Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 2 अक्टूबर 2018

सकारात्मक सोच रखकर ही महात्मा गांधी ने देश को आजाद करवाया : मेघवाल

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर मंगलवार को अंत्योदय नगर स्थित आर.ई.एस.स्कूल में सेवा सप्ताह व निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आगाज केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने किया। लायंस क्लब उडान और लायंस क्लब यूनिवर्सल के संयुक्त तत्वावधान में जुनून निरोगी काया का अभियान के तहत आयोजित बहु विशेषज्ञ जांच शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्कूल के बच्चों के साथ उनके अभिभावकों व आस पास के करीब 1200 लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया। Bikaner News

केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री मेघवाल ने महात्मा गांधी के आदर्शों का स्मरण दिलाते हुए कहा कि सकारात्मक सोच रखकर ही महात्मा गांधी ने देश को आजाद करवा दिया। हमें अपने जीवन में भी सकारात्मक विचार रखने चाहिए। गांधीजी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में अब सरकार पूरे साल देश में स्वच्छता अभियान चला रही है ताकि संदेश आम आदमी तक पहुंच सके। बीकानेर के लोग स्वच्छता अभियान में विशेष सहयोग कर रहे हैं।

शिविर में महिला रोग विशेषज्ञ डा विजयलक्ष्मी व्यास, जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. सीएस थानवी, शिशु रोग विशेषज्ञ डा नरेंद्र पारीक, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. एम.के. शर्मा, दंतरोग विशेषज्ञ डा अमित किराडू, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अमित पुरोहित ने सेवाएं दी। इस दौरान अंत्योदय नगर, बंगला नगर, जवाहर नगर, चूंगी चौकी, मुरलीधर व्यास कॉलोनी से बडी संख्या में लोग स्वास्थ्य परीक्षण के लिए पहुंचे। आरईएस स्कूल के करीब आठ सौ बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इससे पहले आरईएस स्कूल के निदेशक अमिताभ हर्ष और प्राचार्य सेणुका हर्ष ने मेघवाल का स्वागत किया। Bikaner News

लायंस क्लब उडान की तरफ से अध्यक्ष डॉ.विजयलक्ष्मी व्यास, अर्चना थानवी, डॉ.दीपिका व्यास, रेणु जोशी, वरूणा पुरोहित, इंदू हर्ष, उषा आचार्य, शारदा पुरोहित, अंजली चांडक, रेखा लोहिया, सेणुका हर्ष, चित्रा प्रजापत और जमना व्यास ने भी स्वागत किया। वहीं लायंस यूनिवर्सल की ओर से अध्यक्ष उमेश थानवी, सचिव इंद्र चांडक, ऋतुराज थानवी, ऋषिराज थानवी, अजय व्यास, मनमोहन व्यास, मनमोहन लोहिया, रविंद्र व्यास आदि ने शिविर में सेवाएं दी।

क्लब की सचिव डॉ. दीपिका व्यास ने बताया कि पर लायंस क्लब की ओर से कचरा पात्र भेंट किए गए। इसमें दस कचरा पात्र आरईएस स्कूल और दस कचरा पात्र जवाहर पार्क को भेंट किए गए। इस मौके पर आर.ई.एस स्कूल बैंड ने केंद्रीय राज्य मंत्री मेघवाल का स्वागत किया।

गांधीजी व शास्त्रीजी की जयंती पर सर्वधर्म सभा व पुष्पांजलि – Bikaner News

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर मंगलवार को गांधी पार्क में सर्वधर्म सभा तथा पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, महापौर नारायण चौपड़ा, जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता, पुलिस अधीक्षक संवाई सिंह गोदारा, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) ए.एच गौरी, उपखण्ड अधिकारी मोनिका बलारा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी पंवार, राजस्थान राज्य भारत स्काउट एंड गाइड के सदस्यों सहित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री को पुष्पांजलि अर्पित की। Bikaner News

इस अवसर पर रणजीत सिंह, राजकुमारी मारू, बृज मोहन पुरोहित, लक्ष्मीनारायण, कुमकुम कटारिया ने प्रातः स्मरण, सरस्वती एवं गुरुवंदना, रामधुन, नामधुन की प्रभावी प्रस्तुति दी तथा सर्वधर्म प्रार्थना की गई। गांधी पार्क के बाहर केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, जिला कलक्टर डॉ. एन के गुप्ता, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने सफाई कार्य कर स्वच्छता ही सेवा का संदेश दिया।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि स्वच्छता हर एक की पहली प्राथमिक जिम्मेदारी होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान शुरू किया है जिसे ‘‘स्वच्छ भारत अभियान’’ कहा जाता है। हमें ये समझना चाहिए कि ये प्रधानमंत्री के इस अभियान समाज में रहने वाले हर इंसान की जिम्मेदारी है। हम सभी के स्वस्थ जीवन के लिए इस अभियान में हमें मिलकर हिस्सा लेना चाहिये। Bikaner News

