bikaner sar samachar
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : रविवार, 27 जनवरी 2019

बीकानेर में कल चार महत्वपूर्ण आयोजन, केन्द्रीय मंत्री गडकरी, गंगवार, मेघवाल करेंगे शिरकत

सोमवार को पोलिटेक्निक काॅलेज मैदान से केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, भारत सरकार की महत्वकांक्षी भारतमाला परियोजना के अनूपगढ से बीकमपुर वेज का उद्घाटन दोपहर 1 बजे करेंगे। गडकरी के साथ केन्द्रीय अर्जुन राम मेघवाल भी उपस्थित रहेंगे। Bikaner Hindi News

सोमवार को ही केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में 100 बैड ई.एस.आई.सी. अस्पताल का शिलान्यास केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री संतोष गंगवार सुबह 10.00 बजे करेंगे तथा पोलिटेक्निक ग्राउण्ड परिसर से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी व्योश्री योजना के तहत् वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरण यथा -श्रवण यंत्र, छड़ी, चश्मा, कृत्रिम दांत, व्हीलचेयर, वाकर, एल्बाॅ-छड़ी, ट्राईपाॅड वितरित किये जाऐंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीकानेर सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल करेंगे।

भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट का लगातार 13वां मेघवाल समाज सामुहिक विवाह समारोह भी पोलिटेक्निक ग्राउण्ड में आयोजित होने जा रहा है। ट्रस्ट के प्रधान ट्रस्टी श्रीमती पाना देवी मेघवाल ने बताया कि सामुहिक विवाह समारोह में 32 जोडे परिणय सूत्र में बंधेगे। साथ ही ट्रस्ट द्वारा 2019 का भावना आॅवर्ड एवं प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जायेंगा।  Bikaner Hindi News

कल के कार्यक्रमों की तैयारी हेतु कर्मचारी राज्य बीमा निगम, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग के उच्च अधिकारी व कर्मचारी तैयारियों में जुटे हुए है। वही भावना मेघवाल ट्रस्ट के तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

arham-english-academy

‘‘मन की बात’’ केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने कार्यकर्ताओं के साथ सुनी मन की बात। स्थानीय पोलिटेक्निक मैदान में केन्द्रीय मंत्री एवं बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने समाज के विभिन्न वर्गो के वरिष्ठ जनों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण सुना।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, राष्ट्र संत रविदास का राष्ट्र एकता में योगदान का उल्लेख किया। वही भारत के सेटेलाईट स्पेस कार्यक्रम एवं गगनयान प्रोजेक्ट की बाते साजा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में दिल्ली के लाल किले के नव स्थापित म्युजियम के अवलोकन हेतु युवाओं को आमंत्रित किया। मन की बात कार्यक्रम के बाद केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, डाॅ सत्य प्रकाश आचार्य, अखिलेश प्रताप सिंह , हरिकिशन जोशी (छत्तरगढ) एवं श्री हजारी मल सारस्वत (हजारी महाराज ) का शोल उढाकर एवं श्रीफल भंेंट कर अभिनन्दन किया।

मन की बात कार्यकं्रम में केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के साथ सत्य प्रकाश आचार्य, कुम्भाराम सिद्ध, किशनाराम गोदारा, अखिलेश प्रताप ंिसह, अनिल शुक्ला, अरूण जैन, भंवरलाल जांगिड, मोहन कस्वा उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ‘‘महामना एक्सप्रेस’’ को बीकानेर जंक्शन से रवाना किया केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ‘‘महामना एक्सप्रेस’’ को बीकानेर के प्रवासी राजस्थानियों हेतु सौगात बताते हुए कहा कि बीकानेर जिले के लिए भारत सरकार के माध्यम से जन हित के कार्य करवाने की कसम मेरे मन में हमेशा रहती है।

