Bikaner News 18 September
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : बुधवार, 18 सितम्बर 2019

धर्म की रक्षा के लिए बने वर्ण और आश्रम : क्षमाराम महाराज

OmEpress News / Bikaner / कलयुग में व्यक्ति की आयु कम हो गई है और उसने पाप बहुत कमा लिए हैं। इसलिए धर्म को जानना जरुरी है। धर्म कौन है…, यह कहां पर मिलता है और धर्म कौन कर सकता है?,जिस प्रकार गाय का बेटा बेल है उसी प्रकार धर्म पृथ्वी का बेटा है, संपूर्ण सृष्टि में यह केवल धरती पर ही है। धर्म की भावना से केवल मनुष्य ही धर्म कर सकता है। Bikaner News 18 September

गोपेश्वर महादेव मंदिर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा का वाचन करते हुए क्षमाराम जी महाराज ने यह बात कही। महाराज ने कहा कि अन्य किसी को यह फल प्राप्त नहीं हुआ है। गाय और बेल के माध्यम से धर्म के महत्व को समझाते हुए क्षमारामजी महाराज ने प्रसंगवश इसकी विस्तृत विवेचना की। महाराज ने कहा कि देवता हमें कितना आराम देते हैं, सुख देते हैं, श्रद्धा देते हैं देवताओं का कल्याण नहीं होता है।

यह वृक्ष हमें कितनी ऑक्सीजन, फल, छाया देते हैं पर इनको दान का फल नहीं मिलता है क्योंकि यह दान करने की नियत से नहीं देते हैं। वायु देवता है इसके कारण हम जीते हैं,श्वास लेते हैं, फिर भी इनका कल्याण नहीं होता है। केवल मनुष्य ही भावना से दान करता है, जाप करता है।

आयोजन से जुड़े गोपाल अग्रवाल ने बताया कि श्रीमद् भागवत कथा समिति की ओर से सुन्दरकाण्ड पाठ का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में धर्मप्रेमी महिलाओं व पुरुषों सहित साधु-संत शामिल हुए।

Bikaner News 18 September

डाॅ.देवेन्द्र चैैधरी अरिस्दा के बने जिला अध्यक्ष

आॅल राजस्थान इन सर्विस एशोसियेशन (अरिस्दा) की जिला कार्यकारिणी के हुए चुनाव में डाॅ.देवेन्द्र चैैधरी को सर्वसम्मति से जिला अध्यक्ष चुना गया।

जिला कार्यकारणी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष व कार्यकारी अध्यक्ष डाॅ.संतोष आर्य, सचिव पद पर डाॅ.कैलाश आर्य, महासचिव पद पर डा.सी.एस.मोदी, योगेन्द्र तनेजा व उपाध्यक्ष पद पर श्रीमोहन जोशी औेर कोषाध्यक्ष पद पर डाॅ.वैभव पंवार को सर्वसम्मति से चुना गया।

चुनाव अधिकारी डाॅ.बी.डी.शर्मा व डाॅ.राहुल हर्ष ने बताया सभी पदों पर सर्व सम्मति बनाई गई। इस अवसर पर नव नियुक्त जिला अध्यक्ष डाॅ.चैधरी ने कहा कि कार्यकारणी के द्वारा चिकित्सालयों में बढ़ती हिंसा की घटनाओं की रोकथाम हेतु ब्लाॅक स्तर पर जनजागरण कार्यक्रम चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आगामी बैठक में कार्यकारणी का ब्लाॅक स्तर पर विस्तार कर पूर्ण कार्यकारिणी का गठन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के हितों की पूरी रक्षा की जायेगी। निर्वमान कार्यकारिणी के डाॅ.नंद किशोर सुथार, डाॅ.जयनारायण विश्नोई व डाॅ. सुनिल हर्ष ने अरिस्दा को और अधिक मजबूत करने के लिए नव निर्वाचित कार्यकारिणी को बधाई दी। चुनाव प्रक्रिया में इण्डियन मेडिकल एशोसियेशन बीकानेर के डाॅ.अबरार पंवार व डाॅ.नवल गुप्ता ने सहयोग दिया। Bikaner News 18 September

माॅडल प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार से

स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास निदेशालय द्वारा ‘मूँगफली फसल में अग्रिम प्रबन्ध क्रियाएं’ विषयक आठ दिवसीय माॅडल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसकी शुरूआत गुरुवार को होगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के प्रसार निदेशालय के सौजन्य से आयोजित किया जा रहा है ।  Bikaner News 18 September

मानव संसाधन विकास निदेशालय के निदेशक प्रो. आर.एस. यादव ने बताया कि इस प्रशिक्षण में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, मिजोरम, त्रिपुरा एवं राजस्थान के कृषि विभाग में कार्यरत प्रसार कार्यकत्र्ता भाग लेंगे। प्रशिक्षण 26 सितम्बर चलेगा। इस दौरान देश के जाने-माने मँूगफली वैज्ञानिक व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।

नगर निगम के चुनाव में वार्डों का आरक्षण तय

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने नगर निगम के चुनाव में आरक्षण के लिए वार्ड निर्धारित करने हेतु बुधवार को 80 वार्डों की लाॅटरी निकाली गई।

कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं आमजन की उपस्थिति में वार्डों के आरक्षण के हेतु लाटरी निकाली।

गौतम ने बताया कि जनगणना 2011 के आधार पर 9 वार्डों को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है। इनमें वार्ड संख्या 9, 71, 77, 33, 45, 04, 70, 48 व 16 शामिल है। उन्होंने बताया कि 3 वार्ड जिनमें वार्ड संख्या 70, 45 व 16 को अनुसूचित जाति कीे महिलाओं के लिए लाॅटरी के माध्यम से आरक्षित किया गया है।

उन्होंने बताया कि शेष रहे 71 वार्डों में से अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 17 वार्डों का आरक्षण हेतु लाॅटरी निकाली गई। लाॅटरी के बाद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए वार्ड संख्या 7, 63, 41, 75, 68, 74, 03, 01, 30, 20, 05, 22, 46, 19, 55, 43 व 08 आरक्षित हुए। इनमें से अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 6 वार्ड आरक्षित किए गए है। वार्ड संख्या 05, 43, 75, 41, 01 व 30 ओबीसी महिला के लिए आरक्षित रहेंगे।

गौतम ने बताया कि शेष रहे 54 वार्डों में से सामान्य महिला वर्ग के लिए 18 वार्ड आरक्षित रखे गए। सामान्य महिला वर्ग के लिए वार्ड 25, 21, 36, 67, 12, 64, 37, 73, 28, 14, 59, 78, 50, 23, 17, 02, 42 व 47 को आरक्षित किया गया। उन्होंने बताया कि समस्त वर्गों की लाटरी निकालने के बाद शेष रहे 36 वार्डों को सामान्य रखा गया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी व नगर निगम के आयुक्त प्रदीप के.गवांडे ,नगर निगम के महापौर नारायण चोपड़ा सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने किया टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का दौरा

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि टिड्टी पर प्रभावी नियंत्रण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कीटनाशक उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। कीटनाशक वितरण के कार्य में कौताही बरती गई तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

जिला कलक्टर ने बुधवार को जिले के टिड्डी से प्रभावित क्षेत्रों में हालात का जायजा लिया और अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने प्रभावित क्षेत्र में शिविर लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कृषि और टिड्डी नियंत्रण अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में किसानों के सम्पर्क में रहने के भी निर्देश दिए। Bikaner News 18 September

उन्होंने दोपहर बाद लाखूसर और मालासर में खेतों में पहुंचकर हालात का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत स्तर पर कीटनाशी उपलब्ध होना चाहिए। किसानों को निश्चित मात्रा में कीटनाशी उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने किसानों से बातचीत कर टिड्डी से फसलों को हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली और कहा कि प्रशासन किसानों की समस्या को भतीभांति समझता है। कृषि विभाग टिड्डी से प्रभावित किसानों को अनुदानित दर पर कीटनाशी उपलब्ध करवा रहा है।

thar star enterprises new

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी, पटवारी, ग्राम सेवक, सहायक कृषि अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक मुख्यालय पर है या नहीं, इसके बारे में क्षेत्र के किसानों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कार्मिक यदि अनुपस्थिति रहते है तो इनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र से टिड्डी की सूचना मिले, उसके नियंत्रण पर तुरन्त कार्यवाही होनी चाहिए।

टिड्टी आने की इन नम्बरों पर दे सूचना- धन्ने सिंह पौध संरक्षण अधिकारी के मोबाइल नम्बर 8826052003 पर, प्रभारी नियंत्रण कक्ष सी.एस.राणावत के 9654644467 पर, सहायक प्रभारी एस.सी.शर्मा के 7506488081 पर, टिड्डी नियंत्रण कक्ष के 0151-2202022 पर और सहायक निदेशक कृषि जयदीप डोगने के 9983719200 पर टिड्डी के बारे में सूचना दी जा सकती है।

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के नियमों की अनुपालना में कोताही बरतने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्यवाही : गौतम

नगर निकाय क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के नियमों की अनुपालना में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि पर्यावरण को साफ रखने की दिशा में सामूहिक जिम्मेदारी के मद्देनजर ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2016 के अनुसार जिन होटलों और रेस्टोरेंट के मालिकों द्वारा अपना अपशिष्ट सड़क अथवा आम रास्तों पर फैंका जाता है, ऐसे रेस्टोरेंट व होटल मालिकों के विरुद्ध 2 हजार रू प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा। नगर पालिका क्षेत्र में 5 सौ रू प्रतिदिन के हिसाब से वसूल किया जाएगा।

गौतम ने बताया कि औद्योगिक प्रतिष्ठान यदि कचरा डालेंगे तो 5 हजार रूपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूल किया जाएगा। इसी प्रकार निवासियों या हलवाई चाट आदि के ठेले द्वारा सड़क या गली में कचरा फैलाने पर 100 रूपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा।

गौतम ने जिले की सभी नगर निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, विशेषकर ऐसे संस्थान जिनके कारण प्रतिदिन निकाय क्षेत्र में गंदगी होती है, इन्हें चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

पान की पीक थूकी तो 200 रूपये जुर्माना-

जिला कलक्टर ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर पान की पीक थूकना अब आम आदमी को महंगा पड़ेगा। ऐसा करते पाए जाने वाले व्यक्ति पर 200 का जुर्माना लगेगा। खुले में नहाने पर 300 रूपए, पेशाब करने पर 200, शौच करने पर 500 रूप्ए तथा पशुपालक द्वारा गोबर डालने पर पशुपालक को एक बार में 5 हजार रूपये का जुर्माना भरना होगा। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक कैरी बेग का उपयोग करते हुए पाए जाने पर 100 रूपए प्रतिदिन तथा नगर पालिका क्षेत्र में 50 रूपए प्रतिदिन का जुर्माने का प्रावधान है। इसी प्रकार प्लास्टिक कचरा जलाने पर 500 रूपए, तथा नगर पालिका क्षेत्र में कचरा जलाने पर 100 जुर्माने के रूप में वसूल किए जाएंगे।

सरकारी भवन पर पोस्टर चिपकाया तो 2 हजार रूपये जुर्माना-

गौतम ने बताया कि सरकारी भवनों, चैराहों एवं शहर की चारदीवारी व उनके गेटों पर निजी वाणिज्यिक प्रचार-प्रसार हेतु पोस्टर चिपकाने, स्लोगन लिखकर सरकारी दीवारों, ऐतिहासिक भवनों की सुंदरता को खराब करने व बैनर लगाने वाले संस्थान के मालिकों अथवा यह कृत्य करते हुए पाए गए व्यक्ति के विरुद्ध प्रत्येक कृत्य पर 2 हजार रूपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। Bikaner News 18 September

garden city bikaner

उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति अथवा कार्यकारी एजेंसी द्वारा बिना सक्षम स्वीकृति के रोड कट किया गया तो 5 हजार रूपये प्रतिफीट के हिसाब से जुर्माना वसूल किया जाएगा, साथ ही अगर मकान के गंदे पानी की निकासी आम रास्ते पर होते हुए पाया गया तो मकान मालिक पर 5 हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में ऐसे होटल, रेस्टोरेंट व औद्योगिक इकाइयां जो अपने अपशिष्ट को नष्ट करने के लिए अपने भवन में प्लांट नहीं लगाएंगे अथवा अपशिष्ट को मुख्य मार्गों पर छोड़ देंगे, ऐसे संस्थानों के विरुद्ध नगर निगम द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इनमें अलग-अलग संस्थानों पर 2 हजार से 5 हजार तक का जुर्माना प्रतिदिन लगाया जाएगा।

