bikaner sar samachar
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 13 अगस्त 2019

वैदिक शिक्षा एवं संस्कार बोर्ड के गठन की घोषणा अतिशीघ्र पूर्ण करने की मांग

OmExpress News / Bikaner / राकावत देशस्थ ऋग्वेदी ब्राह्मण महासभा के प्रदेशाध्यक्ष शास्त्री पं गायत्री प्रसाद शर्मा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ बुलाकीदास कल्ला को ज्ञापन देकर प्रदेश में वैदिक शिक्षा एवं संस्कार बोर्ड का गठन अतिशिघ्र करवाने की मांग की गयी है ज्ञापन में लिखा गया है की राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र में प्रदेश में भारतीय संस्कृति के व सनातन वैदिक संस्कृति के संरक्षण हेतु वैदिक शिक्षा एवं संस्कार बोर्ड के गठन की घोषणा की गयी थी | Bikaner News 13 August 2019

वैदिक पंडितो के आशीर्वाद से प्रदेश में आपके नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार भी बन गयी है | आपके लिए चुनाक्वी घोषणा पत्र को सरकारी दस्तावेज मानकर उसकी क्रियांविती की जा रही है | Bikaner News 13 August 2019

बोर्ड के गठन से प्रदेश में राज्य सरकार के सहयोग से नये वेद विद्यालयों व गुरुकुल आश्रमों की स्थापना का मार्ग खुलेगा तथा वेद व आधुनिक विज्ञान का समन्वय के साथ वैदिक छात्रो के वेद,ज्योतिष,योग,आयुर्वेद,संस्कृत भाषा के साथ कम्प्यूटर,गणित,विज्ञानं व अंग्रेजी भाषा का अध्ययन कर मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा तथा विद्यालय शिक्षा में सोलह संस्कारो को पढ़ाकर देश के भावी नागरिको को संस्कारवान नागरिक बनाया जायेगा तथा बोर्ड के माध्यम से वेद विद्यालयों व गुरुकुल आश्रमों की परीक्षाओ के एकरूप संचालन से सरकार से मान्य उपाधि प्राप्त कर राजकीय व निजी सेवाओ में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे |

पूर्व में महासभा के अनुरोध पर वैदिक शिक्षा बोर्ड के गठन को घोषणा पत्र में आपने शामिल किया अब बोर्ड का गठन कर कार्य प्रारंभ करवाने की कृपा करे प्रदेश के सभी वैदिक व संस्कृत जगत आपके इस एतिहासिक कार्य के लिए आपका आभारी रहेगा | Bikaner News 13 August 2019

thar star enterprises

दूसरा निवेदन यह है की राजस्थान सरकार द्वरा प्रस्तावित योजना राजीव गाँधी जन्मपत्री निर्माण योजना जिसमे प्रदेश के सभी राजकीय व निजी चिकित्सालयों में नवजात के जन्म पर जन्म्प्रमण पत्र के साथ जन्मपत्री का निर्माण कर दिया जायेगा तथा नामाक्षर का चयन व नवजात के स्वस्थ्य,शिक्षा आदि पर कुशल ज्योतिर्विदो द्वरा परामर्श दिया जाना है इस योजना को भी लागु करे जिससे प्रशिक्षित संस्कृत बेरोजगारों को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा |

मुक्ताप्रसाद नगर में दिव्यांगों के घरों के तोड़े गए रैंप फिर बनाकर देगा प्रशासन

जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने मुक्ता प्रसाद नगर में पिछले दिनों अतिक्रमण हटाने के अभियान के तहत दिव्यांगों के घरों के आगे से तोड़े गए रैंप फिर से बनाकर देने के निर्देश दिए हैं। Bikaner News 13 August 2019

पीड़ित दिव्यांगों ने मंगलवार को जिला कलक्टर के सामने अपनी पीड़ा सुनाई कि नगर निगम द्वारा उनके घरों के आगे से रैंप तोड़े जाने से अब वे अपने ही घर में नहीं जा सकते। इस पर कलक्टर कुमारपाल गौतम ने उनकी पीड़ा को समझा और उन्हें आश्वासन दिया कि तोड़े गए रैंप नगर निगम बनाकर देगा।

पिछले दिनों मुक्ता प्रसाद नगर में नगर निगम ने सेक्टर 8 और 13 में अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया था। इसमें कुछ घरों के आगे रैंप बने हुए थे। दिव्यांगों ने उन्हें बताया कि वे इस रैंप का उपयोग कर ही अपने घर में जाते थे। निगम के कर्मचारियों ने जब उनकी नहीं सुनी तो मंगलवार को दिव्यांग कलक्टर के पास पहुंचे।

