Bikaner Collector
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 22 जनवरी 2019

शहर पर गंदगी कम न होने पर जिला कलक्टर ने जताई नाराजगी

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम मंगलवार सुबह शहर की साफ-सफाई व्यवस्था देखने निकले तो शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नाली में फसी पाॅलीथीन के कारण नाली का पानी सड़कों पर था। हल्की वर्षा ने ही नगर निगम की सफाई की सारी कहानी बता दी। गौतम कभी कीचड़ से पांव बचा रहे थे, तो कहीं गड्ढे में न गिर जाएं इससे बचने का प्रयास करते हुए पैदल ही चलकर सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को देख रहे थे। Bikaner News

वे नगर निगम के सफाई कार्यों से खासा नाराज नजर आए। फड़ बाजार में तो जिला कलक्टर का चलना भी दुभर हो रहा था। जिला कलक्टर द्वारा लगातार सफाई की माॅनिटरिंग करने के बावजूद भी शहर में गंदगी कम होने का नाम नहीं ले रही है, इस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई।

गौतम सुबह 6ः35 पर फड़बाजार के अंदर घूमकर सम्पूर्ण व्यवस्था को देख रहे थे। वहां बेतरतीब खड़े खाली गाडे और आवारा पशु घूम रहे थे तो रात को हुई हल्की बारिश के कारण पूरे स्थान पर कीचड़ फैला था । जहां देखो वहां नाली जाम थी और नाली का पानी सड़कों पर था। यहां से कलक्टर सीधे प्रकाशचित्र से होते हुए मोहता चैक पहुंचे तो रास्ते में देखा कि एक मृत पशु कचरे की ढेरी पर पड़ा मिला जिसके कारण आस-पास के क्षेत्र में बदबू फैल रही थी।

वहीं आस-पास बिखरा कचरा यह बयां कर रहा था कि शायद यहां सफाई एक-दो रोज से नहीं हुई है। स्थानीय नागरिकों ने जिला कलक्टर को पहचानते ही कहा कि ‘साहब सफाई तो हो रही है मगर जैसी होनी चाहिए वैसी नहीं हो रही है और इसीलिए इतनी गंदगी हो रही है।’

जिला कलक्टर ने मोहता चैक व उसके आस-पास के खम्भे तथा तारों के जाल को भी देखा और स्थानीय नागरिकों से बातचीत करते हुए कहा कि अगर यह खम्भे हट जाएं और बिजली के तार भूमिगत कर दिए जाएं तो आप लोगों को परेशानी हो सकती है क्या ? उपस्थित नागरिकों ने सामूहिक स्वर में कहा कि ‘साहब तुरंत हटा दो, हमारे से जितना सहयोग चाहिए हम करने को तैयार हैं, इन खम्भों और तारों से छुटकारा दिला दो।’ Bikaner News

यहां से पैदल चलते-चलते रत्ताणी व्यासों का चैक से होते हुए सेवगों की गली में पड़ी गंदगी को देखकर उन्होंने आयुक्त से कहा कि साफ-सफाई पर गौर कीजिए, गंदगी के कारण बीमारियां फैल सकती है।

हरा चारा बेचने वालों से की समझाईश

जिला कलक्टर ने नयाशहर थाने के पास तथा मुक्ताप्रसाद नगर में ठेले पर हरा चारा बेच रहे व्यक्तियों को बुलाकर कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर ठेले लगाकर हरा चारा बेचना और वहीं फेंकना कानूनन गलत है। दोनों ही स्थानों पर समझाईश की तो चारा बेचने वालों ने कहा कि वे कल से इन स्थानों पर हरे चारा का ठेला नहीं लगाएंगे और आस-पास गौशाला आदि में ही जाकर बेचेंगे।

