Bikaner News 24 January 2019
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरूवार, 24 जनवरी 2019

अंतिम पूर्वाभ्यास आयोजित, करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित होगा गणतंत्र दिवस पर मुख्य समारोह

OmExpress News / Bikaner / गणतन्त्र दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह 26 जनवरी को प्रातः 9 बजे डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में शुरू होगा। गुरूवार को डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में मुख्य समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने स्टेडियम पहुंचकर समारोह की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। पूर्वाभ्यास में जिला कलक्टर ने मार्चपास्ट की सलामी लेकर परेड का निरीक्षण किया। Bikaner News

अंतिम पूर्वाभ्यास राजस्थान पुलिस, आरएसी तीसरी और दसवीें बटालियन, बॉर्डर और अरबन होमगार्ड के दस्तों ने परेड मंे भाग लिया। परेड में एनसीसी बॉयज एवं गर्ल्स कैडेट, सोफिया स्कूल और बीबीएस स्कूल के दस्तों ने भी भाग लिया। मुख्य समारोह में भारतीयम का प्रदर्शन करने स्कूली बच्चों ने भी व्यायाम प्रदर्शन का पूर्वाभ्यास किया। मुख्य समारोह में महामहिम राज्यपाल महोदय के संदेश का पठन किया जाएगा।

मुख्य अतिथि जिले के विभिन्न क्षेत्रों उल्लेखनीय कार्यों और उपलब्धियों के लिए प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित करेंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, उपखंड अधिकारी बीकानेर मोनिका बलारा, जिला शिक्षा अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Bikaner News 24 January 2019

राष्ट्रीय बालिका दिवस : स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित की अंतर्विद्यालय पोस्टर व वाद-विवाद प्रतियोगिता

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजस्थान राज्य भारत स्काउट एंड गाइड के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्विद्यालय पोस्टर मेकिंग व वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। गुरूवार को राजकीय फोर्ट स्कूल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में स्काउट एंड गाइड से जुड़े विद्यार्थियों के आलावा लेडी एल्गिन स्कूल, फोर्ट स्कूल, ब्लॉसम इंटरनेशनल स्कूल, सैंट विवेकानंद स्कूल, एल.बी.डी. स्कूल, राजकीय बारह गुवाड़ बालिका विद्यालय, राजकीय उ.मा. विद्यालय जेल वेल व राजकीय लक्ष्मीनाथ घाटी विद्यालय के 124 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि दोनों प्रतियोगिताएं जूनियर व सीनियर वर्ग में आयोजित कर श्रेष्ठ 32 प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में प्रियंका कंसारा व जूनियर वर्ग में त्विषा आचार्य प्रथम रहीं जबकि वाद-विवाद प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में आँचल पाण्डेय व जूनियर वर्ग में यानू भादाणी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। Bikaner News

निर्णायक मंडल में डॉ. मंजुलता शर्मा, खुशबू बोथरा, डॉ. मनुश्री सिंह, रेणु बिस्सा व भूपेन्द्र सिंह शामिल रहे। विजेताओं को डिप्टी सीएमएचओ (प.क.) डॉ योगेन्द्र तनेजा, फोर्ट स्कूल प्रधानाचार्य जागृति पुरोहित, पीसीपीएनडीटी समन्वयक महेंद्र सिंह चारण द्वारा पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य ने किया।

आयोजन में सहयोग स्काउट एंड गाइड के बृजरतन पुरोहित, स्वास्थ्य विभाग से विपुल गोस्वामी, अनिल कुमार, भोजराज मेहरा व मनीष भाटी का रहा कार्यक्रम के दौरान बेटी बचाओ से सम्बंधित प्रेजेंटेशन व फिल्म भी प्रदर्शित की गई तथा बेटी बचाओ की सामूहिक शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम शुरू करने से पहले स्वाइन फ्लू से बचाव व सावधानियों की जानकारी भी दी गई।

ग्रामीण अंचल में भी बेटियों की धूम

स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण अंचल में खण्ड स्तर से भी राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इन प्रतियोगिताओं में बीकानेर ग्रामीण में 352 विद्यार्थियों ने, श्रीडूंगरगढ़ में 522 ने, नोखा में 452 ने, कोलायत में 310 ने, लूणकरणसर 185 ने तथा खाजूवाला में 152 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रकार जिले भर में कुल 2 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपना हुनर दिखाया।