‘‘महामना’’ साप्ताहिक एक्सपे्रस बीकानेर को अजमेर होते हुए इन्दौर से सीधा जोडेंगी। भविष्य में ‘‘महामना एक्सप्रेस’’ को नियमित करवाने के प्रयास होंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के साथ मण्डल रेल प्रबंधक राकेश दुबेे, महापौर नगर निगम नारायण चैपडा, डाॅ सत्य प्रकाश आचार्य उपस्थित थे।

गरीब और जरूरतमंद की सेवा सबसे बड़ा पुण्य का कार्य  : डाॅ कल्ला

ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि गुरु और माता-पिता की सेवा करना और इन की स्मृति में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन तथा गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को आर्थिक मदद देना सबसे पुण्य का कार्य है। Bikaner Hindi News

उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यों से जहां जरूरतमंद को मदद मिलती है, वही समाज के अन्य लोगों को इस तरह के कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। आमजन के लिए निशुल्क कैंप लगाकर अपनी गाढ़ी कमाई खर्च करना बड़ी बात होती है। साथ ही आमजन को राहत मिलने से होने वाली संतुिष्ट भी अपने आप में एक सेवा कार्य ही होता है।

डाॅ. कल्ला रविवार को स्वर्गीय श्रीमती सुमित्रा देवी सीताराम बिहाणी की पुण्य स्मृति में बीकानेर जिला उद्योग संघ एवं कोठारी मेडिकल सेंटर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित एक दिवसीय हृदय रोग स्पाइन एवं दंत रोग के निशुल्क शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

shyam_jewellersउन्होंने कहा कि दंत रोग के बारे में रोगी को बहुत देरी से पता चलता है ।अगर आम आदमी तंबाकू का सेवन और अन्य नशीली चीजों का उपयोग ना करें तो दंत रोग से बचा जा सकता है। साथ ही यह भी देखने में आया है कि दांतो की नियमित सफाई ना होने के कारण भी दंत रोग फैलता है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि स्पाइन की सर्जरी बहुत जटिल और महंगी होती है, आम आदमी को बीकानेर में यह सुविधा निशुल्क मिलना एक नेक कार्य है। निशुल्क कैंप के माध्यम स्पाइन की सर्जरी होने से इसका फायदा स्थानीय लोगों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस कैंप में डाॅ. बिहाणी ने अपने पूरे परिवार के साथ जो सेवाएं दे रहे है ,यह अपने आप में एक अनूठी मिसाल है। पूरे परिवार द्वारा माता-पिता की स्मृति में शिविर लगाकर गरीब और जरूरतमंद को फायदा पहुंचाया है, ये साधुवाद के पात्र है।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि इस तरह के शिविरों से गरीब और जरूरतमंद को फायदा मिलता है। शिविर में परामर्श से लेकर दवा व शल्यक्रिया फ्री की जाएगी। इससे बीकानेर तथा आस-पास के गांव के लोगों को फायदा मिलेगा।

इस अवसर पर डॉ नंदकिशोर आचार्य ने कहा कि सेवा आत्मा का सौंदर्य है, सेवा से बड़ा कोई कार्य व धर्म नहीं है। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में जब किसी देश की रैंकिंग की बात आती है तो वहां की शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को देखा जाता है कि उस देश की चिकित्सा तथा शिक्षा सेवा आधुनिक है या नहीं।

इस शिविर में भी आधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो रही है। आज के दौर में निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाना अपने आप में एक बड़ी बात है। आजकल लोग चिकित्सा को भी सेवा की जगह व्यवसाय की तरफ देखने लगे हैं। ऐसे में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन करना सराहनीय कार्य है।

विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर के आयोजन सचिव डॉ. विनोद बिहाणी ने बताया कि शिविर में कुल 191 रोगियों की जांच की गई, जिनमें स्पाइन के 75, दंत रोग 89 तथा हृदय रोग से पीड़ित 27 व्यक्तियों का पंजीयन किया गया।

