Bikaner News 20 September
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : शुक्रवार, 20 सितम्बर 2019

भामाशाह सृजित करें शिक्षा के लिए संसाधन : डाॅ कल्ला

OmExpress News / बीकानेर / ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला ने कहा कि विद्या विनयशीलता प्रदान करती है अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती है, गुणवान बनाती है। Bikaner News 20 September

डाॅ कल्ला शुक्रवार को श्री जैन पब्लिक स्कूल में आयोजित भामाशाह सम्मान एवं समता प्रयोगशाला के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्या का दान सबसे बड़ा दान है। अच्छी तालीम से ही विद्यार्थी जीवन में अपना लक्ष्य हासिल कर पाता है। उन्होंने कहा कि विद्या, शक्ति व धन का सदुपयोग करना चाहिए। बीकानेर के भामाशाहों ने अपने धन का सदुपयोग कर अनेक विकास कार्य करवाए हैं।

उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चे को जीवन में अपने से आगे तथा गुरु अपने शिष्य को अपने से आगे देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक धर्म में दान की महिमा स्थापित की गई है। सभी धर्माें में सद्भाव रहे इसके लिए हरसंभव प्रयास करें और आपसी भाईचारे को बनाए रखंे।

डाॅ कल्ला ने भामाशाहों का आह्वान किया कि वे बीकानेर में भारतीय प्रशासनिक सेवा तथा राजस्थान प्रशासनिक सेवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान खोलें, जिससे बीकानेर के युवा इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर जिले का नाम रोशन करें। उन्होंने बताया कि बीकानेर के अनेक युवा न्यायाधीश बने हैं, साथ ही मेडिकल व इंजीनियरिंग में भी बड़ी संख्या में यहां के युवा उतीर्ण हो रहे हैं। आईएएस-आरएएस की कोचिंग की व्यवस्था होने से यहां के युवाओं को इसका लाभ मिलेगा।

संस्था के अध्यक्ष विजय कुमार कोचर ने संस्था का परिचय देते हुए बताया कि इसकी शुरूआत 112 साल पहले की गई थी। उन्होंने श्री जैन पाठशाला सभा के तहत कराए जाने वाले कार्यों की जानकारी भी दी।  Bikaner News 20 September

इस अवसर पर रिखबचंद जैन ने बताया कि गत दस वर्षों में विद्यालय में अनेक विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की मेहनत से ही संस्था सशक्त होती है। मूलचंद डागा ने कहा कि विद्यालय में और विकास कार्य करवाए जाएंगे। सुरेन्द्र बांठिया ने विद्यालय सभागार में विकास कार्य करवाने की बात कही।

कार्यक्रम का संचालन निहालचंद कोचर ने किया तथा संस्था सचिव नरेन्द्र कुमार ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर अतिथियों ने भामाशाहों का माल्यार्पण, श्रीफल, स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया। इस दौरान मेघावी मेहुल कोचर का सम्मान भी किया गया। इससे पहले डाॅ कल्ला ने समता प्रयोगशाला (फिजिक्स लैब) का विधिवत लोकार्पण किया।

इस अवसर पर जयचंदलाल डागा, शांतिलाल सेठिया, चंपालाल सुराणा, लूणकरन छाजेड़, सुरेन्द्र भादाणी, वल्लभ कोचर, कन्हैयालाल बोथरा, मोहन सुराणा, प्राचार्य अशोक शर्मा, सीमा जैन, संध्या सक्सेना, सुमित कोचर सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

synthesis bikaner

सूरसागर का ऐतिहासिक स्वरूप बना रहे : डाॅ कल्ला

ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला ने कहा कि सूरसागर के ऐतिहासिक स्वरूप को बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। यहां पानी स्वच्छ रहे, इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए।  Bikaner News 20 September

डाॅ कल्ला शुक्रवार को सूरसागर का अवलोकन कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला कलक्टर व निगम आयुक्त संयुक्त बैठक कर झील में बारिश के समय आने वाले पानी के डायवर्जन के लिए कार्ययोजना बनाएं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के नालों की समुचित और नियमित सफाई की जाए जिससे पानी का जमाव न हो। उन्होंने कहा कि कोटगेट, रतनबिहारी पार्क के पास तथा मुख्य पोस्ट आॅफिस सहित पुरानी गिन्नाणी के पास इस तरह के डायवर्जन बनाए जाए कि इन स्थानों पर आने वाला पानी नालों के माध्यम से सीधे शहर से बाहर निकल जाए।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस तरह की व्यवस्था हो कि सूरसागर की दीवार और सीढ़ियों की टूट-फूट हुए बगैर आधुनिक मशीनों के माध्यम से सफाई कार्य करवाया जाए। उन्होंने कहा कि साथ ही समय-समय पर विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ मिलकर श्रमदान करवाएं जिससे साफ-सफाई तो होगी ही, आम लोगों का सूरसागर के प्रति लगाव भी बढ़ सकेगा।

