Uncategorized

बीकानेर सार समाचार : बुधवार, 28 नवंबर 2018

स्वर्ग-नरक शास्त्रोक्त व वैज्ञानिक : ब्रह्मचारी शिवेन्द्र स्वरूप

OmExpress News / Bikaner / मुरलीधर व्यास काॅलोनी के विश्वनाथ संन्यास आश्रम में चल रहे भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में बुधवार को मायाकुंड, ऋषिकेश के ब्रह्मचारी शिवेन्द्र स्वरूप महाराज ने कहा कि स्वर्ग-नरक की कहावत शास्त्रोक्त व वैज्ञानिक है। कर्मों के अनुसार व्यक्ति को लोक-परलोक में स्वर्ग-नरक से सुख-दुःख भोगना पड़ता है। समाज सेवी स्वर्गीय दुर्गाराम मौसूण व उमा देवी सोनी की स्मृति में आयोजित भागवत कथा में मुख्य यजमान श्रीनारायण व अशोकादेवी सोनी ने भागवत व देवपूजन करवाया। Bikaner News

कथा स्थल पर श्रद्धालुओं को लाने व वापस गंतव्य स्थल तक छोड़ने के लिए आधा दर्जन से अधिक बसों की व्यवस्था शहर के विभिन्न इलाकों से की गई है। कथा सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक व दोपहर ढ़ाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक नियमित 3 दिसम्बर तक चलेगी। कथा का श्रवण करने के लिए शहर के विभिन्न इलाकों के साथ आस पास के गांवों, देशनोक,नापासर,नाल, किसमीदेसर,उदयरामसर, नोखा, श्रीडूंगरगढ़ आदि स्थानों से नियमित बड़ी संख्या में पहुंच रहे है।

ब्रह्मचारी शिवेन्द्र स्वरूप महाराज ने स्वर्ग-नरक की व्याख्या करते हुए कहा कि कर्मों के अनुसार लोक-परलोक में जीव को सुख-दुख भोगना पड़ता है। पूर्व जन्मों के अनुसार एक कुत्ता लाखों रूपए की कार में घूमता है, अच्छा भोजन करता है तथा आलीशान मकान में रहता है, वहीं दूसरी ओर एक कुत्ते को दो जून की रोटी भी नसीब नहीं होती है। कर्मों के अनुसार ही मनुष्य को बीमारियों से कष्ट भोगना पड़ता है।

उन्होंने कहा की मनुष्य जीवन को सार्थक करने के लिए भगवत स्मरण के साथ व्यक्ति को अच्छे कर्म करने चाहिए। अच्छे कर्म व प्रभु नाम स्मरण से बुरे कर्मों का फल भी अच्छा मिलने लगता है। Bikaner News

वेब्स्टर – बरनाल्ड तकनीक से किया होठ की गभीर चोट का ऑपरेशन

ओमप्रकाश बारूपाल के मोटर साईकिल से गिरने पर होठ एँव ठोड़ी पर गभीर चोट लगने से लगभग पूरा होठ एँव ठोड़ी का मांस चोट लगने के घटनास्थल पर ही खो गया ऐसे में ओमप्रकाश को सरकारी अस्पताल से लेकर निजी अस्पतालो में सभी ने उपचार की असमर्थता जताते हुए जयपुर अथवा दिल्ली ले जाने की सलाह दी फोर्टिस डी टी एम अस्पताल के वरिष्ठ शल्य चिकित्सक डॉ तनवीर मालावत को दिखाने पर शल्य चिकित्सा कर विकृति को दूर करने का आस्वासन मिला डॉ तनवीर मालावत ने वेब्स्टर – बरनाल्ड तकनीक से इस खोए हुए होठ एँव ठोड़ी की चमड़ी की पूर्ति कर होठ का पुर्ननिर्माण किया डॉ मालावत ने बताया कि यह तकनिक जटिल है और 80 से ज्यादा के लिए काम में ली जाती है सभवत यह तकनीक बीकानेर में पहली बार काम में ली गई और इस तरह की गभीर चोटों के उपचार के लिए में एक नई राह खुली है रोगी के उपचार उपरांत पांचवे दिन रोगी के परिजन बेहद खुश है कि रोगी की शक्ल सूरत बेहद भयानक स्थिति से पुनः सामान्य हो गई है

भाजपा की कथनी व करनी में अन्तर : बेनीवाल

लूणकरनसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने बुधवार गांव-गांव,ढ़ाणी-ढाणी में अपने समर्थकों के साथ मतदाताओं से सम्पर्क किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को जानकारी। Bikaner News

उन्होंने जलालसर,खिंचिया,मगजी की ढाणी,जामसर,लालसर,दाउदसर, अकडियावाला व नापासर में जनसम्पर्क किया और कहा कि मतदाताओं को कांग्रेस-भाजपा के कार्यों का मूल्यांकन करने के बाद सोच-समझकर मतदान करना चाहिए। कांग्रेस की सरकार बनने पर क्षेत्र की जन समस्याओं को हल कराना उनकी प्राथमिकता में रहेगा।

उन्हांेने कहा कि भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण राजस्थान में बेरोजगारी अपने चरम पर पहुंची है। राजकीय सेवाओं और निजी क्षेत्र दोनों में युवाओं के लिए एक रणनीति के तहत लगातार रोजगार के अवसर कम किए जा रहे हैं। शिक्षित युवा बेरोजगारी के कारण अवसाद में है। युवा पीढ़ी के अन्धकारमय भविष्य के कारण वर्तमान सामाजिक ढ़ाचा चरमरा रहा है। उन्होंने कहा कि पांच साल पहले कांग्रेस की सरकार ने विकास के जो सोपान तय किए थे,उनको परे कर इस सरकार ने युवाओं को दिवास्पन्न दिखाकर येनकेन प्रकारेण सता में बनी हुई है,जिसे सत्ता से बेदखल करना जरूरी है। Bikaner News

पूर्व मंत्री ने कहा कि लूणकरनसर क्षेत्र में बिजली-पानी,सड़क,चिकित्सा जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए कोई ठोस योजना नहीं बनी और ना ही इस दिशा में प्रयास हुए। उन्होंने राज्य में कांगे्रस काल में लागू मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना,पशुधन निःशुल्क दवा योजना,खाद्य सुरक्षा योजना सहित सामाजिक सुरक्षा योजना की पंेशन योजनाओं का तुलनात्मक विवरण दिया और कहा कि उक्त योजनाओं में कमी करके भाजपा सरकार ने गरीब,किसान और असहाय लोगों के साथ अन्याय किया है। उन्होंने अपने जनसम्पर्क के दौरान कहा कि भाजपा ने झूठे वायदों से जनता को ठगा।

जनता से झूठे वायदे करके व काल्पनिक सपने दिखाकर उनके साथ दोखा किया है। भाजपा ने कोई भी वादा पूरा नहीं किया। नोटबंदी व जीएसटी ने देश की अर्थ व्यवस्था को चैपट कर दिया। नोटबंदी से किसी गरीब को फायदा नहीं हुआ। इस कृत्य से छोटे-छोटे उद्योग-धन्धे बंद हो गए और लोग बेरोजगार हो गए।

उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों की जानकारी दी और कहा कि सेना की मांग पर संयुक्त शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए क्षेत्र 56 गांवों के प्रस्तावित अवाप्ति मुद्दे को ग्रामीणों के सहयोग से इन गांवों को अवाप्त होने से बचाया गया। उन्होंने कहा कि लूणकरनसर,छत्तरगढ़,बीकानेर व पूगल तहसील के 56 गांवों को राहत दिलाई गई थी। सामूहिक प्रयास से हुए इस कार्य की वजह से गांवों की अवाप्ति पर रोक लगी और 56 गांवों के ग्रामीणों व हजारों पशुधन को राहत मिली।

पूर्व मंत्री ने कहा कि लूणकरनसर में उप परिवहन कार्यालय खोलकर स्थानीय स्तर पर ड्राईविंग लाइसेंस बनने लगे। कांग्रेस शासन में लूणकरनसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के गांव-गांव में शुद्ध पेयजलकी सुविधाएं दी गई। उन्होंने कहा कि नापासर, सुरतसिंहपुरा, मूण्डसर, सींथल, महाजन, शेरपुरा, मेघाना,सुलेरा,भीखनेरा, नोरंगदेसर, कालू, गारबदेसर,खिलेरिया,खोखराना,नाथवाना,जैसा,मेहराना सहित बहुत से गांवों में शुद्ध पेयजल मुहैय्या कराया गया। उन्होंने कहा कि दो दर्जन से अधिक गांवांे में वर्ष 2013 में शुद्ध पेयजल के लिए आर.ओ.लगवाए गए।

वीरेन्द्र बेनीवाल कहा कि नापासर में कृषि मण्डी स्वीकृत करवाकर निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया गया था,लेकिन राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के कारण व राजनैतिक इच्छाशक्ति के कमजोर होने की वजह से यह मण्डी पूर्ण विकसित नहीं हो सकी। इसके कारण किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए बीकानेर शहर तक जाने में धन और समय दोनों का अपव्यय करना पड़ रहा है। Bikaner News

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की अनदेखी से ना सिर्फ इस क्षेत्र का विकास का सपना अधूरा रह गया है बल्कि रोजगार के नए अवसरों से भी क्षेत्रवासियों को वंचित होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि लूणकरनसर में ही पुलिस टेªनिंग स्कूल खोले जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार के विचाराधीन लाया गया,जो लूणकरनसर क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के सपने को साकार करने में मील का पत्थर साबित हो सकता था। लेकिन राज्य में सरकार बदलने के साथ-साथ राजनैतिक अदूरदर्शिता के कारण इसे अन्यत्र स्थापित कर दिया गया।

भाजपा छोड़ कांग्रेस का हाथ थामा

वीरेन्द्र बेनीवाल ने अपने जनसम्पर्क के दौरान छगन सुथार, जलालसर के हैदर शाह, कानाराम माली, मोहन लाल गर्ग, बींजरवाली के मेघवाल व नायक समाज के नुमाइंदों को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करवाई । ये सभी भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए । जनसम्पर्क में कतरियासर सरपंच रामदयाल गोदारा, बम्बलु सरपंच जयपाल कूकना, पूर्व उप प्रधान भंवरलाल गोदारा, पूर्व जिला परिषद सदस्य राम लक्ष्मण गोदारा, नापासर ब्लॉक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुनराम कुकना, जफर शाह,सलीम कल्लर, पूर्व सरपंच, प्रताप सिंह खीची, अमीन शाह व जामसर सरपंच शफी शाह साथ थे ।

 

पूर्व मंत्री बेनीवाल दिनांक 29.11.2018 को किस्तुरिया सुबह 8.30 बजे,हाफासर 9.00 बजे,मकडासर 9.30 बजे, बिझंरवाली 10 बजे, मुसलकी 10.30 बजे, शुभलाई 11 बजे, लखावर सुबह 11.30 बजे, अजीतमाना दोपहर12.15 बजे, करनाली 12.45 बजे, आलोदा 1.15 बजे, खिलेरियां 1.45 बजे, कंकरालिया 2.15 बजे, बीरमाना 2.45 बजे, खोखराणा दोपहर 3.15 बजे, लालेरा 3.45 बजे, खियेंरा सांय 4.30 बजे, भादवा 5 बजे, डूडीवाली 5.30 बजे, सोढवाली 6 बजे, जैसां 6.30 बजे,मेहराणा 7 बजे,सादेरा 7.30 बजे,धीरेरां 8 बजे जनसम्पर्क कार्यक्रम करेंगें ।

मेडिकोज ने दी असंक्रामक रोगों से बचाव व वृद्धावस्था में सही देखभाल की सीख – Bikaner News

“नई सुबह का सम्मन, बुढ़ापा तो है दूसरा बचपन” इसी विचार को केंद्र में लेकर एस पी मेडिकल कॉलेज के 223 विद्यार्थी, 112 टीमों में विभक्त होकर जिले के चयनित 37 गाँवों में एक बार फिर पहुंचे और वृद्धावस्था में सही देखभाल को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया। मेडिकोज ने विद्यालयों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व चैपालों पर चर्चा कर स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर असंक्रामक रोगों से बचाव के लिए भी प्रेरित किया और परिश्रम से पूर्ण प्राचीन भारतीय दिनचर्या को जीवन में उतारने का सन्देश दिया।

सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि स्वस्थ गाँव: स्वस्थ राजस्थान मूलमंत्र पर आधारित “निरामया” कार्यक्रम के पांचवे व प्रथम चरण के आखरी अभियान के तहत बुधवार को जीरियाट्रिक केयर व एनसीडी थीम पर जन जागरण किया गया। ग्रामीणों को स्वास्थ्य, स्वच्छता, सेनीटेशन एंड हाईजीन व स्वस्थ जीवन शैली से जोड़ने का प्रयास किया गया व रोगों से बचाव के उपाय भी बताए गए।

आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने बताया कि “निरामया” कार्यक्रम में मेडीकल कालेजों के विद्यार्थियों द्वारा आमजन को प्रिवेन्टिव हैल्थ केयर एंड हैल्दी लिविंग स्टाईल के बारे में जानकारियां दी जा रही हैं। प्राचार्य डॉ. आर.पी. अग्रवाल के निर्देशन में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज डॉ. अभिषेक क्वात्रा, डॉ. कीर्ति शेखावत व डॉ. लोकेश कुमार द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। Bikaner News

कार्यक्रम से जुड़ी राज्य कार्यक्रम अधिकारी नेहा पारीक के अनुसार दो चरणों में आयोजित होने वाले इस निरामया कार्यक्रम में जागरूकता की कुल दस थीम रहेंगी। दूसरा चरण दिसम्बर-जनवरी माह में प्रारम्भ होगा निरामया कार्यक्रम बीकानेर व प्रदेश के अन्य 6 जिलों, अजमेर, जयपुर, कोटा, झालावाड, जोधपुर एवं उदयपुर के चिन्ह्ति गांवों में संचालित किया जा रहा है।

बुजुर्गों की देखभाल करना हमारी संस्कृति

जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य ने बताया कि मेडिकोज द्वारा निरामया की थीम जिरियाट्रिक केयर अनुसार युवाओं व बच्चों से भारतीय संस्कृति की उच्च परम्पराओं को केंद्र में रखते हुए बुजुर्गों का सम्मान करने, उन्हें अकेला ना छोड़ने, उनके मनोरंजन, खान-पान व दवाओं का ख्याल रखने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही मधुमेह, रक्तचाप, ह्रदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक व अन्धता जैसे असंक्रामक रोगों से बचाव के लिए सभी को स्वस्थ जीवन शैली से जुड़ने की अपील की गई।

सरगम सप्ताहः जगह-जगह सजाई रंगोली, दिया शत-प्रतिशत मतदान का संदेश

सरगम सप्ताह के चैथे दिन बुधवार को जिले में सैकड़ों स्थानों पर रंगोली बनाकर शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया गया। विभिन्न स्कूलों एवं काॅलेजों की छात्राओं ने इसमें पूरे उत्साह के साथ भागीदारी निभाई। मुख्य कार्यक्रम कलक्ट्रेट परिसर में हुआ, जहां जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. एन. के. गुप्ता तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी अजीत सिंह सहित बड़ी संख्या में आमजन ने इसका अवलोकन किया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. गुप्ता ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने की मुहिम में ‘सरगम सप्ताह’ महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस दौरान आयोजित हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बूथ स्तर तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे जिले का प्रत्येक मतदाता जागरुक हो और 7 दिसम्बर को होने वाले चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। Bikaner News

स्वीप प्रभारी अजीत सिंह ने बताया कि सरगम के चैथे सुर ‘मा’ पर आधारित इस कार्यक्रम की कलर थीम ‘ग्रीन’ रखी गई तथा ‘म्हारो वोट, म्हारो हक’ का संदेश प्रसारित किया गया। कलक्ट्रेट की रंगोली राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा सजाई गई। इस दौरान स्वीप के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी, महारानी स्कूल प्राचार्या मीना शर्मा सहित स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

इन्होंने सजाई रंगोली

जिला मुख्यालय पर राजकीय बांठिया बाउमावि भीनासर द्वारा जवाहर पुस्तकालय चैराहा, राजकीय बोथरा बाउमावि द्वारा बोथरा चैक, राजकीय करनाणी बामावि द्वारा महावीर चैक, राजकीय बाउमावि गुरुद्वारा द्वारा रानी बाजार चैराहा, राउमावि मुरलीधर व्यास नगर द्वारा मुरलीधर चैराहा, राबाउमावि बारहगुवाड़ द्वारा गोकुल सर्किल, राबाउमावि महर्षि दयानंद मार्ग द्वारा स्कूल के पास, राबाउमावि सूरसागर द्वारा सूरसागर स्कूल तिराहा, गंगा चिल्ड्रन रामावि द्वारा कीर्ति स्तम्भ चैराहा में रंगोली सजाई गई। इसके अलावा जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर रंगोली बनाकर मतदान में भागीदारी का आह्वान किया गया।

‘वोट मैराथन’ गुरुवार को

सरगम सप्ताह के पांचवे दिन गुरुवार को प्रातः 8 बजे ‘वोट मैराथन’ निकाली जाएगी। प्रातः 8 बजे एमएम ग्राउंड से प्रारम्भ होने वाली मैराथन में स्कूल तथा काॅलेज विद्यार्थी, स्टाफ, एनसीसी कैडेट्स आदि भागीदारी निभाएंगे। यह मैराथन जस्सूसर गेट के अंदर तक जाएगी। स्वीप प्रभारी ने बताया कि सरगम के पांचवे सुर ‘पा’ पर आधारित कार्यक्रम की कलर थीम ‘यलो’ रखी गई है। इस दिन ‘पढ़कर परखकर, वोट डालेंगे समझकर’ संदेश प्रसारित किया जाएगा। सरगम सप्ताह के आखिरी दो दिनों में दिव्यांगजनों तथा बाइक रैली निकाली जाएगी।

आयुर्वेद विभाग ने पिलाया काढा, मतदान के लिए किया प्रेरित

मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए आयुर्वेद विभाग का निःशुल्क काढा पिलाने का अभियान बुधवार को नत्थूसर बास स्थित आयुर्वेद औषधालय में प्रारम्भ हुआ। इस दौरान मतदाताओं से विधानसभा आमचुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया गया।आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डाॅ. रमेश चंद्र शर्मा और सहायक निदेशक डाॅ. नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि पहले दिन लगभग 400 लोगों-स्कूली विद्यार्थियों को काढा पिलाया गया।

डाॅ. सुधांशु व्यास और डाॅ. इरशाद रफीक ने इस दौरान मतदान के महत्व के बारे में बताया। गुवार को राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, सर्वोदय बस्ती में काढा पिलाया जाएगा तथा मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर औषधालय प्रभारी डाॅ. गौरीशंकर शमा, डाॅ. अनिल कुमार वर्मा, डाॅ. गजेन्द्र तंवर, डाॅ. सुनील मीणा, मकबूल अहमद, दौलतराम आदि मौजूद रहे। Bikaner News

भागवत कथा सप्ताह के बैनर का विमोचन – Bikaner News

गोगागेट स्थित रघुनाथजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा 30 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक चलने वाले भागवत सप्ताह के बैनर का विमोचन किया गया। ट्रस्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कथा बीकानेर निवासी पं. लक्ष्मीकांत पुरोहित के श्रीमुख से वाचन होगी वहीं संगीतमय उनका संयोजन कृष्णकांत पुरोहित देंगे।

बैनर विमोचन के उपलक्ष्य में उमाशंकर स्वामी, बृजमोहन, रोहित, गोपीकिशन, पवन स्वामी, विजय शंकर तिवाड़ी, जमुना बहड़, संगीता, प्रीति, जया स्वामी, कंचन सहित कई मोहल्लेवासी व कथा रसपान करने वाले भक्तजन उपस्थित थे। अग्रसेन भवन के पास स्थित श्रीरघुनाथजी मंदिर में होने वाली कथा का समय दोपहर 1.15 से सांय 5.15 तक रहेगा।

कथा व्यवस्थापक पवन कुमार स्वामी ने कहा कि कथा की पूर्ण व्यवस्था कर ली गई है एवं सफल आयोजन के लिए सभी भक्तगणों का सहयोग वांछनीय है। यह प्रभु लीला सनातन धर्म को आमजन तक प्रचारित कर जन-जन तक इसका लाभ पहुंचाने का प्रयास है। Bikaner News