महात्मा गांधी की जयंती पर सफाई कर्मियों व स्वयं सेवी संस्थाओं ने किया नगर को स्वच्छ

महात्मा गांधी की जयंती पर मंगलवार को एक हजार 500 सफाई कर्मियों ने सभी 60 वार्डों की सफाई की। सफाई अभियान में सफाई कर्मियों, आम नागरिकों, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की हौसला अफजाई करने सहित अभियान का निरीक्षण करने जिला कलक्टर डॉ.एन.के.गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा, नगर निगम आयुक्त प्रदीप गवाड़े तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर शैलेन्द्र देवड़ा पूरे शहर का भ्रमण कर विशेष सफाई अभियान का अवलोकन किया। Bikaner News

अभियान के निरीक्षण के दौरान रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों व स्वच्छता आंदोलन से जुड़े आम लोगों से बातचीत में जिला कलक्टर डॉ.गुप्ता ने कहा कि महात्मा गांधी कहते थे कि स्वच्छता में ईश्वर का निवास है। महात्मा गांधी के इस संदेश से प्रेरणा लेकर नगर निगम के सफाई कर्मचारी व आम नागरिक इस बात को जेहन में रखे की स्वच्छता में ही ईश्वर का वास है। Bikaner News

हम स्वच्छ रहेंगे तो हमारा माहौल व वातावरण तथा शहर स्वच्छ रहेगा तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। कलक्टर ने कहा कि नगर निगम अपने संसाधन व सुविधाओं से शहर को स्वच्छ करने का बेहतर प्रयास कर रहा है, साथ ही बढ़ती आबादी के कारण आम नागरिक के स्वच्छता के प्रति अपने नैतिक, सामाजिक दायित्व के सही तरीके से निवर्हन करने से ही शहर साफ सुथरा व स्वच्छ रह सकता है। पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने कहा कि स्वच्छता अभियान किसी एक एजेन्सी के बूते पर सफल नहीं हो सकता। प्रत्येक नागरिक के सफाई के प्रति कर्तव्य बोध होने से ही शहर स्वच्छ बन सकता है।

स्वच्छता अभियान में आमजन की भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पुलिस के अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान स्वच्छता रखने का प्रशिक्षण दिया जाता है। समय-समय पर किए जाने वाले थानों के निरीक्षण के दौरान भी थानों में सफाई रखने का संदेश दिया जाता है। इस अवसर पर जिला उद्योग संघ के डी.पी.पच्चीसिया, उद्योगपति सुभाष मित्तल, कैलाश गोयल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहकर सफाई अभियान में सीधे जुड़े हुए थे।

वैस्ट वूल का निस्तारण करें- रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में सफाई कार्य के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर डॉ.एन.के.गुप्ता व पुलिस अधीक्षक ने स्वयं झाडू लगाकर प्रतीक रूप में सफाई का संदेश दिया। इस अवसर पर डॉ.गुप्ता ने उपस्थिति औद्योगिक इकाइयों के पदाधिकारियों से कहा कि इकाइयों में विभिन्न उत्पादों के निर्माण के बाद जो वैस्ट वूल या अन्य नकारा सामग्री रहती है उसका निस्तारण इकाइयों के प्रबंधक अपने स्तर पर करें । Bikaner News

वैस्ट वूल को सड़क पर मुख्य मार्ग पर डालना गलत है। जिला कलक्टर ने कहा कि जिला औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक में भी संगठन के विभिन्न पदाधिकारियों व अधिकारियों के मध्य हुई बातचीत में भी यह निर्णय लिया गया कि वैस्ट वूल का निस्तारण औद्योगिक ईकाइयों के मालिक करेंगे। उन्होंने कहा कि रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र सहित अन्य औद्योगिक इकाइयों में साफ सफाई के पक्के बंदोबस्त रहे इसके लिए रीकों के अधिकारियों को पृथक से आदेश देकर सफाई के लिए कार्य योजना के माध्यम से कार्य करने के लिए पाबंद किया जाएगा।