डाॅ कल्ला ने कहा कि सूरसागर के ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ इस स्थान की सांस्कृतिक पहचान बने इसके लिए समय-समय पर यहां लोक संस्कृति से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, ताकि अधिकाधिक लोगों का इस ओर रूझान हो।

सचिव और अभियंता दिन में तीन बार करेंगे निरीक्षण

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने निर्देश दिए कि निगम द्वारा सूरसागर में जमा प्लास्टिक व कचरे को तुरंत हटवाया जाए। इस कार्य के लिए आवश्यकता अनुसार लेबर बढ़ाकर आगामी तीन दिन में पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने बताया कि सूरसागर के सामने स्थित जूनागढ़ की दीवारों पर जिले के पर्यटन स्थलों की पेंटिंग बनाई जाएगी। साथ ही यहां पर्यटन स्थलों की जिला मुख्यालयों से दूरी भी अंकित की जाए।

जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष गौतम ने नगर विकास न्यास के सचिव और अधीक्षण व अधिशाषी अभियंताओं को निर्देश दिए कि सोमवार तक तीनों अधिकारी प्रतिदिन दिन में तीन बार सूरसागर में चल रहे कार्य का अलग-अलग निरीक्षण करेंगे तथा प्रतिदिन कार्य की प्रगति से लिखित में अवगत करवाएंगे। उन्होंने कहा कि सूरसागर की झील में गंदा पानी निकल जाए इसके लिए अतिरिक्त पंप लगाए जाएं। इस अवसर पर सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

दशहरा की तैयारी बैठक आयोजित, कानून व्यवस्था और मार्ग दुरूस्त रखने के निर्देश

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने दशहरा उत्सव के अवसर पर आयोजित शोभा यात्रा की संचेतन झांकियों के मार्गों को दुरूस्त करने और कानून व्यवस्था संधारित करने के सभी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

thar star enterprises new

गौतम शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में दशहरा उत्सव की तैयारी बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने दशहरा के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली और कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। अतः इस बार परम्परागत संचेतन झांकियों के साथ-साथ समाज में फैली बुराईयों से निजात के संदेश लिखे पोस्टर भी शामिल किए जाये। उन्होंने कहा कि इस उत्सव के दौरान बड़ी संख्या में जनता की भागीदारी रहती है, आमजन तक सकारात्मक संदेश पहुंचाने का यह बहुत बड़ा मंच है।

अतः दशहरा कमेटियां पाॅलिथीन के बहिष्कार, धूम्रपान, गंदगी सहित अन्य दस बुराईयों से छुटकारा पाने के पुतलों को भी शामिल करें। शहर में होर्डिंग लगाकर, इन बुराईयों पर विजय प्राप्त करने का संदेश दिया जाये। उन्होंने कहा कि इससे समाज में सकारात्मक संदेश जायेगा। इन बुराईयों के दुष्परिणामों के स्लोग्न भी लिखवाए जाए, सर्वश्रेष्ठ स्लोग्न लिखने वाले को पुरस्कार दिया जायेगा। साथ ही महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती वर्ष के संदेश और महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित झांकी भी निकाली जाए।

आर्थिक सहयोग में बढ़ोतरी- दशहरा उत्सव पर दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि जिला कलक्टर ने 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपए कर दी है। दशहरा उत्सव कमेटियों ने राशि बढ़ाने का आग्रह किया था।  Bikaner News 20 September

जिला कलक्टर ने कहा कि संचेतन झांकियों का रूटचार्ट तैयार करें और उसी मार्ग से झांकिया निकले यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग व नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस मार्ग से संचेतन झांकियां गुजरेगी, उसे समय रहते ठीक करवा दिया जाए। सड़क क्षतिग्रस्त नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने विद्युत तार कसवाने और विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को दशहरा उत्सव मैदानों में पेयजल की और नगर निगम को सफाई के पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए।  Bikaner News 20 September

कानून व्यवस्था संधारण पुलिस प्रशासन करेगा। इस दौरान शहर और दशहरा उत्सव मैदान में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने और टेªफिक व्यवस्था के लिए प्लान बनाकर, कार्य करने के उन्होंने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुतलों के दहन के बाद जनता को घर लौटने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि डाॅ.करणी सिंह स्टेडियम और मेडिकल काॅलेज ग्राउण्ड मार्ग कुछ समय के लिए भारी वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाए।

