Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरूवार, 3 जनवरी 2019

अपनाघर आश्रम ने किया ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला का स्वागत

OmExpress News / Bikaner / अपनाघर आश्रम ने ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला का केबिनेट मंत्री बनने पर अपनाघर आश्रम में स्वागत किया | मंत्री बी.डी. कल्ला ने अपने हाथों से आश्रम में रह रहे प्रभुजी को स्वेटर एवं शाल वितरित किये और आवासियों की कुशलक्षेम पूछी | अपनाघर आश्रम के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने मंत्री कल्ला का माल्यार्पण कर स्वागत किया और पूरे आश्रम का निरिक्षण करवाया | Bikaner News

डॉ. कल्ला ने नरसेवा नारायण सेवा से जुड़े सभी पदाधिकारियों, सदस्यों एवं आश्रम कर्मियों की भूरि भूरि प्रशंसा की | इस अवसर पर द्वारकाप्रसाद पचीसिया, अशोक मूंधड़ा, विनोद गोयल, हरिगोपाल उपाध्याय, सत्यनारायण दाधीच, नरेश मित्तल, सुभाष मित्तल, मक्खनलाल बजाज, राजकुमार पचीसिया, राकेश कोचर, राजू चोपड़ा, गोपीकिशन अग्रवाल, हरिकिशन गहलोत, निर्मल पारख, अशोक गहलोत, किशन मूंधड़ा, दिलीप रंगा, हेमाराम जोशी, सतीश मैनी, बलवंत राय डोगरा, डूंगरमल प्रजापत, शुभम लड्ढा, रमेश राठी, राजू शर्मा, झंवरलाल सुथार, मोनू गहलोत आदि उपस्थित हुए |

श्री गोपेश्वर विद्यापीठ के पांच दिवसीय पर्व प्रकृति प्रबंधन पंचामृत “ज्ञानोल्लास” का शुभारंभ

श्री गोपेश्वर विद्यापीठ सैकेंडरी स्कूल के करुणा एवं ईको क्लब के 5 दिवसीय ग्रुप वार्षिक शिविर प्रकृति प्रबंधन पंचामृत”ज्ञानोल्लास” का शुभारंभ राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड के स्थानीय संघ, गंगाशहर परिसर में गुरुवार को हुआ।

एडवोकेट मनोज सुरोलिया, पुलिसकर्मी विनोद कुमार, योगेन्द्र कुमार, बलवान, सुरेश कुमार, भवानीशंकर जोशी, प्रधान, राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड, स्थानीय संघ, गंगाशहर, प्रभुदयाल गहलोत, सचिव, राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ, गंगाशहर, ट्रेनिंग कांउसलर रमेश कुमार मोदी, विद्यापीठ के समन्वयक गिरिराज खैरीवाल ने ध्वजारोहण कर किया। माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवन के बाद सभी अतिथियों ने अपने अपने संबोधन में विद्यापीठ के नवाचारों की भूरि भूरि प्रशंसा की तथा प्रकृति के संरक्षण के प्रयासों की सराहनीय बताया।

एडवोकेट मनोज सुरोलिया ने बच्चों को विधिक चेतना एवं चाइल्ड हेल्पलाइन के संबंध में जानकारी दी। विद्यापीठ के समन्वयक गिरिराज खैरीवाल ने कार्यक्रम के उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डाला तथा स्वागत वक्तव्य प्रस्तुत किया। विनीता उपाध्याय व तन्वी जोशी ने तिलक द्वारा सभी का अभिनंदन किया। उद्घाटन पश्चात् रमेश कुमार मोदी व प्रभुदयाल गहलोत ने बच्चों को स्काउट के खेल खिलाए तथा खेल खेल में प्रकृति से प्रेम करने की सीख दी। Bikaner News

प्रकृति संरक्षण रैली निकाल कर दिया जनजागरण का संदेश

ज्ञानोल्लास के शुभारंभ से पहले गोपेश्वर बस्ती स्थित श्री गोपेश्वर विद्यापीठ सैकेंडरी स्कूल से प्रकृति संरक्षण रैली निकाली गई जो राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड के स्थानीय संघ, गंगाशहर के परिसर में संपन्न हुई।

