Republic Day Bikaner 2019
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : शनिवार, 26 जनवरी 2019

70 वें गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित

OmExpress News / Bikaner / 70 वें गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह शनिवार को डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि उर्जा व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डॉ. बुलाकी दास कल्ला ने झण्डारोहण कर, परेड का निरीक्षण किया व मार्चपास्ट की सलामी ली। उन्होंने शान्ति के प्रतीक सफेद कपोत और रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े।  Bikaner Hindi News

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. कल्ला ने प्रांगण में बैठी स्वतंत्रता सेनानी स्व. झंवरलाल हर्ष की धर्मपत्नी श्रीमती लक्ष्मीदेवी हर्ष का शॉल ओढ़ाकर अभिनन्दन किया। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना तथा जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम भी मुख्य अतिथि के साथ थे। डॉ. कल्ला ने मुख्य समारोह में 60 व्यक्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया। जिनमें अधिकारी, कर्मचारी, छात्र, शिक्षा, साहित्य, खेलकूद एवं विशिष्ट कार्य करने वाले शामिल हैं।

डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. कल्ला ने अपने उद्बोदन में कहा कि भारत के संविधान में विकेन्द्रीकरण कि जो व्यवस्था की गई थी, उसी के तहत देश के सभी राज्यों में विकास के नए आयाम स्थापित हुए। राजस्थान में भी पानी और उर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य हुए। प्रदेश में जहां पानी-बिजली का संकट था वहां प्रदेश के कुशल नेतृत्व के कारण राज्य धीरे-धीरे विद्युत उत्पादन में तो आत्म निर्भर बना और पानी की कई परियोजनाओं के माध्यम से पूरे प्रदेश में हरित क्रांति आई जिसके चलते किसान आत्म निर्भर बने।

jeevan raksha hospital

उन्होंने कहा कि प्रदेश ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी जो कार्य अबतक किए हैं, उससे प्रदेश ने पूरे देशभर में अपनी पृथक से पहचान बनाई है। प्रदेश के नागौर जिले से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पंचायतीराज की स्थापना कर देशभर में गांव के विकास की जो कल्पना की गई थी वह फलीभूत हुई।  Bikaner Hindi News

डॉ. कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार ने सैद्धान्तिक रूप से यह निर्णय लिया है कि अगले पांच वर्षों तक किसानों के कुओं के विद्युत बिलों में किसी तरह की बढौतरी नहीं की जाएगी। सरकार ने 18 हजार करोड़ का कर्ज माफ कर किसानों को राहत देने की दिशा में ठोस कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हम सबको यह निश्चय करना होगा कि देश के विकास के लिए भाषा, मजहब और धर्म से ऊपर उठकर देश के विकास में और साम्प्रदायिक सौहर्द के साथ मिलजुल कर रहेगें और देश हित के लिए अपने आपको समर्पित रखेंगे।

ज्ञान विधि पी.जी. महाविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस 

ज्ञान विधि पी.जी. महाविद्यालय, बीकानेर में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। झंडारोहण संस्था के सचिव महोदय श्री ज्ञान प्रकाश बिश्नोई द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा की जिन -रु39याहीदों ने देश की आजादी में कुर्बानियां दीं उनके सम्मान में सच्ची श्रद्धांजलि तब होगी जब प्रत्येक व्यक्ति अपने दायित्वों का पालन करे। प्राचार्य डाॅ. बी. एल. बिश्नोई ने छात्रों से आहवान किया की देश की अखण्डता को बनाये रखने के लिए वर्तमान समय में युवाओं को जाति धर्म, प्रान्तीयता से ऊपर उठकर देश के विकास में सक्रिय सहयोग देना चाहिए।

डाॅ. योगेश पुरोहित ने इस अवसर पर छात्रों को कहा कि आज लोकतंत्र भीड़तंत्र में बदल गया है। देश में वंशवाद हावी हो रहा है। जब तक जनता जागरूक होकर वास्तविक समाज से वास्ता रखने वाले प्रतिनिधियों को नही चुनेगी तब तक इस व्यवस्था में परिर्वतन आना असंभव है। इन्होने सैंवेधानिक प्रावधानों पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री विद्याधर कुमार सैनी ने वर्तमान व्यवस्था पर चर्चा करते हुए कहा कि विधि के विद्यार्थियोे का यह दायित्व है कि समाज में फैल रही बुराईयों को मिटाने में सहयोग करंे। डाॅ. सीताराम ने इस अवसर पर कार्यक्रम का मंच संचालन किया तथा पर्यावरण को हराभरा रखने के लिए छात्रों से संकल्प लिया।

प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सोच को ऊचाॅ रखकर नैतिक मूल्यों का पालन किया जा सकता है तथा अपने अधिकारों के साथ-ंउचयसाथ कृत्व्यों की पालना भी करनी चाहिए। व्याख्याता श्री राकेश कुमार ने कहा कि आज लोकतंत्र के मायने ही बदल गये है। लोग अधिकार की बात तो करते है, लेकिन अधिकार के साथ जुड़े दायित्व के पालन करने में हिचकिचाहते है। अब तक समाज में व्याप्त भ्र-ुनवजयटाचार, जमाखोरी, कालाधन जैसी बुराईयों को मिटाया नही जा सका है इस हेतु जन जागरण की आवश्यकता है जिसमें विद्यार्थीयों का सक्रिय सहयोग अनिवार्य है।