गौतम सुबह जब निकले तो हल्की फुहार आ रही थी, मगर नयाशहर थाने तक पहुंचते-पहुंचते हल्की धूप निकल आयी और मुक्ताप्रसाद से होते हुए ओवरब्रिज पहुंचे तब तक कोहरे ने शहर को अपने आगोश में ले लिया था। कोहरे के बावजूद गौतम ने पुलिस लाईन के पास अटे हुए नाला तथा पुराना बस स्टेण्ड के पास फैली गंदगी को देखा तथा आयुक्त को तुरंत प्रभाव से इसकी सफाई के निर्देश देते हुए कहा कि सुबह सफाई निरीक्षण के अलावा भी दिन में भी वे स्वयं प्रमुख स्थानों की साफ-सफाई को नियमित रूप से जाकर देंखे।

शहर को साफ-सथुरा बनाने के लिए हो समन्वित प्रयास : जिला कलक्टर

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि शहर को साफ सथुरा बनाने के लिए स्वयंसेवी संस्थाएं नगर निगम के साथ समन्वय बनाते हुए कार्य करें, जिससे बेहतर परिणाम मिल सकें। गौतम शहर में सफाई व्यवस्था के दुरूस्तीकरण के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर निगम और स्वयंसेवी संस्थाएं एक कार्ययोजना के तहत समन्वित रूप से कार्य करें।

निगम द्वारा की जा रही सफाई व्यवस्था पर निरीक्षण के लिए गैर सरकारी संस्थाएं क्षेत्र चिन्हित कर नियमित माॅनिटरिंग का कार्य करें और यदि व्यवस्था में कुछ खामियां नजर आए तो इसकी सूचना निगम अधिकारियों को दें।  Bikaner News

शीघ्र शुरू होगा डोर टू डोर कलेक्शन

जिला कलक्टर ने बताया कि शहर में सफाई व्यवस्था का चुस्त दुरूस्त बनाने के लिए निगम द्वारा भी शीघ्र ही डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वाहन घर-घर से कचरे का संग्रहण करेंगे। इस कार्य में जनसहयोग भी अपेक्षित है। जिला कलक्टर ने कहा कि सफाई के प्रति आमजन में जागरूकता के लिए भी प्रयास हो।

समझाइश, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से आमजन में सफाई के प्रति सकारात्मक समझ विकसित हो तथा लोग सफाई को आदत के तौर पर अपने अंदर विकसित करें। यह शहर हमारा है और इसे साफ रखना हमारी अपनी जिम्मेदारी है, यह भावना ही इसे साफ सथुरा बनाने में मदद कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि दुकानदार-कमर्शियल काॅम्पलेक्स मालिक भी कचरा सड़कों पर न फेंके।

यदि कोई भी व्यक्ति सड़क पर कचरा फेंकता हुआ पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही सरकारी व सार्वजनिक सम्पति को खराब करने के स्थिति में सम्पति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

नियमित रूप से साफ हो सार्वजनिक शौचालय

shyam_jewellersजिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि शहर में जहां भी पब्लिक या सामुदायिक शौचालय संचालित है निगम द्वारा उनकी साफ सफाई की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जहां भी अतिरिक्त पब्लिक शौचालय या यूरीनल की आवश्यकता है उसकी एक सूची तैयार कर ऐसे शौचालय तैयार करवाएं जाएं।

गौतम ने कहा कि प्रत्येक वार्ड में बीट सफाईकर्मी तथा सफाई इस्पेक्टर के मोबाइल नम्बर डिस्पले किए जाएंगे, जिससे आमजन की इन तक पहुंच बन सके।

उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति को सफाई से जुड़ी कोई भी समस्या अपने आस-पास दिखे तो वे सम्बंधित अधिकारी तक उसकी शिकायत कर सकते हैं। साथ ही इस पर हुई कार्यवाही की माॅनिटरिंग भी कर सकते हैं।

जिला कलक्टर ने शहर में सार्वजनिक स्थानों, सड़क, पार्क आदि पर गोबर आदि फेंकने वालों को पाबंद करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि एनजीओ गंभीरता से के साथ अपना दायित्व निभाते हुए समस्या के समाधान की दिशा मे कार्य करें तथा निगम व प्रशासन का सहयोग करते हुए लोगों को भी सफाई रखने के लिए प्रेरित करें।

