Bikaner News 12 September
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरुवार, 12 सितम्बर 2019

अवैध दूध डेयरियों को स्थानान्तरित किया जाएगा : गौतम

OmExpress News / बीकानेर / जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक हुई। उन्होंने संबंधित विकास अधिकारियों से कहा कि जिन ग्राम पंचायतों का रिकार्ड हैण्डओवर नहीं किया है, संबंधित के खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाए।  Bikaner News 12 September

राजीव गांधी सेवा केन्द्र में गुरूवार को हुई बैठक में गौतम ने दर्ज प्रकरर्णों की सुनवाई करते हुए समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने नगर विकास न्यास सचिव और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को समिति में दर्ज प्रकरणों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। शहर में अवैध निर्माण तथा अपंजीकृत विवाह स्थलों को चिन्हित करते हुए प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने सीईओ जिला परिषद को हंसेरा ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में हुई गड़बड़ी की शिकायत की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने शहर में संचालित अवैध दूध डेयरियों को शहर से बाहर स्थानान्तरण करने के मामले में आयुक्त नगर निगम, पुलिस अधीक्षक और पशुपालन विभाग को इस संबंध में कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने असहाय पशुओं को पकड़ने में हुई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि जो गौशाला इन पशुओं को लेने से मना करती है, पशुपालन विभाग उस गौशाला को अनुदान जारी नहीं करे। उन्होंने जिले में स्थित प्राईवेट और सरकारी स्कूलों व कॉलेजों में सुरक्षा मानकों की पालना करवाने के लिए शिक्षा विभाग, पुलिस प्रशासन व परिवहन विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने इस मामले में संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि बसों व ऑटो रिक्सों में निर्धारित क्षमता से अधिक बच्चे नहीं बैठने चाहिए।

Bikaner News 8 September

डांडूसर के शेराराम, जीवण व परमाराम और ग्रामवासियों के द्वारा जमाबंदी के अनुसार खसरा गिरदावरी तहरीर करवाने के मामले में उन्हांेंने उप खण्ड अधिकारी, बीकानेर, तहसीलदार (राजस्व) को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। नगर विकास न्यास द्वारा फर्जी पट्टे जारी करने की शिकायत पर उन्होंने कहा कि यूआईटी में जितनी भी पत्रावलियां गुम हुई है, उसकी पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाए। Bikaner News 12 September

विराटनगर, ज्ञानदीप, डिफेन्स कॉलोनी, भवानी नगर, मरूधर विस्तार कॉलोनी एवं हेत नगर में मूलभूत सुविधाएं सुलभ कराने के प्रकरण में उन्हांेने नगर विकास न्यास सचिव को निर्देश दिए कि जोनवार बैठक कर,उक्त कॉलोनियों में आरक्षित प्लॉट का सर्वे करते हुए निलामी की कार्यवाही की जाए। प्राप्त राजस्व से इन कॉलोनियों में विकास कार्य करवाएं जाए। प्राईवेट कॉनोेलाईजर ने इन कॉलोनियों में विकास कार्य क्यों नहीं करवाए, इसकी जानकारी ली जाए। उन्होंने इस संबंध में परिवाद दायर करने वालों से कहा कि प्राईवेट कॉनोलाईजर ने आधाभूत सुविधाएं सुलभ ना करवाकर, प्लॉट क्रय करने वालों के साथ धोखा किया है।

उपसरपंच खाजूवाला पवन नैण ने खाजूवाला ग्राम पंचायत में पट्टा वितरण प्रणाली में अनियमियतता की जांच करवाने की मांग पर जिला कलक्टर ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी से कहा कि शुक्रवार को वे खाजूवाला जाकर, इसकी पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत करंेगे।

