Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : शनिवार, 22 दिसंबर 2018

सेवा और मित्रता का अनूठा संगम है रोटरी : महापौर चोपड़ा

OmExpress News / Bikaner / रोटरी क्लब बीकानेर मरुधरा की ओर से बीकानेर के रोटरी और रोटरी क्लबों के बीच मरुधरा क्रिकेट कप के आयोजन आज रेल्वे मैदान मे महापौर नारायण चैपड़ा ने किया। Bikaner News

क्लब अध्यक्ष पुनीत हर्ष ने बताया कि पाँच क्लबों के बीच आयोजित क्रिकेट कप सीरिज के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि महापौर नारायण चैपड़ा उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर रोटेरियन्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि रोटरी की सेवाओं को हम आम ओ खास परिचित है और आज जिस जज्बे के साथ क्रिकेट का आयोजन होता हुआ देख रहा हँूं इससे रोटरी की खेलों के प्रति गंभीरता भी स्पष्ट है। रोटरी मित्रता और सेवा का अनूठा संगम है और इस आयोजन से यह और भी मजबूत होगा।

कार्यक्रम मे विशिष्ट अतिथि के रुप मे राजस्थान साइक्लिंग एसोसियेशन सचिव रामजी व्यास ने सम्बोधित करते हुए कहा कि खेल आयोजन जीवन सकारात्मकता की ओर बढ़ाता हे वहीं संगठन को मजबूत करता है। Bikaner News

क्लब सचिव राजेश बावेजा ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम के बाद आयोजित मैच मे रोटरी क्लब बीकानेर मरुधरा ने रोट्रैक्ट क्लब बीकानेर को 67 रनों से हराया जिसमे शकील अहमद 60 रन के साथ 3 विकेट लेकर मैन आॅफ द मैच रहे। दुसरा मैच रोटरी क्लब बीकानेर मिडटान ने रोटरी क्लब बीकानेर को 8 विकेट से हराकर जीता।

इस मैच मे मैन आॅफ द मैच संजीव व्यास ने 3 विकेट लिए। तीसरा मैच रोट्रैक्ट मरुधरा और रोट्रैक्ट बीकानेर के बीच खेला गया। रोट्रैक्ट मरुधरा ने 150 रन से यह मैच जीता। हितेश पुरोहित इस मैच के मैन आॅफ द मैच रहे। रविवार को प्रात कालीन रोटरी मरुधरा व रोट्रेक्ट मरुधरा के बीच खेला जाएगा। इसके बाद महिला क्लब रोटरी क्लब बीकानेर आद्या तथा रोटरी इनरव्हील के बीच खेला जाएगा। दोपहर 2 बजे फाइनल मैच आयोजित होगा।

अपने आप को सिद्ध करना आज की आवश्यकता : डॉ एस सी मेहता

महावीर इन्टरनेशनल, बीकानेर केंद्र द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आज प्रातः 10.30 बजे राजकीय माध्यमिक विद्यालय, शोभासर में कक्षा एक से पांच तक के 150 छात्रों को शाला पोषाक के ऊनी स्वेटर एवं कक्षा 8 एवं 9 के चालीस छात्रों को शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ एस सी मेहता, ऑफिसर इंचार्ज, राष्ट्रीय अश्व अनुसन्धान केंद्र, बीकानेर बच्चों का आवाहन किया कि समय से साथ चलाना आज की आवश्यकता है । हर बच्चे को अपने आप को सिद्ध करना पड़ता है जब वह रोजगार प्राप्त करा सकता है ।

अपने आप को इस प्रतिस्पर्धी युग में स्थापित करें एवं उसके लिए मेहनत करें । उन्होंने बताया शिक्षा के अधिकार को क्रियान्वित करने में सरकार बहुत मदद कर रही है फिर भी जरूरतें अनेक हैं एवं संसाधन सिमित हैं । महावीर इंटरनेशनल उसी कार्यक्रम में पिछले दो वर्षों से बीकानेर में अपना सहयोग दे रहा है एवं इस कार्यक्रम के माध्यम से अबतक लगभग तीन लाख रुपयों की यूनिफार्म एवं अन्य शिक्षण सामग्री वितरित की जा चुकी है । Bikaner News

उन्होंने महावीर इंटरनेशनल का परिचय देते हुए बताया की यह संस्था कभी भी सरकारी मदद नहीं लेती है एवं अपनी 400 शाखाओं के माध्यम से “सबकी सेवा, सबको प्यार” का सन्देश देती है । उक्त कार्यक्रम स्वर्गीय श्री शिवाजी राम जी जैन (मानसा वाले ) की स्मृति में उनके पुत्र श्री सुरेन्द्र कुमार जैन के आर्थिक सहयोग के साथ वीर श्री जयचंद लाल जी दफ्तरी एवं वीर श्री बाल किशन खन्ना के सौजन्य से किया गया ।

सभी दान दाताओं को भामाशाह सम्मान प्रदान किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महावीर इंटरनेशनल के अध्यक्ष श्री पूरण चन्द राखेचा ने बच्चों का आवाहन किया कि महावीर इंटरनेशनल आप की मदद करने के लिए हर वक्त तत्पर है । इसके विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से हम समाज में जरूरतमंद तक अपनी सेवा पहुँचाना चाहते हैं । कार्यक्रम को अनुव्रत समिति के अध्यक्ष श्री इंदर चन्द सेठिया ने भी संबोधित किया एवं अनुव्रत के बारे में जानकारीदी एवं शपथ दिलाई ।

स्वेटर वितरण में प्रमुख भूमिका श्री मनीष राखेचा एवं मयंक मेहता ने निभाई । कार्यक्रम में सक्रीय सहयोग वीर श्री सुरेन्द्र जैन, वीर कल्याण राम सुथार, वीर नन्द किशोर साध का रहा । शाला प्रधान श्री दयानंद शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया । इस अवसर पर श्री नवनीत गुलाटी, श्री हर्ष कुमा शर्मा, श्री मती विमला चौहान, उषादेवी, अनुराधा, सरिता, मंजू एवं विद्यालय परिवार के साथ साथ ग्रामीण भी उपस्थित थे । ग्रामीणों एवं शाला परिवार ने महावीर इंटरनेशनल का इस सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया ।

पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्मदिवस सुसाशन दिवस के रूप में मनाएगी भाजपा

भारतीय जनता पार्टी शहर जिला बीकानेर जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य की अध्यक्षता में आज विधानसभा चुनाव की समीक्षा व आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर जिला पदाधिकारियो,मंडल अध्यक्षो की वृन्दावन होटल में बैठक रखी गई,जिसमे भाजपा प्रदेश महामंत्री कैलाश मेघवाल उपस्थित रहे।

कैलाश मेघवाल ने सभी से विधानसभा चुनावों के बारे में पदाधिकारियो से संगठनात्मक चर्चा की व कहा भाजपा जनादेश का सम्मान करती है लेकीन भाजपा का कार्यकर्ता हार का भाव नही रखता मेघवाल ने कहा आगामी लोकसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है Bikaner News

सभी कार्यकर्ता पूर्ण मनोयोग व सक्रियता के साथ बिना समय गवाये आप सभी आज से ही लोकसभा चुनावो में जुट जाये एक एक दिन की चिंता करते हुए सभी वर्गों को साथ जोड़ते हुए लोकसभा चुनावों में पुनः श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार भारी बहुमत से विजय हो यही लक्ष्य लेकर कार्यकर्ता मंडल व बूथ स्तर पर बैठकों का आयोजन कर जनसम्पर्क करने की बात कही, व 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिवस को सुशासन दिवस के रूप में मंडल स्तर तक मनाया जाएगा

जिसमे वक्ताओं द्वारा वाजपेयी के व्यक्तित्व पर संबोधन होगा व नरेन्द्र मोदी जी व वसुंधरा राजे जी के सुसाशन पर चर्चा करे वाजपेयी जी के जन्मदिवस पर अनेक मानवता के कार्यक्रम कर वाजपेयी जी को सच्ची श्रद्धांजलि दी जाएगी,30 दिसम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मन की बात कार्यक्रम को बूथ स्तर तक सुना जाए ऐसी व्यवस्था करने की बात कही।

