Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 1 जनवरी 2018

पुष्करणा चैलेंज कप – २०१९ का हुआ आगाज, उद्घाटन मैच दोस्ती क्लब जीता

OmExpress News / Bikaner / स्थानीय पुष्करणा स्टेडियम में दिनांक ०१ जनवरी २०१९ को पुष्टिकर खेलकुद आयोजन समिति द्वारा द्वितीय राज्य स्तरीय पुष्करणा चैलेंज कप-२०१९ का विधिवत शुरूआत हुआ। इस प्रतियोगिता में रतलाम, नागौर, फलौदी, चितौडग़ढ़, सरदारशहर, डूंगरगढ़, बीकानेर सहित कुल १६ टीमें हिस्सा ले रही है। प्रतियोगिता के आयोजक राकेश, बल्ली, जयनारायण देराश्री, दुर्गादास छंगाणी, पुखराज भादाणी ने बताया कि प्रतियोगिता में विजेता टीम को २१०००/- रुपए व उपविजेता टीम को ११०००/- रुपए के साथ ट्रॉफी प्रदान की जायेगी। Bikaner News

इस प्रतियोगिता के प्रत्येक मैन ऑफ द मैच के खिलाड़ी को ट्रेक शूट दिया जाएगा तथा प्रत्येक मैच से होने वाला ट्रॅास चांद के सीक्के से करवाया जाएगा और ट्रॉस जीतने वाली टीम को वो चांदी का सीक्का भेट कर दीया जायेगा। मैन ऑफ सीरीज रहने वाले खिलाड़ी को ५१००/- रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। आयोजकों ने बताया कि इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच १० जनवरी को नाईट खेला जायेगा तथा सभी मैचों का सीधा प्रसारण बीकानेर अबतक पर भी देखा जा सकता है।

शहर के गणमान्य अतिथि रहे उपस्थित

प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच के दौरान कन्हैयालाल कल्ला, राजकुमार किराडू, जेठानंद व्यास, दिलीप जोशी, संतोष मैडम, लक्ष्मण व्यास अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। आयोजकों ने अतिथियों का मार्लापण कर स्वागत किया तथा सभी अतिथियों ने प्रतियोगिता के शुभारंभ पर सभी टीमों के खिलाड़ीयों और आयोजकों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का संचालन रोहित बोड़ा व ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

उद्घाटन मैच दोस्ती क्लब ने जीता

इस प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच २०-२० ओवरों का दोस्ती क्लब व जरमन इलेवन के मध्य खेला गया। दोस्ती क्लब ने ट्रॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुवें निर्धारित २० ओवरों में १२८ रन बनाए। जिसमें दिनेश ने २४, राहुल ने १८, राजेश ने १७, दाऊ ने १६ व प्रदीप ने १५ रनों का योगदान दिया। १२९ रनों के लक्ष्य का पिछा करने उतरी जरमन इलेवन १९ ओवरों मात्र ११४ रनों पर सीमट गई और दोस्ती क्लब ने यह मैच १४ रनों से जीत लिया। जरमन इलेवन की ओर से राजेश ने २९ व प्रद्यूम्न ३४ का योगदान दिया। दोस्ती क्लब के प्रदीप ने सर्वाधिक ४ विकेट लिए। राहुल आचार्य को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

डॉ. केवलिया का सुदीर्घ शैक्षणिक व साहित्यिक सेवाओं के लिए सम्मान – Bikaner News

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मदन केवलिया का उनकी सुदीर्घ शैक्षणिक व साहित्यिक सेवाओं के लिए मंगलवार को सम्मान किया गया। डॉ. केवलिया के 84 वें जन्मदिवस पर उनके निवास स्थान पर शिक्षाविदों, साहित्यकारों ने सम्मान पत्रा, स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया। इस अवसर पर डॉ. केवलिया ने युवा साहित्यकारों का आह्वान किया कि वे उत्कृष्ट साहित्य की रचना कर, समाज में व्याप्त विसंगतियों, कुरीतियों को मिटाने व आमजन को नई दिशा दिखाने का कार्य करें।

उन्होंने शिक्षकों को कहा कि वे अपने विद्यालय-महाविद्यालय के छात्रा-छात्राओं, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर के उन्नयन के लिए हरसंभव प्रयास करें, जिससे वे भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर, जिले का नाम देश-प्रदेश में रोशन करें।  Bikaner News

प्रधानाचार्या शशि बेसरवारिया ने कहा कि डॉ. केवलिया उम्र के इस पड़ाव पर व अस्वस्थता के बावजूद भी सतत् रूप से साहित्य सृजन कर रहे हैं, इससे युवा पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए। व्याख्याता चंद्रेश सिहाग ने कहा कि डॉ. केवलिया के अनेक शिष्यों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर, देश-विदेश में बीकानेर की पहचान स्थापित की है। व्याख्याता अरूण स्वामी, सुखदेवराम भील, सुरेन्द्र जांदू, शैलजा दुर्गेश्वर ने भी विचार व्यक्त किए।

मंत्री डॉ. बुलाकीदास कल्ला से वार्ता कर औधोगिक क्षेत्रों की समस्याओं से करवाया अवगत

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं करणी इंडस्ट्रीज एसोशियेशन के अध्यक्ष महेश कोठारी ने ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बुलाकीदास कल्ला से वार्ता कर बताया कि रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र की पानी की लाइनें 45 से 50 साल पुरानी हो चुकी है जिसके कारण यह जगह जगह से लीकेज हो चुकी है और इनमें कई बार तो पीने के पानी में भी गंदगी चली आती है |

