Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 25 दिसंबर 2018

14 वां अमर कीर्ति शिखर सम्मान शंकरलाल हर्ष को अर्पित

OmExpress News / Bikaner / प्रेरणा प्रतिष्ठान, आचार्यों का चौक, बीकानेर द्वारा 14 वां अमर कीर्ति शिखर सम्मान शतरंज के अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी एवं निर्णायक एडवोकेट शंकरलाल हर्ष को अर्पित किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार लक्ष्मीनारायण रंगा ने कहा यह प्रतिष्ठान लगातार 14 वर्षों से नगर की विभूतियों का सम्मान करता आ रहा है । संस्थान ने अबतक विभिन्न क्षेत्रों की 14 विभूतियों का सम्मान कर बीकानेर का मान बढाया है । Bikaner News

मुख्य अतिथि शहर कॉंग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन कल्ला ने कहा कि स्व.अमरदत्तजी व्यास अपने कार्य के प्रति पूर्ण वफादार रहते हुए निर्भिकता से कार्य सम्पन्न करते थे । विशिष्ठ अतिथि डॉ.सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि अमरदत्तजी व्यास के पदचिन्हों पर चलते हुए यह संस्था अच्छा कार्य कर रही है। जिन्होंने इस शहर हेतु काम किया है उनके कार्य को इस संस्थान ने प्रोत्साहित करते हुए उस विभूति का मान बढाया है ।

एडवोकेट भंवर व्यास ने कहा कि संस्थान द्वारा जनोपयोगी कार्य सराहनीय है । अमरदत्तजी की तीसरी पीढी भी जन सहयोग का कार्य कर रही है यह अति उत्तम बात है । अतिथियों ने स्व.अमरदत्तजी व्यास और मां सरस्वती के चित्रों पर फूल अर्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की । दीपक व्यास ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की । संस्था संरक्षक सेवानिवृत अपर पुलिस अधीक्षक लालचन्द जोशी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए संस्थान की गतिविधियों की जानकारी दी एवं पूर्व अध्यक्ष डॉ.राजनारायण व्यास को स्मरण किया ।

संस्थान अध्यक्ष प्रेमनारायण व्यास ने संस्थान की गत 14 वर्षों की जानकारी साझा की । उन्होंने बताया कि युवा पीढी को सम्प्रेरित करने के लिए वर्ष 2005 से प्रारम्भ किए गए अमर कीर्ति शिखर सम्मान अब तक सेवानिवृत अपर पुलिस अधीक्षक लालचन्द जोशी, वरिष्ठ रंगकर्मी पी.सुन्दर, वरिष्ठ साहित्यकार श्रीलाल नथमल जोशी, कृषि विशेषज्ञ नरेन्द्र किराडू, समाजसेवी शंकरलाल हर्ष, व्यंग्यकार बुलाकी शर्मा, रंगकर्मी, निदेशक सुधेश व्यास, कृषि विशेषज्ञ एवं प्रशासनिक अधिकारी सुरेन्द्रप्रसाद पुरोहित, शिक्षाविद बी.डी.जोशी, हास्य-व्यंग्य कवि गौरीशंकर मधुकर, योग ध्यान विशेषज्ञ संजीवकुमार कश्यप, कवि-कथाकार राजाराम स्वर्णकार, मैनेजमेंट गुरू डॉ.गौरव बिस्सा को अर्पित किया जा चुका है ।

हर्ष के व्यक्तित्व-कृतित्व पर खेल समीक्षक आत्माराम भाटी ने पत्र वाचन करते हुए बताया कि शतरंज के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्री हर्ष का नाम सम्मान के साथ लिया जाता है । सम्मान पत्र का वाचन कवि-कथाकार राजाराम स्वर्णकार ने किया । बहुमान पत्र का वाचन विप्लव व्यास ने किया । अतिथियों द्वारा एडवोकेट शंकरलाल हर्ष को माल्यार्पण, अभिनन्दन पत्र, बहुमान पत्र, शॉल, श्रीफल एवं साहित्य प्रदान किया गया ।

वरिष्ठ साहित्यकार भवानीशंकर व्यास, प्रेमनारायण व्यास, विप्लव व्यास, ओमप्रकाश बोडा, जुगलकिशोर पुरोहित ने अमरकीर्ति शिखर सम्मान के तहत नकद राशि एडवोकेट हर्ष को अर्पित की । इस अवसर पर कवि-कथाकार राजाराम स्वर्णकार ने एडवोकेट हर्ष को अपनी राजस्थानी काव्य कृति “मुळकतो मून:खणकता सबद” भेंट की । अपने सम्मान से अभिभूत हर्ष ने कहा कि मेरे कार्यों का सम्मान प्रेरणा प्रतिष्ठान ने किया मैं बहुत आभारी हूं ।