सफाई इंस्पेक्टर करें कार्यवाही

गौतम ने कहा कि सफाईकर्मियों के नियमित सफाई न करने की बड़ी संख्या में शिकायत मिल रही है। सफाई इंस्पेक्टर इसे गंभीरता से लेें और प्रत्येक सफाईकर्मी का अपनी बीट पर निर्धारित समय पहुंचना सुनिश्चित करें अन्यथा इसे गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई बार-बार समझाइश के बावजूद सड़क पर कचरा डालना बंद नहीं करता है तो ऐसे लोगों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करवाएं।

उन्होंने कहा कि शहर में गंदगी का माहौल अस्वीकार्य है। इस अवसर पर महापौर नारायण चोपड़ा, नगर निगम आयुक्त प्रदीप गवांडे सहित सफाई इंस्पेक्टर उपस्थित थे। बैठक में स्वच्छता प्रहरी संस्थान सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी सुझाव रखे।

वरिष्ठ अधिकारी करेंगे सार्वजनिक सम्पति विरूपण रोकथाम, टेªफिक व्यवस्था की माॅनिटरिंग – Bikaner News

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने साफ-सफाई, समुचित प्रकाश व्यवस्था, आवारा पशुओं की रोकथाम, सार्वजनिक सम्पति विरूपण रोकथाम, सुचारू टेªफिक व्यवस्था, रोड साइनेज की समुचित व्यवस्था के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त है। ये अधिकारी प्रतिदिन भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे तथा साप्ताहिक रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करेंगे। Bikaner News

इस सम्बंध में जारी आदेशानुसार उपखंड अधिकारी बीकानेर मोनिका बलारा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया, उपमहानिरीक्षक पंजीयन नरेन्द्रसिंह राजपुरोहित, नगर विकास न्यास सचिव राष्ट्रदीप यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, भू प्रबंध अधिकारी महावीर सिंह, आयुक्त नगर निगम (पश्चिम) नरेन्द्रपाल सिंह तथा आयुक्त नगर निगम (पूर्व) जगमोहन हर्ष, तहसीलदार सुमित्रा बिश्नोई, भैराराम को इस कार्य के लिए प्रभारी बनाया गया है।

आदेश में अधीक्षण अभियंता नगर निगम संजय माथुर, ओमप्रकाश गोदारा, उपनिदेशक महिला बाल विकास शक्ति सिंह, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र आर के सेठिया, प्रबंध निदेशक उरमूल एमएल जैन, क्षेत्रीय प्रबंधक रीको एस सी गर्ग, परियोजना प्रबंधक अनुजा निगम एल डी पंवार को भी निरीक्षण का कार्य सौंपा गया है।

निरीक्षण कार्य में इन अधिकारियों के साथ-साथ नगर निगम के स्वच्छता निरीक्षकों को भी लगाया गया है। सभी अधिकारियों को अलग-अलग वार्ड व मोहल्लों का आवंटन किया गया है जहां वे नियमित भ्रमण कर साफ-सफाई की व्यवस्था देंखेंगे।

जूनागढ़ में चोरी की घटना के बाद मची खलबली

यहाँ ऐतिहासिक जूनागढ़ के हरमंदर में चोरी की घटना के बाद से खलबली मची हुई है। इस मामले में पूर्व राजपरिवार की सदस्य एवं ट्रस्टी राज्यश्री कुमारी ने सदर थाने में शिकायत दर्ज करवाकर कार्रवाई की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि हाल ही में हरमंदर में हुई गणना में चांदी के 107 और सोने के 04 आइटम कम है। ये सभी महारानी सुशीला कुमारी रिलिजियस एन्ड चैरिटेबल ट्रस्ट की धरोहर है।

सभी वस्तुए पुरातत्व महत्व की है। इस मामले में फोर्ट के इंचार्ज देवनाथ सिंह और ट्रस्ट सचिव मोहन सिंह समेत अन्य अधिकारियों से पूछताछ की गयी। अधिकारियों ने इस बारे में ट्रस्ट चेयरपर्सन सुशीला कुमारी और ट्रस्टी सिद्धि कुमारी को अवगत करवाते हुए करवाई के संबंध में निर्देश मांगे थे। सदर थाने में भेजे गए पत्र में राज्यश्री कुमारी ने शीघ्र कार्रवाई की मांग की है।

हृदय रोग, स्पाइनल एवं दंत रोग निशुल्क चिकित्सा शिविर 27 को, अब तक 70 पंजीकरण

बीकानेर जिला उद्योग संघ एवं कोठारी हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में 27 जनवरी 2019 को सुमित्रा देवी सीताराम बिहाणी की स्मृति में बीकानेर जिला उद्योग संघ रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र में हृदय रोग, स्पाइनल रोगों तथा दन्त चिकित्सा का निशुल्क चिकित्सा शिविर लगेगा |

आयोजन समिति अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद प्रसाद पचीसिया ने बताया कि दन्त चिकित्सा शिविर में डॉ. विनोद बिहाणी, डॉ. उर्वशी बिहाणी, डॉ. मुकेश ओझा, डॉ. कंचन पंवार, डॉ. जुनैद अहमद, डॉ. तनवी बिहाणी द्वारा निशुल्क दांतों का एक्सरे, दांत निकालने की भी सेवाएं प्रदान की जायेगी | हृदय रोग के लिए डॉ. देवेन्द्र अग्रवाल, डॉ. श्रवण सिंह अपनी सेवाएं देंगे और ई.सी.जी. के साथ जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए ईको की भी निशुल्क सुविधा रहेगी |

इसी तरह स्पाइनल रोगों जैसे साइटिका, स्लीप डिस्क,कमर में फेक्चर, स्पाइनल टीबी, सर्वाइकल स्पोंडीलाइसिस, कमर दर्द, पेरों में दर्द, पेरों में सूजन आदि का इलाज स्वीटजरलैंड, जर्मनी, आंध्रप्रदेश व चंडीगढ़ से प्रशिक्षित डॉ. मोहित बिहाणी स्पाइन सर्जन, डॉ. भूमिका बिहाणी, मधुविका बिहाणी व अन्य चिकित्सों द्वारा सेवाएं प्रदान की जायेगी |

स्पाइन रोगी असमर्थ होने पर जांच एवं ओपरेशन कोठारी हॉस्पिटल में निशुल्क किये जायेंगे | आयोजन सचिव डॉ. विनोद बिहाणी ने बताया कि समग्र चिकित्सा व्यवस्था निशुल्क रहेगी और पंजीकरण हेतु 16.01.2019 से कोठारी अस्पताल के कालूराम 7023052159 एवं बीकानेर जिला उद्योग संघ के सावन पारीक 9828014340,मोनू गहलोत 8209181593 से सम्पर्क किया जा सकता है |

ट्रक की टक्कर से युवक की मौत

बरसिंहसर थर्मल प्लांट के आगे हुई दुर्घटना मेंं मृतक के भाई ने मंगलवार को मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने ट्रक नम्बर आरजे 07- जीए 4143 के अज्ञात चालक के खिलाफ धारा 279 व 304 ए के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

विदित रहे कि 20 जनवरी की रात थर्मल प्लांट के आगे मोटरसाईकिल पर सुखराम व सुभाष जाट घर जा रहे थे, इस दौरान पीछे से आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दी थी। घटना में 20 वर्षीय सुभाष की मौत हो गई थी। मामले की जांच हैड कानि. टीकूराम कर रहे हैं। Bikaner News

अवैध हथियार के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सदर पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया

अवैध हथियार के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सदर पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया। यह आरोपी एमएन अस्पताल के सामने डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में अवैध हथियार का व्यापार कर रहा था। सूचना पर आरपीएस अधिकारी महेश कुमार सोनी मौके पर पहुंचे और आरोपी को गिरफ्तार किया।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर से सूचना मिली की डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में कोरिया का मोहल्ला पुरानी गिन्नाणी का रहने वाला 22 वर्षीय आबीद हुसैन उर्फ बेबी पुत्र फूल मोहम्मद जो कि अवैध हथियार का व्यापार कर रहा था। पुलिस ने आरोपी को दबोच कर थाने ले आई। जहां आरोपी के खिलाफ आम्र्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया।