Bikaner News 14 August 2019
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : बुधवार, 14 अगस्त 2019

महिला शिक्षा से ही साकार होगी विकसित समाज की परिकल्पना : डॉ. कल्ला

OmExpress News / बीकानेर / ऊर्जा, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि महिला शिक्षा से ही विकसित समाज की परिकल्पना साकार हो सकेगी। Bikaner News 14 August 2019

पारीक चौक स्थित राजकीय बालिका विद्यालय में भामाशाहों द्वारा जीर्णोद्वार, निर्माण कार्य व अन्य मूलभूत सुविधाएं विकसित करने पर आयोजित भामाशाहों के सम्मान समारोह में डॉ कल्ला ने कहा कि जब एक बालिका शिक्षित होती है तो वह दो परिवारों को शिक्षित करने का अवसर देती है।

महिलाओं को अपने विकास के लिए आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ना होगा। बालिका शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास सबसे अहम विषय है, बालिकाएं अपनी रूचि के अनुसार हुनर का विकास करने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि लड़कियों को केवल जिले तथा प्रदेश में ही अव्वल नहीं आना है बल्कि उन्हें पूरे देश में अव्वल रहना है। डा कल्ला ने कहा कि बालिकाएं स्वयं अपनी प्रतिभा को पहचाने, स्वयं को कमतर ना आंके, बल्कि कड़ी मेहनत कर सतत अभ्यास के द्वारा अपने लक्ष्य को हासिल करें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बालिकाएं किसी भी दृष्टि से कमजोर नहीं है, लेकिन समय की मांग है कि बालिकाओं को अपनी आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण दिलवाएं जाएं। विद्यालयों में आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण कक्षाएं आरम्भ की जाए ताकि वे किसी भी विपरीत स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि यदि विद्यालय राज्य सरकार के नियमानुसार सभी शर्तें पूरी करता है तो वे अपने विधायक कोटे से विद्यालय विकास के लिए एक बड़ी धनराशि उपलब्ध करवा सकते हैं।  Bikaner News 14 August 2019

डा कल्ला ने कहा कि समाज के सभी सक्षम व्यक्ति विद्या, शक्ति व धन का सांगोपाग उपयोग कर शिक्षा, चिकित्सा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने में सहयोग करें। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) उमाशंकर किराडू ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर स्थानीय नागरिकों ने पुष्प माला पहना कर जर्नादन कल्ला का भी स्वागत किया। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा की संयुक्त निदेशक देवलता उपस्थित थी।

कार्यक्रम में भामाशाह जुगल राठी रूपकिशोर व्यास, शिवरतन अग्रवाल,विजयपाल चौधरी, रवि व्यास, चांदरतन सोनी का सम्मान किया। जितेन्द्र श्रीमाली ने कार्यक्रम का संचालन किया। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि भामाशाहों द्वारा विद्यालय में जीर्णोद्वार कार्य व डेªस वितरण कर सहयोग दिया गया। Bikaner News 14 August 2019