इस अवसर पर हुई जनसुनवाई में पेमासर के राजेन्द्र ने अपने पिता की मृत्यु के प्रकरण में फौजदारी मुकदमा दायर करने की मांग पर जिला कलक्टर ने पुलिस अधीक्षक को इस सम्बंध जांच के निर्देश दिए। श्रीडूंगरगढ तहसील के बीरमसर गांव की निवासी सजना देवी ने विधवा पेंशन पुनः प्रारम्भ करने, लाचूराम ने वृद्धावस्था पेंशन चालू करने, कंवरसेन लिफ्ट खंड के अधिशाषी अभियंता ने अवैध नक्के को बंद करवाने के सम्बंध में, पुलिस अधीक्षक के बंगले के सामने स्थित पार्क में बैंच लगवाने, शोभासर ग्राम पंचायत के ग्राम रावतसर कुम्हारान बड़ी ढाणी में गांव के कुएं पायतान की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए ग्राम वासियों ने ज्ञापन दिया।

देशनोक निवासी सुरेन्द्र कुमार चौहान ने नगरपालिका देशनोक की आवासीय कॉलोनी के रिकॉर्ड गायब होने की शिकायत की। उदरामसर ग्राम पंचायत के दमामी समाज के परिवारों की भूमि के नियमितीकरण की मांग गई। जनसुनवाई के दौरान, केन्द्रीय कारागार के सेवानिवृत प्रहरी इख्तियार अली ने सेवानिवृति परिलाभ दिलाने सहित पानी, बिजली, सड़क एवं अतिक्रमण मुक्त कराने सम्बंध में कई लोगों ने परिवेदनाएं प्रस्तुत की।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने प्रत्येक प्रकरण को गंभीरता से सुना और सम्बंधित विभाग के अधिकारी को प्रकरण के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने उपखंड स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसडीएम, तहसीलदार व विकास अधिकारियों को उनसे जुड़े प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिए। Bikaner News 12 September

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी,एडीएम सिटी शैलेन्द्र देवड़ा, उपायुक्त नगर निगम अभिषेक सुराणा, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, नगर विकास न्यास सचिव सुनीता चौधरी, अधीक्षण अभियन्ता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग दीपक बंसल, लोकसेवाएं सहायक निदेशक सबीना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

चित्र प्रदर्शनी के जरिए जाना गांधी जीवन और दर्शन

महात्मा गांधी के जन्म के 150 वी जयंती वर्ष के उपलक्ष में सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय में आयोजित की जा रही तीन दिवसीय प्रदर्शनी के दूसरे दिन बड़ी संख्या में विद्यार्थियों व आमलोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

सूचना एवं जनसम्पर्क उपनिदेशक विकास हर्ष ने बताया कि शहर के कई स्कूलों से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं अपने शिक्षकों के साथ प्रदर्शनी स्थल पर पहुंचे। उन्होंने प्रदर्शनी में लगी गांधीजी के जीवन चरित्र व प्रसंगों को अपनी डायरी में नोट किया। बच्चों का कहना था कि गांधीजी के जीवन पर आधारित सचित्र प्रदर्शनी को देखने से गांधी दर्शन के बारे में उनकी समझ बढ़ी है और गांधी जी जीवन चरित्र को नजदीकी से जान पाए।

Dahiya Dental Clinic

गांधी वाटिका में हुआ पौधारोपण

इसी क्रम में पुलिस लाईन स्थित गांधी वाटिका में गुरूवार को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए एच गौरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर पवन कुमार, यशवाल गहलोत, महेन्द्र गहलोत, डा मिर्जा हैदर बैग, जियाउररहमान आरिफ सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर अधिकारियों तथा जवानों ने 150 से अधिक पौधों का रोपण किया।

पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने पौधारोपण कर इस अवसर पर लगाए गए पौधों की सार संभाल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा सामूहिक जिम्मेदारी है, गांधीजी के जन्म के 150 वें वर्ष में हमें अपने पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से सजग रहकर संकल्प लेने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी जवान अपनी ड्यूटी के साथ-साथ वाटिका में लगे पौधों की नियमित सार संभाल करें और अपने घर और आसपास भी पौधारोपण करें। पुलिस लाइन में रहने वाली महिलाओं और बच्चों ने भी पौधारोपण किया।

जिला खादी प्रदर्शनी आयोजित

जिला प्रशासन व जिला उद्योग केन्द्र की ओर से जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में तीन दिवसीय खादी प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी में खादी, ग्रामोद्योग से जुड़े उत्पादों की स्टॉल लगाई गई है। प्रदर्शनी आमजन के लिए निःशुल्क उपलब्ध है।दूसरे दिन बड़ी संख्या में लोग खादी प्रदर्शनी में पहुंचे और खरीददारी की। Bikaner News 12 September