अधिकारी चुनाव के दौरान विवेक से कार्य संपादित करें : डॉ.राकेश शर्मा

विधानसभा आम चुनाव 2018 शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाने के लिए मंगलवार को पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के सेमीनार हॉल में पुलिस अधिकारियों और सैक्टर मजिस्ट्रेट के 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत तीसरे दिन प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी व राजस्व अपील अधिकारी डॉ.राकेश शर्मा ने कहा कि चुनाव के दौरान आप सभी को मजिस्ट्रेट के रूप में विवेक के आधार पर सभी कार्य संपादित करने है। Bikaner News

डॉ.शर्मा ने कहा कि प्रदेश में पहली बार दिव्यांग व्यक्तियों को मतदान के दौरान किसी प्रकार की समस्या नहीं हो इसके लिए चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों को ब्रेल लिपि का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इसके अलावा बधिर स्कूल के विशेषज्ञों से भी साइन लैग्वेज के माध्यम से दिव्यांगों सहयोग के लिए प्रशिक्षण दिया गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने पहली बार वीवीपैट मशीन का उपयोग इ.वी.एम. के साथ करवाया जा रहा है, इसका मूल उद्धेश्य यह है कि मतदाता ने जिस अभ्यर्थी को मत दिया है उसकी पर्ची उसमें से निकलेगी और 7 सैकेण्ड तक यह पर्ची उसके अवलोकन के लिए रहेगी। जिससे उसको संतुष्टी होगी कि जिसके पक्ष में मतदान दिया है उसको मत मिल गया है।

प्रशिक्षण के दौरान डॉ.वाई.बी.माथुर एवं एस.एल.राठी ने सैक्टर अधिकारियों को प्रायोगिक प्रशिक्षण के संबंध में कन्ट्रेल वी.वी. पैड व बैलेट यूनिट को जोड़ने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया। प्रशिक्षण में डॉ.गौरव बिस्सा, समित सक्सेना व विपिन सैनी आदि ने चुनाव से हुड़े विविध पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी।

सत्य के शोधक एवं आध्यात्मिक वैज्ञानिक थे महात्मा गांधी : प्रो. जैन

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मंगलवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के इंडोर हाॅल में कार्यक्रम आयोजित हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गांधीवादी विचारक-चिंतक प्रो. धर्मचंद जैन थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने पूरे विश्व को सत्य और अहिंसा के पथ पर चलने की प्रेरणा दी। वे सत्य के शोधक एवं आध्यत्मिक वैज्ञानिक थे। उन्होंने साधना और मुक्ति को नया अर्थ दिया। आज के दौर में गांधी के सिद्धांत हमारे जीवन में उतरने चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को गांधी के जीवन मूल्यों को समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र, ऐसे महापुरूषों का ऋणी है। Bikaner News

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. बी. आर. छीपा ने कहा कि महात्मा गांधी ने अहिंसा के पथ पर चलकर देश को आजादी दिलाई। वे शांत राष्ट्रवाद के प्रवर्तक थे। उन्होंने विदेशी भाषा, वस्त्र और संस्कृति को त्यागते हुए स्वदेश और स्वदेशी वस्तुओं से प्रेम करने की सीख दी। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने 190 सालों के राज में मैकाले शिक्षा पद्धति का दंश दिया। उन्होंने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के विभिन्न प्रसंगों के माध्यम से कत्र्तव्यपथ पर बढ़ने की सीख दी।

कार्यक्रम समन्वयक तथा निदेशक (छात्र कल्याण) डाॅ. वीर सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। वहीं महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर प्रदर्शनी लगाई गई है। डाॅ. सिंह ने स्वागत उद्बोधन देते हुए महात्मा गांधी के सिद्धांतों एवं विचारों की बात रखी। कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ. आई.पी. सिंह ने कहा कि वर्ष 2007 से 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिसंा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अधिष्ठाता (पीजीएस) डाॅ. विमला डुकवाल ने बताया कि भारत का नवयुवक आज फिर से गांधी के पथ पर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने महात्मा गांधी के सिद्धांतों का अनुसरण किया। इस दौरान कृषि महाविद्यालय के प्रांजल पाटिदार, कृषि व्यवसाय एवं प्रबंधन संस्थान के दीपांशु गोस्वामी तथा गृह विज्ञान महाविद्यालय की नीलाक्षी तनिमा ने भी गांधी दर्शन पर अपने विचार रखे।

इससे पहले अतिथियों ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम में 14 से 20 सितम्बर तक आयोजित हिन्दी चेतना सप्ताह तथा हाल ही में गांधी दर्शन पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। सांस्कृतिक समन्वयक डाॅ. चित्रा हेनरी ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. बृजेन्द्र त्रिपाठी ने किया।