मैने शतरंज खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समझकर इसे उंचाईयां प्रदान करने की कोशिश की जिसमें मैं काफी सफल रहा । मेरे इस सम्मान से मुझे और अच्छा काम करते रहने की प्रेरणा मिली है ।

कार्यक्रम में वरिष्ठ रंगकर्मी बी.एल.नवीन, राजेन्द्र जोशी, एस.पी.पुरोहित, मनमोहन व्यास, डॉ.एन.के.रंगा, डॉ.मुरारी शर्मा, एन.डी.रंगा, डॉ.एम.एल.व्यास, चन्द्रशेखर जोशी, जन्मेजय व्यास, कृष्णकुमार बिस्सा, पवन सोनी, भगवती सोनी, अशोक सोनी, के.सी.चांवरिया, अनवर उस्ता, गिरिराज पारीक, बाबुलाल छंगाणी, कमल रंगा, रामेश्वर बाडमेरा, तुलसीराम मोदी, सुनील मोदी, अविनाश व्यास, मधुसुदन आचार्य, संजय श्रीमाली, दुर्गाशंकर आचार्य, दुर्गादास छंगाणी, राजेन्द्र आचार्य, एल.एन.व्यास, विजयशंकर आचार्य, शिवशंकर भादाणी, आदि की साक्षी रही ।

संचालन कवि-कथाकार संजय आचार्य ‘वरुण” ने किया । सभी के प्रति आभार एडवोकेट विप्लव व्यास ने माना । कार्यक्रम के अंत में सभी ने इंजीनियर गोवर्धन चौमाल के असामयिक निधन पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धान्जली अर्पित की गयी । Bikaner News

डाॅ. सक्सेना को लाईफ टाइम एचीवमेन्ट अवार्ड – Bikaner News

डूंगर काॅलेज के समाज शास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष को लाईफ टाइम एचीवमेन्ट अवार्ड से नवाजा गया है। कोटा के राजकीय कला महाविद्यालय में 20 दिसम्बर को हुए राजस्थान समाज शास्त्र एसोसिऐशन के 25 वें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में डाॅ. सक्सेना को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया। डाॅ. सक्सेना को यह अवार्ड जवाहर लाल नेहरू तकीनीकी विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के कुलपति प्रो. एन.पी.पाठक द्वारा प्रदत्त किया गया। Bikaner News

उल्लेखनीय है कि डाॅ. सक्ेसना ने अपने 30 वर्ष के सेवाकाल में मानवाधिकार बाधाएं, पर्यावरणीय संकट, महिला सशक्तिकरण सहित विभिन्न प्रासंगिक मुद्दों को स्थानीय बौद्धिक परिदृश्य को गवेषणा के केन्द्र में लाने का सफल प्रयास किया है। डाॅ. सक्सेना ने पर्यावरण विषयक पुस्तकों के लेखन के साथ ही विभिन्न राष्ट्रीय व अन्र्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लेकर बीकानेर का नाम रोशन किया है। Bikaner News

डूंगर काॅलेज के मीडिया प्रभारी डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि राजस्थान के समाजशास्त्र को महत्वपूर्ण योगदान देने के लिये राजस्थान समाजशास्त्र परिषद ने उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड से सम्मानित किया है। काॅलेज प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने डाॅ. सक्सेना की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा को नेशनल एकेडमी आॅफ वेटरनरी साईंसेज का फैलो सम्मान

नेशनल एकेडमी आॅफ वेटरनरी साईंसेज (इण्डिया) द्वारा वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा को एकेडेमी की “फैलो” अर्वाड प्रदान किया गया है। उड़ीसा कृषि एवं तकनीक विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर में 19-20 दिसम्बर 2018 को आयोजित एक राष्ट्रीय सेमीनार में इसकी घोषणा की गई।

प्रो. विष्णु शर्मा पशुपोषण विज्ञान के प्रोफेसर और वैज्ञानिक हैं और वर्तमान में राजस्थान पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति हैं। Bikaner News

उन्होंने स्नातकोत्तर पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान जयपुर के डीन के रूप में देश में उच्च पशु चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अपना महती योगदान किया और कई देशों की यात्राएं की।

उन्होंने हाल ही में भारत सरकार की ओर से टोकियो (जापान) में आयोजित वल्र्ड आॅर्गेनाइजेषन फाॅर एनीमल हैल्थ द्वारा आयोजित अन्र्तराष्ट्रीय कार्यशाला में देश का प्रतिनिधित्व किया है। कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा के एकेडमी “फैलो” के रूप में राज्य में पशुचिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में नए आयामों को गति मिल सकेगी।

