Bikaner News 19 September
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरुवार, 19 सितम्बर 2019

एसकेआरएयूः हिसार में आयोजित नेशनल सिम्पोजियम में कुलपति ने निभाई भागीदारी

OmExpress News / बीकानेर / स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर पी सिंह ने हिसार के चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित ‘कृषि विश्वविद्यालयांे की रैंकिंग’ विषयक तेरहवंें नेशनल सिम्पोजियम (वाइस चांसलर्स कांफ्रेंस) के पहले दिन विभिन्न सत्रों में भागीदारी निभाई। यह कांफ्रेंस 19 और 20 इंडियन एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटीज एसोसिएशन, नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जा रही है। गुरुवार के एक सत्र की अध्यक्षता गुजरात के राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत ने की। Bikaner News 19 September

‘मूंगफली फसल में अग्रिम प्रबंध क्रियाएं’ विषयक प्रशिक्षण प्रारम्भ

स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास निदेशालय द्वारा ‘मूँगफली फसल में अग्रिम प्रबन्ध क्रियाएं’ विषयक आठ दिवसीय माॅडल प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को प्रारम्भ हुआ। प्रशिक्षण में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड एवं राजस्थान के कृषि विभाग में कार्यरत प्रसार कार्यकत्र्ता भागीदारी निभा रहे हैं।

garden city bikaner

प्रशिक्षण के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) डाॅ. जयदीप दोगने थे। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए कृषि वैज्ञानिकों के वैचारिक आदान-प्रदान तथा मूंगफली फसल उत्पादन के दौरान आने वाली प्रायोगिक समस्याओं के निराकरण के दृष्टिकोण से ऐसे प्रशिक्षण लाभदायक होंगे। मानव संसाधन विकास निदेशालय के निदेशक प्रो. आर एस यादव ने बताया कि आठ दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में लगभग 35 विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान तथा फील्ड विजिट का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन प्रो. आर. के. वर्मा ने किया। उन्होंने प्रशिक्षण के महत्त्व एवं रूपरेखा पर विचार रखे।

महात्मा गांधी का 150वां जयंती वर्षः विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताएं हुईं। Bikaner News 19 September

छात्र कल्याण निदेशक प्रो. वीर सिंह ने बताया कि इस दौरान ‘आज के परिपेक्ष्य में गांधीजी के विचारों की महत्ता’ विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा देशभक्ति गीत प्रतियोगिता आयोजित हुई। निर्णायकों के रूप में प्लानिंग एंड माॅनिटरिंग निदेशक प्रो. मीनाक्षी चैधरी, अधिष्ठाता स्नातकोतर शिक्षा प्रो. विमला डुकवाल तथा सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य मौजूद रहे। व

हीं ‘भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी का योगदान’ विषय पर निबंध लेखन एवं पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। सांस्कृतिक समन्वयक डाॅ. चित्रा हेनरी ने कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में बताया।

कृषि विद्यार्थियों ने किया समन्वित खेती प्रणाली इकाई का भ्रमण

कृषि महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने गुरुवार को विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित समन्वित खेती प्रणाली इकाई का भ्रमण किया। उन्होंने इकाई में मुर्गीपालन, बकरी पालन, अजोला इकाई, सब्जी तथा फल उत्पादन को देखा। पशुधन उत्पादन एवं प्रबंधन विभाग के विभाागध्यक्ष प्रो. एन एस दहिया ने विद्यार्थियों को बकरी पालन से होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कृषि विद्यार्थी, एन्तरप्रेन्योर बनें तथा कृषि एवं पशुपालन से समन्वित लाभ कमाएं। केन्द्र प्रभारी डाॅ. उपेन्द्र मील ने केन्द्र में संचालित विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।

म्हारो राजस्थान-समृद्ध राजस्थान अभियान, कल 17 स्थानों पर कार्यक्रम

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय मुख्यालय माउंट आबू के एवं राजयोगा एज्यूकेशन एण्ड रिसर्च फाउण्डेशन की ओर से जयपुर से रवाना हुआ ’’म्हारो राजस्थान-समृद्ध राजस्थान अभियान’’ दल प्रदेश के विभिन्न जिलों से होते हुए अनूपगढ़, घड़साना से शुक्रवार शाम चार बजे बीकानेर में प्रवेश करेगा।  Bikaner News 19 September