विधिक सेवा क्लबों की जिला स्तरीय पोस्टर पेटिंग, निबंध व समूह प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के आदेश व राजेन्द्र पारीक, जिला एंव सेशन न्यायाधीश, बीकानेर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर द्वारा 5 स्कूलों में स्थापित विधिक सेवा क्लबों की जिला स्तरीय पोस्टर पेटिंग, निबंध व समूह प्रतियोगिताओं का आयोजन न्यायालय परिसर के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सभागार में किया गया।

इस अवसर पर सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, बीकानेर पवन कुमार अग्रवाल द्वारा बच्चों को प्रतियोगिताओं के संबंध में जानकारी दी और कहा कि ’’शिक्षा के अधिकार को असिमित महत्व देने का कारण शिक्षा का व्यक्तित्व विकास तथा आत्म विश्वास में अद्वितीय योगदान है।

शिक्षा मानव की परम हितेशी है। शिक्षा ही मानव विकास का मापदंड है, शिक्षा का अधिकार तथा उपयोग हर भारतीय को उत्थान की सौपान तक पहुंचाने में सहायक है। अतः शिक्षा के अधिकार का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से इन प्रतियोगिताओं का आयोजन राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर द्वारा समय समय पर किया जाता रहा है।

निबंध प्रतियोगिता में आस्था जोशी, एसडीपी स्कूल, बीकानेर, पोस्टर पेटिंग में मुशीरा सईदा, राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बीकानेर तथा समूह प्रतियोगिता जिनमें वाद विवाद, समूह चर्चा व सामान्य ज्ञान में राजकीय सार्दुल उच्च माध्यमिक बीकानेर के छात्र अक्षय आचार्य व दीपक छींपा प्रथम स्थान पर रहे।

विजेता रहे प्रतिभागीगण को पवन कुमार अग्रवाल द्वारा जयपुर में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भूपसिंह तिवाडी, निर्णायकगण प्रधानाचार्य आशा शर्मा, साक्षी यादव व उर्वशी शर्मा, सुभाष स्वामी, नसीम बानों आदि उपस्थित थे।

यू.सी.ई.टी में महात्मा गांधी के 150वें जयन्ती वर्ष पर लगाई खादी प्रदर्शनी

महात्मा गांधी के 150वें जन्म वर्ष के उपलक्ष्य में यू.सी.ई.टी में खादी प्रदर्शनी लगवाई गई। खादी मंदिर द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच.डी. चारण, विश्वविद्यालय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. एस. के. बंसल, निदेशक अकादमिक डा. वाई.एन.सिंह एवं टेक्यूप समन्वयक डाॅ. धर्मेन्द्र यादव ने किया तथा शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ एवं विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया। प्रदर्शनी में गांधी साहित्य, फोटो गेलरी, खादी के कपडे़ एवं अन्य उत्पाद रखे गए। विभिन्न आकार के चरखे, प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण रहे।

कुलपति ने महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित पुस्तकें जल्द से जल्द महाविद्यालय के पुस्तकालय में मंगवानेे की का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि अच्छी पुस्तकें मनुष्य की सबसे अच्छी मित्र होती हैं, क्योंकि यह अन्तःकरण को उज्ज्वल बनाती हैं। यूसीइटी प्राचार्य ने कहा कि महात्मा गांधी के 150वीं जन्म वर्ष के उपलक्ष्य में महाविद्यालय में पिछले दस माह से गांधीजी एवं उनकी जीवनी पर आधारित कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में यह प्रदर्शनी लगाई गई।

इस दौरान डाॅ अनु शर्मा, डाॅ गायत्री शर्मा, डाॅ नरेन्द्र सिंह सोलंकी, डाॅ राकेश परमार, डाॅ हेम आहूजा, डाॅ प्रीती पारीक, खादी मंदिर के हरीश अग्रवाल, श्याम सुंदर आदि मौजूद रहे।