Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : बुधवार, 26 दिसंबर 2018

ऊंट उत्सव 2019 : 12 व 13 जनवरी को होगा आयोजन, देश-विदेश से पहुंचेंगे सैलानी

OmExpress News / Bikaner / 26 वां अन्तराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 12 व 13 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस सम्बंध में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारी बैठक आयोजित की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी ने कहा कि ऊंट उत्सव के आयोजन में सम्बंधित विभाग पूर्ण समन्वय से कार्य करते हुए तैयारियां पूरी करें। उत्सव के दौरान स्थानीय और विदेशी पर्यटकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया और मुख्य मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर विशेष ध्यान दिया जाए। Bikaner News

गौरी ने कहा कि आयोजन में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े तथा स्थानीय लोग पर्यटकों के साथ शिष्टता का व्यवहार करें। स्थानीय लोगों की भागीदारी बढ़ाने के प्रयास किए जाएं ताकि स्थानीय लोक संस्कृति से पर्यटकों का परिचय हो तथा वे मरू नगरी की समृद्ध संस्कृति से रूबरू हो सके।

उन्होंने कहा कि शोभायात्रा, हेरिटेज वॉक आदि के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था का पूर्ण इंतजाम किया जाए। ऊंट उत्सव के मुख्य आयोजन स्थल डॉ करणीसिंह स्टेडियम में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहे। साथ ही सांस्कृतिक संध्या के दौरान भी बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए चौकसी एवं सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। Bikaner News

उन्होंने नगर विकास न्यास को सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों पर लाइटिंग करने तथा नगर निगम को शहर के सभी प्रमुख मार्गों, पर्यटक स्थलों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को कहा कि आयोजन स्थल पर एक मेडिकल टीम तैनात की जाए। स्टेडियम में राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र तथा राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाए तथा इस प्रदर्शनी के माध्यम से ऊंट व ऊंट उत्पादों को प्रस्तुत किया जाए।

मरू संस्कृति से रूबरू होंगे पर्यटक

अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि उत्सव का शुभारम्भ 12 जनवरी को जूनागढ के सामने शोभायात्रा से किया जाएगा। शोभायात्रा में राजस्थान एवं राज्य के विभिन्न अंचलो के कलाकार, तांगे,ऊंट एवं ऊंट गाड़े, राज. वेशभूषा में देशी-विदेशी पर्यटक, छात्राएं, रोबिले इत्यादि भाग लेंगे। इसके बाद डा.करणी सिंह स्टेडियम में ऊंट नृत्य, श्रृंगार, फर कटिंग एवं मी.बीकाणा मिस मरवण इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जावेगा। Bikaner News

इसी दिन शाम को देश के विभिन्न अंचलों एवं राजस्थान के प्रमुख लोक कलाकारों द्वारा भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। उत्सव के दूसरे दिन में शहर में रामपुरिया हवेली से बीकाजी की टेकरी तक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा जिसमें पर्यटकों को शहर की स्थापत्य, कला, संस्कृति, रीति रिवाज, व्यंजनों से रुबरु करवाया जाएगा। हेरिटेज वॉक में अपनी कलाओं का प्रर्दशन करते हुए कलाकार एवं सजे-धजे ऊंट भी सम्मिलित रहेंगे।

इसके पश्चात डा.करणी सिंह स्टेडियम में देशी-विदेशी पर्यटकों के मध्य रस्साकस्सी, कब्बडी, कुश्ती, मटका दौड़, साफा बांध, म्यूजिकल चेयर इत्यादि खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा तथा शाम को भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जावेगा।

6-13 जनवरी तक लगेगी रूस की प्रदर्शनी

उन्होंने बताया कि 6 से 13 जनवरी तक डिस्कवरिंग रशिया 2019 प्रदर्शनी का आयोजन लक्ष्मी निवास पैलेस में किया जाएगा। इसमें रुस के हैरिटेज पर रुस के कलाकारों द्वारा बनायी गई पेंटिग्स का प्रर्दशन किया जाएगा।

साथ ही बीकानेर के कलाकरों द्वारा राजस्थान के हेरिटेज पर पर बनायी गयी पेंटिग्स की प्रतियोगिता करवायी जाएगी तथा प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ पेंटिग्स का प्रर्दशन रुस में किया जाएगा। बैठक में पर्यटन, नगर विकास न्यास, नगर निगम, पुलिस, पशुपालन सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बीकानेर के नए जिला कलक्टर ने करणी माता मंदिर, देशनोक में लगाई धोक – Bikaner News

बीकानेर के 50 वें जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने बुधवार को देशनोक स्थित श्री करणी माता मंदिर में धोक लगाने के बाद अपने पद का कार्यभार ग्रहण किया।
कुमारपाल गौतम ने बुधवार को देशनोक स्थित छह शताब्दि से अधिक प्राचीन श्री करणी माता मंदिर में धोक लगाई। यहां उन्होंने करणी माता की जोत के दर्शन किए और बीकानेर जिले की सुख-समृद्धि की कामना की।

श्री करणी मंदिर निजी प्रन्यास के पूर्व अध्यक्ष कैलाशदान देपावत ने जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम को करणीमाता की जीवनी से जुड़े साहित्य व प्रसाद भेंट किया। उनके साथ उप निदेशक विकास हर्ष, उपखण्ड अधिकारी रमेश देव, हेमन्त उज्जवल मौजूद थे।  Bikaner News

इसके बाद कुमारपाल गौतम जिला कलक्ट्रेट पहुंचे और विधिवत कार्यभार ग्रहण किया। गौतम नागौर जिला कलक्टर पद से स्थानान्तरित होकर बीकानेर आए हैं। वे पाली व धौलपुर में भी जिला कलक्टर व मजिस्ट्रेट के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। कुमारपाल गौतम गणित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

टेबल टेनिस के हुए मैच – Bikaner News

लेखाकर्मी खेलकूद प्रतियोगिता के तहत टेबल टेनिस एवं बैडमिंटन खेलकूद प्रतियोगिता टेबल टेनिस हाॅल, करणीनगर में सम्पन्न हुई । जिसमें टेबल टेनिस एकल में मुकेश यादव (मु.ले.अ.) ने श्रीलाल भाटी को हराकर फाईनल मुकाबला जीता। वही टेबल टेनिस युगल में मुकेश यादव एवं करणीसिंह की जोड़ी ने श्रीलाल भाटी व कुलदीप सहारण की जोड़ी को हराते हुए युगल खिताब भी जीत लिया।

बैडमिंटन एकल में विजय शंकर गहलोत (लेखाधिकारी) ने प्रदीप शर्मा को सीधे सेटो में एक तरफा मैच में हराते हुए फाईनल मुकाबला जीता। वहीं बैडमिंटन युगल खिताब प्रदीप शर्मा एवं पुनित कल्ला की जोड़ी ने विजय शंकर गहलोत एवं श्रीलाल भाटी को हराकर बैडमिंटन युगल का खिताब जीता। Bikaner News

नेशनल टेबल-टेनिस टूर्नामेंट के लिए बीकानेर की नेहल और फराह का चयन

बीकानेर की सोफिया सीनियर सैकंडरी स्कूल की छात्रा नेहल सकसेना (1४ वर्ष) फराह अहमद चैधरी (19 वर्ष) का चयन बड़ौदा में 2 जनवरी से आयोजित होने वाली 64वीं राष्ट्रीय स्तरीय टेबल टेनिस विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता के लिए किया गया है। जोधपुर में 23 व 25 को आयोजित चयन परीक्षण में पांच छात्राओं का चयन किया गया। इन चयनित छात्राओं का प्रशिक्षण शिविर 25 से 31 दिसम्बर तक जोधपुर में आयोजित होगा।।

राष्ट्रीय स्तरीय टेबल टेनिस विद्यालय प्रतियोगिता के प्रत्येक आयु वर्ग में राज्य टीम में पांच पांच खिलाडियों का चयन किया गया है। नेहल और फराह ने अपने चयन का श्रेय स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर वर्जिन, हैड कोच हनुमान शर्मा, विंग्स एकेडमी के प्रशिक्षक ललित बीठू, दिनेश तनेजा को दिया है।

संगीत मनीषी डॉ.जयचन्द्र शर्मा जन्म शताब्दी वर्ष की चौथी कडी समारोह 28 दिसम्बर को

श्री संगीत भारती और वरिष्ठ नागरिक समिति के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 28 दिसम्बर शुक्रवार को सुबह 11.00 बजे वरिष्ठ नागरिक समिति हॉल, बीकानेर लेबोरेट्रीज, अम्बेडकर सर्किल में संगीत मनीषी डॉ.जयचन्द्र शर्मा जन्म शताब्दी वर्ष पर आयोजित चौथी कडी में ‘साहित्य और संगीत’ विषय पर अपने विचार वरिष्ठ साहित्यकार भवानीशंकर व्यास “विनोद” प्रकट करेंगे ।

रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिताः शर्मा, व्यास एवं सिंह रहे विजेता

रंगीला स्मृति तेरहवीं जिला स्तरीय प्रतियोगिता के सबजूनियर वर्ग में आदित्य शर्मा, जूनियर वर्ग में राहुल व्यास तथा सीनियर वर्ग में शेरसिंह विजेता रहे।
आयोजन प्रभारी जुगल किषोर व्यास ने बताया कि नालंदा स्कूल में बुधवार को सम्पन्न हुई प्रतियोगिता के सबजूनियर वर्ग में आदित्य शर्मा ने 7 चक्रों में 6.5 अंक हासिल किए तथा पहले स्थान पर रहे। इस वर्ग में आदित्य जैन तथा जितेष मोदी ने 6-6 अंक हासिल किए। प्रोग्रेसिव गणना के आधार पर जैन दूसरे तथा मोदी तीसरे स्थान पर रहे। हर्षवर्धन स्वामी तथा राघव आचार्य ने 5.5 अंक हासिल किए।

जूनियर वर्ग में राहुल व्यास ने 5 चक्रों में 5 अंक हासिल किए तथा इस वर्ग के विजेता रहे। वहीं आदित्य पुरोहित और मधुसूदन व्यास ने 4-4 अंक हासिल किए। प्रोग्रेसिव गणना के आधार पर पुरोहित दूसरे और व्यास तीसरे स्थान पर रहे। जयंत आचार्य ने 3.5 अंक हासिल किए।

सीनियर वर्ग का खिताब शेरसिंह के नाम रहा। इस वर्ग में कपिल पंवार और बजरंग प्रजापत ने 4-4 अंक प्राप्त किए। प्रोग्रेसिव गणना के आधार पर पंवार को दूसरा तथा प्रजापत को तीसरा स्थान मिला। वहीं यषपाल चांदना, प्रमोद सिंह और राजेन्द्र ने 3.5-3.5 अंक हासिल किए।  Bikaner News

बालिका वर्ग में चंचल गिरि 5 अंकों के साथ पहले, दर्षिका गोस्वामी 4.5 अंक के साथ दूसरे तथा वंषिका जैन 4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। सबसे छोटी बालिका शातिर छह साल की कृति व्यास ने दो अंक हासिल किए। वेटरन खिलाड़ी 67 साल के रामकिसन चौधरी ने 3 अंक प्राप्त किए। वहीं साढे चार साल के विष्वेन्द्र रंगा और यषवर्धन स्वामी ने भी भागीदारी निभाई।

इससे पहले जनसंपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य और एडवोकेट भैरूरतन व्यास ने दूसरे दिन के खेल की शुरूआत की। इस दौरान स्व. झंवरलाल व्यास ‘रंगीला’ के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाष डाला गया। कार्यक्रम में एडवोकेट बसंत आचार्य, एडवोकेट गिरिराज व्यास, रोहित व्यास, केषव आचार्य, विनीत व्यास आदि मौजूद रहे। आर्बिटर की भूमिका रामकुमार, डी.पी. छीपा एवं एस. एन. करनाणी ने निभाई।

फाउण्डेषन के संरक्षक दुर्गाषंकर आचार्य ने बताया कि विजेताओं को 3 जनवरी को रंगीला की तेरहवीं पुण्यतिथि के अवसर पर नालंदा स्कूल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।

वरिष्ठ शिक्षाविद् एवं साहित्यकार भवानीशंकर व्यास ‘विनोद’ के रचना संसार से रूबरू होंगे पाठक

मुक्ति संस्था बीकानेर के तत्वावधान में रविवार 30 दिसम्बर को शहर के पाठक वरिष्ठ शिक्षाविद् एवं साहित्यकार भवानीशंकर व्यास ‘विनोद’से रूबरू होंगे। मुक्ति संस्था के सचिव कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने बताया कि रविवार को दोपहर 12.30 बजे मॉडर्न मार्केट स्थित बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल के सभागार में साहित्यकार भवानीशंकर व्यास पाठकों से रूबरू होंगे । Bikaner News

जोशी ने बताया कि उपस्थित पाठकों को व्यास अपनी रचना प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे उनके बाद पाठक व्यास से सवाल कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि व्यास ने सम्पादन एवं शिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। व्यास ने शिविरा पत्रिका का भी लम्बे समय तक सम्पादन किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता कुलदीप शर्मा करेंगे, लेखक व्यास का परिचय कवि-कथाकार राजाराम स्वर्णकार देंगे ।