कैंसर रोग माना जाता हैं। जब यह लीवर में भी घुस जाता है तो और भी जटिल हो जाता है।

ऐसे में लीवर के कैंसरग्रस्त हिस्से से को भी हटाया जाता है जो कि काफी जटिल आॅपरेशन माना जाता हैं अत्यधिक रक्त स्त्राव पित्त की नली को नुकसान होना तत्पश्चात पिलिया जैसी व्याघि से गुजरना इस आपॅरेशन के दौरान उत्पन होने वाले काम्पलीकेशन होते हैं। डाॅ. हेमन्त कुमार मंगल ने बिना किसी जटिलटता के इस आपॅरेशन को सफलतापूर्वक किया । डाॅ. हेमन्त कुमार मंगल ने गर्भाश्य के कैंसर, स्तन कैंसर एंव कमान्डों जैसें बडे़ और जटिल यहाँ फोर्टिस डीटीएम, अस्पताल में कर अपनी दक्षता का परिचय दिया हैं। डाॅ. हेमन्त कुमार मंगल टाटा कैंसर, अस्पताल मुम्बई से प्रशिक्षित हैं।

बेटियों के लिए निशुल्क डांस सिखाएगा कमल ग्रुप ऑफ आर्ट्स

बीकानेर की बेटियों के लिए बीकानेर का एक इंस्टीट्यूट एक नयी सौगात लेकर आ रहा है। यह इंस्टीट्यूट है कमल ग्रुप ऑफ आर्ट्स, जो बीकानेर की हर बेटी को निशुल्क डांस सीखने का मौका देगा। ग्रुप के विकास शर्मा ने बताया कि आगामी 22 अप्रैल से 28 अप्रैल तक प्रतिदिन सुबह 8 से 10 बजे व शाम 4 से 8 बजे तक बीकानेर की बेटियों को निशुल्क एरोबिक्स डांस सिखाया जाएगा।

यह प्रशिक्षण गंगाशहर रोड़ की ट्रांसपोर्ट गली स्थित इंस्टीट्यूट में दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण विकास शर्मा व मेंहदी हसन देंगे। शर्मा ने बताया कि सीखने वालों की संख्या के अनुसार प्रशिक्षण का समय कम या ज्यादा किया जा सकता है। बता दें कि इस कैंप में किसी भी उम्र की बच्चियां, युवतियां और महिलाएं प्रतिभागिता दर्ज करवा सकती है। अगर आप भी इस निशुल्क कैंप का लाभ लेना चाहते हैं तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं-08769932477