प्रथम रही कृषि महाविद्यालय की स्टाॅल

कार्यक्रम के दौरान गांधी दर्शन पर प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें कृषि महाविद्यालय की स्टाल प्रथम, गृह विज्ञान महाविद्यालय की स्टाल दूसरे तथा कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान की स्टाॅल तीसरे नंबर पर रही। कार्यक्रम के दौरान इन्हें पुरस्कार प्रदान किए गए। इस दौरान गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाॅ. दीपाली धवन, निदेशक (अनुसंधान) डाॅ. एस. एल. गोदारा सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक, कार्मिक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

कवि मुकेश अमन बीकानेर में होंगें सम्मानित, मिलेगा राष्ट्रीय डायमंड अचीवर्स अवाॅर्ड

बाड़मेर शहर में समाज सेवा एवं साहित्य लेखन में अग्रणी समाजसेवी व साहित्यकार मुकेश बोहरा अमन को बीकानेर में 22 व 23 अक्टुम्बर, 2018 को यूथ वल्र्ड न्यूज ग्रुप की ओर से आयोजित यूथ वल्र्ड सोशल मीडिया मैत्री सम्मेलन में राष्ट्रीय डायमंड अचीवर्स अवाॅर्ड से सम्मानित किया जायेगा । Bikaner News

यूथ वल्र्ड सोशल मीडिया मैत्री सम्मेलन के संयोजक भैरूसिंह राजपुरोहित ने एक सूचना जारी कर बताया कि बाड़मेर के सच्चे युवा समाजसेवी, सबके मददगार तथा बाल साहित्यकार व नवगीतकार मुकेश बोहरा अमन को बाड़मेर में विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से जन सेवा, पर्यावरण संरक्षण तथा साहित्य के क्षेत्र के उल्लेखनीय योगदान के लिए आगामी 22 व 23 अक्टुम्बर, 2018 को बीकानेर में यूथ वल्र्ड न्यूज ग्रुप राष्ट्रीय डायमंड अचीवर्स अवाॅर्ड से नवाजा जायेगा ।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर निकाली रैली – Bikaner News

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रमों की श्रृंखला में स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान महाविद्यालय द्वारा गुंसाइसर में रैली निकाली गई। सहायक निदेशक (छात्र कल्याण) डाॅ. प्रसन्नलता आर्य के निर्देशन में प्रसार शिक्षा एवं प्रबंध विभाग की छात्राओं ने इस रैली में भागीदारी निभाई। सरपंच गुमानाराम जाखड़ ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान महात्मा गांधी के सिद्धांतों के बारे में बताया गया।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्वच्छता ही सेवा अभियान

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वच्छता के लिए श्रम दान और कुष्ठ रोग के प्रति जनजागरण कर मनाया गया। इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी याद किया गया। Bikaner News

15 सितम्बर से शुरू हुए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतिम दिन मंगलवार को स्वास्थ्य भवन परिसर में सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा, आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर, डीपीएम सुशील कुमार व डीएएम राजेश सिंगोदिया सहित अधिकारी-कर्मचारियों ने श्रमदान कर बापू को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की साथ ही बापू के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसी प्रकार जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी स्वच्छता अभियान चलाए गए।

बापू द्वारा कुष्ठ रोगियों की सेवा कर कुष्ठ रोग के प्रति सामजिक भ्रांतियों को तोड़ने का काम किया गया था इस लिए गांधी जयंती के अवसर पर कुष्ठ जागरूकता अभियान भी शुरू किया गया। सीएमएचओ डॉ.बी.एल. मीणा ने जानकारी दी कि कुष्ठ कोई शाप नहीं एक सामान्य जीवाणु जनित बीमारी है जिसका आसान सा इलाज होता है, बस इतना सा देश की जनता समझ जाए तो सभी रोगी सामने आजाएं और बहुत जल्दी इस रोग का उन्मूलन संभव हो जाए। Bikaner News

कुष्ठ रोग उन्मूलन अभियान की नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर ने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्रों व ग्राम पंचायतों पर कुष्ठ रोग निवारण व भ्रांतियों को समाज से उखाड़ फेंकने की शपथ दिलाई गई। 31 अक्टूबर तक विद्यालयों में भी प्रार्थना के दौरान कुष्ठ रोग की जानकारी दी जाएगी। डॉ. प्रभाकर द्वारा गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कुष्ठ रोग के कारण व निवारण की जानकारी दी।

