Bikaner Collector News
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : सोमवार, 21 जनवरी 2019

अमृत योजना में अगस्त तक होंगे 139 करोड़ के कार्य

OmExpress News / Bikaner / जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि अमृत योजना में सीवरेज सहित 139 करोड़ होने वाले कार्य अगस्त 2019 तक गुणवता के साथ पूर्ण हो जाए यह सुचिश्चित किया जाए। साथ ही कार्यों के दौरान सुरक्षा के पक्के बंदोबस्त होने चाहिए। किसी तरह की दुर्घटना हुई तो संबंधित एजेन्सी के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। Bikaner News

गौतम सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में अमृत योजना के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। योजना के तहत 127 किलोमीटर सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य होना है। इस पुख्ता बंदोबस्त होने चाहिए जहां सीवरेज लाइन का कार्य हो रहा है वहां पुनः सड़क निर्माण इस तरह से हो कि सड़क पुनः धसे नहीं और किसी तरह की दुर्घटना नहीं हो। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के तहत 20 एम.एल.डी.का जो नवीन सीवरेज शोधन यंत्र बल्लभ गार्डन में बनना है, यह भी पूर्ण गुणवता के साथ शीध्र पूरा हो जाए। अगर कार्य निश्चित समय अवधि में नहीं हुआ तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जिला कलक्टर ने निगम तथा अमृत योजनाओं के अभियंताओं से कहा कि बजरंग धोरे के पास जो 12 एम.एल.डी.शोधन यंत्र है, इसे नगर विकास न्यास से हस्तान्तरित करवाने का कार्य शीध्र किया जाए और इस शोधन यंत्र को अपग्रेडेशन करने का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी कार्य पूर्णगुणवता के साथ किए जाए तथा इनके रख रखाव का कार्य अगले दस वर्षों तक नगर निगम को ही करना है। उन्होंने कहा कि 127 किलोमीटर सीवरेज लाइन का कार्य भी अगस्त 2019 तक आवश्यक रूप से हो जाना चाहिए।

सुरक्षा के रखे बंदोबस्त- जिला कलक्टर ने कहा कि अमृत योजना के तहत हो रहे सभी कार्यों में सुरक्षा के पक्के बंदोबस्त होने चाहिए, विशेषकर रात के समय कोई दुर्घटना नहीं हो उसके लिए जहां निर्माण कार्य चल रहे वहां रिफलेक्टर लगाए जाएं तथा सड़क निर्माण सहित अन्य कार्य जो चल रहे है उनकी गुणवता की जांच कन्स्लटेंट एजेन्सी से करवाई जाए।

लालेश्वर मंदिर का विशेष ध्यान रखे- कुमार पाल गौतम ने कहा कि सीवरेज एक बड़ा हिस्सा शिवबाड़ी क्षेत्र में हो रहा है, इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि लालेश्वर महादेव मंदिर के आस-पास किसी तरह की गंदगी आदि नहीं रहे तथा अपशिष्ट पानी भी मंदिर के आस पास नहीं रहे । मंदिर ट्रस्ट से जुड़े स्वामी संवित् सोमगिरिजी सहित अन्य से संवाद कर कार्यों में सहयोग लिया जाए। उन्होंने अमृत योजना के अभियंता तथा कार्यकारी एजेन्सी को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें। बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रदीप के.गवाड़े सहित योजना से जुड़े अभियंता व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

पूल पर होगी पेंटिंग – Bikaner News

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि शहर के रानी बाजार पूल के सौन्दर्यकरण का कार्य करवाया जाएगा। इस कार्य में नगर के कलाकारों, कला शिक्षकों, विद्यार्थियों और सामाजिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। इस संबंध में मंगलवार शाम साढ़े चार बजे नगर विकास न्यास कार्यालय में बैठक आयोजित की जाएगी।  Bikaner News

कुमार पाल गौतम ने बताया कि कलाकारों, सामाजिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं तथा कला विद्यार्थियों को रंग व अन्य आवश्यक सामग्री नगर विकास न्यास की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी। पेंटिंग में राजस्थानी, विशेषकर बीकानेरी कला व संस्कृति को महत्व दिया जाएगा।  Bikaner News

ततस्थल पर होंगे ेसम्मानित-जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि श्रेष्ठ कलाकृतियां अंकित करने वाले कलाकारों व संस्थाओं को मौके पर ही प्रथम, द्वितीय व तृतीय के साथ सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी स्तर पर भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं : गौतम

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण के दौरन उन्हें दीन दयाल उपाध्याय विद्वुतीकरण योजना के तहत बिजली कनेक्शन देने, ट्रांसफार्मर लगाने आदि में पैसे मांगे जाने से जुड़ी कई शिकायत मिली।

ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ऐसे प्रकरणों में किसी को भी बख्शा नहीं जाए और आॅफशोर कंपनी के खिलाफ कार्यवाही करने का प्रस्ताव तैयार कर भिजवाया जाए।

उन्होंने कहा कि सम्बंधित विभागों के अधिकारी नियमित रूप से फील्ड का भ्रमण करें और ऐसी कोई भी शिकायत किसी भी स्तर पर मिलने पर सम्बंधित के विरूद्ध तुरंत प्रभाव से एफआईआर दर्ज करवाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि जिन प्रकरणों में डिमांड नोटिस जमा हैं उन्हें कनेक्शन देने की रिपोर्ट डेली भिजवाई जाए।

कुमार पाल ने कहा कि अधिकारी शिकायतों के निस्तारण के साथ-साथ शिकायत कम पैदा हो इस पर भी काम करें। जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण हो चुके मकानों की बकाया किश्तें समय पर जारी हो यह सुनिश्चित किया जाए तथा इस कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाए।

उन्होंने इस सम्बंध में लूणकरनसर व कोलायत में कार्य प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए सम्बंधित बीडीओ को नोटिस जारी करने को कहा। गौतम ने मनरेगा के तहत श्रमिकों की संख्या बढ़ाने की बात कही।  Bikaner News

मिलावटी दूध और मावे की नियमित जांच के निर्देश

जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में कई स्थानों पर दूध व मावे में मिलावट की शिकायत मिल रही है। उन्होंने कहा कि मिलावटी मावे व दूध पकड़ने के लिए एक अभियान चलाकर सैंपल लें और जांच करवाएं।

स्वास्थ्य सेवाओं में नहीं हो लापरवाही, करें वैकल्पिक व्यवस्था

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के समस्त बड़े अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी में ओपीडी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चलना सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य में रिटायर्ड या अन्य चिकित्सकों को राजकीय चिकित्सालयों में एक दो घंटे सेवाएं देने के लिए प्रेरित करें। सीएमएचओ ने बताया कि जिले में स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण के लिए बारीकी से नजर रखी जा रही है। अब तक 40 प्रकरण सामने आए हैं। जिला कलक्टर ने इस पर नियंत्रण के लिए सर्वे कर समुचित जागरूकता, बचाव व उपचार के निर्देश दिए।

अभय कमांड सेंटर से भी करें सफाई की निगरानी

जिला कलक्टर ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर में साफ-सफाई के दुरूस्तीकरण के लिए सभी सफाई कर्मचारियों को समय पर रोजना बीट प्वाईट पर पहुंचना सुनिश्चित हों। उन्होंने कहा कि निगम सफाई कर्मचारियों की माॅनिटरिंग के लिए अभय कमांड सेंटर के माध्यम से भी माॅनिटरिंग करें। उन्होंने यूआईटी को और निगम को पार्कों को विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही टूटी हुई सड़कों के मरम्मत का कार्य भी शीघ्र शुरू किया जाए।

जिला कलक्टर ने कहा कि शुद्ध पेयजल की सप्लाई सुनिश्चित हो, जहां भी अशुद्ध पेयजल सप्लाई की शिकायत प्राप्त हो, इसे गंभीरता से लेते हुए तुरंत प्रभाव से लीकेज इत्यादि दुरूस्त करवाएं। साथ ही पानी सप्लाई के दौरान नियमित पेट्रोलिंग करना सुनिश्चित करवाएं। जिला कलक्टर ने श्रम विभाग अधिकारी को लम्बित प्रकरणों के जल्द निस्तारण के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, नगर निगम आयुक्त प्रदीप गवांडे, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हर्षोंलाव तालाब परिसर में अमृत योजना के तहत होंगे विकास कार्य

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि ऐतिहििसक हर्षोंलाव तालाब परिसर में अमृत योजना के तहत विकास कार्य करवाएं जाएंगे। गौतम सोमवार को तालाब के अवलोकन के बाद अमरेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। गौतम ने अमरेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन किए तथा तालाब परिसर का अवलोकन किया ।

उन्होंने कहा कि बीकानेर के इस पुराने तालाब के पुरातत्व वेभव को बचाए रखने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। श्री अमरेश्वर महादेव मंदिर व तालाब ट्रस्ट के पदाधिकारी गोपाल हर्ष, ओंकार हर्ष, गिरिराज हर्ष, एन.के.हर्ष ने इस अवसर पर जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया जिसमें मंदिर व तालाब के मार्ग को सुगम बनाने के लिए सड़क का निर्माण करवाने, तालाब के आगोर परिसर में हो रे अतिक्रमणों को हटाने, आगोर की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करवाने की मांग के संबंध में एक ज्ञापन दिया। ज्ञापन पर उन्होंने विभिन्न विभागों के के माध्यम से कार्य करवाने की जानकारी दी।