रैली को वार्ड पार्षद शिव कुमार रंगा, समाजसेवी मनोज कुमार खैरीवाल, युवा नेता योगेश पुरोहित, करुणा इंटरनेशनल संस्था के एज्यूकेशन अॉफिसर घनश्याम साध, राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड, स्थानीय संघ, गंगाशहर के सचिव प्रभुदयाल गहलोत, ट्रैनिंग कांउसलर रमेश कुमार मोदी, विद्यापीठ के समन्वयक गिरिराज खैरीवाल ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में विद्यार्थियों ने “विद्यापीठ ने ठाना है,प्रकृति को बचाना है”.. सरीखे विभिन्न नारे लगा प्रकृति संरक्षण के लिये जन जागरण किया।

शिक्षण से अनुपम अन्य दूसरा कोई काम नहीं है : डॉ गौरव बिस्सा

अंतिम सत्र में इंजीनियरिंग कॉलेज के एमबीए के एचओडी डॉ. गौरव बिस्सा ने लगभग साठ मिनट के अपने संबोधन में शिक्षक वर्ग को अपने काम को पूर्ण मनोयोग से कंप्लीट तैयारी व आत्मविश्वास के साथ कर्तव्य के रूप में बखूबी निभाने की प्रेरणा प्रदान की। उन्होंने इस अवसर पर अनेक जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए शिक्षा, शिक्षक, शिक्षार्थी व शिक्षण की परिभाषा तथा इनके मध्य परस्पर संवेदनशील संबंध की विवेचना विभिन्न उदाहरणों के साथ प्रस्तुत की। विद्यापीठ की प्रधानाध्यापिका भंवरीदेवी ने आभार व्यक्त किया तथा अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट किए।

मंगलवार के कार्यक्रम

ज्ञानोल्लास के दूसरे दिन स्काउट खेलों के साथ साथ चम्मच दौड़, म्यूजिकल चेयर इत्यादि खेल होंगे। केंद्रीय साहित्य अकादमी से पुरस्कृत वरिष्ठ कथाकार मालचंद तिवाड़ी बच्चों को बाल कहानियों के माध्यम से प्रकृति के प्रति जागरूक करेंगे।

पुष्करणा चैलेंज कप : एबी पुरोहित की शतकिय पारी से लटीयाल टाईगर फोर्स ने सी.वाई.सी को १७७ रनों से हराया

पुष्टिकर खेलकुद आयोजन समिति द्वारा स्थानीय पुष्करणा स्टेडियम में आयोजित हो रही द्वितीय राज्य स्तरीय पुष्करणा चैलेंज कप-२०१९ क्रिकेट प्रतियोगिता के तीसरे दिन सी.वाई.सी बनाम लटीयाल टाईगर फोर्स के बीच खेला गया। अतिथि के रूप में राम व्यास, रमेश व्यास, सुनील पुरोहित, संतोष रंगा, निमिष लखनपाल, राहुल किराडु, मनोज व्यास, पागा महाराज, पी.सी. व्यास उपस्थित रहे।

सी.वाई.सी बनाम लटीयाल टाईगर फोर्स

प्रतियोगिता के तीसरे दिन के सी.वाई.सी बनाम लटीयाल टाईगर फोर्स के मध्य मैच खेला गया जिसमें लटीयाल टाईगर फोर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुवें निर्धारित १६ ओवरों में विशाल २३९ रनों का स्कोर ३ विकेट खोकर बना दिया। लटीयाल टाईगर फोर्स से एबी पुरोहित ने प्रतियोगिता का पहला शतक लगाते हुवें ४३ गेेंदो में ११ छक्के और १० चोकों की मदद से ११८ रन बनाए। राहुल ने ५६ रनों का योगदान दिया।

२४० रनों का पिछा करने उतरी सी.वाई.सी मात्र ६२ रनों पर ही सीमट गई और लटीयाल टाईगर फोर्स ने यह मैच १७७ रनों से जीत लिया। एबी पुरोहित को शानदार बल्लेबाजी की वजह से मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। एबी पुरोहित को नकद पुरस्कार भी प्रदान किया गया। आयोजकों ने बताया अब लगातार २ मैच प्रतिदिन खेले जायेगें।

फलौदी की टीम ने तोड़ा बीकानेर टीम का रिकॉर्ड

लटीयाल टाईगर फोर्स फलौदी की टीम ने बीकानेर की दोस्ती इलेवन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पिछले वर्ष २०१८ के दिसम्बर महिनें में हुवें पुष्करणा प्रीमियर लीग में दोस्ती कल्ब ने १६ ओवरों के मैच में २१५ रनों का रिकॉर्ड बनाया था जिसकों लटीयाल टाईगर फोर्स ने तोड़ते हुवें एक नया रिकॉर्ड बना दिया। लटीयाल टाईगर फोर्स ने निर्धारित १६ ओवरों में २३९ रनों का रिकॉर्ड बना दिया है।

मुख्य अभियंता से मिलकर रिको औद्योगिक क्षेत्र नोखा की विद्युतीय समस्या से करवाया अवगत

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, नोखा के उद्योगपति हनुमान झंवर ने जोधपुर विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता प्रेमजीत धोबी से मिलकर रिको औद्योगिक क्षेत्र नोखा की विद्युतीय समस्या से अवगत करवाया | अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि रिको औद्योगिक क्षेत्र नोखा जो कि बीकानेर जिले का प्रगतिशील औद्योगिक क्षेत्र है यहाँ वर्तमान में करीब 130 औद्योगिक इकाइयां कार्यरत है और विद्युत विभाग की उदासीनता के चलते इस क्षेत्र में विद्युत कटौती, ट्रिपिंग एवं फाल्ट के निर्धारण की तरफ बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है |

जिसके कारण औद्योगिक इकाइयां अपनी क्षमता के अनुरूप उत्पादन नहीं कर पा रही है और रिको क्षेत्र के मुख्य जीएसएस से लगभग 200 कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन साथ में जुड़े होने के कारण बिजली सप्लाई में व्यावधान आता है इसलिए रिको औद्योगिक क्षेत्र नोखा के लिए अलग से फीडर बनवाया जाए | इस पर मुख्य अभियंता ने त्वरित कार्यवाही करते हुए नए जीएसएस स्थापना के निर्देश सहायक अभियंता नोखा को दिए |

तीन दिवसीय भीमसेन चौधरी खेलकूद प्रतियोगिता शुरू  – Bikaner News

तीन दिवसीय भीमसेन चौधरी खेलकूद प्रतियोगिता का उदघाटन बुधवार को प्रातः लूणकरणसर स्थित भीमसेन चौधरी किसान छात्रावास में संपन्न हुआ। इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता के शुभारम्भ समारोह के मुख्य अतिथि प्रधान गोविन्दराम गोदारा ने कहा कि खेल व्यक्तित्व विकास के लिए अनिवार्य है। खेल से शारीरिक मजबूती के साथ मानसिक विकास भी होता है।संस्था अध्यक्ष लालचंद गोदारा ने कहा कि परंपरागत खेलों का अप्रतिम महत्व है।

इनको बचाने के लिए विशेष प्रयास जरूरी है। इस स्पर्द्धा में बॉलीबाल की 18 टीमें भाग ले रही है।वहीं शुक्रवार को फुटबॉल व कबड्डी के मैच खेले जाएंगे।कबड्डी में केवल छात्राओं के मैच होगें। मैच हरीश शर्मा के अनुसार प्रतियोगिता के पहले दिन बॉलीबाल पांच मुकाबले हुए। जिसमें प्रथम मैच में अमरपुरा ने लूणकरणसर बी को 15-08,15-11 से,लूणकरणसर ए ने मनाफरसर को 15-03,15-04 से,कालू ने ढाणीपाण्डूसर को 15-10,15-06 से ,नाथवाणा ने अमरपुरा को 08-15,15-07,15-04 से,पीपेरा ने 11एलकेडी को 15-10,15-12 से हराया।

आज के दौर में शतरंज को प्रोत्साहित करना जरूरी : प्रो. चारण

खेल लेखक एवं समीक्षक स्व. झंवरलाल व्यास ‘रंगीला’ की तेरहवीं पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि सभा तथा शतरंज प्रतियोगिता के विजेताओं का पुरस्कार वितरण समारोह गुरुवार को नालंदा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच. डी. चारण थे। उन्होंने कहा कि आज के दौर में शतरंज जैसे खेलों को प्रोत्साहित करने की महत्ती आवश्यकता है। संस्था द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय है। उन्होंने टीवी और मोबाइल के दुष्प्रभाव बताए तथा कहा कि इससे बच्चे अंर्तमुखी होते जा रहा है, जो कि चिंता का विषय है।

अध्यक्षता करते हुए राजस्थान शतरंज संघ के एडवोकेट एस.एल. हर्ष ने कहा कि रंगीला की स्मृति में शतरंज प्रतियोगिता करवाना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। इससे छोटे-छोटे बच्चों को अवसर मिलता है। विशिष्ट अतिथि डाॅ. बीएल शर्मा ने कहा कि शतरंज अनुशासन का खेल है। खिलाड़ियों को चाहिए कि वे सकारात्मक खेल भावना के साथ खेलें। राजस्थान साइक्लिंग संघ के रामनाथ आचार्य ने रंगीला के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि रंगीला ने खेल लेखन को नए आयाम दिए।

इससे पहले अतिथियों ने रंगीला के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। प्रतियोगिता प्रभारी एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने प्रतियोगिता के प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संस्था अध्यक्ष एडवोकेट बसंत आचार्य ने आभार जताया।

इस अवसर पर दुर्गाशंकर आचार्य, खेल लेखक आत्माराम भाटी, मनोज व्यास, मनीष जोशी, अनिल बोड़ा, एडवोकेट भैरूरतन व्यास, गिरिराज व्यास, राजेश रंगा, राजेश आचार्य, सत्यनारायण आचार्य, मधुसूदन व्यास, विकास छंगाणी, रोहित व्यास, अनिरूद्ध आचार्य, विनीत व्यास सहित अनेक लोग मौजूद थे।

इन्हें किया पुरस्कृत

कार्यक्रम के दौरान सबजूनियर वर्ग में आदित्य शर्मा, आदित्य जैन और जितेश मोदी, बालिका वर्ग में चंचल गिरि, दर्शिका गोस्वामी और वंशिका जैन, जूनियर वर्ग में राहुल व्यास, आदित्य पुरोहित एवं मधुसूदन व्यास तथा सीनियर वर्ग में शेर सिंह, कपिल पंवार और बीएल प्रजापत को पुरस्कृत किया गया। उदीयमान खिलाड़ी का पुरस्कार जयंत आचार्य को दिया गया। Bikaner News

बाल शातिर के रूप में साढे चार वर्षीय विश्वेन्द्र रंगा और छह वर्षीया कृति व्यास एवं वेटरन खिलाडी के रूप में रामकिशोर चैधरी को पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता के आॅर्बिटर रामकुमार, डीपी छीपा और सत्यनारायण करनाणी का सम्मान किया गया। वहीं सबजूनियर वर्ग के सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम का संचालन हरिशंकर आचार्य ने किया।

छात्रसंघ उद्घाटन की तिथि बढाई – Bikaner News

राज्य के सरकारी एवं निजी महाविद्यालयों में छात्र संघ उद्घाटन की तिथि को 30 जनवरी 2019 तक बढ़ा गई है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थाओं में 31 अगस्त एवं 10 सितम्बर 2018 को छात्र संघ के चुनाव लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार करवाए गए थे। चुनाव परिणाम 11 सितम्बर को घोषित किए गए थे।

सभी राजकीय व निजी महाविद्यालयों का चुनाव तिथि से एक माह की अवधि में अध्यक्ष द्वारा महाविद्यालय प्रशासन की सहमति से छात्रसंघ का उद्घाटन कार्यक्रम निर्धारित था। महाविद्यालयों के छात्रसंघ उद्घाटन कार्यक्रम की तिथि बढ़ाकर 30 जनवरी 2019 तक कर दी गई है।

लूणकरनसर तहसील कार्यालय के लिए भूमि चिन्हित करने दिए निर्देश

जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने तहसील लूणकरनसर मुख्यालय स्थित राजकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं में सुधार बाबत अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिला कलक्टर गुरूवार को दोपहर बाद लूणकनसर पहंुंचे और कार्यालय उपखण्ड अधिकारी,तहसीलदार,पंचायत समिति और अटल सेवा केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। तहसील कार्यालय की इमारत की स्थिति को देखकर उन्होंने तहसीलदार से इसकी मरम्मत करवाने अथवा इसके भवन के लिए अन्यत्र भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील क्षेत्र में कमाण्ड व अनकमाण्ड भूमि की स्थिति और अराजीराज भूमि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने तहसीलदार से पूछा कि तहसील में कर्मचारियों,पटवारी और गिरदावर के कितने पद स्वीकृत हैं और इनमें से कितने पद भरे हुए हैं।

गौतम ने पंचायत समिति कार्यालय के निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी से विभिन्न पेंशन प्रकरणों की समीक्षा की और पूछा कि पंचायत समिति में आवेदन करने के बाद कितने समय मंे आवेदित पेंशन प्रकरणों को पीपीओ जारी किया जा रहा है। उन्होंने जारी पेंशन प्रकरण और इसके पैण्डिग प्रकरणों के बारे मंे भी जानकारी ली।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थियांे की जानकारी ली और पूछा कि कितने लोगों को तीसरी किस्त जारी नहीं हुई ? उन्होंने कहा कि तीसरी किस्त लाभार्थियों को क्यों नहीं मिली,इसकी क्या वज़ह रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों से वे स्वयं मिलकर,इसकी जानकारी लेंगे। उन्हांेने तहसील क्षेत्र में शौचालयों निर्माण की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि क्या कारण रहे कि तहसील ओडीएम नहीं हो पाई ? उन्होंने ऐसे लोगों की जानकारी ली जिनके आवास में शौचालय बन चुके हैं और उसका उन्हंे भुगतान नहीं हुआ ?

जिला कलक्टर ने अटल सेवा केन्द्र में नरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुए योजना के तहत चालू कार्य और उन पर नियोजित श्रमिकों के बारे में फीड बैक लिया। उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए इस योजना के तहत रोजगार मांगने वालों को शीघ्र नियोजित किया जाए।

हंसेरा में हुई रात्रि चैपाल-जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने ग्राम पंचायत हंसेरा में हुई रात्रि चैपाल में ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुने और मौके पर अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में पानी-बिजली,स्वास्थ्य तथा शिक्षा से जुड़ी समस्याओं के निराकरण की आवश्यकता जताई। ग्रामीणों ने सामाजिक सुरक्षा के तहत विभिन्न पेंशनों की स्वीकृत करवाने पर जोर दिया।

जिला कलक्टर ने पिछले तीन साल में नरेगा में हुए विभिन्न कार्यों की जांच करवाने के निर्देश दिए और कहा कि नरेगा के सहायक अभियन्ता से कार्यों की गुणवता की तकनीकी जांच करवाकर ,विकास अधिकारी प्रस्तुत करें। उन्होंने लूणकरनसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रात्रि को स्टाॅफ रहे,यह सुनिश्चित किया जाये।

भामाशाह रोजगार सृजन योजना का साक्षात्कार 7 जनवरी को

भामाशाह रोजगार सृजन योजना के तहत जिन आवेदकों ने 10 से 31 दिसम्बर तक आॅन लाइन आवेदन किया है, जिनके आवेदन पत्र जिला उद्योग केन्द्र द्वारा पूर्ण होने परर स्वीकार कर लिया गया है।

उन आवेदकों के साक्षात्कार 7 जनवरी को सुबह दस बजे जिला उद्योग केन्द्र, रानी बाजार में होंगे। साक्षात्कार के लिए आवेदकों को अपने मूल दस्तावेजों सहित उपस्थित होना होगा। दस्तावेजों की स्व प्रमाणित छाया प्रति दो काॅपी में मय दो फोटो कार्यलय में जमा करवाना होगा। साक्षात्कार के लिए किसी प्रकार का कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा।