Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 15 जनवरी 2019

मतदाता सूचियों में नाम जुड़वावें : कुमार पाल गौतम

जिला निर्वाचन अधिकारी जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि भारत के लोकतंत्र में निष्पक्षता,निर्भयता व पारदर्शिता से चुनाव कराने की प्रक्रिया पूरी दुनिया में एक मिसाल है। इस मिसाल को बनाए रखने के लिए पात्र लोग मतदाता सूची में नाम जुड़ावें तथा मतदान दिवस पर अधिकाधिक संख्या में मतदान करें। Bikaner News

गौतम मंगलवार को स्थानीय जेम्स थॉमस सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में मतदाता सूचियों के पुर्ननिरीक्षण कार्यक्रम के तहत आम लोगों में जन चेतना जागृत करने के लिए आयोजित छात्रों से संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। । उन्होंने कहा कि मतदान करना हमारा अधिकार और कर्तव्य हैं, जिन छात्रों की उम्र एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष या इससे अधिक है उन सबका नाम मतदाता सूची में आवश्यक रूप से जुड़ जाए।

इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से 18 वर्ष के सभी लोगों का नाम जोड़ने का महापर्व जिले भर में चलाया जा रहा है।

जिला कलक्टर ने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता की भूमिका महत्वपूर्ण होती है सभी मतदाताओं को चाहिए कि अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता सूची में अपना नाम जुडवाए। सूची में नाम आने के बाद मतदाताओं को पहचान पत्र जारी किया जाता है सभी मतदाता अपना पहचान पत्र संभाल कर अपने पास रखें तथा चुनाव के दौरान इसे अपने साथ में ले जाकर मताधिकार का प्रयोग करें।

उन्होंने सभी विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने मतदान केन्द्र की सम्पूर्ण जानकारी चुनाव शाखा से प्राप्त कर वहां भ्रमण करें तथा आस-पास के लोगों को चुनाव के दौरान मतदान करने के लिए तथा मतदाता सूची में वंचित लोगों को नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करें।  Bikaner News

वोटर के रूप में नई पहचान-जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विद्यार्थियों से कहा कि जिस तरह हमें शैक्षणिक क्षेत्र में डिग्री अथवा अंक तालिका मिलती है, उससे हमें एक पृथक पहचान मिलती है, उसी तरह वोटर आईडी बन जाने के बाद हमें मतदाता के रूप में नई पहचान मिलती है। हम लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदारी निभा सकते हैं। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि स्कूल के छात्रों को फाॅर्म नं.6 दिए जाए, जिससे वे वंचित रहे मतदाताओं के फाॅर्म भरवाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सके।

इस अवसर पर मतदान प्रक्रिया से जुड़े तथा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के प्रावधानों के बारे में प्रश्नोतरी कार्यक्रम रखा गया। प्रश्नोतरी में गौरव, मनीष शर्मा तथा गौतम द्वारा सर्वाधिक सही जवाब देने पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एच.गौरी, उप खंड अधिकारी मोनिका बलारा तथा विद्यालय प्राचार्या श्रीमती कांता छाबा ने भी विचार व्यक्त किए।

मेरा गौरव-मेरा प्रतिष्ठालय अभियान के तहत् जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न – Bikaner News

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता व स्वच्छ भारत अभियान के तहत् बीकानेर जिले ने काफी सकारात्मक कार्य कर राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार हासिल किए है। स्वच्छता अभियान को निरन्तर बनाएं रखने के लिए आमजन की भागीदारी आवश्यक है।

कुमारपाल गौतम मंगलवार को मेडिकल काॅलेज में ’’स्वच्छ-सुन्दर-शौचालय प्रतियोगिता के तहत जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला में बोल रहे थे। शौचालय के रख-रखाव और निरन्तरता के साथ आत्म सम्मान का भाव जागृत करने के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों से सरपंचों व जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।  Bikaner News/

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक जनप्रतिनिधिगण का दायित्व है कि वे इस अभियान के माध्यम से महिलाओं के सम्मान के लिए आगे आएं। प्रत्येक जनप्रतिनिधियों से व्यक्तिगत सम्पर्क करके अभियान को घर-घर तक पहुंचाना सबका दायित्व है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ, सुन्दर शौचालय प्रतियोगिता के तहत् शत-प्रतिशत व्यक्तिगत घरों में शौचालयों पर वाॅल पेन्टिग प्रतियोगिता (ग्राम पंचायत के लिए पुरस्कार),