साथ ही रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र हेतु अलग से नई पानी की टंकी की भी मांग की गई क्योंकि वर्तमान में रानीबाजार ओधोगिक क्षेत्र चारों और से रिहायशी कोलोनीयों से घिर गया है | ओधोगिक क्षेत्र की इकाइयां तथा आस पास की रिहायशी कोलोनियों के लिए जलापूर्ति एक ही पानी की टंकी से की जा रही है, जिससे ओधोगिक इकाइयों में जलापूर्ति प्रयाप्त मात्रा में नही होती है जबकि रानीबाजार ओधोगिक क्षेत्र के लिए नई टंकी का एस्टिमेंट भी जलदाय विभाग, बीकानेर द्वारा आज से तीन वर्ष पूर्व जयपुर मुख्यालय को भिजवाया जा चुका है |

वहीं दूसरी और करणी ओधोगिक क्षेत्र में पेयजल (पीने का पानी) आपूर्ति शोभासर जल संयंत्र से किये जाने की मांग भी की गई क्योंकि वर्तमान में पानी की आपूर्ति के लिए 4 ट्यूबवेल है, जिनमे से 2 में गंदा पानी आ रहा है, उसमे हानिकारक पदार्थों की मात्रा अधिक होने से यहाँ के क्षेत्र के लोगों में बीमारियाँ फेलने की आशंका बन रही है | जिस पर मंत्री महोदय डॉ. बी.डी. कल्ला ने जल्द ही सभी समस्याओं के निवारण का आश्वासन दिया | Bikaner News

सार्दुल किक्रेट क्लब के अध्यक्ष एडवोकेट बालकिशन शर्मा का स्वागत अभिनन्दन

सार्दुल किक्रेट क्लब के नवनिर्वाचित अध्यक्ष पद पर एडवोकेट बालकिशन जी शर्मा को मनोनीत होने पर विप्र फाउंडेशन युवा मंच के बैनर तले मंच के अध्यक्ष रविन्द्र जाजडा़ के नेतृत्व में भव्य स्वागत सम्मान अभिनन्दन किया गया। विप्र फाऊंडेशन युवा मंच के प्रवक्ता प्रहलाद जोशी ने बताया कि नवनिर्वाचित अध्यक्ष एडवोकेट बालकिशन शर्मा का फूल मालाओं के साथ भव्य स्वागत अभिनन्दन किया गया।

जिसमें समाज सेवी हरीगोपाल उपाध्याय महेन्द्र पंचारिया, मगन पाणेचा, युवा समाज सेवी प्रहलाद जोशी,रामकरण उपाध्याय, सुशील पंचारिया, डूँगरमल पंचारिया, करण जोशी, पीयूष जोशी राजेश उपाध्याय आंनद पुरोहित सहित विप्र फाउंडेशन युवा मंच के कार्यकर्ता उपस्थित रहे इस दौरान सार्दुल किक्रेट क्लब के अध्यक्ष एडवोकेट बालकिशन शर्मा ने आभार व्यक्त किया।

रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिताः पुरस्कार वितरण समारोह 3 को

खेल लेखक और समीक्षक स्व. झंवरलाल व्यास ‘रंगीला’ की स्मृति में 25 और 26 दिसम्बर को आयोजित तेरहवीं जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता के विजेताओं को 3 जनवरी को पुरस्कृत किया जाएगा।

आयोजन प्रभारी एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने बताया कि विजेताओं को नालंदा स्कूल में सायं 4ः30 बजे होने वाले समारोह में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। 13वीं पुण्यतिथि के अवसर पर रंगीला को श्रद्धासुमन अर्पित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिता सबजूनियर, जूनियर एवं सीनियर वर्ग में खेली गई थी

रक्तदान शिविर व संगोष्ठी में 72 लोगों ने किया रक्तदान – Bikaner News

जयश्री बालाजी सेवा संस्थान, करणीनगर, लालगढ़ की ओर से मंगलवार को कमला कॉलोनी के खैरपुर भवन में रक्तदान शिविर व संगोष्ठी आयोजित की गई। शिविर में 8 महिलाओं सहित 72 लोगों ने रक्तदान महादान के यज्ञ में उत्साह से आहूति दी।  Bikaner News

शिविर का उद्घाटन हनुमानजी की पूजा अर्चना से पी.बी.एम.अस्पताल के अधीक्षक डॉ.पी.के.बैरवाल, संस्थान के अध्यक्ष ओम प्रकाश, संरक्षक नरेश डूडेजा, सचिव जगदीश रूपेला, उपाध्यक्ष लालचंद चौहान, व उप सचिव नारायण दास तनेजा ने किया। पी.बी.एम.अस्पताल के अधीक्षक डॉ.बेरवाल व संस्थान के पदाधिकारियों ने रक्तदान को महादान बताते हुए इस पुनीत कार्य में अधिकाधिक लोगों को आगे आना चाहिए।

संस्था प्रभारी नमामी शंकर पारीक, बाहलपुर पंचायत सभा अध्यक्ष मनोहर लाल छाबड़ा सचिव केशव रहेजा व पदाधिकारियों ने रक्तदान करने वालों को तथा पी.बी.एम. अस्पताल के ट्रांसफ्यूजन मेडिसन विभाग के रक्तबैंक के चिकित्सक, तकनीशियन स्टॉफ को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।

संस्था सचिव जगदीश रूपेला ने बताया कि संस्थान की ओर से हर वर्ष इस तरह के शिविर आयोजित करने के साथ सामाजिक व रचनात्मक कार्य किए जाएंगे। उन्होंने रक्तदाताओं और पी.बी.एम. के रक्त बैंक के चिकित्सकों व पदाधिकारियों का आभार जताया। संस्थान की ओर से अल्पहार, दूध आदि की व्यवस्था की गई।