सफाई निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने किया स्कूल का भ्रमण – Bikaner News

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम गुरुवार को शहर के अंदरूनी क्षेत्र में साफ-सफाई का निरीक्षण करने निकले। इसी दौरान उन्होंने राजकीय सीनियर सेकेण्डरी स्कूल मोहता मूलचंद का निरीक्षण तो हतप्रभ रह गए। स्कूल में न तो अध्यापक थे और ना ही छात्र। स्कूल की साफ सफाई देखकर तो लग रहा था जैसे कई महीनों बाद स्कूल खुली है। Bikaner News

फर्नीचर के नाम पर एक भी स्टूल या टेबल कक्षाओं में नहीं थी, कुछ कमरों में दरी लगी थी वह भी गंदगी से सनी थी। कक्षाओं में ब्लैक बोर्ड पर तो लिखना, युद्ध करने से कम नहीं था। ब्लैकबोर्ड की दशा बता रही थी की इस पर कुछ भी लिखना सिर्फ जोर आजमाइश करने जैसी बात है। ग्रीन ब्लैक बोर्ड तो केवल स्कूल के कागजों में ही सीमित था। अध्यापकों के लेट आने के बहाने हास्यप्रद कहानियों से कम नहीं थे, यह सब देख सुनकर जिला कलक्टर किंकर्तव्यविमूढ़ से हो गए।

arham-english-academy

जिला कलक्टर ने जब कक्षाओं का निरीक्षण किया तो देखा कि वहां छात्रों के बैठने के लिए कुर्सी-स्टूल नहीं थी। पूरी कक्षा में गंदगी जमा थी और खिड़कियों की हालत बेहद नाजुक थी। कक्षा रूम में पक्षियों ने अपने घौंसले बना रखे हैं, कक्षा रूम तक जाने वाले बरामदों में पान खाकर पीठ थूकने से गंदे पड़े थे, पूरी जगह दीवार पान की पीक से खराब थी। कक्षा नाईन्थ में 37 छात्रों के नामांकन होने की बात बताई गई, जबकि वहां केवल तीन ही छात्र बैठे थे। सभी छात्र अलग-अलग विषय की किताब लेकर बैठे थे। छात्रों से रवैए से साफ झलक रहा था कि विद्यार्थियों को पता ही नहीं था कि कौन सा कालांश किस विषय का है।

जैसे ही पता चला जिला कलक्टर आ गए हैं और उपस्थित बच्चे अपने-अपने कक्षाओं में किताब खोल कर बैठ गए। कुमार पाल गौतम के स्कूल में पहुंचने और व्यवस्थाओं से काफी कुछ रूबरू हो जाने के बाद करीब 35 मिनट के बाद प्राचार्य श्रीमती किरण पंचारिया पहुंची जिला कलेक्टर ने ने पूछा कि मैडम इतनी लेट कैसे आए तो उन्होंने कहा कि रेलवे फाटक बंद होेने के कारण लेट हो गई।

इतनी धनराशि फिर भी सुविधाओं का अभाव

निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने देखा कि छात्रों के लिए बैठने के लिए समुचित व्यवस्था नहीं है तो उन्होंने प्राचार्य से पूछा कि स्कूल के विकास मद में तथा छात्र कल्याण कोष में कितनी धनराशि है। प्राचार्य ने बताया कि स्कूल में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए 15 लाख रूपए उपलब्ध है। इतना सुनने के बाद तो जिला कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए कि इतना पैसा पड़ा है फिर भी काम नहीं करते हा,े क्या करोगे इन पैसों का, बच्चों की सुविधाओं के लिए जब इतना पैसा पड़ा है तो अच्छे फर्नीचर और ग्रीन ब्लैक बोर्ड क्यों नहीं खरीद रहे हो।

उन्हें बताया गया कि अलग-अलग मद में 8 लाख व 6 लाख रूपए पड़े हैं। जिला कलक्टर ने पूछा विकास खंड के पैसे कहां खर्च करने हैं। इसका स्कूल स्टाफ कोई जवाब नहीं दे सका। इस पर गुस्साए जिला कलेक्टर ने कहा कि इस धनराशि का शीघ्र उपयोग करें। राजकीय लेखा नियमों के तहत और बच्चों को सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि अगर इन पैसों से अगले 7 दिन में बच्चों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं हुई तो प्राचार्य के विरुद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