अभियान दल को बीकानेर पश्चिम के विधायक व राजस्थान सरकार में उर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ.बुलाकी दास कल्ला पूगल मार्ग पर माखन भोग उत्सव कुंज के पास अगवानी करेंगे। अभियान दल को शोभायात्रा के साथ पूगल मार्ग के माखन भोग उत्सव कुंज के पास से सार्दुलगंज स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र तक लाया जाएगा।

thar star enterprises new

पूगल मार्ग से पुलिस लाइन चैराहा, नई गजनेर रोड, चैधरी भीमसेन सर्किल (उर्मूल चैराहा), तीर्थस्तम्भ, नगर निगम, जूनागढ़, पब्लिक पार्क, तुलसी सर्किल, अम्बेडकर सर्किल, मेजर पूर्ण सिंह सर्किल व सार्दुल गंज स्थित ब्रह्माकुमारी सर्किल के पास स्थित क्षेत्रीय सेवा केन्द्र पहुंचेगा। मार्ग में अनेक स्थानों पर स्वागत तथा शोभायात्रा में शामिल विषय विशेषज्ञों व विद्वानों का अभिनंदन किया जाएगा। कई स्थानों पर स्वागत द्वार, बैनर, होर्डिंग्स आदि लगाए गए हैं।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र की प्रभारी बी.के.कमल ने बताया जयपुर से अभियान दल जयपुर से 4 सितम्बर 2019 को रवाना होकर सीकर, झुंझनूं, चूरू, सुजानगढ़ , सरदारशहर, भादरा, रावतसर, श्रीगंगानगर, गोलुवाला, सूरतगढ़ व अनूपगढ़, घड़साना व रावला होते हुए बीकानेर पहुंचेगा।

उन्होंने बताया कि राजस्थान की गौरवशाली परम्पराओं को पुष्ट करने, प्रदेश में स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण, जल व उर्जा संवर्द्धन, स्वस्थ व व्यसन मुक्त समाज की संरचना करने, किसानों को सशक्त बनाने, मधुमेह, ह्दयाघात व अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों में जन चेतना जागृति करने और राजयोग के माध्यम से आमजन में मानसिक विकारों को दूर कर शांति की स्थापना के लिए ’’म्हारो राजस्थान-समृद्ध राजस्थान’’ अभियान 6 संभागीय क्षेत्रों में चलाया गया है। बीकानेर अभियान का समापन बीकानेर संभागीय मुख्यालय पर होगा।

उन्होंने बताया कि 21 सितम्बर 2019 को शनिवार को बी.जे.एस.रामपुरिया जैन लाॅ काॅलेज की जयनारायण व्यास काॅलोनी इकाई में, महारानी सुदर्शन महाविद्यालय, सिस्टर निवेदिता महाविद्यालय, मुरलीधर व्यास नगर, पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्व विद्यालय, महाराजा गंगा सिंह विश्व विद्यालय, स्वामी केशवानंद कृषि विश्व विद्यालय, महिला आई.टी.आई. केन्द्रीय कारागार, सहित बीकानेर में 17 स्थानों पर प्रखर वक्ताओं के प्रवचन, वृक्षारोपण, चिकित्सा शिविर सहित अनेक कार्यक्रम होंगे।

अभियान में वरिष्ठ नागरिक समिति, रोटरी क्लब, भारत विकास परिषद सहित विभिन्न शैक्षणिक, सामाजिक व स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग मिला है। इन संस्थाओं के सहयोग से भी स्वच्छता, वृक्षारोपण, चिकित्सा, व्यसन मुक्ति शिविर, उर्जा, जल संरक्षण, जैविक यौगिक खेती, तनाव मुक्ति , खुशहाल जीवन, मूल्यों की शिक्षा, मधुमेह व हृदयरोग से मुक्ति के लिए चेतना, जल व उर्जा संरक्षण से संबंधित कार्यक्रम होंगे।

बीकानेर संभाग के म्हारो राजस्थान-समृद्ध राजस्थान अभियान का समापन रविवार 22 सितम्बर को सुबह नौ बजे औद्योगिक क्षेत्र रानी बाजार के रिद्धि-सिद्धि भवन में होगा। समापन पर अभियान की समीक्षा की जाएगा तथा अभियान में सेवाएं देने वाले विद्वानों, विषय विशेषज्ञों का अभिनंदन किया जाएगा।

डाॅ. कल्ला शुक्रवार को बीकानेर आएंगे

ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला शुक्रवार को सुबह 4.30 बजे रेल से बीकानेर पहुंचेंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद इसी दिन रात को 11.10 बजे रेल से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। Bikaner News 19 September

23 सितम्बर तक लें नए मतदाताओं से आवेदन

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी ने गुरूवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से नगर निगम चुनाव तैयारी व टिड्डी नियंत्रण की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

गौरी ने कहा कि नगर निगम बीकानेर के चुनाव के मद्देनजर मतदाता अपना नाम जुड़वाने, नाम पते, वार्ड संख्या आदि से जुड़ी त्रुटियां सही करवाने के लिए आवेदन 23 सितम्बर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि बीकानेर पश्चिम में आने वाले वार्डों के लिए ईआरओ एडीएम सिटी और पूर्व विधानसभा क्षेत्रों में आने वाले वार्डों के लिए ईआरओ एसडीएम बीकानेर होंगे। उन्होंने बताया कि नगर निगम के चुनाव में मत देने के लिए 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवा भी पात्र होंगे।

इस पात्रता को प्राप्त कर चुके व्यक्ति 23 सितम्बर तक फार्म नम्बर 6 भर कर आवेदन कर सकते हैं। मतदाता सूची में पंजीकृत स्थायी रूप से स्थानांतरित व मृत मतदाता की सूचना प्राप्त करेंगे और उनका फार्म 7 भरेंगे। उन्होंने बताया कि किसी मतदाता की प्रविष्टि में अंतर है तो इस के लिए फार्म नम्बर 8 व अप्रवासी भारतीयों हेतु फार्म नम्बर ’6 क’ प्राप्त करेंगे।

मतदाता वोटर हेल्पलाइन, मोबाइल ऐप, एनवीएसपी पोर्टल,काॅमन सर्विस सेन्टर/ई-मित्र कियोस्क व निर्वाचन पंजीकरण कार्यालय में मतदाता सुविधा केन्द्र के माध्यम से मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियांे का सत्यापन कर सकते हैं। बीएलओ मतदाताओं से व्यक्तिगत सम्पर्क कर उनकी प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे।

15 अक्टूबर तक करें सत्यापन

जिले में चल रहे वोटर वेरिफिकेशन कार्यक्रम के तहत 15 अक्टूबर तक मतदाता सूची के सत्यापन का कार्य किया जाएगा। इस दौरान जिन मतदाताओं के नाम का सत्यापन नहीं होगा उनके नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने सभी उपखंड अधिकारियों व विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत बूथ लेवल अधिकारी 15 अक्टूबर तक घर-घर जाकर प्रत्येक पंजीकृत मतदाता का सत्यापन कर लें, इसे सुनिश्चित किया जाए। गौरी ने जिले में अब तक इस सम्बंध में हुए कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि जो बीएलओ निर्धारित समयावधि में मतदाता सूची के सत्यापन का कार्य पूर्ण नहीें करेंगे उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

synthesis bikaner

समन्वय से करें टिड्डी पर नियंत्रण

गौरी ने जिले के टिड्डी प्रभावित क्षेत्र में चल रहे नियंत्रण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि टिड्डी से प्रभावित क्षेत्रों में किसानों की फसलों का न्यूनतम नुकसान हो इसके लिए एसडीएम, बीडीओ और सम्बंधित विभाग समन्वय करते हुए कार्य करें और किसानों को नुकसान से बचाएं। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में किसानों को अनुदानित दर पर कीटनाशक उपलब्ध करवाया जा रहा है, इसकी जानकारी किसानों को दें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि टिड्डी नियंत्रण के लिए ग्राम पंचायत को केन्द्र बिन्दु बनाकर कार्य किया जाए तथा ग्राम पंचायत के अधिकारी सामाजिक उतरदायित्व की भावना से कार्य करते हुए जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय करते हुए प्रभावित किसानों की मदद के लिए सहयोग करें।

