Bikaner News 23 January 2019
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : बुधवार, 23 जनवरी 2019

जिले में 15 नए नलकूपों के निर्माण की अनुमति

OmExpress News / Bikaner / जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर पेयजल के उद्देश्य से 15 नए नलकूपों के निर्माण की अनुमति प्रदान की है। जलकूप पुनर्भरण समिति की बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में यह अनुमति दी गई। जिला कलक्टर ने बताया कि पांचू में ग्राम पंचायत स्वरूपसर के ग्राम स्वरूपसर में सियागों की ढाणी, ग्राम अमरपुरा बास, भुखराई नाडी, खिपोलिया घोरा बास रामदेवजी मंदिर के पास, ग्राम पंचायत चिताणा के ग्राम चिताणा में जेठादासजी के धोरे पर पेयजल हेतु नलकूप निर्माण की अनुमति दी गई। Bikaner News

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत पलाना के ग्राम पलाना, ग्राम पंचायत कोलायत के ग्राम कोलायत में मढ़ रोड़ पर जगनगिरी आश्रम के पास, ग्राम पंचायत जैतपुर के ग्राम अगुणा बास में, नोखा की ग्राम पंचायत गजसुखेसर में धूड़ाराम पुत्र कालूराम के खेत के पास, ग्राम पंचायत नोखा के बख्तावरपुरा जसनाथजी की बाड़ी, ग्राम बेरासर में सिन्धु रोड़ पर, ग्राम कुकनिया बनिया रोड़ पर तथा ग्राम पंचायत सलूण्डिया में ग्राम सलूण्डिया में माडिया रोड जाट मोहल्ला, ग्राम घट्टू अणखीसर रोड़ मेघवालों की ढाणियां, ग्राम सलूण्डिया में सिंजगुरू रोड़ मेघवालों की ढाणियों के लिए नलकूप निर्माण के लिए अनुमति दी गई है।

arham-english-academy

उन्होंने कहा कि नलकूप निर्माण के समय यह सुनिश्चित कर लें कि जहां पहले से ही जनस्वास्थ्य व अभियांत्रिकी विभाग के नलकूप हों वहां, विभाग के साथ समन्वय करते हुए नलकूप खुदाई की जाए, जिससे इनका अधिकाधिक उपयोग किया जा सके। Bikaner News

सिलिकोसिस पीड़ित को मिले मदद

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि सिलिकोसिस से पीड़ित जिन व्यक्तियों के प्रकरण चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समक्ष आते हैं, उनका निस्तारण शीघ्रता से करते हुए भुगतान कर राहत दी जाए। गौतम बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सिलिकोसिस प्रभावित खान मजदूरों की समस्याओं के निराकरण के लिए गठित समिति की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि सिलिकोसिस से पीड़ित व्यक्ति अथवा उसके परिजनों को सहायता प्राप्त करने के लिए चिकित्सा, श्रम तथा खनिज विभाग के चक्कर न निकालने पड़े, तीनों विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें। तीनों विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए यह भी सुनिश्चित कर लें कि पीड़ित अथवा उसके परिजनों को तत्काल सहायता मिल जाए।

उन्होंने चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के डाॅ सी एस मोदी को निर्देश दिए कि जरूरत पड़ने पर सिलिकोसिस पीड़ितों के चिन्हीकरण के लिए आवश्यकतानुसार चिकित्सा कैंप लगाकर इस सम्बंध में प्रमाण पत्र जारी किया जाए। बैठक में कुल 15 प्रकरणों पर विचार विमर्श के करने के बाद 5 प्रकरणों को भुगतान करने की अनुमति प्रदान की गई। साथ ही अन्य शेष प्रकरणों की तथ्यात्मक रिपोर्ट तीन विभागों से सामंजस्य रखकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।

Ashok Mathur

डूंगर काॅलेज में सुभाष चन्द्र बोस जयन्ति आयोजित – Bikaner News

सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर में बुधवार को सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती का आयोजन किया गया। प्राचार्य डाॅ. एन.के. व्यास ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य वक्ता समाजसेवी एवं चिन्तक श्री अशोक माथुर थे तथा विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक काॅलेज शिक्षा डाॅ. राकेश हर्ष रहे।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्राचार्य डाॅ. व्यास ने सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ति के आयोजन की महत्ता पर प्रकाश डाला। उपाचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने सुभाष चन्द्र बोस की योगदान को विस्तार से बताया। Bikaner News

अपने उद्बोधन में मुख्य वक्ता श्री अशोक माथुर ने सुभाष चन्द्र के बारे में कहा कि उनमें संगठन की अपूर्व क्षमता थी तथा उन्होनें धर्म, जाति आदि से उपर उठ कर इन्सान को इन्सान के रूप में ही माना। उन्हानें साम्राज्यवाद का विरोध किया। श्री बोस ने कहा था कि मुल्क आजाद होगा, आर्थिक रूप से आजाद होगा तो ही संस्कृति आजाद होगी।

shyam_jewellersश्री माथुर ने बोस द्वारा जापान जाकर आजाद हिन्द फौज की स्थापना के बारे में विस्तार से जिक्र किया। उन्हानें कहा कि वर्तमान युग में शोधार्थियों को श्री सुभाष चन्द्र बोस पर विशेष शोध कार्य करना चाहिये जिससे कि समाज को उनके बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो सके।

श्री माथुर ने कहा कि आज हर मुल्क को सुभाष चन्द्र बोस जैसे व्यक्तित्व की आवश्यकता है। उन्हानें महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में श्री बोस के योगदान का भी उल्ल्ेख किया।

श्री माथुर ने कहा कि खान अब्दुल गफ्फार खान को सुभाष चन्द्र बोस को दिये सहयोग के बारे में भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया।

श्री माथुर ने काॅलेज प्रशासन से आग्रह किया कि पुस्तकालय में सुभाष चन्द्र बोस जैसे महापुरूषों के लिये अलग से खण्ड होना चाािहये जिससे कि विद्यार्थियों को उनके बारे में अच्छा साहित्य उपलब्ध हो सके। सहायक निदेशक डाॅ. राकेश हर्ष ने भी ने सुभाष चन्द्र की जीवनी के महत्वपूर्ण पहलुओं से सदन का अवगत करवाया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. रामकरण गहलोत ने किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ संकाय सदस्य डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित, डाॅ. बजरंग सिंह राठौड़, डाॅ. वी.के.ऐरी, सहित छात्र नेता रामनिवास कूकणा, रामनिवास बेनीवाल, अशोक फुलवारिया, हेतराम गोदारा तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

लाडो सम्मान समारोह आज

बेटी बचाओ बेटी पढाओ’’ अभियान के तहत गुरुवार को दोपहर साढ़े बारह बजे रवीन्द्र रंगमंच में जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जिसकी थीम ”लाडो सम्मान समारोह” है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम विशिष्ट अतिथि जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन, माध्यमिक शिक्षा निदेशक बीकानेर नथमल डिडेल एवं जनप्रतिनिधि शामिल होगें। इस अवसर पर लाडो सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा एवं प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर कार्यालय से रविन्द्र रंगमंच तक रैली का आयोजन किया जायेगा।

रविन्द्र रंगमंच पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 101 बालिकाओं / महिलाओं/ मानदेय कार्मियों/उत्कृष्ट बालिका खिलाड़ियों/प्रतिभावान छात्राओं/महिला पर्यवेक्षक/बाल विकास परियोजना अधिकारी/सामाजिक कार्य/विज्ञान/सर्वश्रेष्ठ विद्यालय प्रबंधन समिति का सम्मान किया जायेगा एवं कक्षा 10 एवं 12 की टाॅप टेन बालिकाओ को चेक वितरित किए जाएंगे। बाल विवाह व पोक्सो एक्ट पर विशेषज्ञों द्वारा टाॅक शो कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह का महाभ्यास गुरुवार को

गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को डाॅ.करणी सिंह स्टेडियम में होने वाले मुख्य समारोह का महाभ्यास गुरुवार को सुबह नौ बजे होगा। महाभ्यास का निरीक्षण जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम करेंगे।

महाभ्यास में ध्वाजा रोहण एवं सलामी, मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण, प्लाटून सामूहिक मार्च पास्ट, महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन, छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक व्यायाम, भारतीयम और योग प्रदर्शन, विशेष बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुति, सामूहिक गीत एवं नृत्य का प्रदर्शन किया जाएगा।

गौतम के प्रयासों से पांच साल में पहली एक लाख के पार पहुंचे नरेगा श्रमिक

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत जिले में गत पांच सालों में पहली बार श्रमिकों की संख्या 1 लाख के पार पहुंची है। योजना के तहत अकुशल मजदूरों को एक साल में न्यूनतम 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान है।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम द्वारा इस सम्बंध में किए गए प्रयासों की बदौलत जिले में गत पांच वर्षों में अब तक का सर्वाधिक रोजगार दिया जा सका है। जिला कलक्टर का कहना है कि जिले में मनरेगा के तहत श्रमिकों को काम उपलब्ध करवाने की काफी संभावनाएं है। मनरेगा में पात्र व्यक्ति अधिकाधिक रोजगार प्राप्त कर सके तथा इसके माध्यम से गुणवत्तापरक सम्पत्तियां सृजित हो इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

