Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : सोमवार, 14 जनवरी 2019

न्यास द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का किया अवलोकन, संभावित कार्यों को करने के दिए निर्देश – Bikaner News

OmExpress News / Bikaner / जिला कलेक्टर व नगर विकास न्यास अध्यक्ष कुमारपाल गौतम ने न्यास द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का सोमवार को अवलोकन किया। उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिए कि कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे किए जाएं। जिससे जरूरतमंदों को मकान आवंटन हो सकें तथा अन्य विकास कार्यों के माध्यम से आमजन को लाभ पहुंच सके।  Bikaner News

गौतम ने नगर विकास न्यास द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया तथा विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण कर संभावित कार्यों को करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने न्यास अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पेचवर्क का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए। शहर की टूटी-फूटी सड़कों को ठीक किया जाए। प्रथम चरण में दो करोड़ रूपए खर्च कर पेचवर्क का कार्य पूर्ण किया जाएगा।

जिससे यातायात व्यवस्थित रहे, आमजन को परेशानी न हो। उन्होंने न्यास व निगम के अधिकारियों को मुख्य मार्गों पर लगे अवैध होर्डिंग तत्काल हटाने को कहा। होर्डिंग हटाने के बाद भी किसी व्यक्ति अथवा एजेंसी द्वारा पुनः अवैध रूप से होर्डिंग लगाए जाते हैं तो ऐसे व्यक्तियों और एजेंसियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवायी जाए।

न्यास अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि जयपुर रोड़ से उष्ट्र अनुसंधान केंद्र तक चार लाईन की सड़क का निर्माण किया जाए जिसमें सड़क के मध्य में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था की समुचित व्यवस्था हो। यह चार लाईन सड़क जयपुर रोड़ में पंचायत समिति के आगे से होते हुए शिवबाड़ी मंदिर से होते हुए उष्ट्र अनुसंधान केंद्र तक बनायी जाएगी।

जयपुर रोड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सौंदर्यकरण का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किए जाने को कहा। सड़क के बीच में वृक्षारोपण के लिए चिन्हित स्थानों पर पेड़-पौधे लगाए जाएं तथा सौंदर्यकरण के कार्य किए जाए जिससे बीकानेर में प्रवेश करते ही बाहर से आने वाले लोगों को बीकानेर की सुंदरता दिखायी दे तथा मुख्य मार्ग पर हरियाली रहे।

निर्माण सामग्री की गुणवत्ता जांच के निर्देश: गौतम ने निरीक्षण के दौरान नगर विकास न्यास द्वारा मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत बन रहे 1 हजार 64 मकानों के कार्यों की गुणवत्ता को परखा और न्यास अभियंता को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत बन रहे मकानों में प्रयुक्त होने वाली ईंट, मसाला व सरिया तीनों वस्तुओं की सार्वजनिक निर्माण विभाग के क्वालिटी कंट्रोल आॅफिस से जांच करवायी जाए इसके लिए आज ही तीनों का सैम्पल लेकर सार्वजनिक निर्माण विभाग भेजा जाए।

उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना में जरूरतमंद व्यक्तियों को मकान आवंटन किये जाने है, ऐसे में मकानों के निर्माण में भी गुणवत्ता में किसी भी स्तर पर कमी पायी गयी तो कार्यकारी एजेंसी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। Bikaner News

सहृदय कलेक्टर: मजदूरों के बच्चों को स्कूल भेजने के निर्देश: जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम सोमवार को मुख्यमंत्री जन आवास योजना के निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे तो वहां समीप ही बैठे मजदूरों के बच्चों की ओर मुखातिब हुए। उन्होंने बच्चों को दुलार किया और पूछा कि बेटे स्कूल जाते हो क्या? बच्चे ने ‘ना‘ में जवाब दिया तो गौतम विचलित हो गए। उन्होंने तत्काल ही सहृदयता का परिचय देते हुए निर्माण कार्य में लगे अभियंता को अपने पास बुलाकर इन बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने के दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर की हिदायत पर निर्माण के ठेकेदार के मार्फत इन बच्चों को समीप के विद्यालय में दाखिला करवाया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बच्चों को स्कूल भेजने और उनकी ड्रेस और पाठ्यपुस्तकों की व्यवस्था से उन्हें हर 15 दिन में अवगत कराने के भी निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कार्यकारी एजेंसी और अभियंता को निर्देश दिए कि कार्यस्थल पर मजदूरों व उनके परिवार के सदस्यों के रहने के लिए अस्थायी कमरों का निर्माण करवाया जाए। जिससे सर्दी में इनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़े।

विकास कार्यों के प्रस्ताव लें आमजन से: जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क तथा इसके आस-पास जो सार्वजनिक पार्क अथवा अन्य स्थान है उन्हेें विकसित करने तथा आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए आमजन से कार्यों के सुझाव लिए जाएं। आमजन के उपयोगी सुझावों से पार्कों तथा अन्य स्थानों को विकसित किया जाएगा।

जिन सुझावों को न्यास द्वारा स्वीकार कर कार्य करवाया जाएगा उन सुझावों को भेजने वाले व्यक्ति अथवा संस्था को न्यास द्वारा सम्मानित किया जाएगा। पब्लिक पार्क के अतिरिक्त भ्रमण पथ व रतनबिहारी पार्क में कार्य करवाने के लिए सुझाव प्रेषित किए जा सकते हैं। उन्होंने करणीनगर क्षेत्र में बन रहे अम्बेडकर भवन के कार्य को भी देखकर शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

न्यास की भूमि को कराएं अतिक्रमणमुक्त: जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष ने निरीक्षण के दौरान पंचशती सर्किल के पास बने विभिन्न मकानों और दुकानों को देखा तथा अभियंताओं से तत्स्थल सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए कि पंचशती सर्किल व इसके आस-पास न्यास की भूमि पर जो अतिक्रमण हो रखा है इसे अभियान चलाकर हटाया जाए। न्यास की भूमि को अतिक्रमणमुक्त करवाकर भूमि के चारों ओर तारबंदी कर उस पर न्यास का बोर्ड चस्पा कर लिखा जाए कि यह भूमि नगर विकास न्यास की है।

पीआर आफिस (डाक बंगला) के पीछे बनेगी सीसी रोड़: नगर विकास न्यास के अध्यक्ष कुमारपाल गौतम ने निरीक्षण के दौरान रानीबाजार से रेलवे स्टेशन तक की टूटी सड़क को भी देखा। उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिए कि जनसम्पर्क कार्यालय के पीछे से रानीबाजार तक की सम्पूर्ण सड़क को सीसी रोड़ बनायी जाए। यह निर्माण कार्य इसी सप्ताह प्रारंभ हो जाना चाहिए। इस रोड़ के निर्माण पर 40 लाख रूपए खर्च होंगे। उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर के मुख्य मार्गों पर जो सार्वजनिक स्थान है वहां भित्ति चित्र बनाए जाएं जिससे शहर का सौंदर्य निखर सके।

पब्लिक पार्क स्थित स्मारकों (मोन्यूमेंट्स) पर होगी विशेष प्रकाश व्यवस्था: जिला कलक्टर ने न्यास के अभियंताओं को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क परिसर में स्थित जितने भी मोन्यूमेंट्स है इन सबका बेहतर रखरखाव करते हुए विशेष प्रकाश व्यवस्था की जाए ताकि यह सभी स्मारक रात के समय भी आने वाले आमजन को बेहतर तरीके से दिख सके। उन्होंने बताया कि यह सभी मोन्यूमेंट्स वैभव स्मारक है। ये सभी ऐसी संरचना है जो या तो खास तौर पर किसी व्यक्ति या महत्वपूर्ण घटना की स्मृति में बनाई गई है। इन सभी को सहज कर रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।

न्यास की बगैर अनुमति के बने मल्टीस्टोरी व्यावसायिक व रिहायशी निर्माण के विरूद्ध होगी कार्यवाही: न्यास अध्यक्ष ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि जयनारायण व्यास काॅलोनी सहित न्यास के अन्य काॅलोनियों में जिन लोगों ने नगर विकास न्यास की बगैर अनुमति के मल्टीस्टोरी मकान बना रखे हैं उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। सभी क्षेत्रों का सर्वे कर ऐसे स्थानों को चिन्हित कर नोटिस दिया जाए जिन्होंने बगैर अनुमति के आवासीय क्षेत्रों में व्यवसायिक भवन बना रखे हैं तथा नियमविरूद्ध मल्टीस्टोरी बना रखी है।

नोटिस के बाद अगर भवन मालिक की गलती सिद्ध होती है तो ऐसे भवनों को सीज करने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि पब्लिक पार्क के बाहर तुलसी सर्किल के आस-पास तथा अन्य स्थानों पर आमजनों द्वारा पशुओं को हरा-चारा डाला जाता है, ऐसा करने से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में यातायात बाधित होता है तथा यदा-कदा दुर्घटना भी हो जाती है, इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए नगर विकास न्यास और नगर निगम पुलिस के साथ अभियान चलाए तथा रेंडमली विभिन्न स्थानों का निरीक्षण करें व हरा चारा बेचने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करें।

एसकेआरएयूः स्मार्ट इनीशिएटिव विलेज संबंधी बैठक 16 जनवरी को – Bikaner News

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा राज्यपाल एवं कुलाधिपति के निर्देशानुसार मिशन अंत्योदय के तहत गुसाईंसर को स्मार्ट इनीशिएटिव विलेज के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस संबंध में ग्राम सभा की विशेष बैठक में लिए गए प्रस्तावों से जुड़ी योजनाओं के अभिसरण एवं क्रियान्वयन के संबंध में बैठक आयोजित की जाएगी। Bikaner News

विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. एस. के. शर्मा ने बताया कि कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा की अध्यक्षता एवं जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में यह बैठक 16 जनवरी को प्रातः 11ः30 बजे कुलपति सचिवालय में आयोजित होगी। इसमें ग्रामीण क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं से संबंधित सभी विभागों के अधिकारी भाग लेंगे।

सर्वश्रेष्ठ पोस्टर के रूप में चयनित आईएबीएम के आकाश का पोस्टर

गोविंद वल्लभ पंत कृषि एवं तकनीकी विश्वविद्यालय, पंतनगर में 12-13 जनवरी को ‘सामाजिक बदलाव में युवाओं की भूमिका’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में भारतीय कृषि प्रबंधन संस्थान (आईएबीएम) के विद्यार्थी आकाश खुरापा के पोस्टर को सर्वश्रेष्ठ पोस्टर के रूप में चयनित किया गया है।

आईएबीएम के निदेशक डाॅ. एन. के. शर्मा ने बताया कि खुरापा द्वारा ‘हारबरिंग रूरल यूथ पोटेंशियल बाय आर्गनाइजिंग वेयरहाउसिंग’ विषय पर पोस्टर तैयार किया गया था। इसे निर्णायकों द्वारा सर्वश्रेष्ठ पोस्टर के रूप में चयनित किया गया है।

उन्होंने बताया कि स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के आईएबीएम के विद्यार्थी आकाश खुरापा, शुभि बक्शी और आदित्य किरण द्वारा किसानों को भण्डार गृह से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए एक वेबसाइट तैयार की गई है। दो दिवसीय कार्यशाला में इस संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया गया।

यूटीबी कार्मिकों ने मंत्रीगण समिति संयोजक बीडी कल्ला को सौंपा ज्ञापन

संविदा कार्मिकों की समस्याओं के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा बनाई गयी मंत्रीगण समिति के संयोजक डाॅ. बुलाकीदास कल्ला को बीकानेर में रविवार को मेडिकल एज्यूकेशन सोसाइटी के तहत विभिन्न मेडिकल काॅलेजों में कार्यरत यूटीबी कार्मिकों ने पाली जिलाध्यक्ष अरविन्द आचार्य के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपकर अपने अनुबंध, बोनस अंक, वेतन वृद्धि आदि समस्याओं से अवगत करवाया जिस पर डाॅ. कल्ला ने समस्याओं पर शीघ्र विचार कर समाधान का आश्वासन दिया।

पुरातत्व एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थलों को पोस्टर बैनर मुक्त बनाएं : जिला कलक्टर

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा पुरातत्व एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थलों, स्मारकों और राजकीय भवनों/कार्यालयों पर किसी तरह का निजी प्रचार की सामग्री यथा पोस्टर, पैम्पलेट व फ्लैग नगर निगम व नगर विकास न्यास नहीं लगने दे। निजी संस्था, उत्पाद व व्यक्तिगत हित पूर्ति के लिए पोस्टर, पैम्पलेट व फ्लैग लगाने वालों को नोटिस दे, उनसे पोस्टर आदि उतरवाने की राशि वसूले तथा उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाएं।

जिला कलक्टर सोमवार को कलक्टेªट सभाकक्ष में पर्यावरण समिति की बैठक में बोल रहे थे। बैठक में जिला प्रमुख सुशीला सींवर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कुमार पाल ने कहा कि अधिकारी जन समस्याओं को जटिल नहीं बनाकर उनका समाधान प्राथमिकता से करें। कोई समस्या ऐसी नहीं है जिसका समाधान संभव नहीं है। कार्य को निष्ठा व लगन से समयबद्धता से पूर्ण करने की आवश्यकता है।

गंदे पानी की सब्जियों को नष्ट करें-जिला कलक्टर कुमार पाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि करणी नगर, बल्लभ गार्डन व सुजानदेसर क्षेत्र सहित विभिन्न स्थानों पर गंदे नाले-नालियों के पानी से उगाई जा रही सब्जियों को विशेष अभियान चलाकर तत्काल नष्ट करवाएं। गंदे पानी की सब्जियों के उपयोग से जन जीवन के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है, लोगों को अनेक बीमारियों का अंदेशा रहता है। उन्होंने आर.यू.आई.डी.पी व निगम के सक्षम अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंदे पानी से तैयार की गई सब्जियां बाजार में नहीं आएं इसके पुख्ता बंदोबस्त किए जाएं।

वन्य प्राणियों की पूर्ण सुरक्षा करें

कुमार पाल गौतम ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 29 नियमों के माध्यम से पर्यावरण व वन्य जीवों की रक्षा का संदेश देने वाले बिश्नोई सम्प्रदाय के प्रवर्तक गुरु जम्भेश्वरजी महाराज तथा अग्नि नृत्य के प्रवर्तक जसनाथजी की तपोभूमि के क्षेत्र बीकानेर में वन्य प्राणियों की पूर्ण सुरक्षा की जाए। वन विभाग के उड़न दस्ते वन्य जीवों की हत्या व दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सकारात्मक कार्यवाही करें। उड़न दस्तों की ओर से किए जा रहे कार्यों की नियमित समीक्षा की जाए। आदतन वन्य जीवों की हत्या करने वालों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही अमल में लावें।

पी.बी.एम. को पोलिथिन मुक्त बनावें

जिला कलक्टर ने शहर को पोलिथिन मुक्त करवाने के लिए जन जागृति अभियान चलाने, पोलिथिन का उपयोग करने वाले सब्जी, फल व अन्य सामग्री विक्रेताओं के साथ बैठक कर उन्हें वैकल्पिक कपड़े की थैलियां सुलभ करवाने, अपने उत्पाद व अन्य सामग्री पोलिथिन के माध्यम से विक्रय करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें। उन्होंने पी.बी.एम. अस्पताल के अधीक्षक को निर्देश दिए कि पी.बी.एम. अस्पताल को पोलिथिन मुक्त बनावें।

मरीजों व उनके सहयोगियों के लिए पोलिथिन की थैली में चाय व काॅफी लाने की प्रवृति को पूर्ण प्रतिबंधित करें। नगर विकास व नगर निगम पुलिस के सहयोग से अस्पताल के आस पास की थड़ियों व ढाबों के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि पाॅलिथिन का उपयोग नहीं करने वाले व्यापारियों को रोल माॅडल के रूप में प्रस्तुत कर उन्हें प्रोत्साहित करें।

पोलिथिन के कचरे का निस्तारण करें

कुमार पाल ने नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जोड़बीड़ सहित शहर के अनेक स्थानों पर पोलिथिन का कचरा जमा है। इस कचरे का निस्तारण शीध्रता से किया जाए।

घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य

कुमार पाल ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत अभियान को मूर्त रूप देने के क्रम में बीकानेर को साफ सुथरा बनाने के लिए 26 जनवरी से घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य शुरू करें। इस कार्य में पूर्व की तरह सामाजिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं व संगठनों का सहयोग लें। कचरा संग्रहण करने वाले निगम व निजी वाहनों की पूरी माॅनिटरिंग की जाए।

सार्वजनिक व जन हित के कार्य में बाधा डालने वालों के खिलाफ करें कार्यवाही

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सार्वजनिक व जनहित के कार्यों में बाधा डालने वालों को समझाइश करें तथा नहीं मानने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाएं ।

कुमार पाल सोमवार को कलक्ट्रेट सभा कक्ष में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोमवार को होने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आवश्यक रूप से उपस्थित रहे।

जिला कलक्टर ने कहा कि बीकानेर से फलौदी के मार्ग में कुछ स्थानों पर लोगों द्वारा बाधा डालने से राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य बाधित हो रहा है। उप खंड अधिकारी कोलायत, सार्वजनिक निर्माण विभाग व पुलिस के अधिकारी संयुक्त प्रयास कर मार्ग के कार्य में बाधा डालने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करते हुए पाबंद करें।

उन्होंने कहा कि शहर में कई स्थानों पर नगर विकास न्यास व सार्वजनिक निर्माण विभाग की अनुमति के बिना ही सड़क को कई कार्यकारी एजेन्सियों द्वारा तोड़ दिया जाता है, जिससे आम लोगों को परेशानी होती है, वहीं सड़क निर्माण में पुनः अधिक व्यय होता है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आपसी समन्वय के साथ वांछित अनुमति के बाद ही सड़क को तोड़ कर पाइप लाइन, केबल लाइन, बिजली की लाइन, सीवरेज लाइन डालने का कार्य करें।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भूमि चिन्हित- कुमार पाल गौतम ने नगर विकास न्यास व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समन्वय स्थापित करके इंदिरा काॅलोनी, रामपुरा बस्ती में तीन दिन में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार और ग्राम पंचायत से स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भूमि का चिन्हीकरण के बाद प्रस्ताव के माध्यम से उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।

औद्योगिक इकाइयों के अपशिष्ट का निस्तारण करें

जिला कलक्टर ने औद्योगिक इकाईयों की ओर से राष्ट्रीय राजमार्गों व अन्य स्थानों पर फैंके जाने वाले अपशिष्ट का निस्तारण करने के स्थान का चयन करने, औद्योगिक इकाइयों विशेषकर ऊन, प्लास्टर आॅफ पैरिस, चाइना क्ले से बनाएं जाने वाले उत्पादों के कचरे को निर्धारित स्थान पर जमा कर उसका निस्तारण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयों का दायित्व है कि वे फैक्ट्री के अनुपयोगी कचरे व स्लेज का निस्तारण सही तरीके से करें। रीको, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित सक्षम विभागों के अधिकारी मार्गों पर फैक्ट्री की अनुपयोगी सामग्री डालने वालों को नोटिस देकर आवश्यक कार्यवाही करें।

सभी को पानी मिले

कुमार पाल गौतम ने नगर विकास न्यास व नगर निगम तथा निजी कोलेेानाइजरों द्वारा बसाई गई काॅलोनियों को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए जन स्वास्थ्य विभाग के अभियंता एक तकमीना बनाकर प्रस्तुत करें जिसको राज्य सरकार स्तर पर स्वीकृति के लिए भिजवाया जा सके। उन्होंने न्यास व निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि काॅलोनाइजर का प्रथम दायित्व है कि वे अपनी ओर से बसाई गई काॅलोनियों में पेयजल आदि की मूलभूत सुविधाएं सुलभ करवाएं। नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं सुलभ नहीं करवाने वाले काॅलोनाइजरों के खिलाफ कानूनी प्रावधानों के अनुसार कार्यवाही करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कोताही बर्दाश्त नहीं

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पात्र लोगों के मकान बन जाने पर उन्हें किश्त का भुगतान करें। इसी तरह जिनके घरों में स्वच्छ भारत अभियान के दौरान शौचालय बना दिए गए हंै, उनको किश्त का भुगतान करें। कार्य में लापरवाही या कोताही बरतने पर विकास अधिकारी व ग्राम सेवक को निलम्बित करने की कार्यवाही की जाएगी।

घर-घर कचरा संग्रहण

कुमार पाल ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत अभियान को मूर्त रूप देने, शहर को स्वच्छ बनाने के लिए 26 जनवरी से घर-घर कचरा संग्रहण का अभियान शुरू करें। पूर्व की तरह कचरा संग्रहण कार्य में स्वयं सेवी, सामाजिक संस्थाओं का पूर्ण सहयोग लें। अभियान की पूर्ण मोनिटरिंग करें तथा आम लोगों को कचरा निर्धारित स्थान पर जमा करने व घर-घर घूमने वाले वाहन में डालने के लिए प्रेरित करें।

एक दिवसीय कार्यशाला आज

पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्व विद्यालय के पशु जन स्वास्थ्य विभाग के सभागार में मंगलवार को सुबह दस बजे जिले में कार्यरत पशुधन सहायकों की एक दिवसीय कार्यशाला होगी।

पशु जैव चिकित्साकीय अपशिष्ट निस्तारण तकनीकी केन्द्र की मुख्य अन्वेषक डाॅ.रजनी जोशी ने बताया कि कार्यशाला का विषय वैज्ञानिक विधि से पशु जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट का उचित प्रबंधन एवं निस्तारण रहेगा। कार्यशाला में 52 पशुधन सहायकों को आमंत्रित किया है। उन्हें विषय विशेषज्ञ प्रशिक्षण देंगे।

आमुखीकरण कार्यशाला आज

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ’’ स्वच्छ-सुन्दर-शौचालय’’ राष्ट्रीय प्रतियोगिता की जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला मंगलवार को मेडिकल काॅलेज प्रेक्षागृह में मंगलवार को सुबह ग्यारह बजे शुरू होगी।

शिक्षा, स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति चेतना जगाना अनुकरणीय : मेघवाल

जननेता एवं नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष स्व. मक्खन जोशी की 18वीं पुण्यतिथि के अवसर पर सोमवार को युवा जागृति अभियान के दूसरे चरण ‘शिक्षित, स्वच्छ और स्वस्थ बीकानेर’ की शुरूआत हुई। Bikaner News

व्यास पार्क के पास स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय शिक्षक प्रशिक्षक महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास, गंगा पुनरोद्धार तथा संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल थे। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा लगातार 17 वर्षों से सामाजिक सरोकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं। इसी श्रृंखला में शिक्षा, स्वच्छता और स्वास्थ्य केेे प्रति आमजन को जागरुक करने के उद्देश्य से प्रारम्भ यह अभियान भी आमजन के लिए लाभदायक रहेगा।

उन्होंने कहा कि आज देश की बहुसंख्यक आबादी युवाओं की है। ऐसे में युवाओं को भी इस ओर पहल करनी होगी। इससे देश का भविष्य सुरक्षित होगा। मेघवाल ने कहा कि स्व. मक्खन जोशी ने राजनीति में नए आयाम स्थापित किए। युवाओं को उनके आदर्शों का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने महाविद्यालय की छात्राओं को संसद भ्रमण के लिए आमंत्रित किया तथा कहा कि भविष्य में रोजगार मेले और स्किल डवलपमेंट के क्षेत्र में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इन कार्यक्रमों राष्ट्र स्तरीय कंपनियां भागीदारी निभाएंगी। इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने केन्द्र सरकार की युवाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया तथा कहा कि युवा इनका लाभ उठाएं। Bikaner News

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री मेघवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय आचार्य, गोकुल जोशी, राजेन्द्र व्यास, पूर्व न्यासी अरविंद मिढ्ढा, श्री मक्खन जोशी वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष शांति प्रसाद बिस्सा ने अभियान के दूसरे चरण के ‘लोगो’ का विमोचन किया। इससे पहले अतिथियों एवं प्रतिभागियों ने स्व. मक्खन जोशी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए खुलेगा पुस्तकालय

सोसायटी सचिव अविनाश जोशी ने अभियान की रूपरेखा के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा वर्षपर्यंत शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वच्छता से संबंधित कार्यक्रम होंगे। उन्होंने अब तक की गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा शहरी क्षेत्र के युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी। इसके माध्यम से युवा संदर्भ पुस्तकें प्राप्त कर सकेंगे। ई-लाइब्रेरी के माध्यम से विश्वस्तरीय पुस्तकों का संकलन युवाओं के लिए किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान सीए सुधीश शर्मा ने स्वच्छता के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने ‘आॅवर फाॅर नेशन’ अभियान के बारे में बताया तथा कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता के प्रति जागरुक रहना चाहिए। योग गुरु दीपक शर्मा ने योग, प्राणायाम और संयमित दिनचर्या के संबंध में बात रखी।

रंगाज फिजिकल के नवरत्न रंगा ने दैनिक व्यायाम के फायदे बताए। डाॅ. पी. एस. बोहरा और डाॅ. चंद्रशेखर श्रीमाली ने शिक्षा के महत्त्व के बारे में बताया। इस अवसर पर ज्योति चौधरी, मंजू व्यास, मनीषा व्यास, रक्षा शर्मा, कनिका सहित अन्य छात्राओं ने भी विचार रखे। पार्षद नरेश जोशी ने आभार जताया।

वरिष्ठ भाजपा नेता नंद किशोर सोलंकी, उप महापौर अशोक आचार्य, पार्षद लक्ष्मीनारायण व्यास, चोरुलाल सुथार, भंवर पुरोहित, उमाशंकर आचार्य, नरेन्द्र सोलंकी, मनोहरलाल जोशी, किशन लोहिया, गोपाल आचार्य, महेन्द्र चूरा, कन्हैयालाल जोशी, काॅलेज प्राचार्या डाॅ मीनाक्षी शर्मा, वी-किड्स प्राचार्य अंजलि रंगा, मुकेश आचार्य, विजय सिंह पड़िहार, रामप्रकाश रंगा, कमल आचार्य, सीआर शर्मा, अरविंद किशोर आचार्य सहित अनेक लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।