सबसे सुन्दर ग्राम पंचायत परिसर, सबसे सुन्दर विद्यालय, सबसे स्वच्छ सुन्दर सामुदायिक शौचालय, सबसे स्वच्छ आंगनबाड़ी, सबसे स्वच्छ सुन्दर उप स्वास्थ्य केन्द्र, सबसे स्वच्छ सुन्दर चिकित्सालय, सबसे सुन्दर व्यक्तिगत शौचालय, अभिनव पुरस्कार (नवाचार के लिए), मीडिया कवरेज देने वाले को मीडिया सहभागिता पुरस्कार, सबसे स्वच्छ सुन्दर पंचायत समिति पुरस्कार, सबसे स्वच्छ सुन्दर ब्लाॅक कार्यालय पुरस्कार, सबसे स्वच्छ सुन्दर जिला स्तरीय कार्यालय पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ डीआरजी, सर्वश्रेष्ठ स्वच्छाग्राही, सर्वश्रेष्ठ अधिकारी/कार्मिक इन बिन्दुओं की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक भागीदारी का आहवान किया।

आमुखीकरण कार्यशाला में जिला प्रमुख श्रीमती सुशीला सींवर ने कहा कि शौचालय बेटियां सम्मान का प्रतीक है। मनरेगा में श्रमिक नियोजन में वृद्धि की बात भी कहीं। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया ने कहा कि प्रेरणा व जज्बे से कार्य करें व स्वच्छ सुन्दर शौचालय की मुहिम को घर-घर तक पहुंचाएं। कार्यशाला में नरेश चन्द्र मास्टर ट्रेनर प्रियंका, सहदेव चैधरी ने अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक पवन पंचारिया ने मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय अभियान के तहत् किए जा रहे नवाचारों की जानकारी दी तथा जन-जन तक स्वच्छता की मुहिम पहुंचाने का आह्वान किया। आमुखीकरण कार्यशाला में यशपाल पूनिया, अधिशाषी अभियंता सहित जिला परिषद के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यशाला का संचालन गोपाल जोशी आई.ई.सी समन्वयक ने किया।

उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक 17 को

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक 17 जनवरी को सुबह ग्यारह बजे कलक्टेªट सभागार में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में होगी।
बैठक में नगर निगम तथा नगर विकास न्यास सेवाओं, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, दुग्ध वितरण व्यवस्था, टेलीफोन, विद्युत, बाट एवं माप, यातायात सेवा, रोडवेज, व रसद सेवा आदि विषयों पर चर्चा होगी।

स्वाइन फ्लू  : 1848 घरों का सर्वे और 7,017 की ओपीडी में स्क्रीनिंग – Bikaner News

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों पर लगाम के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर मोर्चे पर प्रयास जारी है। मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में संयुक्त निदेशक डॉ. एच.एस. बराड़ की अध्यक्षता में अन्तर्विभागीय बैठक आयोजित कर स्वाइन फ्लू के नियंत्रण पर मशक्कत की गई। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुनील बोड़ा व प्रारम्भिक के अजय रंगा द्वारा समस्त विद्यालयों में एच 1 एन 1 को लेकर नियमित जागरूकता कार्यक्रम आयोजन की जानकारी दी गई।

डॉ. बराड़ के निर्देश पर विद्यालयों व नर्सिंग कॉलेजों में किसी भी विद्यार्थी के सर्दी-जुकाम-बुखार का रोगी पाए जाने पर उसे तुरंत चिकित्सालय भेजने और ठीक होने तक घर पर ही रहने देने की नीति को अपनाया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीणा ने आयुर्वेद विभाग के अस्पतालों व निजी चिकित्सालयों पर आने वाले बी 2 श्रेणी के आईएलआई लक्षण वाले मरीजों को तुरंत सरकारी चिकित्सालय रेफर करने के निर्देश दिए और उन्हें स्वाइन फ्लू ट्रीटमेंट गाइडलाइन बताई।

उन्होंने नियमित रिपोर्टिंग की आवश्यकता पर भी बल दिया। डॉ. बराड़ ने स्वाइन फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में आयुर्वेद विभाग द्वारा नियमित काढ़ा वितरण के लिए कहा। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी अपने क्षेत्र में गर्भवतियों व 5 वर्ष से छोटे बच्चों में फ्लू के लक्षणों पर नजर रखेंगी और संदिग्ध केस की जानकारी स्वाइन फ्लू जिला कण्ट्रोल रूम 0151-2204989 पर देंगी। Bikaner News

बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर, डॉ. योगेन्द्र तनेजा, एपिडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह, जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य, महेंद्र सिंह चारण, डॉ. हंसराज चैधरी, डॉ. सुधीर चांडक, डॉ. एमपी खत्री, डॉ. वी.के. असवाल व आईसीडीएस से विमला भाटिया सहित विभिन्न निजी चिकित्सालयों व नर्सिंग कॉलेजों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