पुलिस प्रशासन शोभा यात्रा के मार्ग पर पर्याप्त रूप से जाब्ता लगाएगा। उन्होंने श्रीराम लक्ष्मण दशहरा कमेटी और बीकानेर दशहरा कमेटियों के पदाधिकारियों को मैदान में की जाने वाली बेरिकेटिंग के संबंध में पुलिस अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद ही लगाने के निर्देश दिए।

बैठक में बीकानेर दशहरा कमेटी के सुभाष मित्तल और श्रीराम लक्ष्मण दशहरा कमेटी के महासचिव सुभाष भोला और अन्य सदस्यों ने कहा कि दशहरा समाप्ति के बाद लोगों के निकलने तक पुलिस रखी जाए ताकि लोग बिना परेशानी से स्टेडियम से निकल सकें और कोई दुर्घटना न घटे।

इस पर जिला कलक्टर ने पुलिस प्रशासन से कहा कि मुख्य आयोजन से दो दिन पूर्व ही संबंधित दशहरा मैदानों का कानून व्यवस्था संधारण के मद्देनज़र निरीक्षण कर लिया जाए। उन्होंने समारोह स्थल पर किसी प्रकार की संभावित दुर्घटना एवं उससे निपटने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि एक डाॅक्टर टीम मय एम्बुेंलस व आवश्यक दवाओं के साथ डाॅ.करणी सिंह स्टेडियम, मेडिकल काॅलेज ग्राउण्ड व धरणीधर मैदान में तैनात किया जाए।

बैठक में नगर निगम के आयुक्त प्रदीप के. गवांडे, उपायुक्त निगम अभिषेक सुराणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, नगर विकास न्यास सचिव सुश्री सुनीता चैधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.आर.मीना सहित पुलिस प्रशासन, दशहरा कमेटियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिये बनेंगी सामुदायिक पुस्तक : शाला

सरकारी काॅलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिये अच्छी खबर है कि अब सभी राजकीय महाविद्यालयों में पुस्तक-दान अभियान द्वारा सामुदायिक पुस्तक-शाला स्थापित करवाई जा रही है, जिनका संचालन महाविद्यालयों के शिक्षकों की समिति द्वारा किया जाएगा। इस समिति में विद्यार्थी भी सह-सदस्य बनाया जायेगा।

विभाग द्वारा इस योजना के संचालन हेतु गठित समिति के सदस्यों को पुस्तकों की आवक जावक की तकनीकी प्रक्रिया की जानकारी देने के लिये प्रशिक्षण करवाने के भी निर्देश दिये गये हैं। यह व्यवस्था महाविद्यालयों में संचालित लाइब्रेरी सुविधा से अलग रहेगी। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की जरूरत की पुस्तकों तक पहुंच सुनिश्चित करने के साथ-साथ एक पारदर्शी व्यवस्था स्थापित करवाते हुए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करना है।

राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि पुस्तक-शाला की स्थापना के लिये वांछित पुस्तकों को डोनेट ए बुक कैम्पेन के माध्यम से एकत्रित किया जायेगा। इसमें काॅलेज के टीचर्स, पास-आउट स्टुडैण्ट्स तथा आम नागरिक पुस्तकें दान कर सकते हैं। कोर्स से संबंधित पुस्तकें तीन वर्ष से अधिक एवं प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तके दो वर्ष से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिये, ताकि विद्यार्थियों द्वारा इन पुस्तकों को प्रयोग किया जा सके। साथ ही, यदि साहित्यिक पाण्डुलिपि श्रेणी की कोई पुस्तक दान में आती है तो उसके लिये कोई अवधि नहीं रखी गई है।

प्रथमतः बी.पी.एल. एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को, इसके बाद महाविद्यालय में नियमित रूप से आने वाले विद्यार्थियों को तथा फिर पिछली परीक्षा (बोर्ड/विश्वविद्यालय) में उच्च श्रेणी प्राप्त मेरिटोरियस विद्यार्थियों को प्राथमिकता में रखा गया है। इसके उपरान्त यदि पुस्तकें उपलब्ध होंगी तो सभी अन्य विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जा सकेगी। योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को पुस्तक-शाला प्रबन्धन, बुक-शेयरिंग स्टडी तथा को-आॅपरेटिव माॅडल से काम करने का प्रशिक्षण मिलेगा और इसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। योजना का समन्वय एवं माॅनिटरिंग नवाचार प्रकोष्ठ करेगा।