व्याख्याता डाॅ. सन्तो-ुनवजया बि-रु39यनोई ने 70 वें गणतंत्र दिवस पर हार्दिक शुभकामना देते हुये सभी से आह्वान किया कि सभी सैंवधानिक आदर्शो को संजोकर रखना है, तभी सही मायने में गणतंत्र दिवस मनाया जाना सार्थक होगा। इस अवसर पर व्याख्याता श्री अशोक कुमार करनाणी ने संबोधित करते हुये कहा कि हमें सबसे पहले हमें देश के बारे में सोचना चाहिए तथा अपने कृतव्यों का पालन करना चाहिए। इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र धर्मवीर, शिव मंगल, अंजलि खान, मनीषा आर्य, लाक्पा दोर्जे तामंग, अभिषेक, भागीरथ, यासर, महेश कुमार, जयदीप, संजय कुमार, देवदत्त, ज्योतिका आदि ने भी अपने विचारों से छात्रों को लाभान्वित किया।

बिन्नानी हाॅस्पिटल एवं आईवीएफ सेन्टर ने ध्वजारोहण कर मनाया देश का 70वां गणतंत्र दिवस

बिन्नानी हाॅस्पिटल एंड आईवीएफ सेन्टर में ध्वजारोहण कर देश का 70वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर मुख्य अतिथि समाजसेवी सुखदेव बिन्नानी ने उपस्थित सभी कार्मिकों एवं परिजनों को संविधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित कर देश व लोकतंत्र के प्रगति में अपना योगदान देने को कहा। चिकित्सालय कि निदेशिका डाॅ. स्वाति बिन्नानी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारे लोकतंत्र ने 69 वर्षों की यात्रा पूरी की ली है ।

इन वर्षों में देश के नागरिकों के जज्बे, हौंसले और हिम्मत की बदौलत हमारा गणतंत्र लगातार मजबूत हुआ है। ध्वजारोहण कार्यक्रम में प्रबंधक विनोद मोदी, जयप्रकाश, ओटी इंचार्ज कासिम, फिमेल नर्स शबाना, दिव्या, शमशाद सहित सभी पैरामेडिकल व प्रबंधकिय कार्मिक बड़े उत्साह के साथ शामिल हुए।

Republic Day Bikaner 2019

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम  – Bikaner Hindi News

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को रविन्द्र रंगमंच में देशभक्ति व लोक संस्कृति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में नगर की निजी व सरकारी स्कूलों के लगभग सवा सौ से अधिक बच्चों ने आकर्षक भाव भंगिमाओं, वेशभूषा में वतन की वंदना करते हुए साम्प्रदायिक सौहार्द, आपसी भाई चारे तथा देश की खुशहाली और प्रगति की कामना की।

मुख्य अतिथि जल व उर्जा मंत्री डाॅ.बुलाकी दास कल्ला ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू, श्रीमती इंदिरा गांधी सहित देश के अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने देश को आजादी दिलाने के लिए समर्पण से कार्य किया। नेहरू व श्रीमती गांधी और स्वतंत्रता सेनानियों का देश को आजाद करवाने के लिए किया गया त्याग युगों-युगों तक आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक रहेगा।

shyam_jewellersडाॅ. कल्ला ने कहा कि गणतंत्र दिवस के दिन युवा पीढ़ी देश के सर्वागींण विकास, आपसी भाई चारे व एकता को बढ़ाने के लिए निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करने का प्रण लें। उन्होंने कहा कि बीकानेर समूचे हिन्दुस्तान में साम्प्रदायिक सौहार्द व भाईचारे के लिए मिशाल है। बीकानेर की गंगा-जुमनी संस्कृति व भाईचारे को अक्षुण बनाएं रखते हुए इसके सौरभ को समूचे वतन में फैलाएं ।

डाॅ.कल्ला, पुलिस महानिदेशक बी.एल.मीना और जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया। समारोह में पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन, अतिरिक्त कलक्टर नगर शैलेन्द्र देवड़ा, नगर विकास न्यास सचिव डाॅ.राष्ट्रदीप यादव सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी, विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य व शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद थे। कार्यक्रम समन्वयक सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के उप निदेशक विकास हर्ष ने अतिथियों का स्वागत किया ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना से किया। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, लेडी एल्गिन और महारानी स्कूल की छात्राओं ने राजस्थानी लोक गीतों पर चिताकर्षक नृत्य कर करतल ध्वनि बटोरी। कार्यक्रम की समन्वयक मेलबोर्न सैकेण्डरी स्कूल की बालिकाओं ने गुजराती लोकनृत्य गरबा, विभिन्न राजस्थानी गीतों के मुखड़ों की पैरोड़ी नृत्य पेश किया।

जय नारायण व्यास काॅलोनी के भारतीय आदर्श विद्या मंदिर की प्रियंका कुमावत ने एकल गीत, सोफिया सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय की छात्राओं, जैन पब्लिक स्कूल के नन्हें बच्चों और श्री आदर्श हाई सीनियर सैकेण्डरी ने देशभक्ति गीत सुनाकर सराहना ली। कार्यक्रम का संयोजन अनिल भार्गव व रश्मि भार्गव ने किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।