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शुक्रवार को मदरसा सुलेमानी में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे

अल्प संख्यक मामलात, वक्फ एवम् जन अभियोग निराकरण विभाग, मंत्री एवमं जिला प्रभारी मंत्री मंत्री सालेह मोहम्मद शुक्रवार को सुबह 10ः00 बजे मदरसा सुलेमानी संस्था, मोहल्ला व्यापारियान, बीकानेर में मदरसा आधुनिकीकरण योजनान्तर्गत मरदसों में अध्ययनरत बालकों के लिए मदरसा बोर्ड राजस्थान द्वारा विभिन्न सामग्री डयूल डेस्क, (फर्नीचर), बैग, टीएलएम आदि का वितरण करेंगे।

यह जानकारी जिला अल्पसंख्यक अधिकारी शहजाद अहमद ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में अल्पसंख्यक समुदाय के गणमान्य व्यक्ति एवं जिले के पंजीकृत मदरसों के सदर सचिवों को भी आमंत्रित किया गया है।

विकास कार्याे में महिलाओं की भूमिका व सहभागिता विषय पर बैठक आयोजित

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) की सामुदायिक जनचेतना एवं सहभागिता कार्यक्रम इकाई द्वारा गुरूवार को वार्ड नं. 25 में लक्षित समूह चर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें प्रोजेक्ट के तहत बीकानेर के गंगाशहर में सीवरेज प्रणाली के विकास के तहत किये जाने वाले आधारभूत विकास कार्यो में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका एवं सहभागिता विषय पर बैठक आयोजित कर व्यक्तिगत एवं सामूहिक स्वच्छता व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में लगभग 31 महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं नें भाग लिया।

आरयुआईडीपी के अधिषाशी अभियंता डी.के. मित्तल कहा कि गरीबी और गंदगी के आपसी संबंध बहुत मजबूत होते है, गंदगी से बीमारी और बीमारी से गरीबी की दोस्ती को अलग कर हम सबको गंदगी को मिलकर भगाना होगा तथा मित्तल ने बताया कि आरयूआईडीपी द्वारा समय-समय पर आई.ई.सी गतिविधियों को आयोजन करवाया जाता है ताकि लोग जागरूक हो ओर सीवरेज की प्रक्रिया को समझ सके।

कार्यक्रम में पी.एस.सी., आरयूआईडीपी बीकानेऱ के सामुदायिक अधिकारी बी.एल. गोठवाल ने बताया कि समाज विकास में महिलाओं की अहम भूमिका होती है, अतः विकास कार्यो की जानकारी महिलाओं को होनी आवश्यक है। गोठवाल ने कहा कि आधी आबादी के सहयोग के बिना किसी भी प्रकार के विकास की कल्पना बेमानी होगी, तथा नारी शक्ति के सहयोग से ही काम समय पर पूरे होगे और हम सभी को फायदा होगा।

इस अवसर पर महिलाओं को आरयूआईडीपी काम में सहयोग करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में गौरव जोशी सामाजिक कार्यकर्ता, रेखा सुथार, तेजश्री सोलंकी,कान्ता,बुला देवी व पुष्पा ने विचार व्यक्त किए। Bikaner News 12 September

एसकेआरएयूः ‘कंटेनर बागवानी में उद्यमशीलता’ विषयक प्रशिक्षण आयोजित

कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान में चल रहे चार दिवसीय ‘कंटेनर बागवानी में उद्यमशीलता’ विषयक प्रशिक्षण के तहत गुरुवार को जानकारियां दीगई। Bikaner News 12 September

संस्थान निदेशक प्रो. एन. के. शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के अन्तर्गत आयोजित किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को कंटनेर गार्डनिंग में स्वरोजगार के लिए प्रेरित और प्रशिक्षित करना है। प्रशिक्षण में कृषि महाविद्यालय व कृषि शिक्षा व्यवसाय प्रबंधन संस्थान के एमएससी व पीएचडी के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