गौतम ने तत्काल नगर निगम के आयुक्त को फोन पर ही निर्देश दिए कि दिव्यांगों के घरों के आगे रैंप बनाए जाएं। कलक्टर से मिलने वालों में 8 सेक्टर के रामस्वरूप चैधरी और रीतेश पेड़ीवाल थे जबकि चंद्रभारत मोयल और गुरविंदर कौर सहित सेक्टर 13 के देवीलाल सोकल नीचे ही रुके रहे।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे बुधवार को बीकानेर में

पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे बुधवार को वायुयान से सुबह 11.15 बजे नाल पहुंचेगी। पूर्व मुख्यमंत्री राजे इसके बाद क्षेत्रीय प्रचारक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दुर्गादास व्यास के पिता गणेशदास व्यास के निधन पर उनके निवास पर जाकर शोक व्यक्त करेंगी। इसके बाद वे सर्किट हाउस जायेंगी। वे सड़क मार्ग से दोपहर 1 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगी। Bikaner News 13 August 2019

डाॅ कल्ला बुधवार को बीकानेर में

बीकानेर, 13 अगस्त। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला बुधवार को प्रातः 4.30 बजे बीकानेर पहुंचेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे।  डाॅ कल्ला गुरूवार को स्वाधीनता दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ध्वाजारोहण करेंगे। डाॅ कल्ला इसी दिन रात 11.10 बजे रेल मार्ग द्वारा जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। Bikaner News 13 August 2019

जिले से 191 तीर्थयात्रियों का तीर्थयात्रा योजना में चयन

तीर्थ यात्रा योजना के तहत जिले में 191 तीर्थ यात्रियों को देशभर में विभिन्न तीर्थस्थानों के भ्रमण का अवसर मिलेगा। राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के तहत मंगलवार को कम्प्यूटराईज्ड लाॅटरी द्वारा 191 तीर्थ यात्रियों को चयन किया गया। देवस्थान विभाग की निरीक्षक सोनिया रंगा ने बताया कि 93 यात्रियों का चयन हवाई यात्रा से एवं 98 यात्रियों का चयन रेल यात्रा के लिए हुआ है।

उन्होंने बताया कि इस यात्रा के लिए जिले से कुल 1176 आवेदन प्राप्त हुए थे। राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के तहत देश के चयनित तीर्थ स्थानों पर 60 वर्ष या अधिक उम्र के वरिष्ठजनों को निशुल्क यात्रा करवाई जाती है। इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य से कुल 10 हजार यात्रियों को निःशुल्क यात्रा करवाई जाएगी। इनमें से 5 हजार यात्रियों को रेल व 5 हजार को हवाई जहाज से यात्रा करवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि रेल द्वारा कुल 7 तीर्थ स्थानों में रामेश्वरम, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी, वैष्णोदवी, मोइनुदीन चिश्ती अजमेर, सलीम चिश्ती (फतेहपुर सीकरी), आगरा हजरत निजामुदीन ओलिया (नई दिल्ली) गोवर्धन परिक्रमा, (बृज सर्किल) की यात्रा करवाई जाएगी एवं हवाई मार्ग द्वारा कुल 9 स्थानों अमृतसर, श्रवणबेलगोला, गोवा, शिरडी, कामख्या देवी, उज्जैन, देहरादून, हरिद्वार, गंगासागर, पशुपति नाथ-काठमान्डू की यात्रा करवाई जाएंगी।

Laxminath Papad Bikaner

“देश रै विकास मांय युवावां री भागीदारी” विषयक निबंध प्रतियोगिता आयोजित

राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी, श्री नेहरू शारदापीठ महाविद्यालय तथा प्रतिमान संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को श्री नेहरू शारदापीठ महाविद्यालय में “देश रै विकास मांय युवावां री भागीदारी” विषयक राजस्थानी भाषा निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।

अकादमी सचिव शरद केवलिया ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को शीघ्र ही आयोजित होने वाले एक समारोह में सम्मानित किया जायेगा। महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ. प्रशांत बिस्सा व व्याख्याता डाॅ. गौरीशंकर प्रजापत ने बताया कि प्रतियोगिता में स्नातक कक्षाओं में अध्ययनरत 40 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

