Bikaner News 16 September
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : सोमवार, 16 सितम्बर 2019

भगवान को अपने से अलग मत मानो : महंत क्षमारामजी महाराज

OmExpress News / Bikaner / भगवान को अपने से अलग मत मानो, अलग ना मानने से भगवान का खूब अच्छा ज्ञान होता है। भगवान वासुदेव की कथा में जब रुची हो जाती है तो समझो अपने आत्मा के अंदर आवश्यकता पैदा हो जाती है। गोपेश्वर महादेव मंदिर में पितृ पक्ष पर चल रही श्रीमद् भागवत कथा का वाचन करते हुए महंत क्षमारामजी महाराज ने कहा कि भगवान को अपने अंदर महसूस करना पड़ता है। Bikaner News 16 September

भगवान कहां रहते हैं इसका कोई जवाब नहीं दे सकता। जो सदैव और सर्वत्र रहते हैं , अवर्णनीय और अकल्पनीय है क्षमारामजी महाराज ने सोनक जी द्वारा सूतजी से किए गए छह प्रश्नों के विस्तृत वर्णन की जानकारी दी । गीता कहती है कि चाहे कुछ भी हो अपने धर्म में कोई कमी रहती भी हो तो भी अपने धर्म को नहीं छोडऩा चाहिए। आज की कथा में महाराज ने पंचभूतों के प्रधान की महत्ता बताई और भक्त एवं भगवान के संबंधो की विस्तृत व्याख्या की।

Dahiya Dental Clinic

रोड रिपेयर व रिस्टोरेशन की कार्यवाही प्रारम्भ करें : गौतम

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर गौतम ने विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और कार्य में गति लाने के निर्देश दिए।

गौतम ने कहा कि नगर निगम अवैध मैरिज गार्डन और अवैध बिल्डिंगों को सीज करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि शहर के समस्त मैरिज गार्डन का निरीक्षण किया जाए और देखें कि ऐसे गार्डन जिनके सुरक्षा मानक उचित स्तर के नहीं है उनकी जांच की जाए तथा समुचित स्तर के नहीं पाए जाने की स्थिति में लाइसेंस रद्द करने की कार्यवाही करें।

जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में सड़कों की स्थिति अच्छी नहीं है, नगर निगम, यूआईटी तथा पीडब्ल्यूडी समन्वय करते हुए शहरों में रोड रिपेयर व रिस्टोरेशन की कार्यवाही शीघ्रातिशीघ्र प्रारम्भ करें ताकि आमजन को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी एंजेसियां नए कार्य प्रारम्भ करने की बजाए पहले पुरानी सड़कों की मरम्मत व रख रखाव का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करवाएं। मेंटेनेंस के कार्य में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

सफाई व्यवस्था पर जताई नाराजगी

जिला कलक्टर ने शहर में सफाई की स्थिति पर कड़ी नाराजगी जताई और कहा कि निगम इस संदर्भ में गंभीरता बरतते हुए सभी यूनिट्स को सक्रिय करें। वार्ड वार सफाई के लिए प्रभारी अधिकारी के रूप में जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई, वे सभी एक्टिव हों तथा अपने-अपने क्षेत्र में विजिट कर नियमित माॅनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि सफाई कार्य में वार्ड की स्थानीय महिलाओं को सक्रिय कर महिलाओं की समिति बनवा कर सफाई कार्य की माॅनटरिंग में उनका सहयोग लें। Bikaner News 16 September

गौतम ने कहा कि बस स्टैण्ड व बस स्टाॅप को डवलप करने के सम्बंध में निजी विज्ञापन दाता या विज्ञापन एंजेसी से सम्पर्क कर इनके सौन्दर्यकरण के लिए समन्वित प्रयास करें। डिवाइडरों पर लगी घास, खरपतवार आदि हटवाएं।

गौतम ने कहा कि टाइफाइड के बढ़ते मामले को देखते हुए चिकित्सा विभाग पीएचईडी के साथ समन्वय करें और पानी की गुणवत्ता जांच के लिए अतिरिक्त सैंपल भेंजे। पीएचईडी इस सम्बंध में आमजन में जागरूकता के लिए भी अभियान चलाएं। उन्होंने सीईओ जिला परिषद को निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत खाजूवाला ब्लाॅक में डिग्गियों की सफाई के बकाया कार्य जल्द चालू करवाए जाएं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चलाए जा रहे कार्याें में मनरेगा श्रमिकों की संख्या कम होने पर बीडीओ को निर्देशित करें। उन्होंने कहा पीएमएवाई के तहत कितने आवास पूर्ण हुए हैं इस सम्बंध में सत्यापन करवाएं कि कौनसा मकान किस चरण में हैं ताकि अगली किश्त जारी करवाई जा सके। साथ ही महात्मा गंाधी ग्रामोत्थान शिविरों में पट्टे जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए।

मलेरिया नियंत्रण के लिए एक्टिविटी बढ़ाएं

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम के साथ समन्वय करते हुए फोंिगग प्रारम्भ करवाएं। सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों व घरों में कूलर का पानी बदलवाएं और अपने कार्मिकों को भी इस सम्बंध में जागरूक करें। उन्होंने आयुर्वेद विभाग को एंटीवायरल व इम्प्यूनिटी इम्प्रूव के लिए काढ़ा पिलाने जैसी एक्टिविटी प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।

गौतम ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिन लोगों ने एक साल तक राशन नहीं लिया हो उनके नाम सूची से हटाने के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारी के साथ समन्वय कर सूची तैयार की जाए ताकि अन्य पात्र लोगों को सूची में जोड़कर लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उपनिदेशक को पालनहार योजना के तहत लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिए।

गौतम ने पशुपालन विभाग के अधिकारी को सभी चिकित्सालयों में दवा केन्द्रों के नियमित खुलना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीईओ जिला परिषद को नंदी गौशाला के निर्माण कार्य प्रारम्भ करवाने के निर्देश दिए। Bikaner News 16 September

जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए किसानों को अनुदानित दर पर कीटनाशक मिल जाए इसके लिए सहकारिता विभाग कृषि विभाग के साथ समन्वय कर कार्य करें। जिला कलक्टर ने नापासर में बनाए गए अरबन गौरव पथ की रोडलाइट तथा सफाई कार्य ग्राम पंचायत को सौंपने के लिए विकास अधिकारी से बात कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गवाडे, प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय संसदीय मामलात राज्यमंत्री मंगलवार को बीकानेर में

केन्द्रीय संसदीय मामलात राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल मंगलवार को सुबह 7.00 बजे रेल से बीकानेर पहुंचेंगे। वे सुबह 9 बजे पीबीएम अस्पताल में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद दोपहर 2.50 बजे वायुयान से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

सोनगरा ने कार्यभार संभाला

कन्हैयालाल सोनगरा ने उपनिदेशक (क्षे.), स्थानीय निकाय विभाग बीकानेर के पद का कार्यभार सोमवार को संभाल किया है।

Lions Club Bikaner

अनियंत्रित खान-पान से बढ़ता है डायबिटीज का रोग : डॉ.सी एस थानवी

वर्तमान में अनियंत्रित खान-पान ही मानव स्वास्थ्य का हाल बिगाड़ देते हंै और यही कारण है कि इस तरह के खान-पान से डायबिटीज रोग से लोग ग्रसित हो रहें है। इसलिए खान-पान का ख्याल रखें, लायन्स क्लब उड़ान ने मानव हित में अनुकरणीय कार्य कर निःशुल्क डायबिटीज शिविर का आयोजन किया है।Bikaner News 16 September

डॉ विजय लक्ष्मी ने बताया कि इस रोग से ब्लेड प्रेसर व आंखों की रोशनी सहित विभिन्न प्रकार के रोग हो सकते है। उड़ान अध्यक्ष डॉ दीपिका व्यास ने बताया इस सेवा कार्य को न्यूबर्ग सुपरातेक ने प्रायोजित किया है। शिविर मंे आर सी लायन अर्चना थानवी एवं जोन चेयर पर्सन लायन इंद्र कुमार चांडक ने शिविर में अपनी सेवायें प्रदान की। उड़ान सदस्यों में कोषाध्यक्ष लायन वरुणा पुरोहित लायन ,ऊषा अग्रवाल,श्रीमती रेणु जोशी , लायन कमला नैन आदि सहित अन्य लायन साथीगण मौजूद रहे।

ए एस जी नेत्र चिकित्सालय 9वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर प्रेस वार्ता

नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र मे अग्रणीय सुपरस्पेशलिटी ए एस जी नेत्र चिकित्सालय 16 सितम्बर को अपने बीकानेर शाखा 9 वर्ष पूर्ण किए। 9वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर प्रेस वार्ता सोमवार को ए एस जी नेत्र चिकित्सालय बीेकानेर मे हुई। चिकित्सालय के वर्तमान से तीन देशों व भारत के 13 राज्यों के 21 शहरों में इसकी 28 शाखाएं चल रही हैँ।

इसमें राजस्थान (7 शाखाएँ), बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश. पश्चिम बंगाल, आसाम, झारखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, उडीसा, गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र शामिल है। इस अस्पताल की सबसे बडी खासियत यह है कि इसका संचालन एम्स दिल्ली के पूर्व नेत्र विशेषज्ञ करते है।
सोमवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान डॉ. पंकज ढ़ाका ने बताया कि एम्स न्यू दिल्ली के अनुभवी डॉक्टरों डॉ. अरूण सिंघवी व डॉ. शशांक गांग ने 2005 ने एएसजी के नाम से आई सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की शुरूआत की थी।

उनकी ओर इससे जुडे अन्य डॉक्टरों की मेहनत के कारण आज ए एस जी नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद नाम बन गया है। रानी बाजार, बीकानेर स्थित ए एस जी नेत्र चिकित्सालय जहां एक ही छत के नीचे आंख से संबंधित सभी गंभीर बिमारियों का इलाज पिछले 9 वर्षो से किया जा रहा है। Bikaner News 16 September

garden city bikaner

मोतियाबिंद (फेको), रिफ्रेक्टिव सर्जरी (क्यू लेसिक, आई. सी. एल), विट्रेओ-रेटिना, आॅकुलोप्लास्टी, कॉर्निया, स्किंवट, पीडियाट्रिक आॅप्थाल्मोलाॅजी, न्यूरो- आॅप्थाल्मोलाॅजी जैसी अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध है। रविवार को भी चिकित्सालय खुला रहता है। ए एस जी नेत्र चिकित्सालय ESIC, ECHS एवम् सभी मेजर बीमा कंपनी से सूचीबद्ध है।

डॉ. पंकज ढ़ाका ने कहा कि अब नवनीतम तकनीकों ( क्यू लेसिक, आई. सी. एल) से रिफ्रेक्टिव ऐरर चश्मे के हाई पावर के नंबर बहुत कम समय में हटाये जा सकते है। इन तकनीक से सर्जरी के रिजल्ट वहुत अच्छे हैं। क्यू लेसिक लेजर विधी सर्जरी करवाने के पष्चात् मरीज कुछ मिनटो के बाद ही साफ देखने लगता है।

डॉ. चंचल गुप्ता ने कहा कि ए एस जी नेत्र चिकित्सालय बीकानेर में आंखो की जटिल तम रोग जैसे नेत्र प्रत्यारोपण, नेत्र के केंसर एवं न्यूरो-आॅप्थाल्मोलाॅजी, केरेटोकोनस का उपचार अत्याधुनिक तकनीक के किया जा रहा है,

डॉ. पंकज ढ़ाका ने कहा कि यहाँ सभी प्रकार के मोतियाबिंद फेंको तकनीक के माध्यम से एवं एवं काला मोतियाबिंद (ग्लूकोमा) की जांच एवं उपचार अत्याधुनिक तकनिको से किये जाते है।

रेटिना विशेषज्ञ डॉ. अंशुमान गहलोत ने बताया कि आजकल डायबिटिक की वजह से आँख के परदे में आने वाली खराबी यानी डायबिटिक रेटिनोपैथी भारत में अंधेपन का एक प्रमुख कारण बन गया है। नियमित जाँच व इलाज से नजर को बचाया जा सकता है विट्रियस हेमरेज व परदे के आँपरेशन के लिए अत्याधुनिक 25ळ व 27ळ की सुविधा उपलब्ध है वहीं प्रीटर्म नवजात शिशुओं के परदे की जाँच व उपचार सुविधा भी उपलब्ध है ताकि आर.ओ.पी. का सही समय पर निदान व उपचार हो सकें।

बीकानेर की जनसमस्याओं को लेकर भारतीय जनता पार्टी टीम नेजिला कलेक्टर को दिया ज्ञापन

बीकानेर शहर के ऐतिहासिक सूरसागर की बदहाल स्थिति, शहर में बदहाल सफाई व्यवस्था, कचरे से अटे पड़े नाले और मानसून के बाद टूटी सड़को को ठीक करने की मांग को लेकर सूरसागर से कलेक्ट्रेट तक भारतीय जनता पार्टी टीम ने पैदल मार्च किया ।

आज सोमवार को बीकानेर पूर्व क्षेत्र की विधायक सिद्धि कुमारी ने सूरसागर की टूटी दीवार से कलक्ट्री से तक पैदल मार्च कर कलेक्ट्रेट पहुंच जिला कलेक्टर से वार्ता की और बीकानेर की जनसमस्याओं को लेकर जिला कलेक्टरको ज्ञापन दिया ताकि सूरसागर तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ सभी विभाग तालेमेल करते हुए योजना के साथ विकास कार्य कराएं ताकि आमजन को तुरंत राहत मिल सके।