लाइट और पंखे एक ही स्विच में

घने कोहरे के बीच जब जिला कलेक्टर स्कूल के प्रथम मंजिल पर बने कमरों में गए तो देखा कि कमरे में बहुत अंधेरा है । उन्होंने वहां बैठे छात्रों से कहा कि लाइट जला लो , जैसे ही एक छात्र ने उठकर एक स्विच ऑन किया तो लाइट के साथ-साथ पंखे भी चल पड़े जिला कलेक्टर के पंखे बंद करो तो छात्र ने बताया कि एक ही स्विच में दोनों कनेक्शन हैं।

स्कूल लेट आने के अपने-अपने बहाने थे

जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम आयुक्त नगर निगम प्रदीप के साथ स्कूल के मुख्य दरवाजे के अंदर खड़े थे। तभी एक-एक करके अध्यापक आने लग। एक शिक्षिका ने रेलवे फाटक बंद हो जाने के कारण लेट आना बताया तो दूसरी शिक्षिका ने कहा कि खराब मौसम के चलते उनकी गाड़ी स्टार्ट नहीं हुई, तो तीसरे अध्यापक ने सफाई दी गई कि वे बीएलओ है इसलिए लेट हैं। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी लोग निश्चित समय सीमा में स्कूल में आकर बच्चों को पढ़ाएं तथा परीक्षा से पहले कोर्स हो जाए यह सुनिश्चित करें।

नाले की मरम्मत हो शुक्रवार तक

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने सफाई निरीक्षण के दौरान स्थानीय लोगों ने बताया कि नत्थुसर के गेट के अंदर हरिजन बस्ती के पास नाला असुरक्षित है तथा पूरी तरह से पॉलीथी ने जाम भी है। नाला किसी भी समय टूट सकता है और हादसा हो सकता है। लोगों के नाले का अवलोकन करने का आग्रह पर जिला कलक्टर ने शेड्यूल निरीक्षण को छोडकर उन युवकों के साथ चल दिए जिन्हेांने यह समस्या बताया थी। नाले की हालत को देखकर जिला कलक्टर ने शुक्रवार तक आयुक्त नगर निगम को नाला ठीक करवाने के निर्देश दिए। गौतम ने यहां से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में साफ सफाई को देखा।

gyan vidhi PG college

लाडो सम्मान समारोह में प्रतिभाशाली बेेटियों का किया सम्मान

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि बेटियों को जन्म, शिक्षा, स्वास्थ्य करियर सहित सभी क्षेत्रों में समान अवसर दें। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर गुरूवार को रविन्द्र रंगमंच पर महिला एवं बाल विकास विभाग महिला अधिकारिता की ओर से आयोजित लाडो सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि दुनिया में समस्त क्षेत्रों में बेटियों ने अपनी क्षमताओं को साबित किया है लेकिन मूल समस्या अवसर देने की है।

गौतम ने कहा कि पूरी सृष्टि में प्रत्येक प्राणी को जन्म लेने के बाद संघर्ष करना होता है, लेकिन बालिका एक ऐसा जीव है जिसे जन्म लेने से पहले भी जान का खतरा है। उन्होंने कहा कि स्त्री पुरूष की शारीरिक बनावट में फर्क का आधार सामाजिक अवसरों की भिन्नता नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता है कि हम अपने घरों में बेटी और बेटे को समान अवसर दें। Bikaner News

उन्होंने महिलाओं से अपील की वे अपनी बेटियों की प्रतिभा को पहचानें और उनके सपने साकार करने में मदद करें, यदि उन्हें भ्रूण हत्या जैसी किसी भी घटना की जानकारी मिले तो तुरंत इसकी सूचना देकर रूकवाएं। उन्होंने कहा कि सरकार कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिससे बेटियों को समान अवसर मिल सके।

इस अवसर पर जिला प्रमुख सुशीला सींवर ने कहा कि बेटा और बेटी में फर्क न करें, महिला स्वयं आगे आ कर महिला की मदद करें तभी महिलाओं का सर्वांगीण विकास होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के दोयम दर्जे पर रख कर समाज कभी विकास नहीं कर सकता है। वर्तमान में बालिकाएं हर क्षेत्र में आगे आई हैं। प्रत्येक महिला इस दिन की महत्ता को समझे और बालिकाओं को आगे बढ़ने के अवसर दें।  Bikaner News

इस अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के ब्रोशर का विमोचन किया गया। शिक्षा, खेल, कला सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार, महिला अधिकारिता के उपनिदेशक राजेन्द्र चौधरी सहित जिले के विभिन्न उपखंडों के सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व बालिकाएं उपस्थिति थीं।

कल्ला शुक्रवार को बीकानेर आएंगे – Bikaner News

उर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू जल, कला साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग मंत्री श्री बी डी कल्ला शुक्रवार को जयपुर से वायुमार्ग से प्रस्थान कर दोपहर 2.10 बजे नाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वे 26 जनवरी को प्रातः 9 बजे राजकीय करणीसिंह स्टेडियम में गणतंत्र दिवस ध्वजारोहण कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे दोपहर 3 बजे मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में नवनिर्मित सड़क का उद््घाटन करेंगे तथा 27 जनवरी को यहां विभिन्न स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे व रात 11.10 बजे रेल द्वारा जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

मेघवाल शुक्रवार को लेंगे दिशा की बैठक

केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल शुक्रवार 11 बजे दिशा की बैठक लेंगे। वे रात 10.30 बजे रेल मार्ग द्वारा दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

नशा मुक्ति अभियान व एनीमिया मुक्त राजस्थान की शुरूआत के सम्बंध में बैठक शुक्रवार को

नशा मुक्ति अभियान व एनीमिया मुक्त राजस्थान की शुरूआत के सम्बंध में विभिन्न विभागों की समन्वय बैठक शुक्रवार को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

“गाँधीवादी दर्शन“ विषयक राष्ट्रीय परिचर्चा 30 जनवरी को

shyam_jewellersमहाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, मदन मोहन मालवीय मूल्य शिक्षा केन्द्र द्वारा “भूमण्डलीकरण एवम् गाँधीवादी दर्शन” विषयक राष्ट्रीय परिचर्चा विश्वविद्यालय के सोनक भवन के विद्या परिषद सभागार में 30 जनवरी को प्रातः 11.00 बजे शुरू होगी।

परिचर्चा में वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. नरेश कुमार दाद्यीच, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर की प्रो. विद्या जैन, जैन विश्व भारती विश्वविद्यालय, लाडनू के प्रो. अनिल धर, भारतीय तकनीकी संस्थान के पूर्व आचार्य डॉ. नन्द किशोर आचार्य, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व आचार्य डॉ. भँवर लाल भादानी तथा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के प्रो. संजीव शर्मा मुख्य वक्ता के रूप में भाग लेंगे।

राष्ट्रीय परिचर्चा के अध्यक्ष व कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने बताया कि इस परिचर्चा से प्राप्त सुझाव राज्य व केन्द्र सरकार के पास भेजे जायेंगे। राष्ट्रीय परिचर्चा युवाओं में गिरते मूल्य स्तर को सुधारने एवं कुण्ठाओं को दूर करने में भी कुछ हद तक कारगर सिद्ध होगी। राष्ट्रीय परिचर्चा के निदेशक प्रो. एस.के. अग्रवाल ने बताया कि परिचर्चा में इस बात पर मंथन होगा कि किस तरह गाँधीवादी दर्शन भूमण्डलीकरण की सभी समस्याओं का समाधान है। परिचर्चा की संगठन सचिव डॉ. सीमा शर्मा ने बताया कि मुख्य वक्ताओं के अतिरिक्त करीब 70 प्रतिभागियों से पत्र वाचन हेतु सारांश प्राप्त हुए है।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रवीन्द्र रंगमंच पर आयोजित होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को रवीन्द्र रंगमंच पर सायं 6 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास और सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाली इस संध्या में शहर के विभिन्न निजी व सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी देशभक्ति तथा लोक संस्कृति की रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे। कार्यक्रम समन्वयक सूचना एवं जनसम्पर्क के उपनिदेशक विकास हर्ष ने बताया कि पूर्वाभ्यास कर कार्यक्रम की तैयारियों को पूर्ण रूप दिया गया।

Bikaner News 24 January 2019

रेल फाटको की ज्वलंत समस्या को लेकर प्रतिनिधिमंडल ने जिला कलेक्टर को सौंपा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

बीकानेर शहर के बीचों बीच रेल फाटको की ज्वलंत समस्या को लेकर सामुहिक प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस नेता मोहब्बत अली तंवर, कांग्रेस नेता अब्दुल मजीद खोखर, कांग्रेस नेता गुलाम मुस्तफा बाबू भाई, बीकानेर व्यापार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरपत सेठिया और बीकानेर व्यापार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सोनूराज आसुदानी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राजकुमार किराडू,जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव मनोज किराडू,बरकत अली ने जिला कलेक्टर साहब से मिलकर राजस्थान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा।

मोहब्बत अली तवर एवम अब्दुल मजीद खोखर संयुक्त नेताओं ने जिला कलेक्टर से कहा कि शहर के बीच में रेल फाटक की समस्या से आमजन त्रस्त परेशान होती है रेल फाटक 24 घंटों में 50 बार बंद होता है एवम् यह समस्या तीन दशक से यथावत है, संयुक्त नेताओं ने कहा इस ज्वलंत समस्या का समाधान अतिआवश्यक है और इस समस्या से बायपास बनाकर ही छुटकारा संभव है ।

जिला कलेक्टर ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया की रेल फाटक की विकराल समस्या को लेकर प्रशासन भी गंभीर है और रेल फाटकों की समस्या पर रेलवे प्रशासन से बातचीत हो रही है । सामूहिक प्रतिनिधिमंडल ने बताया रेल फाटक समस्याओं को लेकर जिला कलेक्टर से बहुत अच्छी वार्तालाप हुई , प्रतिनिधिमंडल ने जिला कलेक्टर को उनके द्वारा बीकानेर शहर की समस्याओं के समाधान को तत्परता से दूर करने के लिए साधुवाद दिया ।

डेक्स स्क्रीनिंग एक्सरे होंगे फ्री

ह्रदय,स्पाइनल व दन्त रोगों कि नि:शुल्क चिकित्सा में 27 जनवरी 2019 को सुमित्रा देवी सीताराम बिहाणी की स्मृति में 27 जनवरी को बीकानेर जिला उद्योग संघ रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र में हृदय रोग, स्पाइनल रोगों तथा दन्त चिकित्सा का निशुल्क चिकित्सा शिविर लगेगा | इस शिविर में कई तरह कि आवश्यकता जांचे निशुल्क होगी |

दन्त रोगियों कि सभी जाँच व दवाएं निशुल्क दी जाएगी इस दौरान डेक्स स्क्रीनिंग भी निशुल्क कि जाएगी | दन्त चिकित्सा शिविर में डॉ. विनोद बिहाणी, डॉ. उर्वशी बिहाणी, डॉ. मुकेश ओझा, डॉ. कंचन पंवार, डॉ. जुनैद अहमद, डॉ. तनवी बिहाणी द्वारा निशुल्क दांतों का एक्सरे, दांत निकालने की भी सेवाएं प्रदान की जायेगी | हृदय रोग के लिए डॉ. देवेन्द्र अग्रवाल, डॉ. श्रवण सिंह अपनी सेवाएं देंगे और ई.सी.जी. के साथ जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए ईको की भी निशुल्क सुविधा रहेगी |

इसी तरह स्पाइनल रोगों जैसे साइटिका, स्लीप डिस्क,कमर में फेक्चर, स्पाइनल टीबी, सर्वाइकल स्पोंडीलाइसिस, कमर दर्द, पेरों में दर्द, पेरों में सूजन आदि का इलाज स्वीटजरलैंड, जर्मनी, आंध्रप्रदेश व चंडीगढ़ से प्रशिक्षित डॉ. मोहित बिहाणी स्पाइन सर्जन, डॉ. भूमिका बिहाणी, मधुविका बिहाणी व अन्य चिकित्सों द्वारा सेवाएं प्रदान की जायेगी | Bikaner News

स्पाइन रोगी असमर्थ होने पर जांच एवं ओपरेशन कोठारी हॉस्पिटल में निशुल्क किये जायेंगे | आयोजन सचिव डॉ. विनोद बिहाणी ने बताया कि समग्र चिकित्सा व्यवस्था निशुल्क रहेगी और पंजीकरण हेतु कोठारी अस्पताल के कालूराम 7023052159 एवं बीकानेर जिला उद्योग संघ के सावन पारीक 9828014340,मोनू गहलोत 8209181593 से सम्पर्क किया जा सकता है |