प्रशिक्षण प्रभारी डॉ राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के गमलों में कोकोपिट, वर्मी क्यूलाइट व परलेट में सब्जियो व फूलो के पौधे लगाना, इनकी देखभाल करना, सिचाई करना आदि की प्रायोगिक जानकारी दी जा रही हैं। अनुसंधान निदेशक डॉ एस एल गोदारा ने बागवानी के पौधांे में लगने वाली बीमारियों के उपचार तथा डॉ राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने प्लास्टिक गमलों में सब्जियां व फूल लगाने की प्रायोगिक विधि व डॉ रमेश कुमार ने घरांे में फूल व सजावटी पौधे लगाए जाने संबंधी जानकारी दी।

Bikaner News 12 September

कुलपति प्रो. आर.पी. सिंह ने किया गृह विज्ञान महाविद्यालय का अवलोकन

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने गुरुवार को गृह विज्ञान महाविद्यालय का अवलोकन किया तथा यहां की व्यवस्थाएं देखीं।

कुलपति प्रो. सिंह ने महाविद्यालय द्वारा संचालित नर्सरी स्कूल को माॅडल स्कूल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाएं हों। छोटे बच्चों को सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़ा जाए। समय-समय पर इन बच्चों के अभिभावकों को बुलाकर पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी चर्चा की जाए। उन्होंने कहा कि पिछले तीस वर्षों में यहां से पढ़ चुके बच्चे देशभर में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं। इन विद्यार्थियों की ‘एल्यूमिनी मीट’ आयोजित की जाए। उन्होंने स्कूल के विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया।

कुलपति ने खाद्य एवं पोषण विभाग द्वारा बनाए गए बाजरा एवं जैतून के मूल्य संवर्धित उत्पादों का अवलोकन किया तथा इन उत्पादों के विक्रय के लिए स्थाई स्टाल लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के समस्त कृषि विज्ञान केन्द्रों द्वारा गोद लिए गए गांवों में महिलाओं को मूल्य संवर्धित उत्पाद बनाने सिखाए जाएं।

विभागों द्वारा इस क्षेत्र में एंतरप्रेन्योर तैयार किए जाएं। उन्होंने विद्यार्थियों को एग्रो बेस्ड बिजनेस इकाईयों के भ्रमण करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गत 1 से 7 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए।

प्रो. सिंह ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा समय-समय पर महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण से संबंधित सेमीनार एवं वर्कशाॅप आयोजित किए जाएं। स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से मेले आयोजित हों। महाविद्यालय द्वारा प्रोफेशनल सोसायटी गठित की जाए तथा इसके माध्यम से जर्नल प्रकाशन प्रारम्भ किए जाएं। माॅटिवेशनल स्पीच आयोजित करवाने के लिए भी निर्देशित किया।

उन्होंने वोकेशनल लेब, फूड एंड न्यूट्रेशन लेब, आॅडियो विजुअल लेब, डेमोस्ट्रेशन लेब, फेब लेब, कटिंग एंड टेलरिंग लेब तथा वीडियो प्रोडक्शन लेब आदि का अवलोकन किया।  Bikaner News 12 September

इसके बाद कुलपति ने अधिकारियों के साथ बैठक की तथा इनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग के पास एक या अधिक प्रोजेक्ट जरूर हों। सभी अधिकारी-कर्मचारी टीम भावना के साथ कार्य करें। किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में कार्ययोजना तथा इसके अनुरूप कार्य हों। विभागों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। आगामी दिनों में एक्रीडिएशन टीम की विजिट के मद्देनजर समस्त व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहें। अधिष्ठाता प्रो. दीपाली धवन ने महाविद्यालय की उपलब्धियों तथा भावी योजनाओं के बारे में बताया।

‘तकनीकी सेल’ का होगा गठन

कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने गुरुवार को ही कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान का विजिट किया। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांवों में नियमित गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि स्मार्ट इनिशिएटिव विलेज के स्कूलों में ‘न्यूट्रिशनल गार्डन’ विकसित किए जाएं। उन्होंने कहा विश्वविद्यालय स्तर पर तकनीकी सेल का गठन होगा। यह सेल विश्वविद्यालय रैंकिंग, मीडिया और तकनीकी बिंदुओं की माॅनिटरिंग करेगी।

garden city bikaner

उन्होंने संस्थान द्वारा त्रैमासिक पत्रिका प्रकाशित करने, प्रत्येयक यूनिट की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट जारी करने तथा महीने में दो बार स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए। निदेशक प्रो. एन. के. शर्मा ने संस्थान की उपलब्धियों तथा भावी योजनाओं के बारे में बताया। इस दौरान डाॅ. अदिति माथुर, डाॅ. अमिता शर्मा, डाॅ. सत्येन्द्र सिंह तथा विवेक व्यास मौजूद रहे।

हर्षोलाव में श्राद्ध पक्ष में तर्पण 14 से

हर्षोलाव तालाब परिसर में 14 सितम्बर एक 15 दिन तक लगातार सुबह चार पारियों में वैदिक मंत्रोच्चारण से देव,ऋषि व पितरों का तर्पण किया जाएगा। तर्पण के लिए शहर के विभिन्न इलाकों के श्रद्धालंओं ने नामांकन करवाया है।

पिछले 14 साल से नियमित तर्पण करने वाले तथा आयोजन में प्रमुख सहयोगी फूलसा सेवग ने बताया कि वयोवृद्ध पंडित नथमल पुरोहित के शिष्य पंडित गोपाल ओझा यजुर्वेद की संहिताओं से सुबह सवा पांच बजे, छह बजे व सात बजे और आठ बजे तिल, जौ, चावल, भस्मी, डाभ अंगूठी व कुसा आदि सामग्री से तर्पण करवाएंगे।

हर्षोलाव तालाब अमरेश्वर महादेव मंदिर के पास होने तथा वहां भगवान इन्द्र की ओर से की गई वर्षा के जल में तर्पण करने से अधिक पुण्य मिलता है। उन्होंने बताया कि अमावस्या को भगवान शिव व विष्णु का अभिषेक व उसके बाद वैदिक मंत्रों से हवन किया जाएगा। पंडित गोपाल ओझा धरनीधर महादेव मंदिर परिसर के तालाब में भी श्रद्धालुओं को तर्पणा करवाएंगे।

शब्दरंग ने किया कुमारपाल गौतम का सम्मान

बीकानेर के जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम का शब्दरंग साहित्य एवं कला संस्थान ने सम्मान-पत्र अर्पित कर स्वागत किया | शब्दरंग के सचिव राजाराम स्वर्णकार ने कहा कि शहर में साहित्यकारों का मान बढाने में अग्रणी साहित्य सेवी का सम्मान कर संस्था गौरव का अनुभव करती है | जिला कलक्टर के अच्छे कार्यों को देखते हुए हास्य-व्यंग्य कवि बाबूलाल छंगाणी ने काव्यमयी सम्मान-पत्र बनाया जिसे सुनाकर कलक्टर साहब को एन.डी.रंगा, श्रीकांत आर्य, राजेन्द्र जोशी ने अर्पित किया |

जिला कलक्टर ने मोहन से महात्मा तक प्रदर्शनी का किया अवलोकन

महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष में सूचना केन्द्र में लगी प्रदर्शनी ’मोहन से महात्मा’ का जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने गुरुवार को अवलोकन किया। Bikaner News 12 September

कुमार पाल गौतम ने कहा कि प्रदर्शनी में लगे छाया चित्रों से गांधी का जीवन दर्शन को बहुत ही करीने से सजाया गया है। प्रत्येक छायाचित्र में बापू के जीवन की झलक दर्शाई गई है। आमजन के साथ ही राष्ट्रपिता के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाएं, जिनमें उन्हें अफ्रीका में ट्रेन से नीचे उतारने , गोलमेज सम्मेलन आदि सभी फोटो बहुत ही जीवंत लग रहे हंै। प्रदर्शनी देखने से ऐसा लगता है कि सब कुछ अभी आपके सामने ही घटित हो रहा है।