डूंगर काॅलेज प्रशासन ने की छात्र संघ चुनाव की तैयारियां

राजकीय डूंगर काॅलेज में आगामी 27 अगस्त को होने वाले छात्र संघ चुनाव की तैयारियां प्रारम्भ कर दी गयी हैं। प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने बताया कि डाॅ. रविन्द्र मंगल को मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा डाॅ. जी.पी.सिंह व डाॅ. शालिनी मूलचन्दानी को अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी तथा डाॅ. आर.एस.वर्मा एवं डाॅ. बजरंग सिंह राठौड़ को उप मुख्य निर्वाचन अधिकरी बनाया गया है।

साथ ही डाॅ. मीरा श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक 18 सदस्यी संचालन समिति का भी गठन किया गया है जो प्रतिदिन कमरा संख्या 14 में चुनाव संबंधी कार्यों को संचालित करेगी। शिकायत निवारण प्रकोष्ठ में अपीलेट आॅथोरिटी स्वयं प्राचार्य होगें, चेयरमैन डीन छात्र कल्याण डाॅ. ए.के.यादव, वरिष्ठ संकाय सदस्य डाॅ. संध्या जैन एवं जिला कलेक्टर द्वारा मनोनीत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं एक-एक छात्र-छात्रा नामित प्रतिनिधि को सदस्य मनोनीत किया गया है।

डाॅ. नरेन्द्र नाथ तथा डाॅ. राजेन्द्र पुरेाहित लिंग दोह समिति संबंधी कार्य सम्पादित करेगें। डाॅ. ज्योति कपूर भार्गव को चुनाव व्यय एवं वित्तीय जवाबदेही समिति का संयोजक बनाया गया है। Bikaner News 13 August 2019

प्राचार्य डाॅ.कौशिक ने मंगलवार को सभी समितियों की एवं आवश्यक बैठक को संबोधित करते हुए लिंग दोह समिति एवं समय समय पर राज्य सरकार से प्राप्त आदेशों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में शांति एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के हर सम्भव प्रयास किये जावेंगे तथा महाविद्यालय में विभिन्न्ा स्थानों पर लगे पोस्टरों को तुरन्त हटाने का कार्य किया जावेगा।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओःवृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अन्तर्गत महिला अधिकारिता विभाग बीकानेर द्वारा महिला थाना परिसर में मंगलवार को महिला सलाह और सुरक्षा केन्द्र तथा नारी निकेतन के समन्वय से वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के तहत महिला अधिकारिता की उपनिदेशक मेघा रतन, महिला थाना एसएचओ मनोज माचरा, अधीक्षक नारी निकेतन शारदा द्वारा बेटियों के नाम पर वृक्षारोपण किया गया। उपनिदेशक महिला अधिकारिता मेघा रतन ने बताया कि समस्त ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों पर विभाग की साथिनों एवं प्रचेताओं द्वारा वृक्षारोपण करने का उद्देश्य बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान को बढ़ावा देना तथा पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुए आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त वातावरण उपलब्ध कराना है।

कार्यक्रम में एम एस एस की समन्वयक मंजू नागल, प्रेमलता, प्रचेता विजयलक्ष्मी जोशी, महिला थाने के कर्मचारीगण और अन्य महिलाओं ने भाग लिया।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रवीन्द्र रंगमंच पर होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

जिला प्रशासन, सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय की ओर से बुधवार को स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर रवीन्द्र रंगमंच पर शाम 5 बजे आमजन के लिए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।  Bikaner News 13 August 2019

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक विकास हर्ष ने बताया कि जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला सांस्कृतिक संध्या में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। जिला प्रशासन, सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय तथा मेलबॉर्न सेकेंडरी स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में शहर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग व आकर्षक प्रस्तुतियां दी जाएगी।

कार्यक्रम में आमजन के लिए रवीन्द्र रंगमंच पर निःशुल्क प्रवेश रहेगा। कार्यक्रम में जैन पब्लिक स्कूल, महारानी स्कूल, सोफिया स्कूल, लेडी एल्गिन, महारानी किशोरी देवी गर्ल्स स्कूल, आदर्श विद्या मंदिर, मेलबोर्न सेकेंडरी स्कूल, सेठ तोलाराम बाफना स्कूल आदि विद्यालयों के विद्यार्थी लोक गीत, नृत्य व देशभक्ति भाव से ओतप्रोत प्रस्तुतियां देंगे।

garden city bikaner

शहर काजी और शहर इमाम की तकरीर में खसरा-रुबैला टीकाकरण

किसी अफवाह या गलत फहमी में खसरा-रुबैला टीकाकरण से कोई महरूम ना रहे इसके लिए धर्म गुरुओं द्वारा समझाइश जारी है। ईद की नमाज के दौरान शहर काजी और शहर इमाम ने ईदगाह और जामा मस्जिद में तकरीर पेश करते हुए बताया कि खसरा की वजह से बच्चो को निमोनिया, दस्त और कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं।