उन्होंने बताया कि कोलायत के 38, खाजूवाला के 64, पूगल की 25 चक, बज्जू के 127 चक तथा श्रीडूंगरगढ़ के 5, बीकानेर के 3 गांव टिड्डी से प्रभावित है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, एसडीएम बीकानेर कैलाशचंद्र, उपनिदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी सत्येन्द्र राठौड़ सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। Bikaner News 19 September

डाॅ.बेरवाल अवकाश पर

पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डाॅ.पी.के.बेरवाल 20 सितम्बर से 22 सितम्बर तक अवकाश पर रहेंगे। इस दौरान शल्य चिकित्सा के विभागाध्यक्ष डाॅ.मोहम्मद सलीम अधीक्षक पद का कार्यभार देखेंगे।

गंगाशहर में शास्त्रीय संगीत संध्या : पुणे, जयपुर, जोधपुर के कलाकारों ने शास्त्रीय रचनाओं से भाव विभोर किया

श्री संगीत कला केंद्र, गंगाशहर द्वारा करनानी मोहल्ले में “स्व0 मोतीलाल शर्मा स्मृति शास्त्रीय संगीत संध्या” का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में पुणे (महाराष्ट्र) जयपुर, जोधपुर, बीकानेर के कलाकारों ने शास्त्रीय रचनाओं से भाव विभोर कर दिया ।

संस्था अध्यक्ष डालचंद सेवग ने स्व0 मोतीलाल शर्मा का परिचय प्रस्तुत करते हुए कहा कि स्व0 शर्मा ने आध्यात्मिक संगीत ओर मानव सेवा से जुड़े थे । लेखक अशफ़ाक़ क़ादरी ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि बीकानेर क्षेत्र में शास्त्रीय संगीत का अनूठा कार्यक्रम है ।

संस्था निदेशक पुखराज शर्मा, कवि कथाकार राजाराम स्वर्णकार, लोकगायिका श्रीमती राजकुमारी मारू, शास्त्रीय गायक प्रताप सेठिया, संगीतज्ञ मोहनलाल मारू, संगीतकार अली मोहम्मद, संगीतप्रेमी मनोहर सिंह, मदन महाराज ने कलाकारों को सम्मानित किया । संयोजक रोहित बोड़ा ने बीकानेर की संगीत परंपरा और डॉ0 राजभारती शर्मा ने कलाकारों का परिचय दिया ।

कार्यक्रम का आगाज़ पुखराज शर्मा के निर्देशन में संस्था के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना, रागमाला से किया । कार्यक्रम में पुणे (महाराष्ट्र) की शास्त्रीय गायिका अश्विनी मोदक ने मधुर स्वरों में राग विहाग, राग कलावंती, ठुमरी प्रस्तुत कर श्रोताओ को भाव विभोर कर दिया । कार्यक्रम में जयपुर की लक्ष्मी राणा ने उपशास्त्रीय गायन तथा सुप्रसिद्ध गायक संगीतकार अली मोहम्मद ने भक्ति संगीत प्रस्तुत कर सुरों के सैलाब से सरोबार कर दिया । कार्यक्रम का समापन प0 पुखराज शर्मा ने राग भैरवी से किया । इनके साथ हार्मोनियम पर पुखराज शर्मा, तबले पर जोधपुर के राजन द्वारका, बीकानेर के उस्ताद गुलाम हुसैन ने संगत की ।

अध्यापक खत्री निलम्बित

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने एक आदेश जारी कर, चुनाव कार्य मंे लापरवाही बरतने पर एक अध्यापक को निलम्बित कर दिया है।

गौतम ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गिन्नाणी पंवारसर में कार्यरत अध्यापक हरीश कुमार खत्री को नगर निगम चुनाव के तहत मतदाता सूचियों के लिए प्रगणक नियुक्त किया गया था। खत्री द्वारा कार्यग्रहण नहीं किए जाने और चुनाव कार्य में लापरवाही बरतने पर उन्हें तुरन्त प्रभाव से निलम्बित किया गया है।