इनमें से जिसकी जरूरत होगी उनकी चिकित्सा सोमवार को कोठारी अस्पताल में निशुल्क की जाएगी। आयोजन सचिव ने बताया कि स्पाइन सर्जरी डॉ मोहित बिहाणी द्वारा की जाएगी। डॉ मोहित ने जर्मनी व आंध्र प्रदेश में अपनी शिक्षा ग्रहण की है। रोगी की एमआरआई ,खून की जांच, ईसीसी तथा ऑपरेशन के दौरान लगाए जाने वाले उपकरण आदि निरूशुल्क होंगे। बिहाणी ने बताया कि आज आने वाले रोगियों की हड्डी की जांच बीएमडी मशीन तथा ड्यूल एक्स रे मशीन के माध्यम से की गई थी।

शिवरतन थानवी की 100 पुस्तकों का वितरण

शिविर के दौरान बीकानेर के वरिष्ठ लेखक स्वर्गीय शिवरतन थानवी की दो पुस्तकें ‘भारत में सुकरात तथा सामाजिक विवेक की शिक्षा’ की 100 पुस्तकें निरूशुल्क वितरण की गई। वितरण का कार्य डॉक्टर नंदकिशोर आचार्य द्वारा प्रारंभ किया गया।

उन्होंने ने प्रथम पुस्तक कला संस्कृति मंत्री डाॅ. कल्ला को तथा उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भाटी को भेंट की। डॉ विनोद बिहाणी ने बताया कि इन किताबों का वितरण प्रदेश की महाविद्यालयों में भी करवाया जाएगा । चिकित्सा शिविर के दौरान कार्य में योगदान देने वाले विभिन्न लोगों को डॉक्टर बी डी कल्ला, भंवर सिंह भाटी, नंदकिशोर आचार्य द्वारा सम्मानित किया गया किया गया।

Republic day 2019 fort school bikaner

बच्चों ने दी लोक संस्कृति व देषभक्ति गीतों की प्रस्तुति – Bikaner Hindi News

जिला प्रषासन व राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ बीकानेर के संयुक्त तत्वाधान में गणतंत्र दिवस पर ष्षनिवार को फोर्ट स्कूल मैदान में देष भक्ति,लोक संस्कृति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ स्काउट व गाइड रैली का आयोजन किया गया।  Bikaner Hindi News

मुख्य अतिथि महारानी सुदर्षन महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. उमाकांत गुप्त ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। डाॅ.गुप्त ने इस अवसर पर कहा कि स्काउट स्नेह, कर्तव्यपरायता, उत्साह व सहयोग का आंदोलन है। इस आंदोलन से प्रेरणा लेकर अच्छे व सच्चे नागरिक बने। गाइड गतिषील, ईमानदार व डर विहीन होकर देष के विकास में सहभागी बनें। स्काउट व गाइड साम्प्रदायिक सौहार्द व आपसी भाईचारे को बढ़ाएं तथा देष के विकास में सहभागी बनें।

अध्यक्षता करते हुए संघ के प्रभारी सहायक जिला कमीष्नर दुर्गाषंकर पुरोहित ने कहा कि स्काउट विष्वबंधुत्व की भावना को सिखाता है। स्काउट व गाइड आंदोलन के माध्यम से बच्चों में देष प्रेम के संस्कार डाले जाते है तथा कला व संस्कृति से जोड़ा जाता है। स्काउट व गाइड का मुख्य ध्येय है तैयार रहो। हमें हर वक्त देष के लिए सबकुछ करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस अवसर पर मंडल चीफ कमीष्नर विजय ष्षंकर आचार्य, पूर्व मंडल चीफ कमीष्नर एल.एन.खत्री, मंडल उप प्रधान केसरी चंद सुथार, संघ सचिव बृज मोहन पुरोहित, रोवर लीडर एस.आर.राठी, भूप सिंह, घन ष्ष्याम स्वामी व रामेष्वर मारू ने अतिथियों का स्मृति चिन्ह से अभिनंदन किया।