रूबेला के जिरासीम लगने की वजह से हमल नही रुकता और हमल रुक भी गया तो जो बच्चा दुनिया मे आएगा वो जिस्मानी और जहनी तौर पर अपनी पूरी बढ़त नही कर पाएगा यानिकी मंदबुद्धि बच्चा पैदा होगा। बच्चा कई दीगर बीमारी लेकर पैदा हो सकता है जिसमे पैदाइशी बीमारी जैसे दिल मे छेद और होठ कटा हुआ सहित और भी बहुत सी बीमारियां।

शहर काजी और शहर इमाम ने पूरी अवाम से अपील की, कि इस वक्त मशरे में आंगनवाड़ी और स्कूलो में 9 महीने से 15 साल तक के बच्चो को टीके लगाए जा रहे हंै, तो आप सभी लोग इसमे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें और इन मर्जों को दुनिया से खत्म करने के लिए अपना हिस्सा दें। इं

सानियत का हवाला देते हुए कहा कि बच्चांे को बीमारियों से बचाना भी फर्ज है और उसके लिए दवा और टीके वगैरह लगवाना सुन्नत है। आरसीएचओ डॉ रमेश गुप्ता ने शहर काज़ी और शहर इमाम के अभियान से जुड़ने को बड़ा संबल माना |

बीस स्थानक तप की विशेष तप आराधना 18 को

जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के गच्छाधिपति आचार्यश्री जिन मणिप्रभ सूरिश्वरजी म.सा. की आज्ञानुवर्ती प्रवर्तिनी वरिष्ठ साध्वीश्री शशि प्रभा म.सा. के सान्निध्य में रविवार 18 अगस्त को ढढ्ढा कोटड़ी में बीस स्थानक तप की विशेष तप आराधना होगी । Bikaner News 13 August 2019

श्री खरतरगच्छ युवा परिषद के मंत्री मनीष नाहटा ने बताया कि इस उपवास मं चार सौ उपवास का लाभ मिलेगा जिसमें खमासमणे 12-70, साथिये 12-70, प्रदक्षीणा 12-70, काउसग्ग 12-70 व बीस माला की क्रिया है। करीब तीन दशक के बाद होने वाली विशेष तप आराधना के लिए बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने नामांकन करवाया है।

प्रवचन- मंगलवार को ढढ्ढा कोटड़ी में साध्वीश्री शशि प्रभा ने प्रवचन में कहा कि श्रावक-श्राविकाओं को अपने स्वभाव में रहना चाहिए। गुस्सा करना, लड़ना, तू-तू, मैं-मैं करना दूसरों को नीचा दिखाना, अभक्ष्य भोजन को करना आत्मा का स्वभाव नहीं है। कर्मों के कारण लोग विभाव में रहते हुए गुस्सा आदि कर कर्मों का बंधन बांधते है।

उन्होंने कहा कि अपेक्षावाद को ध्यान में रखते हुए धर्म-आध्यात्म के प्रति आत्मिक भाव जागृत करें, आध्यात्मिक बातों में मशगूल रहें। अपने आपको जगाना है। सांसारिक, बाह्य जगत का चिंतन आर्त ध्यान करने वाला है। आर्त ध्यान से व्यक्ति को जीव-जन्तुओं की त्रियंच जूण भोगनी पड़ती है।

दुनियां के प्रपंचों, राग-द्वेष, लोभ व मोह और आसक्ति को त्यागें। कर्म बंधन नहीं करें, कर्मराज किसी को नहीं छोड़ते । आसक्ति घटेगी तब कर्म बंधन कम होंगे। इस अवसर पर तीन दिन की तपस्या ’’ तेला’’ करने वाली 12 वर्षीय बालिका प्राची डागा का अभिनंदन किया गया वहीं श्रीमती सरिता खजांची के 20 दिन की तपस्या अनुमोदना की गई।