हम आजादी की रक्षा का संकल्प लें : डाॅ कल्ला

73 वें स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को रवीन्द्र रंगमंच पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन, सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय तथा मेलबॉर्न सेकेंडरी स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुए कार्यक्रम में शहर की विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने लोक गीत, नृत्य तथा देशभक्ति भाव से ओतप्रोत गीतों पर मनमोहक प्रस्तुतियां दी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला ने स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि देश के भविष्य की कमान नौजवानों के हाथ में है। रणबांकुरों ने अपना सर्वस्व त्याग कर हमें आजादी दिलाई है। बीकानेर के स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान याद करते हुए उन्होंने कहा कि कई पीढ़ियों के बलिदान से आजादी की सौगात मिल सकी है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद हमने महत्ती प्रयास कर विकास के नए सौपान प्राप्त किए हैं। आजादी के बाद देश-प्रदेश के साथ-साथ बीकानेर ने भी विकास किया है, आज बीकानेर एजुकेशन हब बन चुका है। आज के दिन हम आजादी की रक्षा का संकल्प लें और आंतरिक या बाहरी रूप से देश को कमजोर करने वाली शक्तियों का मुकाबला करें और महात्मा गांधी ने जो राह दिखाई है, उस पर चल कर इस आजादी की रक्षा करें।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने जिले वासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वतंत्रता के अधिकार के साथ आम नागरिक को अपने कर्तव्यों का बोध रखने की आवश्यकता है तभी आजादी का वास्तविक अर्थ सिद्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि हमें एक स्वतंत्र देश के नागरिक के तौर पर बलिदान और संघर्षों से मिली आजादी के मायने समझने चाहिए। अपनी आजादी से हम किसी दूसरे के हक को न छिने, यही प्रयास होना चाहिए।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले स्कूली बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्होंने कहा कि हमें ऐसे समाज का निर्माण करना होगा जहां सभी लोग बिना किसी भेदभाव के रह सके। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गावडे, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, यूआईटी सचिव सुनीता चैधरी सहित विभिन्न अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को प्रशंसा पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया।

रंगारंग कार्यक्रम में जैन पब्लिक स्कूल, महारानी स्कूल, सोफिया स्कूल, लेडी एल्गिन, महारानी किशोरी देवी गर्ल्स स्कूल, आदर्श विद्या मंदिर, मेलबोर्न सेकेंडरी स्कूल, सेठ तोलाराम बाफना स्कूल आदि विद्यालयों के विद्यार्थी लोक गीत, नृत्य व देशभक्ति भाव से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दी। सांस्कृतिक संध्या की मनमोहक प्रस्तुतियों पर उपस्थित दर्शकों की तालियों से रंगमंच गूंज उठा।

स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय समारोह डाॅ. करणीसिंह स्टेडियम में

73 वें स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय समारोह गुरूवार को डाॅ. करणीसिंह स्टेडियम में मनाया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डाॅ. बुलाकी दास कल्ला ध्वजारोहण करेंगे। इस अवसर पर मार्चपास्ट, छात्र-छात्राओं द्वारा व्यायाम, भारतीयम व योग प्रदर्शन , सांस्कृतिक सामूहिक गीत व नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति दी जाएगी।

पीटीईटी में प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को महाविद्यालय आवंटन प्रारम्भ

पीटीईटी-2019 में प्रवेश के इच्छुक सभी अभ्यर्थियों को आवंटित महाविद्यालय में किसी भी प्रकार का परिवर्तन सम्भव नहीं है। साथ ही जिन अभ्यर्थियों को अभी तक कोई महाविद्यालय आवंटित नहीं हुआ है, उन्हें उपलब्ध रिक्त सीटों के विरूद्ध वरीयता के अनुसार प्रवेश दिया जायेगा जिसकी सूचना सम्बन्धित अभ्यर्थियों के रजिस्टर्ड मोबाईल पर 16 अगस्त तक पहुंच जायेगी।

पीटीईटी 2019 समन्वयक ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी अपनी लोगिन आई.डी. से एलोटमेन्ट लेटर एवं चालान डाऊनलोड कर निर्धारित शुल्क आईसीआईसीआई बैंक में जमा करवाकर सम्बन्धित महाविद्यालय में 17 अगस्त सायं 6 बजे तक रिपोर्टिंग कर सकते हैं। सभी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में नियमित शैक्षणिक कार्य 19 अगस्त से प्रारम्भ हो जायेगा। छात्रों को महाविद्यालय में किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना है।

डूंगर काॅलेज में भारत छोड़ो आन्दोलन स्मृति कार्यक्रम आयोजित

राजकीय डूँगर महाविद्यालय, बीकानेर में बुधवार को ’’भारत छोड़ो आन्दोलन’’ की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय आन्दोलन से जुड़े विभिन्न विषयों पर पांच प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

