Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : रविवार, 9 दिसंबर 2018

9 विभुतियों को रोटरी मरूधरा अवार्ड 2018 से सम्मानित

OmExpress News / Bikaner / रोटरी क्लब बीकानेर मरूधरा द्वारा अलग अलग क्षेत्रों मे उल्लेखनीय योगदान देने वाली 9 विभुतियों को रोटरी मरूधरा सम्मान 2018 से सम्मानित किया गया।क्लब के पूर्व अध्यक्ष आनन्द आचार्य ने बताया कि यह सम्मान रोटरी प्रांत 3053 के प्रांतपाल रोटे प्रियेश भंडारी के मुख्य आतिथ्य मे आयोजित समारोह पूर्वक आयोजित कार्यक्रम दिये गये। Bikaner News

यह सम्मान साहित्यकार मालचन्द तिवाड़ी, चिकित्सक बालकिशन गुप्ता, उद्योगपति नरेश चुघ, मंच संचालक रविन्द्र हर्ष, पुरातत्व संरक्षण महेन्द्र खड़गावत, लोक कला संस्कृति ज्योति प्रकाश रंगा, समाज सेवा हेतु शिवशक्ति मल्हम परिवार के मनसुख अग्रवाल, पत्रकारिता मे क्राइम रिर्पोटर ऊषा जोशी तथा खेल हेतु एशियन गेम्स पदक विजेता जयशंकर ओझा को दिया गया।

रोटरी मरूधरा द्वारा नन्ही बालिका के दिल के आपॅरेशन हेतु एक लाख रूपये की सहायता राशि भेंट

समारोह मे मुख्य अतिथि प्रियेश भंडारी ने रोटरी द्वारा समाज के हर क्षेत्र मे काम करने के साथ शहर की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं से जुड़कर सेवा कार्यो मे उल्लेखनीय कार्य पर विचार प्रकट किये। सम्मानित विभुतियों मे नरेश चुघ ने व्यवसाय के साथ सेवा भाव के महत्व को उजागर किया वहीं चिकित्सक बालकिशन गुप्ता ने स्वच्छता पर अपने विचार प्रकट किये, रविन्द्र हर्ष ने कब कहां कितना बोलने के महत्व को उजागर किया, ज्योति प्रकाश रंगा ने भाषा तथा संप्रेषण पर अपने विचार रखे।

समारोह के दौरान बालिका खुशबू व्यास के दिल के आॅपरेशन हेतु परिमल हर्ष को प्रांतपाल प्रियेश भंडारी, रोटे मनोज गुप्ता, क्लब के अध्यक्ष पुनीत हर्ष, सचिव राजेश बावेजा, रोटे मनीष सोनी ने एक लाख एक हजार रूपये का सहयोग राशि चैक भेंट किया गया। Bikaner News

कार्यक्रम का संचालन किशोर सिंह राजपुरोहित, आनन्द आचार्य, डाॅ अम्बुज गुप्ता द्वारा किया। समारोह आयोजन मे रोटे मनोज कुड़ी, कैलाश कुमावत, मनीष सोनी, अमित व्यास, अमित नवाल, लक्ष्मीनारायण सुथार, पंकज पारीक, राहुल माहेश्वरी, सुरेश पारीक, एलोरा भंडारी, दीप्ति हर्ष, अंकुर गुप्ता, शिखा गर्ग, इति गुप्ता, मीना शर्मा सहित शहर के गणमान्य लोगों ने शिरकत की।

तैस्सितोरी अवार्ड प्रोफेसर भागीरथ सिंह बिजारनियाँ को 14 दिसम्बर को – Bikaner News

शादूल राजस्थानी रिसर्च इन्स्टीट्यूट बीकानेर के तत्वावधान में इटली मूल के राजस्थानी भाषा के विद्वान डॉ एल पी तैस्सितोरी जंयती के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम आगामी 12 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक आयोजित किए जा रहे हैं। शादूल राजस्थानी रिसर्च इन्स्टीट्यूट बीकानेर के मानद सचिव डॉ मुरारी शर्मा एवं तीन दिवसीय कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने बताया कि सात दशकों से कार्यरत संस्था द्वारा प्रति वर्ष डॉ एल पी तैस्सितोरी की जयंती पर शिक्षाविद को तैस्सितोरी अवार्ड अर्पण किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष का डॉ एल पी तैस्सितोरी अवार्ड प्रतिष्ठित शिक्षाविद और महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो . भागीरथ सिंह बिजारणीयाँ को अर्पित किया जाएगा। शर्मा एवं जोशी ने बताया कि प्रोफेसर भागीरथ सिंह बिजारनियाँ इससे पूर्व अजमेर एवं जयपुर के विश्वविद्यालयों में कार्यरत रहे है, यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि एमजीएस विश्वविद्यालय के स्थापना से ही राजस्थानी विषय प्रारंभ करने के लिए माँग होने लगी परंतु इस माँग को प्रोफ़ेसर बिजारनियाँ ने इस वर्ष राजस्थानी विभाग प्रारंभ कर पूरी की ।

उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि के लिए भी इनको संस्था द्वारा इस वर्ष का तैस्सितोरी अवार्ड आगामी शुक्रवार 14 दिसम्बर को वरिष्ठ नागरिक समिति कार्यालय,बीकानेर लेबोरेट्री, अम्बेडकर सर्किल पर प्रातः 10:30 बजे एक भव्य समारोह में अर्पित किया जाएगा। Bikaner News

मतगणना का प्रशिक्षण सोमवार को – Bikaner News

विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना का प्रशिक्षण सोमवार को सुबह 9.30 बजे रविन्द्र रंगमंच में आयोजित किया जायेगा तथा मतगणना मंगलवार 11 दिसम्बर को सुबह 8 बजे पाॅलीटेक्नीक महाविद्यालय में शुरू होगी। मतगणना स्टाॅफ को प्रशिक्षण में उपस्थित रहने की सूचना भिजवा दी गई है। उन्होंने मतगणना प्रशिक्षण में नियुक्त स्टाॅफ को समय पर उपस्थित होकर प्रशिक्षण लेने के लिए निर्देश्ेिात किया है।

पाॅलीटेक्निक काॅलेज में होगी मतगणना-जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.एन.के.गुप्ता ने बताया कि जिले की सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना मंगलवार को पाॅलीटेक्निक काॅलेज में सुबह 8 बजे से अंतिम परिणाम घोषित होने तक चलेगी। मतगणना से संबंधित सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था की गई है।  Bikaner News

डाॅ.गुप्ता ने बताया कि सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना कुल 14 कक्षों में की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना दो-दो कक्ष में की जायेगी और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 15 मतगणना टैबल लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि दो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना पाॅलीटेक्निक काॅलेज के भूतल भाग पर और शेष पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रथम तल पर की जायेगी।

इस भाग पर होगी मतगणना- बीकानेर पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र व बीकानेर पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना पाॅलीटेक्निक काॅलेज के भूतल भाग पर और श्रीडूंगरगढ़, कोलायत, नोखा, लूणकरनसर व खाजूवाला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रथम तल भाग पर की जायेगी। 500 कार्मिक व अधिकारी करेंगे मतगणना-जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.गुप्ता ने बताया कि सात विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 500 कार्मिक व अधिकारी करेंगे। मतगणना पर माईक्रो आॅब्जवर्र भी नज़र रखेंगे।

डा.एन.के.गुप्ता ने मतगणना स्थल का लिया जायजा-जिला निर्वाचन अधिकारी व मजिस्ट्रेट डाॅ.एन.के.गुप्ता ने विधानसभा चुनाव 2018 के मतगणना स्थल पाॅलीटेक्निक काॅलेज में व्यवस्थाओं का रविवार को जायजा लिया और व्यवस्था संबंधी निर्देश अधिकारियों को दिए। Bikaner News

उन्होंने पाॅलीटेक्निक काॅलेज परिसर के अन्दर और बाहर जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा के साथ सुरक्षा, मतगणना कार्मिकों के प्रवेश द्वार, विधानसभावार आवंटित मतगणना कक्षों और उनमें की गई बैरीकेटस, अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था तथा रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा संपादित कार्य प्रणाली तैयारी आदि व्यवस्था सहित मतगणना से संबंधित अन्य गतिविधियों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बिना प्रवेश पत्र के पाॅलीटेक्निक काॅलेज में किसी को भी प्रवेश नहीं दिए जाने के भी निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सूचना संप्रेषण व मीडिया कक्ष की कार्यप्रणाली को जाना और इस संबंध में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कैन्टीन, पेयजल व्यवस्था, विद्युत, साउण्ड सिस्टम, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था आदि के बारे मंे भी जानकारी ली। जिला पुलिस अधीक्षक गोदारा ने मतगणना के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता रखने के साथ ही अनावश्यक रूप से मतगणना कक्ष में भीड़ नहीं हो, इस बारे में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए।

वेब कैमरे से देख सकते हैं-जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में ईवीएम मशीन आदि पाॅलीटेक्निक काॅलेज के अंदर स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई है। इन सभी कक्षों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है तथा इन कैमरों का कनेक्शन मुख्य भवन के सामने लगे पाण्डाल में लगी एलईडी से किया गया है। जहां पर प्रत्याशी तथा अधिकृत अभिकर्ता देख सकते हंै। इसके लिए पाण्डाल में कुर्सी तथा पलंग आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। सीसीवी टीवी कैमरे निर्बाध रूप से चलते रहे, इसके लिए इन्वर्टर से इन्हें जोड़ा गया है।

यातायात की हो पुख्ता व्यवस्था-डाॅ.गुप्ता ने कहा कि पाॅलीटेक्निक काॅलेज में अधिकृत वाहन के अलावा किसी भी अन्य वाहन को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। पुलिस प्रशासन इस बात का विशेष ध्यान रखे कि काॅलेज के बाहर वन-वे करते समय आम आदमी को किसी तरह की परेशानी न हो, रास्ते को डायवर्ट करते समय भी यह विशेष ध्यान रखा जाए कि आम राहग़ीर को यू-टर्न न लेना पड़े, जहाँ बैरिकेटिंग की जाती है, वह स्थान ऐसा हो, जहाँ से सामान्य जन आसानी से अपने वाहन को अन्यत्र ले जा सकें।