Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरुवार, 15 नवंबर 2018

रौबीलों ने दिया शत-प्रतिशत मतदान का संदेश

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार को पारम्परिक वेशभूषा में सजे-धजे रौबीलों ने शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान गिरधर व्यास की चैबीस फीट लम्बी मूंछे आकर्षण का केन्द्र रहीं। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए. एच. गौरी, बीकानेर पश्चिम के रिटर्निंग अधिकारी शैलेन्द्र देवड़ा, पूर्व की रिटर्निंग अधिकारी मोनिका बलारा, स्वीप सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी, सहायक पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा मौजूद थे। Bikaner News

उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरी ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत वृद्धि के मामले में बीकानेर पहले पायदान पर पहुंचे, इसके लिए जनजागरण के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। इसी श्रृंखला में रौबीलों के माध्यम से मताधिकार के उपयोग का संदेश दिया जा रहा है। संदेश देने वालों में अनिल बोड़ा, श्याम आाचर्य, कंवरलाल चैहान, उमाशंकर मारू, पुखराज हर्ष, गणेश श्रीमाली तथा प्रेमरतन जागा आदि मौजूद थे।

दिव्यांगों ने जानी ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली – Bikaner News

स्वीप के तहत गुरुवार को पवनपुरी स्थित मानसिक विमंदित पुनर्वास गृह-सेवा आश्रम दो में जागरुकता अभियान चलाया गया। इस दौरान 29 पंजीकृत दिव्यांग मतदाताओं सहित कुल 85 दिव्यांगों ने ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली जानी। कार्यक्रम में जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया ने कहा कि प्रत्येक दिव्यांग मतदाता सुलभता से मतदान केन्द्र तक पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके, इसके लिए निर्वाचन विभाग द्वारा समुचित प्रबंध किए जाएंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार ने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दिव्यांगों की सहायता के लिए स्काउट-गाइड, एनसीसी के कार्यकर्ता नियुक्त किए जाएंगे। विशेष योग्यजन निदेशालय के माध्यम से भगवान महावीर विकलांग सेवा समिति द्वारा मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर उपलब्ध करवाई जाएगी। निर्वाचन से जुड़े कार्मिकों को प्रशिक्षण के दौरान दिव्यांगों के प्रति पूर्ण संवेदनशील रहने के निर्देश दिए गए हैं।

इस दौरान सहायक निदेशक कविता स्वामी, सेवा केन्द्र संचालक भीष्म कौशिक, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष वाई. के. शर्मा आदि मौजूद रहे। स्वीप कमेटी सदस्य प्रवीण टाक ने वीवीपैट की कार्यप्रणाली के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन गोपाल जोशी ने किया। Bikaner News

जन जीवन कल्याण सेवा समिति का दीपावली स्नेह मिलन समारोह 18 नवम्बर रविवार को

जन जीवन कल्याण सेवा समिति का दीपावली स्नेह मिलन समारोह 18 नवम्बर रविवार को मनाया जाएगा । जन जीवन कल्याण सेवा समिति के अध्यक्ष एन.डी.रंगा ने बताया कि समारोह में वर्ष भर किए गए कार्यों पर समीक्षा कर अगले वर्ष में आरम्भ किए जाने वाले कार्यों के बारे में विचार किया जाएगा । सचिव डॉ.एम.एल.व्यास ने बताया कि समारोह समिति कार्यालय बाबा रामदेव पार्क के सामने नत्थूसर गेट के बाहर दोपहर 4.00 बजे मनाया जाएगा ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार भवानीशंकर व्यास “विनोद” करेंगे । मुख्य अतिथि वरिष्ठ चित्रकार मुरलीमनोहर के.माथुर, विशिष्ठ अतिथि एडवोकेट हीरालाल हर्ष, कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी होंगे । Bikaner News

मतदान के प्रति हर व्यक्ति की जिम्मेदारी से ही लोकतंत्र की मजबूती होगी : गुप्ता

जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने कहा कि मतदान के प्रति हर व्यक्ति की जिम्मेदारी और सजगता से ही लोकतंत्र की मजबूती होगी। डॉ. गुप्ता गुरुवार सुबह सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय परिसर में राजस्थान पत्रकार संघ (जार) की बीकानेर इकाई की ओर से आयोजित मतदाता जागरूकता फोटो प्रदर्शनी के उदघाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने फीता काटकर प्रदर्शनी का उदघाटन किया।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की पहली सीढ़ी चुनाव है और सही चुनाव के लिए हर नागरिक की मतदान के प्रति सजगता जरूरी है। उनका कहना था कि लोकतांत्रिक देशों में जब जब भी कोई बड़ा संकट आया है तो उसका निदान उस देश के नागरिकों ने मतदान से ही निकाला है। यह आम आदमी की ताकत का अनुपम उदाहरण है।