लगभग डेढ़ दशक पूर्व भाजपा के शासन में सूरसागर में गंदे पानी भरने की समस्या से से निजात दिलवाई गई थी। अब रख-रखाव के अभाव में इस तालाब में फिर से गंदा पानी आने लगा है। Bikaner News 16 September

पैदल मार्च में विधायक सिद्धि कुमारी, शहर भाजपा जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, मोहन सुराणा, मनीष सोनी, आरती आचार्य, सुरेन्द्र सिंह शेखावत सहित पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अवैध संबंधों के चलते युवक की पीट-पीटकर उतारा मौत की घाट

बीकानेर संभाग के छत्तरगढ़ थाना क्षेत्र में अवैध संबंधों के चलते लाठियों से पीट-पीटकर एक युवक को मौत के घाट उतारने का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने आरोपी व्‍यक्ति को राउण्डअप किया है।

पुलिस के मुताबिक, कंकराला गांव में बीती रात को अवैध संबंध के चलते 22 वर्षीय युवक शब्‍बीर पुत्र कालू खां की लाठियों से पीट-पीटकर हत्या कर दी। इस दरम्‍यान प्रेमिका को भी पीटा गया, जिससे उसके शरीर पर गंभीर चोटें आई। उसे घायलावस्था में पीबीएम अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया है। यह घटना बीती रात की है। जहां कंकराला गांव में पति नाजीम अली ने अपनी पत्नी के साथ अवैध संबंध रखने वाले गांव के 22 वर्षीय युवक शबीर पुत्र कालू खां को लाठियों से पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया।

अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष में सोमवार को वन मंडल में विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम में स्काउट एवं स्कूली बच्चों के द्वारा भाग लिया गया। इस विषय पर जनचेतना हेतु वन मंडल कार्यालय के आगे से वन संरक्षक द्वारा प्रभात फेरी को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम में उपस्थित पर्यावरण विभाग के वैज्ञानिक अधिकारी गरिमा मिश्रा के द्वारा ओजोन परत सरंक्षण के वैज्ञानिक पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। वन संरक्षक द्वारा दिवस के महत्व पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया एवं उपस्थित श्रोतागण से इस दिवस के महत्वपूर्ण संदेश को आमजन तक पहुंचाने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर वन मंडल के सहायक वन संरक्षक मदन सिंह चारण ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

स्कूली बच्चों ने निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया गया।इस अवसर वन संरक्षक बीकानेर एवं वैज्ञानिक अधिकारी पर्यावरण विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से विश्व पृथ्वी दिवस तथा अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2019 के अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर के सम्मानित किया गया।

परमात्मा का नाम जाप अधिक प्रभावी-साध्वीश्री शशि प्रभाजी म.सा

जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के गच्छाधिपति आचार्यश्री जिनमणि प्रभ सूरिश्वरजी म.सा. की आज्ञानुवर्ती प्रवर्तिनी वरिष्ठ साध्वीश्री शशि प्रभा म.सा. कलयुग मंें परमात्मा नाम जाप, स्मरण अधिक प्रभावी व फलदायी रहता है। जाप को उल्लास, उमंग व अनन्य भाव से करना चाहिए।
उन्होेंने ढढ्ढा चैक के इन्द्रलोक में ़सोमवार को ’’विध्नहर्ता-मंगलकर्ता’’ सिद्धचक्र का सवा करोड जाप अनुष्ठान के संबंध मंें श्रावक-श्राविकाओं व साध्वीवृृंद से धर्मसंवाद कर रहीं थीं।

उन्होंने कहा कि ’’ ऊं ह्ीं श्रीं सिद्धचक्राय नमः’’ मंत्र का सवा करोड़ जाप का सर्व के मंगल, रोग,शोक निवारण व नवनिधि की प्राप्ति तथा सत्य, अहिंसा, धर्म -अध्यात्मिकता और मानवीयता की स्थापना के लिए बीकानेर में पहली बार किया जा रहा है। इसमें उत्साह से हिस्सा लें तथा अनन्य भाव से मंत्र का जाप करें।  Bikaner News 16 September

ढढ्ढा कोटड़ी में साध्वीश्री संवेज्ञ प्रज्ञा ने प्रवचन में कहा कि धार्मिक, व्यापारिक व सामाजिक कार्य परमात्मा की आज्ञा के अनुसार करें। किसी भी कार्य-व्यापार मेें कर्मबंधन नहीं बांधे। सांसारिक विषय वस्तुओं की बजाए परमात्मा की वाणी पर अधिक विश्वास करें । उन्होंने कहा कि सांसारिक भोग विलास की वस्तुएं कर्मबंधन का कारण बनती है वहीं परमात्मा की वाणी पुण्यों का संचय करती है।