प्राचार्य ने बताया की कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व सेशन जज लीलाधर स्वामी, विशिष्ठ अतिथि बी.एस.एफ के पूर्व कमांडर कानसिंह तथा प्रोफेसर रविन्द्र कुलश्रेष्ठ थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व ब्रिगेडियर जगमाल सिंह ने की। प्रारम्भ में सह-अकादमिक प्रभारी डाॅ. शालिनी मूलचंदानी ने अतिथियों का स्वागत किया। तदुपरान्त डाॅ. नन्दिता सिंघवी ने मंगलाचरण किया तथा विषय प्रवर्तन किया। मुख्य अतिथि माननीय लीलाधर स्वामी ने भारत छोडो आन्दोलन की पृष्ठभूमि तथा तात्कालिक परिस्थितियों पर प्रकाश डाला।

विशिष्ट अतिथि रविन्द्र कुलश्रेष्ठ ने भारत छोडो आन्दोलन से जुड़े हुए अपने संस्मरण सुनाए तथा गांधी जी के योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व ब्रिगेडियर जगमाल सिंह ने अपने सैन्य जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए विद्यार्थियों से देश सेवा और देशप्रेम का आह्वान किया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान देेवेन्द्र सिंह ने, द्वितीय स्थान भवानी तथा तृतीय स्थान पुनीत सोनी ने प्राप्त किया।

देशभक्ति गान प्रतियोगिता मंे प्रथम स्थान अजय बारूपाल तथा कल्पित देपावत, द्वितीय स्थान सुमन सिद्ध तथा कोमल देपावत तथा तृतीय स्थान उषा चैधरी, पूर्वा गुर्जर ने प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में टीम ’अ’ में सत्यनारायण और बाबूलाल प्रथम तथा टीम ’द’ में राजेन्द्र राजपुरोहित तथा विकास ओझा द्वितीय तथा ’स’ में ममता चैधरी और सुनीता जाखड़ तृतीय स्थान पर रहे।

वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम अंकित गोयल, द्वितीय देवेन्द्र सिंह शेखावत और भवानी सिंह राठौड़ तथा तृतीय स्थान पर गज्जुदान चारण रहे। निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान केशव सोलंकी तथा राजकुमार सुथार ने ,द्वितीय स्थान विनय कुमार ने तथा तृतीय स्थान जसवंत सिंह ने प्राप्त किया।

प्रतियोगिताओं के निर्णायक के रूप में डाॅ. राजनारायण व्यास, डाॅ. सनीता गोयल, डाॅ. प्रेरणा माहेश्वरी, डाॅ. नरेन्द्र कुमार, डाॅ महेन्द्र सोलंकी, डाॅ. सुधा सिंह, श्री ओमप्रकाश आदि थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. नन्दिता सिघंवी एवं एन.एस.एस प्रभारी डाॅ. एस.एन जाटोलिया ने किया।

सद्गति व दुर्गति मनुष्य के हाथ : शशि प्रभा म.सा.

जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के गच्छाधिपति आचार्यश्री जिन मणिप्रभ सूरिश्वरजी म.सा. की आज्ञानुवर्ती प्रवर्तिनी वरिष्ठ साध्वीश्री शशि प्रभा म.सा बुधवार को बागड़ी मोहल्ले की ढढ्ढा कोटड़ी में प्रवचन में कहा कि दो शास्त्रीय शब्द ’’नियमा व ’’भजना’’ में बहुत बड़ा सार है। शब्दों के गूढ़ रहस्य को समझकर अपने आप में जागृृत रहे तथा कर्म बंधन नहीं करें। अपनी इंद्रियों का सदुपयोग करें।

mahaveer ranka

उन्होंने कहा कि नियमा का तात्पर्य ऐसा होता ही है, वहीं भजना का अर्थ है हो भी सकता है, नहीं भी हो सकता है। मनुष्य पुण्यों का संग्रहण कर सद्गति में व पापो, कषायों, विषय वासनाओं में डूबकर दुर्गति में भी जा सकता है। सद्गति व दुर्गति मनुष्य के हाथ में है वह चाहे जिसको प्राप्त कर सकता है। विषय-वासना व कषायों से जीव अनादिकाल से अनंत यात्रा में भटकता रहता है। जन्म-मरण के इस चक्र से बचने के लिए वीतराग परमात्मा की शरण लें तथा हर वक्त कर्म बंधन से सावधान रहे । गलती होने पर अंतर हृृदय से पाश्चाताप करते हुए क्षमायाचना करें। सुकृत्य की अनुमोदना करें ।

तपस्वी का अभिनंदन- किशोरी बालिका मेघना कोचर के आठ दिन की तथा उसके चचेरे भाई आयुष्य व तुषार कोचर की तीन दिन की ’’तेले’ की तपस्या पर श्रीसंघ की ओर से साध्वीवृृंद के सान्निध्य में वरिष्ठ श्रावक महावीर नाहटा अभिनंदन किया। बालक-बालिकाओं ने आहार के नाम पर सीमित जल ग्रहण कर यह तपस्याएं की है । पूर्व में बालक-बालिकाओं की गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई । इस अवसर पर श्रीमती सरिता खजांची के 21 दिन की तपस्या की अनुमोदना जयकारों की गई।

भाकपा की जिला काउन्सिल मीटिंग में तीन को पार्टी से बाहर किया

जैतसर / सीडी वर्मा / भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी की जिला काउन्सिल कमेटी की मीटिंग पार्टी के वयोवृद्ध नेता कामरेड कुलवंत राय वर्मा की अध्यक्षता में सूरतगढ़ में हुई जिसमे राजस्थान किसान सभा के राज्य अध्यक्ष का.हनुमान राम धारीवाल , भाकपा के श्रीगंगानगर के जिला प्रभारी व् चूरू के जिला सचिव का. हीरालाल कलवानियां, भाकपा के राज्य सचिव का.नरेंद्र आचार्य, Bikaner News 14 August 2019

भाकपा के श्रीगंगानगर जिला सचिव का.कृष्णगोपाल हांडा रायसिंहनगर , जिला काउन्सिल सदस्य का.राजेंद्र सिंह शेरगिल जैतसर, का.मुंशीराम कम्बोज मानेवाला ,का.अवतार सिंह रामगढ़िया श्रीगंगानगर , का.रावताराम नायक श्रीगंगानगर , का.हेमराज पूरी , का.रतन पारीक सूरतगढ़ आदि सदस्य उपस्थित थे । पार्टी की मीटिंग सूरतगढ़ में 12 बजे से शाम 3 बजे तक चली जिसमे सभी जिला कमेटी , राज्य कमेटी व् पार्टी के पदाधिकारियों ने एक दूसरे पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोपों पर चर्चा की तथा मीटिंग में गर्मा गर्मी का बोलबाला जारी रहा ।

Avinash Joshi

राज्य कमेटी व् जिला कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा सभी पार्टी साथियों की बातों को मध्यनजर रखते हुए निष्कर्ष निकाला कि का.अवतार सिंह , का.मुंशीराम व् का.हेमराज पूरी पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण व् अभद्र व्यवहार और पार्टी में भृष्टाचार विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने पर इन तीनों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित किया जाता है और का.कुलवंत राय वर्मा को वयोवृद्ध होने के कारण जिला काउन्सिल सदस्यता से निष्कासित कर पार्टी में बने रहने की सहमति दी है । Bikaner News 14 August 2019

भाकपा के जिला श्रीगंगानगर के जिला सचिव का.कृष्णगोपाल हांडा ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि अगर कोई भी साथी पार्टी या पार्टी के अन्य घटकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा या भृष्टाचार को जन्म देगा तो उसे भी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा । निष्कासित सदसयों ने अपनी सफाई में राज्य कमेटी के समक्ष कुछ तथ्य रखे थे मगर राज्य कमेटी इन तथ्यों से संतुष्ट ना होकर पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है ।