डॉ. गुप्ता ने कहा फोटो की संप्रेषणीयता सबसे तेज होती है जो बिना बोले बहुत कुछ बोलने की क्षमता रखता है। फोटो जर्नलिस्ट की सक्रियता और एंगल को समझने की तीव्र क्षमता इसे और महत्वपूर्ण बना सकती है। उन्होंने मतदाता जागरूकता की दिशा में पत्रकारों के इस प्रयास की सराहना भी की। Bikaner News

इस मौके पर जार के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम शर्मा ने उन्हें बताया कि शहर के तीन प्रमुख ऐसे फोटो जर्नलिस्ट के फोटो इस प्रदर्शनी में शामिल किए गए हैं जिनके फोटो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित रहे हैं। इनमें दिनेश गुप्ता, मनीष पारीक और अजीज भुट्‌टो शामिल है। इसके अलावा प्रदर्शनी में चुनाव से संबंधित जानकारी भी नई पीढ़ी के मतदाताओं का ज्ञान बढ़ाने वाली है।

जार के जिलाध्यक्ष शिवचरण शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में जीवंत फोटो अपना महत्व खुद प्रतिपादित करते हैं। महामंत्री अनुराग हर्ष ने बताया कि फोटो और कार्टून विधा ने पत्रकारिता का समृद्ध किया है, इसलिए इनका महत्व हमेशा बना रहेगा। Bikaner News

प्रदर्शनी में कला शिक्षक भूरमल सोनी के मतदान प्रेरक कार्टून और प्रतीक भी प्रदर्शित किए गए हैं। इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क उपनिदेशक विकास हर्ष, पूर्व संयुक्त निदेशक दिनेश सक्सेना, जार के प्रदेश सचिव दिलीप भाटी, वरिष्ठ पत्रकार रमेश महर्षि, केके गौड़, फोटो जर्नलिस्ट दिनेश गुप्ता, मनीष पारीक, बीजी बिस्सा एवं अजीज भुट्‌टो, राजस्थानी साहित्यकार कमल रंगा आदि मौजूद रहे।

बीकानेर मास मीडिया सेंटर के अभिषेक शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में आने वाले दर्शकों के लिए गिफ्ट रखे गए हैं जो उनके नाम की पर्ची पर लॉटरी से निकाले जाएंगे। दर्शकों को अपने नाम की पर्ची बॉक्स में डालनी होगी जिनका परिणाम 17 को घोषित किया जाएगा।

दवा विक्रेता और निजी चिकित्सालय जुड़े मतदाता जागरुकता अभियान से – Bikaner News

जिले के लगभग पंद्रह सौ दवा विक्रेता तथा निजी चिकित्सक भी मतदाता जागरुकता अभियान से जुड़ते हुए विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी निभाएंगे। इस संबंध में गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. एन. के. गुप्ता की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में बैठक आयोजित हुई।

इस अवसर पर डाॅ.गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन विभाग का निर्देश है कि सभी मतदाताओं को जागरुक करें, जिससे वे मतदान केन्द्र तक पहुंच कर मताधिकार का उपयोग कर सके। इसके तहत विभिन्न वर्गों को भागीदारी के लिए आह्वान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दवा विक्रेता संघ तथा निजी चिकित्सालय भी इस मुहिम में जुड़ते हुए लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं को अधिक से अधिक भागीदारी के लिए प्रेरित करें। स्वीप के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने मतदाता जागरुकता की अब तक की गतिविधियों के बारे में बताया। Bikaner News

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीएल मीणा, डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. योगेन्द्र तनेजा, डीपीएम सुशील कुमार, औषधिक नियंत्रक लोकेश सिंह, केमिस्ट एसोशिएसन के संभाग सचिव किशन जोशी बाबूलाल गहलोत, परिवार सेवा संस्थान से सुपर्णा मेहता, सहायक लेखाधिकारी अनिल आचार्य, सांवरमल किरोड़ीवाल, सुभाष मुटनेजा, आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य आदि मौजूद थे।

प्रत्येक ग्राहक को देंगे पर्ची

केमिस्ट एसोशिएसन के संभाग सचिव ने बताया कि प्रत्येक मेडिकल स्टोर पर मतदाता जागरुकता से संबंधित पोस्टर तथा स्टीकर लगाए जाएंगे। दवाई की दुकानों में आने वाले प्रत्येक मतदाता को बिल के साथ पर्ची भी दी जाएगी। वहीं एसोशिएसन के सदस्यों का जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए एसोशिएसन पदाधिकारियों की बैठक शीघ्र होगी। Bikaner News

इंदिरा कॉलोनी में पिलाया जाएगा डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू प्रतिरोधी काढ़ा

डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रोगियों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार लाने के लिए अब एलॉपेथी के साथ-साथ आयुष पद्धति की नेमतों का उपयोग भी किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग नीम-गिलोय व अन्य गुणकारी औषधियों से बने काढ़े का आमजन में वितरण करेगा। शुक्रवार को इसकी शुरुआत होगी इंदिरा कॉलोनी से जहाँ टैक्सी स्टैंड के पास राजकीय प्राथमिक विद्यालय में प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक काढ़े का वितरण होगा।

सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि आयुष चिकित्सकों के दल में शामिल डॉ. गजेन्द्र सिंह, डॉ. सुनील मीणा व श्री नेमीचंद द्वारा विद्यालय परिसर में ही डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू प्रतिरोधी काढ़ा तैयार किया जाएगा और आम जन में वितरण किया जाएगा। इस मुहीम को विभिन्न स्थानों पर आवश्यकतानुसार चलाया जाएगा।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का प्रस्तावित रोड शो 21 नवम्बर को

भारतीय जनता पार्टी शहर जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य की अध्यक्षता में आज जिला पदधिकारी,मंडल अध्यक्षो,मोर्चा अध्यक्षो,की संयुक्त बैठक काआयोजन वृन्दावन होटल में किया गया, आज की बैठक में आगामी 21 नवम्बर को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी के प्रस्तावित रोड शो व भाजपा प्रत्याशियों के चुनाव को लेकर चर्चा हुई व रूट को लेकर सुझाव लिए गए।

जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा आगामी 21 नवम्बर को माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी 4 बजे बीकानेर नाल हवाई अड्डा पहुंचेंगे उसके बाद उनका रोड शो का कार्यक्रम तय हुआ है जिसको लेकर सभी से सुझाव लिए रूट इस प्रकार रखा जाएगा जिससे पूर्व व पश्चिम दोनो विधान सभा को कवर किया जा सके,आगामी दिनों में सुरक्षा एजेंसियों से बैठक कर रूट फाइनल किया जाएगा। Bikaner News

रोड शो के दौरान स्वागत व व्यवस्थाओ को लेकर मंडल स्तर टीमों का गठन जल्दी किया जाएगा, डॉ आचार्य ने आगामी 7 दिसम्बर को “पहले मतदान फिर जलपान” नारे के साथ वोट डलवाने का मंत्र देते हुए सभी को बूथ स्तर पर मतदान करवाने की बात रखी। बीकानेर पूर्व से भाजपा प्रत्याशी सुश्री सिद्धि कुमारी ने सभी से मंडल स्तर पर बैठके कर “मेरा बूथ सबसे मजबूत” मंत्र के साथ बूथ अध्यक्षों से मीटिंग कर जनसंपर्क की बात कही।

बीकानेर पश्चिम प्रभारी मंगलदीप शर्मा ने कहा पंजाब में जैसे झूठे वादे कर जनता को भर्मित कर सरकार बनाई जिसका खमियाजा आज पंजाब की जनता को भुगतना पड़ रहा है ,शर्मा ने कहा राजस्थान में ऐसी गलती ना दोहराई जाए इसके लिए आगामी 7 दिसम्बर तक कार्यकर्ताओ को कड़ी मेहनत करनी होगी व प्रदेश में वापस भाजपा को जितना होगा तभी सुसाशन कायम रहेगा।

महापौर नारायण चौपड़ा ने कहा बीकानेर पूर्व व पश्चिम से पार्टी ने एक बार फिर मजबूत प्रत्याशियों को हमारे बीच भेजा है हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर इन्हें विजय बनानां है व निश्चित भाजपा की सरकार राजस्थान में एक बार अपना परचम लहरायेगी। नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने कहा इस चुनाव को पार्टी कार्यकर्ता पार्षद चुनाव की तरह अपने वार्ड में घर घर जाकर पार्टी की रीति नीति व भाजपा सरकार की योजनाओं के साथ प्रचार करे तो हम एक बार फिर भारी बहुमत के साथ विजय होंगे।

आज की बैठक में महामंत्री मोहन सुराणा,दाऊलाल हर्ष,पाबूदान सिंह राठौड़,उपाध्यक्ष भूपेंद्र शर्मा,गोविंद कच्छावा,वेद व्यास,कुन्दन सोनी,मंत्री दीपक पारीक,सलीम जोईया,रामकुमार व्यास,अनिल पाहुजा,कोषाध्यक्ष शिवरतन अग्रवाल,प्रवक्ता मनीष सोनी,कार्यालय सुशील शर्मा,मंडल अध्यक्ष विजयसिंह पड़िहार,कैलाश बापेऊ, आनंद व्यास,मोर्चा अध्यक्ष मधुरिमा सिंह,अशद राजा भाटी,विक्रम भाटी,जगदीश सोलंकी,अखिलेश प्रताप सिंह,अनिल शुक्ला,जेठमल नाहटा,मुकेश आचार्य,लक्ष्मण मोदी,अर्जुन सिंह,अनवर अजमेरी,सुधा आचार्य,बालकिशन व्यास,नरसिंह सेवग,विनोद करोल,दिलप्रीत सरान,मोहित बोथरा,महावीर जैन उपस्थित रहे।