देहात भाजपा द्वारा “अटल जयंती समारोह” आयोजित – Bikaner News

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व.अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती करणी नगर स्थित देहात भा.ज. पा.कार्यालय में जिलाध्यक्ष सहीराम दुसाद की अध्यक्षता में धूमधाम से मनाई गई । देहात भाजपा कार्यालय में आयोजित “अटल जयंती समारोह” में मुख्य वक्ता देहात ओबीसी मोर्चा जिलाध्यक्ष भंवर लाल जांगिड़ ने युगपुरुष सुसाशन के प्रतीक कवि ह्रदय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में हुए ऐतिहासिक कार्यो ग्राम सड़क योजना, लाहौर शिखर सम्मेलन, कावेरी जल समझौता, समझौता एक्सप्रेस, UNO में हिन्दी मे भाषण, जाट जाति को ओबीसी वर्ग में शामिल के निर्णय का स्मरण कराया ।

कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष सहीराम दुसाद, महामंत्री सवाई सिंह तंवर, महामंत्री आसकरण उपाध्याय, जिला उपाध्यक्ष किसनाराम गोदारा, चम्पालाल गेदर, कुलदीप मोदी, ओ बी सी . मोर्चा जिलाध्यक्ष भंवर लाल जंगिड, अल्प संख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष फ़ेयाज हुसैन, किसान मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नवरत्न सिंह सीसोदिया, नापासर मण्डल अध्यक्ष विनीत आसोपा, कोलायत मण्डल महामंत्री डुंगर सिंह तेहनदेसर, आई टी. सेल के एड. दीलिप सिंह आडसर, मीडिया प्रमुख विक्रम सिंह राजपुरोहित, रामकरण नाथ सिद्ध, मुकेश रंगा, अशोक कुमार भाटी ने अटल बिहारी वाजपेयी जी को याद किया ।

बस-ट्रक भिड़ंत में 5 घायल

कोहरा अब कहर का रूप धारण करता जा रहा है। आज कोहरे की वजह से राजमार्ग-15 पर लूनकरणसर के पास रोडवेज बस और ट्रक में भिड़ण्त हो गई। भिडंत इतनी तेज थी बस व ट्रक के अगले हिस्से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। इस हादसे में पांच जने घायल हो गए, जिनमें तीन की स्थिति नाजुक होने पर पीबीएम ट्रोमा सेंटर भेजा गया। जहां उनका इलाज चल रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार हादसे की सूचना मिलते ही लूनकरणसर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को आपातकाल एम्बूलेंस 108 की मदद से वहीं के राजकीय अस्पताल में ले जाया गया, जहां बस कंडक्टर गोपीचंद, सवारी शशिंकात व प्रदीप की स्थिति नाजुक होने की वजह से चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार देकर उन्हें पीबीएम ट्रोमा सेन्टर के लिए रैफर कर दिया।

बताया जा रहा है कि यह हादसा कोहरे के कारण हुआ है। रोडवेज बस चालक ने ओवरटेक किया, लेकिन सामने से आ रहे ट्रक को बस चालक नहीं देख सका और बस उससे जा भिड़ी। जानकारी के अनुसार रोडवेज बस बीकानेर से श्रीगंगानगर की ओर जा रही थी।

पीबीएम अस्पताल में परिजन और चिकित्सकों के बीच विवाद, रेजिडेंट डॉक्टर्स ने किया कार्य का बहिष्कार

पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में रविवार देर रात को मरीज के परिजन और चिकित्सकों के बीच हुए विवाद में नामजद के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बावजूद आरोपित की गिरफ्तार नहीं होने के विरोध में आज रेजिडेंट एसोसिएशन ने दोपहर दो बजे तक रेजीडेंट्स वार्ड के कार्यो का बहिष्कार किया। साथ ही मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ.आर.पी. अग्रवाल को ज्ञापन देकर चेतावनी दी कि अगर कल सुबह 8 बजे तक आरोपित को गिरफ्तार नहीं किया गया तो सुबह 8 बजे से रेजीडेंट्स वार्ड के कार्यों का बहिष्कार किया जाएगा।

रेजीडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. विजय पुनिया ने बताया कि इस दौरान आपातकालीन एवं आईसीयू सेवायें ठप रहेगी। इस दौरान मरीज व आमजन को होने वाली समस्त परेशानियों व अव्यवस्थाओं की जिम्मेदारी अस्पताल प्रशासन एवं राज्य सरकार की होगी। Bikaner News