जिला कलक्टर ने जनता से की अपील

कुष्ठ जागरुकता अभियान का नेतृत्व करते हुए जिला कलक्टर डॉ. एन.के. गुप्ता ने जिले की जनता के नाम संदेश जारी किया है। इसमें जिला कलक्टर ने कुष्ठ रोग के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए लोगों से अपील की है कि इस बारे में पूरी सावधानी बरतें और कुष्ठ रोग की जांच कराएं, कुष्ठ रोगियों को हर प्रकार से सहायता करें।

जिला कलक्टर ने कहा हैं कि कुष्ठ रोग एक मामूली बीमारी है, जो एक जीवाणु (लेप्रा बेसिली) से होता है, यह कोई छुआछूत का या आनुवंशिक रोग नहीं है। राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत इसकी जाँच एवं ईलाज सभी सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त में उपलब्ध है। कुष्ठ रोग की शुरूआत में पहचान एवं जाँच करवा ली जावे तथा पूर्ण इलाज लिया जावे तो कुष्ठ रोग पूरी तरह से ठीक हो जाता है एवं शारीरिक विकलांगता से बचा जा सकता है। इसका इलाज कुछ मामलों में 6 माह एवं कुछ मामलों में 12 माह का हो सकता है। Bikaner News

जिला कलक्टर ने सभी से आग्रह किया है कि अगर स्वयं को या पड़ोस के किसी व्यक्ति को इस तरह के दाग धब्बे हों तो आशा/आंगनबाड़ी/स्वास्थ्य कार्यकर्ता/डॉक्टर से सम्पर्क कर उसकी जांच करवाएं। यदि कोई व्यक्ति कुष्ठ रोग से पीड़ित है, तो उसके साथ किसी भी तरह का भेदभाव न करें एवं जहां तक हो सके उसकी हर प्रकार से सहायता करें।

आसान है कुष्ठ की पहचान

डॉ. प्रभाकर ने बताया कि चमड़ी पर चमड़ी के रंग से फीका, एक या एक से अधिक दाग या धब्बे जिसमें सुन्नपन, सूखापन, पसीना न आता हो, खुजली या जलन, चुभन न होती हो, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। शरीर पर, चेहरे पर, भौंहो के उपर, कानों के उपर सूजन-गठान, दाने या तेलीय चमक दिखाई पड़े, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। हाथ पैर में सुन्नता, सूखापन एवं कमजोरी होने पर भी कुष्ठ की जाँच करवायें। बहु औषधीय उपचार -एमडीटी (कुष्ठ निवारक औषधी) कुष्ठ की शार्तिया दवा है, जो सभी सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त में उपलब्ध है। Bikaner News

सभा स्थल का सीआरपीएफ सुरक्षा एजेंसियों के साथ लिया जायजा

भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी 4 अक्टूम्बर को बीकानेर दौरे को लेकर आज केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल,प्रदेश महामंत्री कैलाश मेघवाल,जिला प्रभारी महेंद्र सिंह सोढ़ी,जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य,महामंत्री मोहन सुराणा,जिला प्रवक्ता मनीष सोनी,मंडल अध्यक्ष अरुण जैन ने सीआरपीएफ अधिकारी सत्येंद्र,सीओ ट्रैफिक प्रताप सिंह डूडी,एसडीएम मोनिका बराला के साथ सादुल क्लब मैदान,मेडिकल कॉलेज मैदान,पार्क पैराडाइज भवन का सुरक्षा की दृष्टि से जायजा लिया। Bikaner News

महामंत्री मोहन सुराणा ने बताया राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी 4 अक्टूम्बर को हेलीकॉप्टर से सादुल क्लब मैदान पहुंचेगे वहां से मेडिकल कॉलेज मैदान में अनुसूचित जाति सम्मेलन को संबोधित करेंगे उसके बात पार्क पैराडाइज भवन में शक्ति केंद्र सम्मेलन व विस्तारकों की बैठक लेंगे।

भाजपा पार्षदों की बैठक

भारतीय जनता पार्टी शहर जिला प्रवक्ता मनीष सोनी ने बताया आज वृन्दावन होटल में भाजपा शहर जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य की अध्यक्षता में प्रभारी महेंद्र सिंह सोढ़ी महापौर नारायण चोपड़ा,उप महापौर अशोक आचार्य ने आज माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी के 4 अक्टूम्बर को बीकानेर आगमन को लेकर भाजपा पार्षदों की में रखी गई। Bikaner News

प्रभारी महेंद्र सिंह सोढ़ी ने अनुसूचित जाति सम्मेलन मेडिकल कॉलेज मैदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में वार्ड से आमजन को निमंत्रण देकर सम्मेलन में आने की बात कही व सभी पार्षदों को शक्ति केन्द्र सम्मेलन पार्क पैराडाइज भवन में उपस्थित रहना है।