गौतम ने कहा कि प्रदर्शनी में प्रदर्शित चरखे से प्रदर्शनी में और अधिक निखार आया है। चरखे ने देशवासियों निर्भर बनाने और लघु उद्योग का सशक्त माध्यम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिक निभाई। इससे यहां के लोग आत्मनिर्भर बने। यहाँ प्रदर्शित इस चरखे के माध्यम से देश को आजाद कराने वाला यह महान व्यक्ति लोगों को स्वदेशी और आत्मनिर्भर का संदेश दे रहे है।

सेल्फी विद गांधी

सूचना केंद्र में लगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी में सेल्फी विद गांधी पॉइंट भी लगाया गया है। इसे देख जिला कलक्टर गांधी जी के साथ सेल्फी लेने से अपने आपको रोक नहीं सके। उन्हांेने विभिन्न एंगल से गांधी जी के साथ सेल्फी ली। उन्होंने उप निदेशक विकास हर्ष पूछा कि क्या बच्चों व आमजन ने प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान सेल्फी ली है ? इस पर हर्ष ने बताया कि गुरूवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनी का बच्चों ने अवलोकन किया और गांधी जी के साथ सेल्फी भी ली।

’दर्शन एवं शासन में पारदर्शिता विषय’पर संगोष्ठी शुक्रवार को रवीन्द्र रंगमच पर

गांधी जी 150 वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन संगोष्ठी के साथ होगा। समापन समारोह के मुख्य अतिथि जिला प्रभारी मंत्री एवं अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद होंगे।

शुक्रवार 13 सितम्बर को रविन्द्र रंगमंच पर सुबह 11 बजे ’दर्शन एवं शासन में पारदर्शिता विषय’पर आयोजित संगोष्ठी आयोजित होगी। संगोष्ठी के वक्ता सतीश राॅय, डाॅ. श्रीलाल मोहता व विजय ऐरी, मधु आचार्य ‘आशावादी’ एवं दीपचंद सांखला होंगे।  Bikaner News 12 September

समापन समारोह में गांधी जी के जीवन पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिता में अव्वल रहे छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जायेगा।

गांधी जी की 150 जंयती वर्ष पर शिविर आयोजित हुआ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 जंयती वर्ष के उपलक्ष्य में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व जय भीम संस्थान बीकानेर के संयुक्त तत्वाधान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना व अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के शिविर आयोजित किया गया।

शुक्रवार को ओडो का बास लाली बाई बगेची के पीछे बीकानेर में शिविर आयोजित किया गया। उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार ने बताया कि शिविर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनान्तर्गत 11 आवेदकों के आवेदन पत्र आॅनलाइन किया गया। साथ ही आधार एवं भामाशाह सम्बन्धित कार्य कर भामाशाह/आधार में शुद्विकरण किया गया।

इस शिविर में ब्लाॅक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी राजेश चैधरी, जिला समन्वयक महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक संजय आचार्य, सह संयोजक जाकिर हूसैन, डाॅ मनोज, भवानी पाईवाल, उपस्थिति प्रदान थे।

उन्होंने बताया कि 13 सितम्बर को नागौरी तेलियान भवन चुंगी चैकी गजनेर रोड़ में शिविर आयोजित किया जायेगा।

किशोरों के लिए पौष्टिक पोषण

राष्ट्रीय पोषण अभियान के पोषण माह सितम्बर के तहत गुरूवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवबाड़ी बीकानेर में किशोरों में पौष्टिक पोषण पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए स्कूल स्तर की गतिविधि की गई। सत्र के दौरान छात्रों के साथ विभिन्न एनीमिया निवारक खाद्य पदार्थों पर चर्चा की गई। सत्र संवादात्मक साबित हुआ क्योंकि छात्रों ने पोषण पर अपने मन की बात कहने में सक्रिय रूप से भाग लिया।

प्रमुख रूप से जिन खाद्य पदार्थों पर चर्चा की गई उनमें विटामिन और आयरन से भरपूर सब्जियां जैसे हरी सब्जियां, दूध और दूध से बने पदार्थ और फल और सब्जियां शामिल हैं,जो शरीर के हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाते हैं । Bikaner News 12 September