Bikaner Slider

जिले के सर्वांगीण विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी : अर्जुनराम मेघवाल

11

बीकानेर । आगामी बजट में बीकानेर को अनेक सौगातें दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। औद्योगिक सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग भी इस संबंध में सुझाव दें, जिससे आगामी बजट में अधिक से अधिक जुड़वाए जा सकें।

यह बात केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल गुरूवार देर रात रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित बीकानेर जिला उद्योग संघ परिसर में संघ के नवनिर्मित सभागार के उद्घाटन एवं सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जिले के सर्वांगीण विकास के प्रयास किए जाएंगे तथा इसमें धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने सीएसआर में अधिक से अधिक राशि जिले में व्यय करवाने का विश्वास दिलाया तथा कहा कि ईएसआईसी के पचास बैड के अस्पताल, जिले में गैस पाइपलाइन जोड़ने सहित विभिन्न कार्यों को प्राथमिकता से करवाने के प्रयास किए जाएंगे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता की अड़चनें दूर हो रही हैं तथा जल्दी ही मान्यता मिल जाएगी। उन्होंने विविध क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किए जाने को सराहनीय बताया। पूर्व मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि परोपकार से बड़ा कोई धर्म नहीं होता और उद्योग संघ द्वारा परोपकार करने वालों को सम्मानित किया जा रहा है, यह अनुकरणीय है।

कार्यक्रम में जिला उद्योग संघ द्वारा महिला स्वावलम्बन हेतु सिलाई मशीनें एवं पीड़ित मानव मात्र की सेवा हेतु विकलांगो को ट्राईसाईकिल वितरण की गई।

संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया ने बताया कि संघ द्वारा सदैव ये ही प्रयास रहा है कि महिला स्वावलम्बी बने एवं आत्मा निर्भरता के साथ अपनी आजीविका चला सके। इसी उद्देश्य को साक्षात करते हुए संघ के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने महिलाओं को सिलाई मशीन भेंट की वही दूसरी और नर सेवा नारायण सेवा के भाव के आत्मासाथ करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग बीकानेर एवं बीकानेर जिला उद्योग संघ ने विकलांगो को ट्राईसाईकिल का वितरण किया जिससे वे भी किसी पर निर्भर ना रहकर अपनी स्वेच्छा से अपना जीवन जी सके।

संघ के सचिव विनोद गोयल ने बताया कि इसी वितरण कार्यक्रम के साथ-साथ उद्योग संघ अपने विकास को आगे बढ़ाते हुए बीकानेर जिला उद्योग संघ की वेबसाइट का लोकार्पण भी किया गया। जिससे सभी भारतवासी बीकानेर जिला उद्योग संघ की गतिविधियों को समय-समय पर देख सके एवं अन्य सुधारों हेतु सुझाव भेज सके।

इस अवसर पर महापौर नारायण चौपड़ा, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. चंद्रकला पाडिया, नोखा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवास झंवर, सरदार पटेल मेडिक कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर. पी. अग्रवाल, संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया तथा सचिव विनोद गोयल मौजूद थे। इससे पहले अतिथियों ने नवनिर्मित सभागार का लोकार्पण किया तथा भवन का अवलोकन किया। कार्यक्रम के दौरान विविध क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, मोहन सुराणा, जेठानंद व्यास, मधु आचार्य ‘आशावादी’, कन्हैयालाल लखानी, पारस डागा, कन्हैया लाल लखानी, ओम मोदी, भंवर पुरोहित, बजरंग सारडा सहित विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा एवं रविन्द्र हर्ष ने किया।