नियमित रूप से बैठक व निरीक्षण कर योजना का अपडेट लिया जा रहा है। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से भी योजना में प्रतिदिन हो रहे कार्य की समीक्षा की गई है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत गुणवत्तापरक कार्य संपादित हो, इसके लिए मॉनिटरिंग सिस्टम को भी मजबूत किया जा रहा है।

कोलायत में मिला सर्वाधिक काम

जिला कलक्टर गौतम ने बताया कि वर्तमान में जिले में मनरेगा में 1 लाख 3 हजार 643 श्रमिकों का रोजगार दिया गया है। सर्वाधिक श्रमिक कोलायत उपखंड में संयोजित है जहां 23 हजार 651 पात्रों को रोजगार दिया गया है। वहीं, खाजूवाला में 13 हजार 515, पांचू में 12 हजार 492, डूंगरगढ़ में 11 हजार 470, नोखा में 12 हजार 622, बीकानेर 10 हजार 156 तथा लूणकरनसर उपखंड में 19 हजार 737 श्रमिकों को मनरेगा के तहत काम उपलब्ध करवाया गया है।

जिला कलक्टर ने बताया कि मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों में किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में मनरेगा के तहत ग्रेेवल सड़क निर्माण, खाला पट्ड़ा मरम्मत, तालाब खुदाई, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण, पौधारोपण सहित टांका व पशु शेड निर्माण जैसे निजी कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में में 3 हजार 927 कार्य चल रहे हैं। इनमें से खाजूवाला में 727, पांचू में 408, कोलायत में 637, डूंगरगढ़ में 648, नोखा में 665, बीकानेर में 388 तथा लूणकरनसर में 654 काम प्रगति पर है।

jeevan raksha hospital

पटवारी को राजकीय सेवा से किया पदच्युत – Bikaner News

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने श्रीडूंगरगढ़ तहसील पटवारी हाल अवकाश आरक्षित पटवारी रविन्द्र राय मेहता को 22 जनवरी 2019 से राजकीय सेवा से पदच्युत करने के आदेश जारी किए हैं।Bikaner News

आदेशानुसार पटवारी को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत धारा 7 के तहत दोषी पाए जाने पर न्यायालय द्वारा तीन वर्ष के कठोर कारावास व 21000 रूपए का जुर्माने से दण्डित किया गया है। अर्थदण्ड अदा नहीं करने की स्थिति में छह माह का साधारण कारावास और भुगतना होगा।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर गुरूवार को आयोजित होगा कार्यक्रम

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता के समन्वय से रविन्द्र रंगमंच पर दोपहर 12.30 बजे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक राजेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि 21 से 26 जनवरी तक आयोजन हो रहे राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। गुरूवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की थीम एम्पॉवरिंग गर्ल्स फॉर ए बैटर टूमोरो रखी गई है।

अमृता हाट के सम्बंध में बैठक में 25 को

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण एवं विपणन कौशल को बढ़ावा देने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 3 से 9 फरवरी तक अमृता हाट का आयोजन किया जाएगा। इस सम्बंध में संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में 25 जनवरी को सायं 4 बजे संभागीय आयुक्त सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी।

पत्रकार कच्छावा के पुत्र के निधन पर संवेदना

वरिष्ठ पत्रकार एवं पाक्षिक लोक उजाला के संपादक बाबू सिंह कच्छावा के पुत्र रविन्द्र सिंह कच्छावा के असामयिक निधन पर मीडिया कर्मियों ने संवेदना व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि दी है। स्वर्गीय रविन्द्र सिंह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थे।

वरिष्ठ पत्रकार के.के.गौड़, दलीप भाटी, संतोष जैन, मोहम्मद अली पठान, मुकेश पूनिया, मुजिर्बुरहमान, रमेश महर्षि, सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के उप निदेशक विकास हर्ष व अन्य कर्मियों ने कच्छावा के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। उनके पिता वरिष्ठ पत्रकार बाबू सिंह से मिलकर उन्हें इस दुख की घड़ी में आत्मबल प्रदान करने की प्रभु से प्रार्थना की।

एसकेआरएयूः आधार पंजीयन एवं संशोधन शिविर प्रारम्भ

स्वामी केशवानंद राजस्थाान कृषि विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास निदेशालय के सभागार में बुधवार को विश्वविद्यालय अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आधार पंजीयन एवं संशोधन शिविर प्रारम्भ हुआ। निदेशालय के डाॅ. राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि आइसीआइसीआइ बैंक के तत्वावधान् में आयोजित दो दिवसीय शिविर के पहले दिन बड़ी संख्या में कार्मिकों ने नए आधार पंजीयन करवाए। शिविर गुरुवार को भी आयोजित होगा।