Lilypond Bikaner

शहर के मुक्ताप्रसाद नगर में सड़क व नाली निर्माण का कार्य महापौर के हाथों से शुरू

बीकानेर शहर के मुक्ता प्रसाद नगर मे आज बुधवार की सुबह सडक व नाली निर्माण कार्य का मुहूर्त महापौर श्री नारायण चोपड़ा द्वारा किया गया। इस दौरान स्थानीय पार्षद राजेंद्र शर्मा, राजा सेवग, जे पी व्यास, फ़ारूक़ पठान, जितेंद्र सिंह राजवी, महेश राजपुरोहित, रितेश सिन्हा व स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

ज्ञात रहे कि इस सड़क निर्माण कार्य के टेंडर आचार संहिता लगने से पूर्व हो चुके थे, लेकिन कार्यआदेश जारी नहीं हो पाया था। अब नगर निगम द्वारा कार्यआदेश देकर कार्य शुरू करवा दिया गया है। आवासन मंडल के क्षेत्र को नगर निगम में हस्तांतरित किया जाने से क्षेत्र के लोगों में बड़ी खुशी है। उपस्थित सभी नागरिकों ने नारायण चोपड़ा को धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिलाधीश कुमार पाल गौतम ने किया परशुराम सर्किल का अवलोकन

बीकानेर ब्राह्मण समाज द्वारा गोद लिए गए भगवान परशुराम सर्किल के सोन्दर्यकरण का बीकानेर जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने अवलोकन किया। इस अवसर पर युआईटी के सभी अधिकारीगण उपस्थित थे। बीकानेर ब्राह्मण समाज संभागीय संयोजक के के शर्मा ने बताया कि पब्लिक पार्क स्थित लीलीपोंड और भगवान परशुराम सर्किल के सौन्दर्यकरण का निरीक्षण करने अचानक बीकानेर जिला कलेक्टर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पहुंचे। Bikaner News

जिला कलेक्टर ने सर्किल सौन्दर्यकरण को देख प्रशंसा करते हुए कहा कि बहुत ही रमणीक स्थल बन गया है। यदि बीकानेर शहर के युवा वर्ग भी इस प्रकार से एक एक सर्किल गोद लेकर सौन्दर्यकरण करने लग जाये तो बीकानेर शहर का सर्वोत्तम स्वरुप उभर कर सामने आ सकता है। स्वच्छ बीकानेर सुंदर बीकाणा का सपना साकार हो सकता है। जिला कलेक्टर ने परशुराम सर्किल पर चल रहे पेंटिंग कार्य की सराहना करते हुए आर्टिस्ट जितेन्द्र कुमार सिकलीगर तथा आशुराम सैन की पीठ थपथपाई।

इस अवसर पर बीकानेर ब्राह्मण समाज के श्रवण पालीवाल, एडवोकेट कुलदीप शर्मा, वाय के शर्मा योगी, रमेश कुमार शर्मा, आलोक शर्मा, शोभा सारस्वत, श्री सर्व ब्राह्मण महासभा युवा जिलाध्यक्ष विनोद व्यास, डाॅ. पंकज जोशी गौड़, शेरेरां सरपंच परमेश्वर सारस्वत तथा राजकुमार गुरावा उपस्थित हुए।

बेरोजगारी कि समस्या का समाधान ओधोगिक विस्तार से ही हो सकता है : मीणा

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पच्चीसिया व सचिव विनोद गोयल ने उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा के बयान पर प्रसन्ता व्यक्त कि प्रदेश के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी कि समस्या का समाधान ओधोगिक विस्तार से ही हो सकता है,प्रदेश में नया निवेश करने और अपनी स्थापित योजनाओं के विस्तार में उधमी अहम भूमिका निभा सकते है सरकार का वादा है।

उधमियो कि समस्याओ का त्वरित समाधान हो,इसके लिय प्रति माह एक बैठक आयोजित कि जायेगी जिसमे समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाएगा इसके अलावा सिंगल विंडो स्कीम को इतना प्रभावी बना दिया जाएगा कि एक निश्चित समय के भीतर उधमियों को सभी सहूलियत प्रभावी रूप से मिल जायेऔर खुद उसे कहीं नही जाना पड़े ।

हृदय रोग, स्पाइनल एवं दंत रोग निशुल्क चिकित्सा शिविर 27 को पंजीकरण 16 से

बीकानेर जिला उद्योग संघ एवं कोठारी हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में 27 जनवरी 2019 को सुमित्रा देवी सीताराम बिहाणी की स्मृति में बीकानेर जिला उद्योग संघ रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र में हृदय रोग, स्पाइनल रोगों तथा दन्त चिकित्सा का निशुल्क चिकित्सा शिविर लगेगा | आयोजन समिति अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद प्रसाद पचीसिया ने बताया कि दन्त चिकित्सा शिविर में डॉ. विनोद बिहाणी, डॉ. उर्वशी बिहाणी, डॉ. मुकेश ओझा, डॉ. कंचन पंवार, डॉ. जुनैद अहमद, डॉ. तनवी बिहाणी द्वारा निशुल्क दांतों का एक्सरे, दांत निकालने की भी सेवाएं प्रदान की जायेगी |

हृदय रोग के लिए डॉ. देवेन्द्र अग्रवाल, डॉ. श्रवण सिंह अपनी सेवाएं देंगे और ई.सी.जी. के साथ जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए ईको की भी निशुल्क सुविधा रहेगी | इसी तरह स्पाइनल रोगों जैसे साइटिका, स्लीप डिस्क,कमर में फेक्चर, स्पाइनल टीबी, सर्वाइकल स्पोंडीलाइसिस, कमर दर्द, पेरों में दर्द, पेरों में सूजन आदि का इलाज स्वीटजरलैंड, जर्मनी, आंध्रप्रदेश व चंडीगढ़ से प्रशिक्षित डॉ. मोहित बिहाणी स्पाइन सर्जन, डॉ. भूमिका बिहाणी, मधुविका बिहाणी व अन्य चिकित्सों द्वारा सेवाएं प्रदान की जायेगी |

स्पाइन रोगी असमर्थ होने पर जांच एवं ओपरेशन कोठारी हॉस्पिटल में निशुल्क किये जायेंगे | आयोजन सचिव डॉ. विनोद बिहाणी ने बताया कि समग्र चिकित्सा व्यवस्था निशुल्क रहेगी और पंजीकरण हेतु 16.01.2019 से कोठारी अस्पताल के कालूराम 7023052159 एवं बीकानेर जिला उद्योग संघ के सावन पारीक 9828014340,मोनू गहलोत 8209181593 से सम्पर्क किया जा सकता है |

तीन सौ से अधिक बच्चों ने गटकी स्वर्णप्राशन की दवा

पुष्य नक्षत्र के अवसर पर सोमवार को लक्ष्मीनाथ मंदिर स्थित सत्संग भवन में 300 से अधिक बच्चों ने स्वर्णप्राशन की दवा ली। संस्कृति आर्य गुरुकुलम-राजकोट, हमारा उन्नति संस्थान और आरोग्य भारती के संयुक्त तत्वावधान् में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मधुसूदन व्यास ने स्वर्णप्राशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शून्य से 16 वर्ष तक के बच्चों को अलग-अलग मात्रा के अनुसार यह दवा दी जाती है।

हिमांशु व्यास ने बताया कि ऐलोपैथी में जिस प्रकार टीकाकरण होता है, उसी प्रकार आयुर्वेद में स्वर्णप्राशन होता है। उन्होंने बताया कि स्वर्ण भस्म को शुद्ध करते हुए देशी गाय का घी, शहद, ब्राह्मी, अश्वगंधा, शंखपुष्पी और वचा आदि का उपयोग स्वर्णप्राशन बनाने के लिए किया जाता है। केसरी चंद पुरोहित ने बताया कि संस्था द्वारा लगातार छठी बार यह दवा निःशुल्क पिलाई गई है। इसके लिए आॅनलाइन आवेदन लिए गए। नरेन्द्र सुथार ने बताया कि आमजन में धीरे-धीरे स्वर्णप्राशन के प्रति जागरुकता आई है।

लूणकरनसर में प्रारम्भ हुआ ‘मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय’ अभियान – Bikaner News

लूणकरणसर उपखण्ड अधिकारी कैलाश चंद मीणा, विकास अधिकारी सुनील छाबड़ा, एसआरजी प्रियंका रानी, सहायक अभियंता धीरसिंह गोदारा, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक पवन पंचारिया सहित सैकड़ों लोगों ने सोमवार को लूणकरनसर पंचायत समिति कार्यालय परिसर में ‘मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय’ अभियान का आगाज किया। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक ली और अभियान के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि 31 जनवरी तक पंचायत समिति क्षेत्र के सभी प्रतिष्ठालयों पर भारत सरकार के नाॅम्र्स के अनुसार पेंटिंग हो जाए। ऐसे प्रयास किए जाएं कि पंचायत समिति क्षेत्र को सर्वाधिक पुरस्कार मिले। मिशन के जिला समन्वयक पवन पंचारिया ने बताया कि मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय ‘माई इज्जत घर’ अभियान की शुरूआत 12 जनवरी को हुई। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने रायसर से इसकी शुरूआत की थी। इस योजना के तहत 31 जनवरी तक 16 तरह की प्रतियोगिता होगी। इसमें विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।