श्रीमती महेन्द्र कौर को प्रदान किया शिक्षक महर्षि सम्मान

सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी (छात्रा) बीकानेर तथा राष्ट्र स्तरीय शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित श्रीमती महेन्द्र कौर को उनके निवास स्थान जयपुर में सेवानिवृत्त शिक्षा अधिकारी समिति, बीकानेर के द्वारा शिक्षक महर्षि सम्मान से सम्मानित किया गया। समिति अध्यक्ष सुरेश कुमार मित्तल ने बताया कि समिति की पूर्व महिला उपसचिव श्रीमती मालती शर्मा एवं समिति सदस्य श्री हृषिकेष शर्मा के कर कमलों द्वारा समिति की ओर से प्रदान किया गया।

garden city bikaner

मुख्य संरक्षक शिवनाम सिंह ने बताया कि श्रीमती कौर कुशल प्रशासनिक अधिकारी के साथ-साथ स्काऊटिंग में सिल्वर स्टार प्राप्त तथा संगीत विशेषज्ञा हैं। बहुमुखी प्रतिभा की धनी श्रीमती कौर को सम्मानित करना समिति के लिए गर्व का विषय है। Bikaner News 20 September

डॉ रेणुका व्यास की दो पुस्तकों का लोकार्पण 28 सितम्बर को

मुक्ति संस्था बीकानेर के तत्वावधान में कवयित्री – आलोचक डॉ. रेणुका व्यास ‘नीलम’ की दो पुस्तकों का लोकार्पण 28 सितम्बर 2019 को होगा ।
लोकार्पण समारोह के संयोजक शिवशंकर व्यास ने बताया कि डॉ. रेणुका व्यास ‘नीलम’ के सद्य प्रकाशित दूसरे कविता- संग्रह “अगर मैं सच बोल दूं… ” एवं निबंध-संग्रह “स्त्री देह का सच ” का लोकार्पण आगामी शनिवार 28 सितम्बर 2019को शाम 6:00 बजे स्थानीय धरणीधर रंगमंच, श्रीरामसर रोड़, बीकानेर में होगा । उन्होंने बताया कि दोनों पुस्तकें बोधि प्रकाशन, जयपुर से प्रकाशित हुई हैं ।

मुक्ति संस्था के समन्वयक विष्णु शर्मा ने बताया कि इससे पूर्व डॉ. रेणुका व्यास का एक कविता संग्रह ‘उड़ने को तैयार मन’ प्रकाशित हो चुका है ।
कार्यक्रम समन्वयक अनिल व्यास एवं दिनेश चावड़ा ने बताया कि लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ लोककला मर्मज्ञ डॉ. श्रीलाल मोहता करेंगे तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार एवं साहित्य अकादेमी नई दिल्ली में राजस्थानी भाषा परामर्श मंडल के संयोजक मधु आचार्य “आशावादी ” होंगे। लोकार्पण समारोह के विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ कवि- कथाकार राजेन्द्र जोशी एवं साहित्यकार एवं जोधपुर में हिन्दी की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुमन बिस्सा होंगी ।

दिनेश चावड़ा ने यह भी बताया कि कविता- संग्रह ‘अगर मैं सच बोल दूं…’ पर पत्रवाचन कवि- कथाकार राजाराम स्वर्णकार करेंगे तथा निबंध- संग्रह ‘स्त्री देह का सच’ पर पत्रवाचन डूंगर महाविद्यालय बीकानेर में उर्दू की प्राध्यापक डॉ. असमा मसूद करेंगी । कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा करेंगे । इस अवसर शिक्षाविद्, समाजसेवी, एवं पूर्व उप प्राचार्या डाॅ.प्रभा भार्गव को सम्मानित भी किया जाएगा ।

Bikaner News 20 September

डूडी सुरक्षा की मांग को लेकर हाइवे जाम

आज सुबह 11 बजे जैसलमेर रोड हाईवे पर एनएसयूआई के पूर्व जिलाध्यक्ष सुंदर बेरड व युवा कांग्रेस के लोकसभा उपाध्यक्ष तोलाराम सियाग के नेतृत्व में सैकड़ों युवाओं के द्वारा किसान नेता वह राजस्थान सरकार के पूर्व नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी की हत्या की साजिश के प्रकरण मैं उच्च स्तरीय जांच व डूडी जी को पूर्ण सुरक्षा उपलब्ध कराने की मांग को लेकर हाईवे जाम किया गया युवाओं में भारी आक्रोश के चलते पुलिस प्रशासन ने शीघ्र वार्ता के लिए नया शहर थाना अधिकारी को भेजा और वार्ता में युवाओं की मांगों को उच्च स्तरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया आज ही मांगे पूरी करने के आश्वासन के बाद हाईवे खोल दिया गया !