रैली में ष्षहर की 30 सरकारी व निजी स्कूलों के करीब 500 बच्चों, तीन काॅलेजों के रोवर व रेंजर ने गार्ड आॅफ आॅनर, बड़ी सलामी, जनरल सैल्यूट, ध्वज गीत, स्वागतगीत, बारह गुवाड़, आजाद हिंद, सार्दुल स्कूल, सन राइज स्कूल, ब्लोसम इंटरनेषन स्कूल, आर.एस.बी. स्कूल व ष्षांति विद्या निकेतन स्कूल के बच्चों ने लोक व देषभक्ति के गीतांें की प्रस्तुति दी।

आर्मी व पुलिस के बीच गलतफहमी में फायरिंग, एक जवान घायल

महाजन के रामबाग की रोही में सैटेलाइट फोन व इंटेलिजेंस की सूचना पर पुलिस ने छानबीन करते हुए आर्मी फायरिंग रेंज क्षेत्र में घुसी। इस दौरान रात्रि गश्त पर तैनात आर्मी के जवानों ने पुलिस के दल पर फायरिंग की।जिससे एक पुलिसकर्मी को गोली लगने से घायल हो गया। मामले की सूचना मिलने पर सेना की इंटेलिजेंस आर्मी के साथ महाजन पुलिस मौके पर पहुंची।

जबकि सेना के जवान भी घटना स्थल पर पहले से थे मौजूद।घटना में महाजन पुलिस के ड्राइवर को गोली लगी। इसके बाद ड्राइवर को बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र में सेटेलाइट फ ोन से पाकिस्तान बात होना है बड़ा गम्भीर मामला। सेना व पुलिस के आला अधिकारी अब जांच में जुटे है।

तीन दुकानों के ताले तोड़कर नकदी चुराकर ले गये चोर

बीती रात्रि को नयाशहर पुलिस थाना इलाके में चोरी की वारदात हुई। जहां चोरों ने तीन दुकानों के ताले तोड़कर नकदी चुराकर ले गये। यह वारदात बीती रात्रि को करीब दो बजे के आसपास की है। बंगलानगर वार्ड नम्बर-१ गणगौर स्कूल के सामने तीन दुकानों के ताले टूटे है। पूर्व वार्ड पार्षद हसन अली गौरी के अनुसार चोरी की वारदात के दौरान मौहल्ले के कुछ लोग जाग गये थे। सटर की आवाज सुनकर बाहर आये तो कुछ लोग दुकान में घुसे हुए थे। इस दरम्यिान चोरों को भनक लगी गई थी कि मौहल्ले वासी जाग गये तो वहां से फरार हो गये।

हसल अली के अनुसार बीती रात्रि को दो बजे टेक्सी में सवार होकर आये चोरों ने दो प्रच्यून सहित एक फैंसी दुकान को अपनी निशाना बनाया। एक प्रच्यून की दुकान से करीब दस हजार रूपए नकदी ले गये। अली के अनुसार चोर टेक्सी लेकर बड़ी वारदात करने आये थे। लेकिन उनकी टेक्सी खराब हो गई और चालू नहीं हुई। इस चोरों ने एक पास में खड़ी अन्य टेक्सी का एक्सल केप निकाला और अपनी टेक्सी में डालकर उसका चालू करने का प्रयास किया, परंतु टेक्सी चालू नहीं हुई। इस पर मौहल्ले वासियों के जागने की भनक लगने पर चोर टेक्सी छोड़कर वहां से फरार हो गये।

हसन अली के अनुसार एक प्रच्यून दुकान का मालिक युसुफ अली गौरी है वहीं दो अन्य दुकानों का मालिक खेरद्दीन राठौड़ है। इन तीनों दुकानों के चोरों ने ताले तोड़े। मौके पर नयाशहर पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने टेक्सी को अपने कब्जे में लिया।