मेघवाल ने ईमानदारी व पवित्र मन से लगे कार्यकर्ताओं की सूची जिला पदाधिकारियो द्वारा मांगी जिनका प्रदेश व जिला स्तर पर सम्मान किया जाएगा।
जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

आज की बैठक में डॉ गोपाल कृष्ण जोशी, विधानसभा प्रभारी मुमताज अली भाटी,भवानी शंकर आचार्य,विजय आचार्य,महापौर नारायण चोपड़ा,उपमहापौर अशोक आचार्य,महावीर रांका, महामंत्री पाबूदान सिंह,मोहन सुराणा,उपाध्यक्ष भूपेंद्र शर्मा,अशोक प्रजापत,कुन्दन सोनी,वेद व्यास,फारुख पठान,मंत्री अनिल पाहुजा,रामकुमार व्यास,चाँदरत्न सांखला,विष्णु पूरी,आनंद जोशी,प्रवक्ता मनीष सोनी,मंडल अध्यक्ष शिवकुमार रंगा, विजय उपाध्याय,गणेश जाजड़ा,विजय पड़िहार,गोकुल जोशी,अर्जुन सिंह,कमल आचार्य,जेठमल नाहटा,महावीर जैन उपस्थित रहे।

विश्नोई समाज के लोगों ने दी कलक्टर को चेतावनी

जिले मे कोलायत के सरेह कुंभलाई रोही में हुए हिरण शिकार मामले में विश्रोई समाज ने प्रशासन को चेतावनी दी है। शनिवार को इस समाज ने कलक्टर को हिरण शिकार मामले में ज्ञापन दिया। जिसमें वन विभाग रेंज श्रीकोलयात द्वारा नामजद आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की गई है।

ज्ञापन में विश्रोई टाइगर फोर्स के रामदयाल बेनीवाल ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर 26 दिसंबर तक सभी नामजद आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया तो जिले के सभी वन्यजीव प्रेमी एकजूट होकर 27 दिसंबर को कलेक्ट्रैट के सामने अनिश्चतकालीन धरने पर बैठेंगे। साथ ही इन्होंंंने आरोपियोंं से शिकार मेंं प्रयुक्त गाड़ी व बन्दूक आदि जब्त कर शस्त्र अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही करने की मांग की है।

ज्ञापन देने से पहले समाज की एक मीटिंंग हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया है। इस मीटिंग में मौखराम धारणिया, हनुमान दिलोईया, शिवराज जाखड़, हुक्माराम विश्रोई, रामजस भादू, मनोहरलाल भादू, डॉ सुरेश विश्रोई, जितेन्द्र धारणिया, रामगोपाल विश्रोई, जयसुख सिगड़, मोतीलाल सियाग, सुनील गोदारा, बजरंग बेनीवाल, संजय गिला, सरदार सुरेन्द्रसिंह खीचड़ ओर भैरूंलाल विश्नोई मौजूद रहे।

26 दिसम्बर को बैंक यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल

ऑल राजस्थान एस.बी.आई. एम्पलॉयज एसोसिएशन की बीकानेर इकाई की कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन सामुदायिक भवन, त्यागी वाटिका में किया गया। जिसकी अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष सीताराम कच्छावा ने की।

इस अवसर पर ऑल राजस्थान एस.बी.आई. एम्पलॉयज एसोसिएशन के मुख्य सरंक्षक वाई.के. शर्मा, सचिव एस.के. आचार्य, उपाध्यक्ष गोपाल आत्रेय, संगठन सचिव आनन्द शुक्ला, सलाहकार सैयद मुश्ताक एवं जे.पी. वर्मा कार्यकारिणी सदस्य अशोक मीणा व भूपेन्द्र सिंह तंवर आदि ने अपने विचार प्रकट किए तथा 26 दिसम्बर की हड़ताल को सफल बनाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर 9 बैंको के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संगठन यू.एफ.बी.यू. के स्थानीय संयोजक कॉ. वाई.के. शर्मा (योगी) ने बताया कि बैंक ऑफ  बडौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय के विरोध में बैंक यूनियनों ने 26 दिसम्बर को हड़ताल का आह्वान किया है। इन तीनों बैंक के विलय को सरकार ने इस साल सितम्बर में मंजूरी दी थी। उन्होंने बताया कि देना बैंक का एन.पी.ए. 24.9 तक पहुंच गया है जबकि बैंक ऑफ  बडौदा का एन.पी.ए. 13.2 प्रतिशत और विजया बैंक का एन.पी.ए. 6.5 प्रतिशत है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री मेघवाल रविवार को करेंगे लड़ाकू विमान टी-32 का लोकापर्ण

केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल रविवार को सुबह साढे ग्यारह बजे मम्युजिम सर्किल स्थित कैप्टन चन्द्र चैधरी पार्क में लड़ाकू विमान टी-32 का लोकापर्ण करेंगे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री सुबह साढे़ दस बजे कान्ता खतुरिया काॅलोनी (सांसद केन्द्र के पास) वाप्कोस कार्यालय का उद्घाटन करेंगे तथा दोपहर साढे बारह बजे तेरापंथ भवन गंगाशहर में संत समागम कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे दोपहर दो बजे कचहरी परिसर में नव निर्वाचित एमएलए के सम्मान समारोह ,सांय साढ़े चार बजे कमला काॅलोनी स्थित शिवमंदिर में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह और सांय छ बजे शिवमंदिर काॅडमदेसर रोड मिलन समारोह में शिरकत करेंगे।

खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन – Bikaner News

ज्ञान विधि पी.जी. महाविद्यालय बीकानेर की एन.एस.एस. की इकाईयों द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के आज पांचवे दिन महाविद्यालय में खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. बी.एल.बिश्नोई ने की। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि महाविद्यालय में एन.एन.एस. के माध्यम से चलाये जा रहे सात दिवसीय विशेष शिविर में खेल कूद प्रतियोगिताओं के माध्यम से मानसिक व शारीरिक स्वास्थय तथा सृजनशीलता द्वारा स्वंयसेवक अपना सर्वांगीण विकास कर के राष्ट्र की उन्नति में अपना अमूल्य योगदान कर सकते हैं।

संस्था के सचिव श्री ज्ञान प्रकाश बिश्नोई ने स्वयसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ-साथ इस प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रमों के आयोजन छात्रों में गतिशीलता व मानसिक विकास में सहायक होते हैं। आज की विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णायक के रूप में संस्था के सचिव श्री ज्ञान प्रकाश बिश्नोई, डाॅ. इकबाल अहमद उस्ता तथा डाॅ. संतोष बिश्नोई उपस्थित थे। आज के कार्यक्रम के दौरान विभिन्न खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इसमें 100 मीटर दौड़ में छात्र अजीत सिंह प्रथम शिवमंगल द्वितीय स्थान पर तथा छात्रा वर्ग में ललिता बिश्नोई प्रथम मंजू बिश्नोई द्वितीय रहीं, उल्टी दौड में अजीत सिंह प्रथम, अभिषेक द्वितीय रहे। चमम्च दौड़ में छात्र धर्मवीर प्रथम तथा देवेश द्वितीय तथा छात्रा वर्ग में सुरभि प्रथम व मनीषा आर्य द्वितीय स्थान पर रहीं। लंगड़ी दौड़ में अजीत प्रथम व शिव मंगल द्वितीय तथा छात्रा वर्ग में मन्जू प्रथम व मनीषा आर्य द्वितीय स्थान पर रहीं।

लक्ष्य भेदन में धर्मवीर प्रथम तथा अभिषेक द्वितीय स्थान पर रहे। स्टूल दौड़ में छात्र वर्ग में शिव मंगल प्रथम महेन्द्र सिंह द्वितीय रहे तथा छात्रा वर्ग में सुरभि प्रथम तथा मनीषा आर्य द्वितीय रही। रस्सा कस्सी प्रतियोगिता में शिव मंगल व अजीत सिंह की टीम विजय रही। तेजचाल में रविन्द्र सिंह प्रथम व अजीत सिंह द्वितीय रहे, तथा छात्रा वर्ग में ललिता प्रथम व मन्जू द्वितीय स्थान पर रहीं। व्याख्याता श्री विद्याधर कुमार सैनी, डाॅ. योगेश पुरोहित ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेलों के आयोजनों से स्वंयसेवकों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा होती है। खेल को खेल भावना से ही खेला जाना चाहिए।

शिक्षा के साथ-ंउचयसाथ खेल कूद के आयोजनों से छात्रों में स्फूर्ति का संचार होता है जिससे वे सभ्य रा-ुनवजयट्र के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा कर सकते हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. सीताराम एवं श्री राकेश कुमार ने छात्रों को बतलाया कि विजेता रहे प्रतिभागियों को महाविद्यालय में समारोह आयोजित करके पुरस्कृत किया जायेगा। प्रतियोगिताओं का आयोजन डाॅ. सीता राम के निर्देशन में किया गया। जिसमें श्री विद्याधर कुमार सैनी, तथा श्री रतनलाल ने सहयोग किया तथा कार्यक्रम में समस्त स्वंय सेवकों ने भाग लिया।

मानस परिवार की बैठक आयोजित – Bikaner News

इलेवन स्टार मानस परिवार की आज की बैठक बड़ा बाजार स्थित चांदी कटले में रखी गई। बैठक की अध्यक्षता श्री राजेश चूरा ने की। आयोजन सचिव नरेश पुरोहित द्वारा बैठक में उपस्थित सभी उपस्थित गणमान्य सदस्यों व उपस्थित वरिष्ठ मानस पाठीयों को मानस परिवार द्वारा करवाई जा रही खेल कूद प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी गई। मानस पाठी श्री महेन्द्र चूरा ने बताया कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों के लिए टीम वाईज ड्रेस (ट्रेक सूट) दी जावेगी।

श्री महेन्द्र चूरा ने बताया कि दिवंगत वरिष्ठ मानस प्रेमी श्री बुलाकी दास आचार्य व शांतिलाल जी (वासु) को दिनांक 23.12. 2018 को दोपहर 12ः30 बजे चांदी कटला में श्रद्धांजली स्वरूप सुन्दरकाण्ड के पाठ का आयोजन किया जाएगा। आज की बैठक में वरि-ुनवजयठ मानस पाठी सीटू कल्ला, विजय कुमार व्यास, जानकी दास मारू व भंवर पुरोहित सहित अजीत सुथार, गणे-रु39या माली, अजय मारू, रवि पुरोहित, लक्ष्मीनारायण चूयल इत्यादी अनेक मानस पाठी उपस्थित रहे।

जल्द हो व्यापारी वेलफेयर बोर्ड की क्रियान्व्ती

बीकानेर जिला उधोग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, उपाध्यक्ष निर्मल पारख, केदारचंद अग्रवाल एवं राजाराम सारडा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक संयुक्त पत्र भिजवाकर बताया कि पिछली सरकार द्वारा व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन तो कर दिया गया लेकिन इसकी क्रियान्व्ती आज तक नहीं हो पाई है | व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन हो जाने से वेलफेयर बोर्ड द्वारा कन्ट्रब्यूटेड पेंशन योजना के तहत व्यापारियों को पेंशन, प्रत्येक व्यापारी का ग्रुप इंश्योरेंस के जरिये कम से कम 25 लाख रूपये का रिश्क कवर, प्राक्रतिक विपदा होने पर व्यापारी को राहत, पारिवारिक सदस्यों हेतु चिकित्सा सुविधा, आरक्षण जैसी सुविधाएं मिलने लग जायेगी |

अमर हुतात्मा स्वामी श्रद्धानंद का 94 वां बलिदान दिवस रविवार को

अमर हुतात्मा स्वामी श्रद्धानंद का 94 वा बलिदान दिवस आर्य समाज , एसबीआई बैंंक के पीछे, गंगाशहर रोड बीकानेर मे समांरोहपूर्वक कल दिनांक 23/12/2018 रविवार को प्रातः 9 बजे से ग्यारह बजे तक मनाया जावेगा ।विदित है कि स्वामी श्रदानंद जी ने 1902 में गुरुकुल कांगड़ी की स्थापना की तथा इनका स्वतंत्रता आंदोलन में अपूर्व योगदान रहा था तथा शुद्धि आंदोलन के जनक थे । इनकी दिनाक 23/12/1926 दिल्ली में धर्मांध द्वारा हत्या कर दी गई थी ।अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया मित्रो व् परिवार सहित समय पर पहुंचने का कष्ट करें । Bikaner News