रैपिड रेस्पोंस से स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण

जिले में जहां भी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मामला निकलता है वहां उसी दिन बल्कि रातों-रात रेपिड रेस्पोंस टीम (आरआरटी) द्वारा पूरे घर व सीधे संपर्क वाले व्यक्तियों को टेमी फ्लू दवा दी जा रही है। सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीणा के अनुसार यही कारण है कि 27 केस होने के बावजूद जिले में अभी तक कोई जन हानि नहीं हुई है। अगले दिन तक प्रभावित क्षेत्र के घरों में सर्वे कर बीमारी को फैलने से रोका जा रहा है।

इसके साथ ही स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सघन जनजागरण अभियान जारी है। मंगलवार को भी जिले के कोने-कोने में स्वास्थ्य कर्मियों ने नजदीकी विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों व गुरुजनों को स्वाइन फ्लू के लक्षण, बचाव, उपचार व एहतियात की जानकारी दी। Bikaner News

जिले में विज्ञप्ति जारी होने तक संदिग्ध 209 मरीजों के स्वाब के नमूने जांच किए गए जिसमे से 27 व्यक्तियों में स्वाइन फ्लू पोजिटिव पाया गया है। गुरूवार को स्वास्थ्य कर्मियों के 93 दलों ने कुल 1848 घरों का सर्वे कर 227 सर्दी-जुकाम के रोगी चिन्हित कर उन्हें दवा दी जबकि जिले के चिकित्सा संस्थानों पर ओपीडी में 7,017 की स्क्रीनिंग कर 998 व्यक्तियों को आईएलआई लक्षणों के साथ चिन्हित कर उपचार किया।

स्वास्थ्य विभाग के आयुष दल ने मंगलवार को नत्थूसर गेट के बाहर यूपीएचसी न. 6 में शिविर लगाकर कुल 854 व्यक्तियों को डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया। आयुष दल में शामिल डॉ. गजेन्द्र तंवर, डॉ. सुनील मीणा व डॉ. संध्या शर्मा ने नीम-गिलोय व अन्य औषधियों से तैयार आयुर्वेदिक क्वाथ पिलाया।

यूपीएचसी प्रभारी डॉ. सरिता पारीक व डॉ. वैभव पंवार का सक्रिय सहयोग रहा। इसके अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर काढ़ा वितरित किया गया।

महामना एक्सप्रेस शुरू करवाने के लिए किया धन्यवाद ज्ञापित

बीकानेर जिला उद्योग संघ एवं यात्री सेवा समिति ने एक परिचर्चा का आयोजन कर महाप्रबंधक उत्तर-पश्चिम रेल्वे जयपुर, मंडल रेल प्रबंधक बीकानेर का बीकानेर इन्दोर के बीच वीकली ट्रेन महामना एक्सप्रेस शुरू करवाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया | बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस महामना एक्सप्रेस राजस्थान में पहली बार चलने वाली ट्रेन होगी इससे व्यापारी वर्ग एवं आम नागरिकों को अजमेर, भीलवाड़ा और चितोड़गढ़ जाने के लिए काफी सुविधा मिलेगी |

यात्री सेवा समिति के कार्यकारी अध्यक्ष नरेश मित्तल ने बताया कि यात्री सेवा समिति की एक लम्बित मांग को स्वीकार करने के लिए हम सम्पूर्ण रेल्वे बोर्ड का आभार प्रकट करते हैं | यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रामकिशोर रावत ने कहा कि इस ट्रेन की मांग काफी लम्बे समय से चल रही थी इसके शुरू होने से रेल्वे के राजस्व में भी काफी वृद्धि होगी और आशा है जल्द ही इस ट्रेन को बोर्ड द्वारा नियमित भी कर दिया जाएगा |

परिचर्चा में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, यात्री सेवा समिति के संरक्षक डॉ. एस.एन.हर्ष, डॉ. बसंती हर्ष, अध्यक्ष रामकिशोर रावत, कार्यकारी अध्यक्ष नरेश मित्तल, शिवनाम सिंह, ब्रह्मप्रकाश गुप्ता, शक्तिनंदन भनोत, विनीत गुप्ता आदि उपस्थित हुए |

एसकेआरएयूः स्मार्ट विलेज से संबंधित बैठक आज

मिशन अंत्योदय के तहत गुसाईंसार को स्मार्ट इनीशिएटिव विलेज के रूप में विकसित करने से संबंधित बैठक आज स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति सचिवालय सभागार में प्रातः 11ः30 बजे होगी। प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. एस. के. शर्मा ने बताया कि कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा की अध्यक्षता और जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में होने वाली बैठक के दौरान ग्राम सभा कि विशेष बैठक में लिए गए प्रस्तावों के अभिसरण एवं क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की जाएगी।

‘जैतूनः एक पोषक वरदान’ विषयक व्याख्यान आयोजित  – Bikaner News

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत ‘फसल कटाई के पश्चात् जैतून का प्रबंधन एवं मूल्य संवर्धन’ विषयक प्रशिक्षण के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को जैतून की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई। प्रतिभागियों ने बीकाजी की यूनिट का भ्रमण किया। मुख्य निरीक्षक डाॅ. विमला डुकवाल ने ‘जैतूनः एक पोषक वरदान’ विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने जैतून में पाए जाने पोषक तत्वों एवं स्वास्थ्य पर इनके अनुकूल प्रभाव के बारे में बताया।

डाॅ. मनमीत कौर ने उद्यमिता कौशल विकास के बारे में जानकारी दी। द्वितीय सोपान में खाद्य एवं पोषण विभाग की सीनियर रिसर्च फैलो डाॅ. नम्रता जैन एवं प्रिया यादव ने जैतून से बिस्किट्स, केक, टाॅफियां और अचार बनाना सिखया। सहायक प्रोफेसर डाॅ. ममता सिंह ने उत्पाद बनाने में आने वाली व्यावहारिक कठिनाईयों एवं इनके निराकरण के बारे में बताया। डाॅ. मधु गोयल, डाॅ. मधु शर्मा, डाॅ. रूपम गुप्ता, ममता बिश्नोई ने भी विभिन्न विषयों पर मार्गदर्शन दिया।

काश्तकारों के कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं : कुमार पाल गौतम

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि काश्तकारों के काम में कोताही बरतने वाले और गिरदावरी और जन समस्याओं के निराकरण आदि के कार्य सही तरीके से नहीं करने वाले अधिकारियों व पटवारियों खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने छतरगढ़ के एक पटवारी को गलत गिरदावरी करने पर निलम्बित कर दिया। वहीं राजासर भाटियान के पटवारी की गलत गिरदावरी रिपोर्ट देने के प्रकरण की जांच उप खंड अधिकारी को करने के निर्देश दिए।

गौतम मंगलवार को छतरगढ़ उप खंड कार्यालय में जन सुनवाई कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सही गिरदावरी नहीं करने वाले पटवारियों को चार्जशीट दी जाए। सरकारी क्वाटरों के अतिक्रमणों को तत्काल हटाने की कार्यवाही अमल में लाई जाए। प्लांट में खेती की गलत गिरदावरी करने पर छतरगढ़ पटवार मंडल ’’ए’’ के पटवारी प्रभु दयाल को निलम्बित कर दिया। वहीं राजासर भाटियान के पटवारी जयसिंह द्वारा गलत गिरदावरी करने के प्रकरण की जांच उप खंड अधिकारी प्रमोद सीरवी को करने के निर्देश दिए। पटवारी के खिलाफ ग्रामीणों व जन प्रतिनिधियों ने ज्ञापन दिया तथा प्लांट के पट्टे पर गलत कृषि उपज बताने का आरोप लगाया।

जिला कलक्टर ने कहा कि कृषि कनेक्शन के लिए जिन काश्तकारों ने राशि जमा करवा रखी है उन सभी को प्राथमिकता के आधार पर बिजली कनेक्शन दें। उन्होंने कहा कि जिन्होंने खातेदारी अधिकार के लिए आवेदन किया है उन सभी को शीध्र खातेदारी के अधिकार प्रदान किए जाए। साथ वसूली के कार्य भी प्राथमिकता से किए जाए। लोगों ने बिजली, पेयजल, नहरी पानी की आपूर्ति के संबंध में ज्ञापन दिए। ज्ञापन पर जिला कलक्टर ने तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

उन्होंने उप खंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार और पटवारियों तथा ग्राम सेवकों को निर्देश दिए कि वे मनरेगा में श्रमिकों को संख्या में वृद्धि करें। प्रत्येक गांव में मनरेगा में रोजगार चाहने वालों को रोजगार दे। छतरगढ़ में भूदान की जमीनों की समस्याओं का निस्तारण करें, काश्तकारों को खातेदारी अधिकारी अधिकार दे, राजस्व वसूली करें।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय विद्युत योजना में गड़बड़ी की शिकायत पर जिला कलक्टर ने कहा कि इसकी जांच उप खंड अधिकारी के निर्देशन में होगी। अभियंता सहित अन्य तकनीकी स्टाॅफ बीकानेर मुख्यालय से जांच करने आएंगे।। इस योजना का कार्य कर रहे ठेकेदार के खिलाफ एफ.आई.आर दर्ज करवाने के निर्देश उप खंड अधिकारी को दिए।

सतासर से बीकानेर तक 60 किलोमीटर सड़क मरम्मत की मांग पर जिला कलक्टर ने कहा कि दो दिन में कार्य शुरू कर दिया जाए। विद्युत आपूर्ति के संबंध में उन्होंने बताया कि छतरगढ़ मुख्यालय पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।