इस दौरान श्रवण जाखड़, प्रमोद बिश्नोई, रामचंद्र भादू, सोहन राम राव, केवलराम मुंड, राजेश सियाग, नवीन गोदारा, सुनील सारस्वत, मनोज कूकना, हड़मान कस्वा, सुंदर जालप, भीयाराम सियाग सहित सेकड़ो युवा शामिल हुए !!

सूरसागर की सफाई का काम शुरू, 100 सफाईकर्मी लगे काम पर

ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला द्वारा शुक्रवार को सूरसागर में सफाई व्यवस्था के निरीक्षण व साफ सफाई चाक-चैबंद रखने के निर्देशों के साथ ही सूरसागर की सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया।

नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गवाडे और अभियंताओं की देख-रेख में सफाई कार्य प्रारम्भ किया गया। 100 सफाई कर्मी और दो टेक्टरों के माध्यम से सूरसागर से गंदगी को निकालने व हटाने का कार्य कर रहे हैं। निगम आयुक्त ने बताया कि सूरसागर में किनारों से गंदगी साफ करने का कार्य प्रारम्भ करवा दिया गया है। सफाई का कार्य रविवार तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि सूरसागर में कचरे को निकलवा कर टेक्ट्रर ट्राॅली के माध्यम से परिवहन कर दूर भेजा जाएगा।

इसके बाद पंप लगाकर सूरसागर का गंदा पानी निकाला जाएगा। गौरतलब है कि शुक्रवार को ही डाॅ कल्ला ने सूरसागर का निरीक्षण कर इसकी सफाई व ऐतिहासिक स्वरूप बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करने के निर्देश दिए थे।

क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के 117 कार्य स्वीकृत

मानसून के दौरान बीकानेर में एक ही दिन में अत्यधिक बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों की तात्कालिक व अस्थाई मरम्मत एवं पुनस्र्थापना के लिए राज्य आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ)द्वारा 117 कार्य स्वीकृत किए गए हैं।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि एसडीआरएफ द्वारा सार्वजनिक निर्माण विभाग नगर खंड के 90 कार्य, सार्वजनिक निर्माण विभाग जिला खंड प्रथम बीकानेर के 15 तथा नगर विकास न्यास के 12 कार्य स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंन बताया कि जल्द ही इस सम्बंध में कार्य प्रारम्भ करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा, ताकि आमजन को आने-जाने में असुविधा न हो।

कर्मों के अधीन नहीं बनें-साध्वीश्री शशिप्रभा श्रीजी

जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के गच्छाधिपति आचार्यश्री जिनमणि प्रभ सूरिश्वरजी म.सा. की आज्ञानुवर्ती, प्रवर्तिनी साध्वीश्री शशि प्रभा म.सा. ने शुक्रवार को बागड़ी मोहल्ले की ढढ्ढा कोटड़ी में प्रवचन में कहा कि अपने स्वरूप को समझे तथा उसमें व्याप्त अनंत शक्ति को उजागर करें। आत्म स्वरूप को समझें तथा आत्म रमण करें। कर्मों के अधीन नहीं बनें।

उन्होंने कहा कि अविवेक, मोहनीय, अंतराय व वेदनीय आदि कर्मों के कारण क्रोध, लोभ व मान और माया में प्राणी फसा रहता है। कर्मों के कारण ही कई लोग अनायास व अकारण झगड़े, फसाद व अशांति करते है। उन्होंने कहा कि कर्म कोई चीज नहीं है दृढ़ संकल्प से कर्मों पर विजयप्राप्त की जा सकती है। कई लोग कर्मों की दुहाई देकर अपने आप पर व अपने में व्याप्त कषायों पर नियंत्रण के प्रयास नहीं कर अधिक कर्म बंधन बांधते है। कर्म जड़ है तथा मनुष्य चेतन है। जड़ को महत्व नहीं देकर चेतन को महत्व दे तथा कर्मों की निर्जरा के लिए पुरुषार्थ व प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि सारा जगत मिथ्या है तथा आत्मा व परमात्मा सच्चा है। आत्मा व परमात्मा को जानने का प्रयास करें तथा कर्मों को अधीन करें, स्वयं कर्मों के अधीन नहीं बनें। कर्मों पर नियंत्रण करने की मानसिकता बनाने से आगे बढ़ा जा सकता है।